कैसे एक रहस्यवादी हो

एक रहस्यवादी होने के नाते सीखने और गहन चिंतन की प्रक्रिया है जो जीवन भर रहता है। पहला कदम एक आध्यात्मिक अभ्यास या परंपरा की पहचान करना है जिसमें खुद को पहचानना और अपने प्रश्नों का उत्तर देना है। फिर असली काम शुरू होता है। आप रहस्यमय विचारक जूते में अपने आध्यात्मिकता के साथ एक व्यक्तिगत संबंध स्थापित करना चाहते हैं, तो आप चिंतन, प्रार्थना और ध्यान predisporti सीख सकते हैं, लेकिन यह भी गंभीरता से जांच करेंगे और इस अभ्यास को समझते हैं। क्या आप चुनौती के लिए तैयार हैं?

कदम

भाग 1

रहस्यमय तरीके से सोचें
छवि एक रहस्यवादी चरण 1 रहो
1
एक हाथ की उपस्थिति को महसूस करें जो आपको मार्गदर्शन करता है। चाहे आप अपने आप को गहरा आध्यात्मिक व्यक्ति मानते हों या नहीं, एक रहस्यवादी वह है जो अराजकता में आदेश ढूंढने और उस आदेश के सबूत इकट्ठा करने की कोशिश करता है। आप लोगों को वे हर अजीब संयोग है, प्रत्येक सुरुचिपूर्ण रूपक या बड़ा कुछ की निशानी के रूप में किसी भी शानदार इंद्रधनुष को देखने की तरह के हैं, तो आप एक हाथ से आपका मार्गदर्शन कि की उपस्थिति महसूस करने के लिए शुरू हो सकता है और आप विश्वास है।
  • धार्मिक रहस्यवादी एक उच्च शक्ति में भरोसा रखते हैं, एक शक्तिशाली अस्तित्व है जो दुनिया को और इसके भीतर के लोगों को बनाता है और नियंत्रित करता है। कभी-कभी, जैन बौद्ध धर्म के मामले में भी, धार्मिक रहस्योद्घाटन उनके व्यवहार में भरोसा रखता है, इस प्रकार संसार को समझने के लिए सबसे विश्वसनीय साधनों के रूप में तपस्या और ध्यान पर विचार करना।
  • रहस्यवादी हमेशा धार्मिक नहीं होते हैं, भले ही वे अक्सर धार्मिक होते हैं क्वांटम भौतिकविदों और जांगियन मनोवैज्ञानिक अक्सर उस मिस्टिक तक पहुंचते हैं कि वे अपनी सोच को गहरा करते हैं जो भी सिस्टम, वास्तविकता या अभ्यास आपने चुना है, उस पर अपना विश्वास डालें
  • इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 2
    2
    उन चीजों को एकजुट करें जो आपके चारों ओर हैं मतभेद और असमानताओं को उजागर करने के बजाय, दुनिया में आदेश और संतुलन ढूंढने का प्रयास करें अपने दुश्मनों के साथ आम में अंक की खोज करें
  • आपके आध्यात्मिक या धार्मिक झुकावों के बावजूद, कई विषयों और कुंडली के रहस्यमय ग्रंथों को पढ़ना और पढ़ना अच्छा है। उदाहरण के लिए, ईसाई लेखक, थॉमस मर्टन, ज़ेन बौद्ध धर्म का अध्ययन करने में काफी समय बिताया।
  • छवि एक रहो Mystic चरण 3
    3
    अपना अनुभव विकसित करें रहस्यवादी कौन है? क्या एक सामान्य ईसाई से एक ईसाई रहस्यवादी, या एक सामान्य बौद्ध से बौद्ध रहस्यवादी भिन्न करता है? यद्यपि वे विभिन्न प्रथाओं, विषयों और संस्कृतियों का उल्लेख करते हैं, रहस्यवादी एक बात में समान हैं: एक स्वयं के विश्वास प्रणाली के साथ एक गहरी व्यक्तिगत और आध्यात्मिक बंधन रहस्यवादी के लिए, अध्यात्म का एक व्यक्तिगत अनुभव सदाबहार संस्कृति की तुलना में कभी और अधिक शक्तिशाली और महत्वपूर्ण है या वे अफवाह से सीखते हैं। चर्च में जाना रहस्यवादी के लिए पर्याप्त नहीं है
  • कुछ धर्मों के हड़ताली भौतिक जाल से बचें एक बौद्ध रहस्यवादी होने के लिए, आपको एक महंगी पत्थर उद्यान, कोई तालाब और ध्यान चटाई की जरूरत नहीं है। ईसाई होने के लिए, 13 वीं शताब्दी से क्रूसिफिकेशन की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक रहो एक मिस्टिक चरण 4
    4
    वर्तमान में रहें. रहस्यवादी सभी समय पर ध्यान केंद्रित करने और पूरी तरह से उपस्थित होने में सक्षम होना चाहिए। एक रहस्यवादी दिन के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, तनाव या जटिल कार्यक्रमों से विचलित नहीं है इसके बजाय, वह एक काम करने पर केंद्रित है और केवल एक ही जब आप खाते हैं, तो इस बारे में सोचिए। शरीर को पोषण करने के लिए विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करें, जल्दी में न हों, आप क्या खाने की सराहना करते हैं जब आप अखबार पढ़ते हैं, शब्दों को पढ़ने में व्यस्त होते हैं और अवधारणाओं को समझते हैं। जब आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं, तो अपने आप सभी को समर्पित करें
  • यह बेहद मुश्किल हो सकता है और तुरंत ऐसा नहीं होगा। संदेशों की रिंगटोन और इक्कीसवीं शताब्दी के निरंतर आवाज़ एकाग्रता को रोक सकते हैं। के लिए खोजें सरल जीवन जितना संभव हो उतना संभव। छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें फ़ोन को बंद करें, जब आपको कॉल करने या संदेश भेजने की आवश्यकता होती है, को छोड़कर।
  • छवि एक दिमाग़ का चरण 5
    5
    सवाल में सब कुछ डाल दिया रहस्यवादी आध्यात्मिक जगत के साथ एक निजी संबंध की खोज करते हैं और एक के भीतर का आत्म, जो सुनता है उसे अनदेखा करते हैं। अर्जित ज्ञान और आम स्थानों पर सवाल यदि आप दुनिया के साथ एक रहस्यमय बंधन का निर्माण करने का इरादा रखते हैं, तो दृश्यमान और अदृश्य दोनों, महत्वपूर्ण प्रश्नों को लाना शुरू करते हैं। जो भी आपकी धार्मिक या आध्यात्मिक प्रवृत्तियों, अपने आप से सवाल करना सीखें:
  • हम यहाँ क्यों हैं?
  • एक अच्छा जीवन जीने का क्या मतलब है?
  • वे कौन हैं?
  • मृत्यु के बाद हमें क्या इंतजार है? मृत्यु मेरे लिए क्या मतलब है?
  • इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 6
    6
    अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें महत्वपूर्ण सवाल पूछने के लिए न केवल महत्वपूर्ण है, बल्कि अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना भी इतना है कि इससे हमें जो उत्तर हम चाहते हैं, उसके मुताबिक होता है। अपने आप को विश्वास करो अपने अंतर्ज्ञान और अपने आप में आत्मविश्वास का विकास करें
  • भाग 2

    दीप मिस्टिसिज्म
    छवि एक रहें Mystic चरण 7
    1
    अपने परंपराओं से संबंधित रहस्यवादियों के लेखन को पढ़ें। इन लेखकों के जीवन को जानना आवश्यक ग्रंथों और रहस्यमय लेखन का अध्ययन करना आवश्यक है। हर परंपरा में बहुत सारे रहस्यवादी और कुत्ते हैं, इसलिए इन कार्यों के द्वारा खोले गए दृष्टिकोणों का अधिक सटीक विचार प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। सब कुछ दूसरों से जुड़ा लगता है और उनसे मिलना शुरू हो जाएगा, न कि उनसे खुद को अलग करने की बजाय:
    • कोई आदमी एक द्वीप नहीं है थॉमस मर्टन द्वारा
    • बयान सेंट अगस्टाइन का
    • गैर ज्ञान के बादल गुमनाम लेखन
    • दिव्य प्रेम के रहस्योद्घाटन नॉविच के Giuliana की
    • ज़ेन बौद्ध धर्म का परिचय डी.टी. का सुजुकी
    • सूरी परंपरा से नासरूद्दीन की कहानियां,



  • इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 8
    2
    अपने अभ्यास के केंद्रीय नियमों की पहचान करें रहस्यवादी अभ्यास आपके धर्म या अन्य अभ्यास के बारे में स्वयं लगाए गए ध्यान, चिंतन और विशेष संकेतों का एक संयोजन है हर धार्मिक जीवन अलग है, क्योंकि हर धार्मिक व्यक्ति अलग है। केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आपके और आपके अभ्यास के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है
  • कुछ ईसाई रहस्यवादियों के लिए, अभ्यास का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि जिस तरह से मसीह जीवित था दूसरों के लिए सुसमाचार फैलाने के लिए आवश्यक है सोच के दोनों तरीके रहस्यवादी हो सकते हैं और आध्यात्मिक दुनिया की सराहना करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक रहो एक मिस्टिक चरण 9
    3
    अपने आध्यात्मिक अभ्यास को सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएं रहस्यवादी होने के नाते अंशकालिक नौकरी नहीं है बंधन आप अपने धर्म और सवाल आप से पूछना के साथ हो या न हो, अपने जीवन में सर्वोच्च प्राथमिकता काम, परिवार या अपने शौक, लेकिन ब्रह्मांड के लिए कनेक्शन से नहीं बना है। उत्तरार्द्ध आपकी सबसे बड़ी प्रतिबद्धता का गठन करना चाहिए
  • कई लोगों के लिए, रहस्यमय होने के नाते एक एकान्त जीवन होने के समान है अधिकांश रहस्यवादी भिक्षुओं हैं, और इस पसंद के पीछे एक कारण है। यदि आप एक रहस्यवादी बनना चाहते हैं, तो शनिवार की रात को बाहर जाना और मज़े करना मुश्किल है। क्या आप इस चुनौती के लिए तैयार हैं?
  • छवि एक रहो Mystic चरण 10
    4
    रहस्य को गले लगाओ ज़ेन ध्यान आंशिक रूप से शून्य को गले लगाने के लिए प्रमुख चिंताओं से छुटकारा पाने की जरूरत के चारों ओर घूमती है। रहस्यवादी के लिए, शून्यता उस जगह से मेल खाती है जहां जीना है। अपनी सहजता में भरोसा रखने और अपने आप को सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में डुबोकर उत्तर देने के बजाय, आप आगे के प्रश्नों में आ जाएंगे। यह दोनों निराशाजनक और मुक्तिपूर्ण हो सकता है कि यह पता चलता है कि आप मौत के बाद क्या होगा, या दुनिया के बारे में आपकी व्याख्या क्या है "सही"।
  • भाग 3

    गहराई से जाओ
    इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 11
    1
    प्रार्थना और चिंतन के माध्यम से विश्वासों की एक ठोस प्रणाली बनाएँ जो भी धर्म या आस्था प्रणाली है जिसमें आप अपने आप को समझते हैं, और यहां तक ​​कि अगर आप किसी भी विश्वास से संबंधित नहीं है, तो आप एक छोटे से `समय एक गहरी चिंतन और ध्यान प्रथाओं में अपने आप को विसर्जित करने के लिए बाहर उत्कीर्ण करने के लिए की आवश्यकता होगी। प्रार्थना करें, ध्यान करें और निरंतर ध्यान दें
    • शुरू करने के लिए प्रार्थना करना, हाँ / आरओ उत्तरों की आवश्यकता वाले सवालों पर इतना ध्यान न दें, लेकिन अपनी भावनाओं को प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें आपको विश्वास है कि उच्चतम शक्ति के साथ संपर्क में रहने के लिए आप कैसा महसूस करते हैं? भगवान के साथ आपकी बातचीत किस हद तक आपकी आत्मा को प्रभावित करती है?
    • कुछ भिक्षुओं के लिए, महान ग्रंथों, ध्यान और दुनिया को जीने के बीच समय समान रूप से विभाजित किया जाता है। एक सामान्य नियम के तौर पर, आप जिस समय प्रार्थना करते रहते हैं, उससे अधिक नहीं होना चाहिए जो आप धार्मिक ग्रंथों के अध्ययन के लिए समर्पित हैं और इसके विपरीत।
  • इमेज शीर्षक से एक मिस्टिक चरण 12
    2
    ध्यान के माध्यम से अपनी जागरूकता का विकास करें। ध्यानपरक अभ्यास में कोई विशेष लक्ष्य नहीं है ध्यान से आप स्पष्ट और सटीक महसूस नहीं कर पाएंगे जैसे कि आपने कुछ सीखा है या जैसा कि आपने उन महान समस्याओं का समाधान किया है जिन्हें आपको पीड़ा है इसके बजाय, आप के चारों ओर जागरूकता बढ़ाने के लिए शांतिपूर्वक और चुपचाप ध्यान केंद्रित करें, फिर उसे दुनिया में लाएं।
  • ध्यान शुरू करने के लिए, विचारों को रोकना सीखें और उन्हें तर्कसंगत रूप से पहचानने के बिना मन में फ़्लोट करें। बस वापस बैठो, सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें और शून्य पर अपनी नज़र को ठीक करें।
  • इस मानसिक स्थिति में पूरे दिन के लिए यथासंभव लंबे समय तक रहने का प्रयास करें। छोटी चीज़ों को ध्यान में रखते हुए, बिना जल्दी में।
  • छवि एक रहस्यवादी चरण 13 नामित
    3
    बेकार विश्वासों को छोड़ दें एक लोकप्रिय ज़ेन कहती है कि जेन को एक नाव के साथ। इसका उपयोग तब किया जाता है जब आपको नदी पार करना पड़ता है, लेकिन आप हमेशा इसे अपने साथ नहीं लेते हैं बैंक पर अपने विश्वासों को छोड़ना सीखें जब वे बेकार हो जाते हैं। धर्म, ध्यान प्रथाओं, और अपने रहस्यमय अनुभव के अन्य पहलुओं से आपको दुनिया की समझ में आने में सहायता करनी चाहिए, बोझ नहीं बनना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक रहो एक मिस्टिक चरण 14
    4
    रहस्यमय लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर। उन लोगों के साथ समय बिताना महत्वपूर्ण है, जो आपके जैसा और उन लोगों के साथ सोचते हैं जो रहस्यवादी अभ्यास को गंभीरता से लेते हैं। अपने चर्च, संगठन या अन्य धार्मिक समूहों से संबंधित लोगों के साथ देखने और उनसे बातचीत करने से जानें अपने विचारों और उनके साथ अपनी व्याख्याएं साझा करें जितना आप कर सकते हैं जितना सीखें।
  • कुछ परंपराओं में, एक शिक्षक होने के नाते, एक गुरु या गुरु एक के रहस्यवाद का अभ्यास करने और एक रहस्यमय विचार विकसित करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यदि आप गंभीरता से रहस्यमय व्यवहार में संलग्न होने के लिए तैयार हैं, तो एक निजी शिक्षक की तलाश पर विचार करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com