मन कैसे खाली करें

यह जानने के लिए कि मन को मनोदशा करने वाले विचारों और भावनाओं से मन को कैसे मुक्त करना एक मूल्यवान कौशल है कुछ भी नहीं है बहुत बढ़िया और अपने मन को साफ और उसके सभी बहाने की अमान्यता पहचान करने के लिए क्षमता के रूप में मुक्ति है, डेरा डाले क्रम में दुख से प्रभावित। आजादी की राह में कई तरह के कौशल का विकास शामिल है, जिसमें हमें जाने और हमारी खुशी पर काम करना शामिल है।

सामग्री

यह लेख उन्हें विकसित करने का एक सीधा तरीका दिखाता है, बौद्ध धर्म के महान आठ विचारों से लिया गया। बुद्ध ऐसी शिक्षाओं का स्रोत था, लेकिन अनन्य नहीं होने के कारण किसी को फायदा हो सकता है, उनकी सार्वभौमिक प्रासंगिकता के लिए धन्यवाद।

कदम

नि: शुल्क आपका माइंड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
इस तथ्य के लिए तैयार करें कि यह एक सतत गतिविधि है। मस्तिष्क को मुक्त करना एक सचमुच निरंतर क्रिया है जिसके लिए धर्मी समझ, धर्मी विचार, सीधे शब्दों, धर्मी कार्यों, सही प्रयास, सही निर्वाह, सही दिमाग और सही एकाग्रता की आवश्यकता होती है। यह महान आठ गुना पथ और शब्द के रूप में जाना जाता है "सही" इसका उपयोग क्षमता या प्रभावशीलता को दर्शाता है। निम्नलिखित सूची पढ़ें और मूल्यांकन करें कि आप इसे अपने जीवन में कैसे लागू कर सकते हैं, इस बारे में सोचें कि आपके अनुभव के कौन से मामले लागू होते हैं।
  • यह लगभग एक नुस्खा के समान है, सही सामग्री के साथ आप वांछित परिणाम प्राप्त करते हैं, लेकिन जब मिश्रण गलत है या कुछ महत्वपूर्ण है, तो लक्ष्य हासिल नहीं किया जा सकता है। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कई सामग्रियों का समर्थन किया जाता है और एक-दूसरे के साथ बातचीत करते हैं।
  • एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि एक सही प्रयास के अस्तित्व का मतलब है कि एक अधर्म प्रयास की आवश्यकता है। इसका मतलब यह है कि प्रयास, मानसिकता, एकाग्रता, आदि, प्रति से, पर्याप्त नहीं हैं। बुद्ध की जीवनी में पता चलता है कि समय के साथ-साथ उन्होंने 8 अलग-अलग रूपों, संयोजनों और शैलियों में अभ्यास किया था, लेकिन यह तब था जब अभ्यास सही था, उन्होंने समाधान के लिए प्रभावी ढंग से बातचीत की।
  • नि: शुल्क आपका दिमाग चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    पहले 8 पर विचार करें और कैसे आवेदन करें - "सीधे समझ"। इसका मतलब बौद्ध धर्म के 4 नोबल सत्यों को अन्वेषण और पूरी तरह से समझना है, लेकिन संक्षेप में एक सरल समझ यह जानी जा रही है कि सभी चीजें बदलती हैं क्योंकि वे हमारी सहमति के बिना बदलते हैं, हम उन पर निर्भर नहीं कर सकते हैं, उन्हें उम्मीद है कि वे सही हों या हमारी खुशी हमें सौंप दें।
  • उचित समझ में भी एक सद्गुणी व्यक्ति होने, मानसिक विकास और ज्ञान विकसित करने का महत्व भी शामिल है, इन तीन पहलुओं के लिए न केवल आठ गुना पथ का गठन किया जाता है, वे एक दूसरे के विकास और समर्थन करते हैं।
  • नि: शुल्क आपका मनका चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    आवेदन करना शुरू करें "धर्मी विचार" जब यह संभव है लालच, घृणा, न्याय, विश्वास और भ्रम से बाहर निकलने के दौरान, एक उचित विचार का विचार सद्भावना, समझ और उदारता के विचार को प्रोत्साहित करता है। धर्मी विचारों को सरल समझ की आवश्यकता है, क्योंकि इसकी अनुपस्थिति में नकारात्मक विचारों से विचारों की सकारात्मक श्रृंखलाओं में अंतर करना संभव नहीं है।
  • एक व्यावहारिक अर्थ में चार "दिव्य आवास"मन को संतुलन रखने के लिए दयालुता, करुणा, आनंद, साझा करना और समता को प्यार करना उपयोगी है। ऐसा लगता है कि चार महान सत्यों का ज्ञान जीवन को सूखा, बाँझ और नाखुश बनाता है, जबकि सदाचार का समर्थन और दैवीय घरों का अभ्यास न केवल दुःख की भावनाओं का विरोध करता है, यह खुशी और कल्याण भी पैदा करेगा। व्यवहार में, इच्छा की उपस्थिति में, जो आपके पास पहले से मौजूद है उसकी सराहना करने के लिए प्रतिबद्ध है, और जब आप दुखी महसूस करते हैं, तो करुणा पर प्रतिबिंबित करें इसकी प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए यह विपरीत का उपयोग है इस सरल सादृश्य पर विचार करें: गणित में, (-1) + (1) = 0, इस अर्थ में, जब ईमानदारी से अभ्यास किया जाता है, तो एक सकारात्मक भावना को सकारात्मक रूप से संतुलित किया जा सकता है जिससे कि कल्याण को बहाल किया जा सके।
  • नि: शुल्क आपका माइंड चरण 4 नामक छवि
    4
    अभ्यास ले "सीधे शब्द"। वास्तव में वार्ता विचारों का पालन करती है, जब विचार गंभीर होते हैं, तो बातचीत गंभीर होती है, लेकिन जब गंभीर विचारों को छोड़ दिया जाता है, तो सख्त बातचीत गायब हो जाती है क्योंकि इसमें ऐसी मानसिक इच्छा नहीं होती है। नतीजतन, एक सकारात्मक मन की उपस्थिति में, एक व्यक्ति चर्चा में एक अधिक सक्षम और सकारात्मक तरीके से बातचीत कर सकता है।
  • व्यावहारिक रूप से, कुछ विशेष विषयों पर चर्चा करते समय हम अवसरों को शामिल कर सकते हैं। सही बातचीत, अच्छे होने के अलावा, इसे ध्यान में रखता है
  • नि: शुल्क आपका दिमाग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तीसरे विश्लेषण पर केंद्रित है "सीधे कार्रवाई"। वे भी उस हद तक उचित विचारों का पालन करते हैं कि, यदि हमारे पास पागल विचार थे, तो हमारे कार्यों इतने होंगे। कार्रवाई और सीधे संवाद हानिरहित और तनाव को जारी करने में सक्षम होना चाहिए।
  • नोट करने के लिए दिलचस्प बात यह है कि अभिनय के अधिकार का अर्थ यह भी है कि हमारे मानसिक तनाव का कारण बनने वाली हर चीज को छोड़ दें। उपयुक्त कार्यों और उचित विचारों और वार्तालापों का समर्थन करते हैं, क्योंकि यह हानिकारक चीज़ों को छोड़ने या सकारात्मक कुछ कहने के बारे में सोचने के लिए पर्याप्त नहीं है, कार्य करना आवश्यक है यह एक और बिंदु है जहां घटक एक दूसरे के साथ बातचीत और विकास करते हैं।
  • नि: शुल्क आपका दिमाग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6



    इस बारे में ध्यान से सोचें "प्रयास Retto"। सही प्रयास को लागू करने का अर्थ है स्वयं को उन कार्यों के बारे में जागरूक होना और लेना जो कि हम सरल नहीं समझते। यह अत्यधिक प्रयास नहीं है जो मन को अपने पहलुओं (बेकार प्रयास) को नष्ट करने के लिए मजबूर करता है, लेकिन किसी भी प्रयास के अभाव के बजाय। यह वास्तव में एक संतुलित प्रयास है, जिसका इरादा किसी भी क्षति का कारण नहीं है।
  • व्यवहार में, सही प्रयास पथ के सभी अन्य घटकों पर लागू होता है। सहजता से, आप टेस्ट-ट्यूब की कार्रवाई करने के इच्छुक नहीं हैं, क्योंकि यह कुछ भी नहीं करना आसान है और मन को स्वतंत्र रूप से घूमने दें। लेकिन प्रयास करने के लिए सही समझ की आवश्यकता है, क्योंकि गलती से या असंतुलित इसे लागू करना वास्तव में आसान है।
  • नि: शुल्क आपका माइंड चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    जांचें "सही उपदान" और अपने अनुभवों और व्यवसायों की तुलना करें। एक सही निर्वाह के कारण हम खुद को किसी चीज के लिए समर्पित नहीं करते हैं जो हमें लोगों और अन्य जीवों के प्रति कठोर या क्रूर होना मजबूर करता है, और जो हमारे गुण, हमारी मानसिक क्षमताओं या हमारे ज्ञान से समझौता कर सकते हैं यह हमेशा संभव नहीं होता है और हर कोई बहुत ही भाग्यशाली नहीं है जो अहानिकर काम करने के लिए भाग्यशाली है और यह चुनने के लिए कि कौन सा कैरियर लेना है।
  • एक व्यावहारिक रूप से, एक सही निर्वाह नहीं करता है "यह है" और इसका मतलब है कि आपके पास इसे रखने की इच्छा नहीं है। यदि आपके पास एक सुखद काम है, तो आप सोचते हैं कि आपके पास क्या मूल्य है, तो सही सोच खेल में आती है, क्योंकि दुनिया के कुछ हिस्सों में अभी भी गुलामी मौजूद है। यदि आपका कार्य वांछनीय नहीं है, लेकिन दिन के अंत में आप घर जा सकते हैं और कार्यालय में चिंता छोड़ सकते हैं और फिर अपने आप को तनाव पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध कर सकते हैं, जो आपके लिए आवश्यक प्रयास कम है सही प्रयास और सीधे कार्रवाई भी एक सही निर्वाह के लिए प्रासंगिक हैं, यह देखते हुए कि एक पादचारी कर्मचारी अपना वेतन कमाता है, खुद को कार्यालय की नीतियों में शामिल नहीं होने देता है और अपने कर्तव्यों से नहीं बचा करता है।
  • नि: शुल्क आपका दिमाग चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    इसके अलावा ध्यान से विश्लेषण "सही मन उपस्थिति"। दैनंदिनी दैनिक गतिविधियों के बारे में जागरूकता है और क्या होता है और उन्हें पूरा करने के लिए जैविक शरीर में और मन में महसूस होता है। मानसिकता एक निर्बाध गतिविधि है जिसका अर्थ है एक मानसिक नोट लेना या बस सचेत रहना और अवलोकन करना। आदर्श रूप में इसमें धर्मी कार्यों और समझ शामिल है, ताकि जब आप कुछ देख सकें, तो आप जानते हैं कि यह क्या करना है और क्या करना है। बस एक नोटिस या समस्या का निरीक्षण करने के लिए इसे हल नहीं करता है
  • यदि आपको पता नहीं है कि क्या हो रहा है, तो तनावपूर्ण विचारों और बुरे इरादों को छोड़ने के लिए धर्मनिष्ठ रूप से कार्य करना लगभग असंभव है। मन की उपस्थिति के लिए धन्यवाद आप तनाव को समझ सकते हैं और सीख सकते हैं (जो भीतर विकसित होता है) और संभावित हानिकारक विचारों और इरादों। मातृत्व, हालांकि, समझ और प्रयास की आवश्यकता है, और इसलिए भी इन घटकों के अभ्यास पर निर्भर है।
  • नि: शुल्क आपका मन दिमाग 9 शीर्षक छवि
    9
    "सीधे एकाग्रता" इसका मतलब मन की उपस्थिति और ध्यान की क्षमता का समर्थन करने के लिए मन को विकसित करना है। यह ध्यान या दैनिक गतिविधियों के प्रदर्शन के दौरान हो सकता है। एकाग्रता के बिना, कोई प्रयास या मन की उपस्थिति नहीं है यह समय के साथ और सही समझ के साथ विकसित किया जा सकता है, लेकिन साथ ही सही प्रयास के साथ, बिना सांद्रता और मानसिक उपस्थिति एक असफलता बनती है।
  • कुछ संदर्भों में, एकाग्रता प्रत्यक्ष रूप से जुड़ा हुआ है या ध्यान अवशोषण तक सीमित है, जिसे झाना या ध्यान के रूप में जाना जाता है। ध्यान अवशोषण की स्थिति में प्रवेश करने में सक्षम होने के नाते उत्कृष्ट है, लेकिन यह याद रखना अच्छा है कि यह पर्याप्त नहीं है। यह भी संभव जटिलताओं का मतलब है, जैसे स्थिरता की स्थिति पर निर्भरता, निराशाओं की एक बड़ी संख्या और यहां तक ​​कि पीड़ा भी है कि चुप की स्थिति अंतिम नहीं है या बहुत अभ्यास के साथ प्राप्य नहीं है। ज्यादातर लोग कभी इसे अनुभव करने में सक्षम नहीं होंगे
  • जनास को मन में प्रभावी रूप से देखने के लिए एक आवर्धक दर्पण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि इस तरह के आत्मनिरीक्षण को ध्यान अवशोषण के बाहर भी किया जा सकता है, लेकिन केवल अभ्यास करने के लिए समय और प्रयास को समर्पित करके, दिन के बाद मन को ध्यान में रखते हुए। उनके अन्य गुणों में, झन ने गहरी और लंबी अवधि में मन को शांत किया, जो ध्यान अवशोषण की स्थिति से बाहर असंभव है, और कारणों से विपश्यना ध्यान को अक्सर शुष्क के रूप में परिभाषित किया जाता है, क्योंकि यह किसी भावना की गारंटी नहीं देता है गहरी और स्थायी शांति झाना भी उच्च मानसिक विकास, सही समझ के आधार पर और लाभ प्राप्त कर सकती है। यह याद रखना अच्छा है कि कई लोग अपनी समस्याओं से मुक्त महसूस किए बिना भी ध्यान अवशोषण की अवस्था में पहुंच गए हैं, इसलिए यह एक ऐसा कौशल है जिसे विकसित करना अच्छा है, लेकिन यह एक घटक है। सही प्रयास, सही समझ और सही मानसिक उपस्थिति आवश्यक रहें।
  • दिलचस्प बात यह है कि बुद्ध ने उन लोगों को उन लोगों को प्रशंसा और सम्मान देने के लिए सिखाया, जो उन लोगों की प्रशंसा और सम्मान नहीं कर सके, क्योंकि उनके लिए उन्हें ताकत, अनुशासन, प्रतिबद्धता और गहरी समझ की जरूरत थी ताकि वे अपने बोझ को छोड़ सकें। जो लोग झना तक नहीं पहुंचे थे उन्हें उन लोगों का सम्मान और प्रशंसा करना सिखाया गया, जो बहुत ही जटिल कौशल बनने में सक्षम थे और जो कुछ भी नहीं पहुंचा सके।
  • नि: शुल्क आपका दिमाग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    इन घटकों का ध्यान रखें और नोट करें कि प्रत्येक अनुभाग केवल दूसरों से कैसे संबंधित नहीं है, लेकिन आपके कल्याण के लिए अभ्यास किया जा सकता है कई तर्क और सामान्य ज्ञान याद करते हैं, लेकिन हमेशा तथ्यों के रूप में और शब्दों की गिनती नहीं। याद करने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आम तौर पर हम यह निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि सीधे समझ कुंजी है, जिस पर अन्य सभी घटक निर्भर करते हैं, जो इसकी अनुपस्थिति में प्रभावी नहीं होगा
  • नि: शुल्क आपका मन दिमाग 11 शीर्षक छवि
    11
    उन्हें अपने दैनिक अनुभवों में शामिल करना शुरू करें और नतीजे देखें। सबसे बड़ा लाभ तब होता है जब कोई अतीत से मौजूद अनुभवों की तुलना करना शुरू करता है, किसी भी मतभेद को ध्यान में रखते हुए। ऐसा करने से आप केवल उस गति को न बढ़ेंगे, जिस पर आप काम करते हैं, आप उन्हें सरल बनाने में सक्षम होंगे क्योंकि आप लाभों को समझेंगे, फिर से सही समझें।
  • यह ध्यान रखना अच्छा है कि कोई भी नहीं है "सीधे संस्कृति" या "धर्मी परंपराएं, संस्कार और अनुष्ठान", जो वास्तव में है "वॉलपेपर" जीवन का वे रंग और ब्याज जोड़ते हैं, लेकिन जरूरी नहीं होने के अलावा, अगर अनजान व्यवहार किया जाता है तो वे हानिकारक हो सकते हैं। बहुत से लोग लक्ष्य को याद नहीं रखते हैं कि वे अपनी संस्कृति, पहचान, शिक्षा, वंश और चीजों की व्याख्याओं के साथ जुड़ी रहती हैं, बिना उन्हें जाने या वास्तव में उनको सच में जांचने की जांच करने के लिए कि क्या वे वास्तव में स्वतंत्रता का नेतृत्व करने में सक्षम हैं मानसिक।
  • बुद्ध ने इसे एक साधारण सादृश्य में व्यक्त किया, लोगों ने नदी पार कर ली है, वे उनके साथ नाव नहीं लाते हैं। मूल रूप से यदि नदी को पार करने के बाद आप दूसरे बैंक पर नाव के साथ जुड़ा रहते हैं, तो आपके पास अपनी यात्रा के साथ एक कदम आगे नहीं लेने का कोई रास्ता नहीं है। विश्लेषण किए गए घटक आपको दूर ले जा सकते हैं, लेकिन यदि आप नाव पर स्थिर रहते हैं तो आप एक कदम नहीं चलेगा। चीजों को पहचानने और समझने के लिए सावधानी बरतने से, अब आप अनुभवों से नहीं धोखे जाएंगे और आप बेकार लोगों को छोड़ देंगे, इस प्रकार अपने मन को मुक्त कर दें।
  • टिप्स

    • अपने आप को जानने के लिए जानें, अपने घर में एक अजनबी न हो
    • उन परिस्थितियों को समझें जिन में आप कुछ के साथ जुनूनी हो जाते हैं और आगे बढ़ते हैं। जुनून किसी भी तरह से समस्या का समाधान नहीं करता है और इसे संबोधित किया जाना चाहिए। जितना अधिक आप विचारों और भावनाओं को छोड़ देते हैं, उतना आसान होगा कि आप स्वतंत्र हो जाएंगे, ताकि उस बिंदु पर पहुंच सकें जहां यह एक आदत बन जाए और आंतरिक बातचीत बस गायब हो जाए।
    • अपने आप को दया करो हम अक्सर केवल इसलिए नाखुश होते हैं क्योंकि हम स्वयं के प्रति अच्छी तरह से निपट नहीं रहे हैं। मन के कुछ पहलुओं को नष्ट करने की कोशिश करने से उसे स्वयं की रक्षा करने के लिए मजबूर किया जाएगा, यह एक रक्षा कौशल है जो मन का प्रयोग करता है जब उसे हमले के दौरान लगता है।
    • आनन्द और खुशियों की भावनाओं के साथ संलग्न रहना आसान है, लेकिन ये बातें आती हैं और जाती हैं, आशा में उन मानकों पर दिमाग को ठीक करना संभव नहीं है कि वे वही बने रहेंगे चूंकि मन को बंद करने का कोई रास्ता नहीं है, जो लगातार परिवर्तन और आवेगों के प्रति प्रतिक्रिया करता है, यह एक संदर्भ बिंदु के रूप में इस तरह की भावनाओं का उपयोग करता है ताकि इसे विकसित और शांत हो सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com