ध्यान केंद्रित बच्चों को कैसे रखें

कई बच्चों को केंद्रित रहने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है हालांकि, जब आपका बच्चा स्कूल जाना शुरू कर देता है, तो ध्यान केंद्रित करने की क्षमता एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व बन जाएगी और निश्चित रूप से अपने जीवन के बाकी हिस्सों में मौलिक कौशल बने रहेंगे। यदि आप अपने बच्चे को अपने एकाग्रता कौशल को विकसित करने में मदद करना चाहते हैं, तो चरण 1 पर जाएं

कदम

भाग 1

एक बच्चे की एकाग्रता क्षमता का विकास
1
जल्दी शुरू करो प्राथमिक स्कूल शुरू होने से पहले आप एक बच्चे को ध्यान केंद्रित करने की उसकी क्षमता विकसित करने में मदद कर सकते हैं। जिन बच्चों ने अभी तक चलना सीख लिया है और पूर्वस्कूली उम्र के उन लोगों को एक किताब को थोड़ा अधिक देखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है या फिर एक ड्राइंग चित्रित कर सकते हैं। युवा बच्चों की प्रशंसा करते हैं जब वे अलग-अलग किए बिना काम पर ध्यान केंद्रित करते हैं या पूर्ण करते हैं
  • 2
    जोर से पढ़ें। युवा बच्चों को जोर से पढ़ना सुनने के शिक्षण और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता सहित कई फायदे प्रदान करता है। आपके बच्चे की उम्र और विकास के स्तर के लिए उपयुक्त पुस्तकों का चयन करें और उन कहानियों को ढूंढने का प्रयास करें जो बच्चों को ध्यान देने के लिए प्रोत्साहित करती हैं- ये आम तौर पर कहानियां हैं जिन्हें वे मनोरंजक, उत्साहित या उत्साहित करते हैं (मूल पुस्तकों के बजाय `एबीसी)।
  • 3
    गेम बनाएं जो एकाग्रता विकसित करें क्यूब्स, पहेलियाँ, बोर्ड गेम और मेमोरी गेम बच्चों को ध्यान केंद्रित करने, ध्यान देने और कार्य को पूरा करने की क्षमता विकसित करने में मदद करते हैं। और ये गतिविधियां बहुत मजेदार हैं, इसलिए वे बच्चों की नौकरी के रूप में नहीं दिखाई देते हैं।
  • 4
    बच्चों को स्क्रीन के सामने खर्च करने का समय कम करें जब छोटे बच्चे टीवी, कंप्यूटर और वीडियो गेम के सामने बहुत अधिक समय बिताते हैं तो वे एकाग्रता में अक्सर कठिनाइयों का सामना करते हैं, क्योंकि आंशिक रूप से उनके दिमाग का उपयोग इस विशेष प्रकार के मनोरंजन (जो अक्सर एक निष्क्रिय मनोरंजन होता है) में होता है और वे ध्यान केंद्रित करने के लिए संघर्ष करते हैं hypnotizing ग्राफिक्स और चमकती रोशनी के बिना
  • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पडियारिक्स ने पूरी तरह से बचने की सलाह दी है कि दो बच्चों की उम्र के तहत बच्चों को स्क्रीन के सामने समय बिताने और सभी बच्चों और किशोरों के लिए दिन में एक या दो घंटे (अधिमानतः उच्च गुणवत्ता वाला सामग्री) तक सीमित कर दिया जाता है। ।
  • भाग 2

    अपने बेटे को घर पर ध्यान केंद्रित करें
    1
    एक कार्य स्टेशन तैयार करें आपके बच्चे को होमवर्क और अध्ययन के लिए एक स्थान होना चाहिए। आपके कमरे में एक डेस्क आदर्श हो सकता है, लेकिन आप दूसरे कमरे में अध्ययन के लिए एक कोने की व्यवस्था भी कर सकते हैं। आप जो स्थान चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि यह शांत, चुप और किसी भी विकर्षण से मुक्त है।
    • आप अपने बच्चे को इस जगह को और अधिक स्वागत करने के लिए सजाने दे सकते हैं।
    • अपने उपकरण पर या उसके पास के कार्यों के लिए सामान्यतः आवश्यक सभी उपकरण रखने की कोशिश करें। हर बार जब आपके बच्चे को पेंसिल या कागज या शासक को प्राप्त करने के लिए उठना पड़ता है, तो वह विचलित हो सकता है और एकाग्रता खो सकता है।
  • 2
    नियमित बनाएं कुछ समय पर कार्य और अध्ययन होना चाहिए। एक बार जब आप होमवर्क के लिए एक समय सेट करते हैं और थोड़ी देर के लिए इस रूटीन से चिपके रहते हैं, तो आपका बच्चा कम शिकायत या विरोध करने की संभावना कम है
  • हर बच्चे और हर कार्यक्रम अलग है, लेकिन आदर्श रूप में आपको अपने बच्चे को होमवर्क करने से पहले आराम करने के लिए कुछ समय देना चाहिए। अगर वह स्कूल से घर आते हैं तो हम कहते हैं कि 3:30 बजे, वह 4.30 बजे तक इंतजार करता है ताकि वह अपना होमवर्क शुरू कर सकें। इस तरह आपके बच्चे को एक स्नैक लेने का मौका मिलेगा, आपको उसके दिन के बारे में बताएं और अतिरिक्त ऊर्जा से छुटकारा पाएं
  • कम से कम, अन्यथा भूख और प्यास एक विकर्षण हो जाएगा कि आपके बच्चे के चेहरे नाश्ता सुनिश्चित कर लें और पानी का एक छोटा `पीने से पहले आप होमवर्क करने शुरू करते हैं,।
  • 3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आपका बच्चा कई कार्यों को पूरा करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हो रहा है, तो काम को प्रबंधनीय भागों में विभाजित करने और इसके पूरा होने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। बड़ी परियोजनाओं पर हमें समयसीमा से पहले नियमित रूप से अच्छी तरह से काम करना पड़ेगा। जब लोग काम के पर्वत की तरह दिखते हैं तो बच्चों को आसानी से अभिभूत महसूस होता है - इसलिए एक समय में एक कदम हासिल करने के लिए छोटे लक्ष्यों को सेट करने के लिए अपने बेटे या बेटी को प्रोत्साहित करें।
  • 4



    ब्रेक बनाएं अगर आपके बच्चे के पास कई कार्य हैं, तो ब्रेक आवश्यक हैं। आपके बच्चे ने एक नौकरी या एक विशेष कार्य पूरा करने के बाद एक घंटे (या एक छोटे बच्चे के मामले में एक पंक्ति में भी बीस मिनट) के लिए उसे व्यस्त रखा है, तो उसे थोड़े से ब्रेक लेने के लिए सलाह दें काम करने के लिए वापस आने से पहले कुछ फलों और कुछ मिनटों की बात करें।
  • 5
    विकर्षण को हटा दें आप अपने बच्चे को अपनी जेब में टेलिविजन और फोन पर ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद नहीं कर सकते। होमवर्क का समय इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से मुक्त रहें (जब तक आपको होमवर्क करने के लिए अपने कंप्यूटर की ज़रूरत न हो) और बहाना करें कि आपके भाई-बहन या घर पर कोई अन्य व्यक्ति आपके बच्चे को ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है।
  • 6
    अपने बच्चे की व्यक्तिगत आवश्यकताओं को ध्यान में रखें कार्यों पर एकाग्रता और ध्यान विकसित करने के लिए कोई सार्वभौमिक नीति नहीं है। कुछ बच्चे संगीत के साथ बेहतर काम करते हैं (शास्त्रीय संगीत बेहतर होता है क्योंकि शब्द अक्सर विचलित होते हैं) - दूसरों को चुप्पी पसंद है कुछ बच्चे आपसे बात करना पसंद करते हैं, जबकि वे काम करते हैं-दूसरों को अकेले होना पसंद करते हैं। अपने बेटे को उसके लिए सबसे अच्छा काम करने दो।
  • भाग 3

    स्कूल में ध्यान केन्द्रित करने में बच्चों की सहायता करना
    1
    यह सक्रिय भागीदारी पर केंद्रित है यदि आप स्कूल के वातावरण के भीतर बच्चों के साथ काम करते हैं, तो आपको उन्हें भाग लेने के लिए अध्यापन के द्वारा सर्वश्रेष्ठ परिणाम मिलेंगे। सवाल अक्सर पूछिए जब बच्चे शामिल होते हैं, वे अधिक ध्यान केंद्रित करने और अलर्ट होने की संभावना रखते हैं।
  • 2
    स्पष्ट रूप से बोलें यह अधिक होने की संभावना है, तो आप स्पष्ट रूप से और धीरे धीरे (लेकिन बहुत धीरे!) बोलते हैं और विदेशी शब्दों या शब्दावली शिक्षा के स्तर के लिए बहुत परिष्कृत उपयोग करने से बचें कि बच्चों को ध्यान केंद्रित रहेगा। हर कोई ध्यान देने के लिए संघर्ष करता है, जब उन्हें कुछ काफी समझ से बाहर का सामना करना पड़ता है और बच्चे कोई अपवाद नहीं हैं।
  • 3
    अपनी आवाज को नियंत्रित ढंग से बढ़ाएं यदि बच्चों को सावधान रहना या उनके दिमाग से घूमना पड़ता है, तो उनकी आवाज़ें अपना ध्यान बुलाने के लिए ठीक है हालांकि, आपको उनसे चिल्लाने की ज़रूरत नहीं होगी और आपको इस तकनीक का दुरुपयोग करने की ज़रूरत नहीं होगी - बच्चे केवल आप को सुनना बंद कर देंगे
  • 4
    अपने हाथ मारो छोटे बच्चों के लिए यह ध्यान देने के लिए एक गैर-मौखिक विधि का उपयोग करने में सहायक हो सकता है। क्लैपिंग काम करता है, साथ ही स्नैपिंग उंगलियां या घंटी बजती है
  • टिप्स

    • ध्यान केंद्रित करने के लिए सीखना महत्वपूर्ण है, लेकिन इसके बारे में एक आराम और मध्यम दृष्टिकोण रखने की कोशिश करता है। यह आपको गुस्सा दिलाने में मदद नहीं करेगा, बच्चे के साथ निराश या अधीर होगा।
    • याद रखें कि व्यायाम और आंदोलन बच्चों के लिए बिल्कुल जरूरी है, खासकर जब वे युवा हैं बच्चों के खेल खेलने वाले बच्चों को पैदल या साइकिल द्वारा और / या सक्रिय रूप से अन्य तरीकों से खेलना, कक्षा में केंद्रित होना और होमवर्क के समय में होने की अधिक संभावना है।
    • कुछ शोध से पता चलता है कि ध्यान बच्चों के लिए भी एकाग्रता में सुधार कर सकते हैं। कुछ बुनियादी ध्यान और श्वास तकनीक का इस्तेमाल स्कूल या घर पर किया जा सकता है और कुछ बच्चों के लिए काम कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com