एकाग्रता स्तर को कैसे बढ़ाएं

क्या आप अपने दिमाग का मालिक हैं? या वह खुद को आप के मालिक हैं? ये एकाग्रता अभ्यास आपको अपने मन का पूरा नियंत्रण हासिल करने में मदद करेगा।

सामग्री

कदम

1
एक पुस्तक लें और प्रत्येक पृष्ठ पर शब्दों की संख्या की गणना करें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक दूसरा गिनती कर सकते हैं कि पहले एक सही था।
  • 2
    100 से 1 तक की गणना करें
  • 3
    अब यह 100 से 97 संख्या, 1 9, 9 1, आदि की तीन संख्याओं में से तीन अंकों की संख्या से गिना जाता है।
  • 4
    एक शब्द या ध्वनि चुनें और 5 मिनट के लिए चुपचाप अपने दिमाग में दोहराएं। जब आप 10 मिनट तक का समय बढ़ाते हैं, तो आप निम्नलिखित व्यायाम के लिए तैयार होंगे।
  • 5
    एक फल ले लो, उदाहरण के लिए सेब, नारंगी या एक केला, और इसे अपने हाथों में रखें इसे उसके हर तरफ पर जांचें, इसके बारे में पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करें। ऐसे अन्य अप्रासंगिक विचारों या विचारों के संभावित संघों से विचलित मत हो, उदाहरण के लिए जहां आपने इसे खरीदा था, उस जगह पर विचार करें, जहां वह उगाया गया था, उसके पौष्टिक मूल्य आदि। शांत रहो, जैसा कि आप ऊपर आने वाले विचारों को अनदेखा करने और निस्संदेह रहने का प्रयास करते हैं। फलों को देखो और किसी और चीज के बारे में सोचने के बिना आपका ध्यान केंद्रित करें। आकृति, गंध, स्वाद और उत्तेजना की जांच करें जो आपको स्पर्श से प्राप्त होती है।



  • 6
    फलों को देखें यह वही पिछला व्यायाम है, लेकिन इस बार फल असली नहीं है, आपको उसे देखने के लिए सीमित करना होगा। इसे देखकर और इसे व्यायाम करने के बारे में लगभग 2 मिनट के लिए शुरू करें, जैसा कि कसरत संख्या 5 में है, और फिर जारी रखें। अपनी आंखों को बंद करो, अपनी कल्पना में फल को देखने, गंध, स्वाद और स्पर्श करने की कोशिश करें। एक स्पष्ट और अच्छी तरह से परिभाषित छवि को देखने की कोशिश करें अगर दृष्टि को धुंधला जाना चाहिए, आंख खोलें, संक्षेप में फल का पालन करें, फिर उन्हें बंद करें और व्यायाम फिर से शुरू करें फल को अपने हाथों में रखने की कल्पना करना उपयोगी हो सकता है, जैसा कि अभ्यास पहले से किया गया है, या इसे एक मेज पर प्रदर्शित किया जा सकता है
  • 7
    चम्मच, एक कांटा या कांच के रूप में एक सरल छोटी वस्तु लें इनमें से किसी एक ऑब्जेक्ट पर फोकस करें बिना किसी शब्दबद्दी के हर तरफ से इसे देखो, अपने दिमाग में भी नहीं। वह उसके बारे में किसी भी मानसिक शब्द को बिना बिना वस्तु को देखता है।
  • 8
    कुछ आंकड़े बनाएं जब आप पिछली अभ्यास को प्रभावी ढंग से करने में सक्षम होते हैं, तो आप इस नए परीक्षण पर जा सकते हैं। एक छोटी सी ज्यामितीय आकृति, प्रत्येक पक्ष के बारे में 7-8 सेमी, उदाहरण के लिए एक त्रिकोण, एक आयताकार या एक वृत्त बनाएं। इसे पसंद करें और उस पर ध्यान केंद्रित करें। केवल आंकड़ा देखने के लिए प्रतिबद्ध, कुछ और नहीं आपके लिए अब केवल आंकड़ा मौजूद है और आप संबंधित विचार या विकर्षण से मुक्त हैं। व्यायाम के दौरान शब्दों के साथ विचार करने की कोशिश मत करो। आप के सामने यह आंकड़ा देखें, और कुछ नहीं। अपनी आँखों में तनाव नहीं डालना
  • 9
    चित्र देखें व्यायाम संख्या 8 के लिए ठीक तरह से, इस बार आपकी आँखों के साथ यह कल्पना की जाती है। पहले के रूप में, अगर आपको यह भूलना पड़ता है कि यह आंकड़ा कैसे बना है, तो इसे देखने के लिए कुछ सेकंड के लिए अपनी आँखें खोलें, फिर इसे बंद करें और कसरत जारी रखें।
  • 10
    कम से कम पांच मिनट के लिए विचारों से मुक्त रहें। इस कवायद का अनुभव केवल बाद वाले लोगों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद किया जाना चाहिए। यह अंतिम परीक्षा, अगर सही ढंग से प्रदर्शन किया जाता है, तो आपको आपके विचारों पर चुप्पी लगाने की क्षमता मिल जाएगी। समय बीतने के साथ यह आसान और आसान हो जाएगा
  • टिप्स

    • बस अपने डेस्क या दीवार पर 1 मिनट के लिए एक डॉट संलग्न करें।
    • कैफीन, इसके नोोट्रोपिक गुणों में, एकाग्रता के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है।
    • एक मोमबत्ती लाइट और अंधेरे में लौ की नोक को ठीक करें।
    • जब आप ध्यान देते हैं, तनाव से मुक्त महसूस करते हैं यह मन का नियंत्रण लेने में सक्षम होने का रहस्य है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com