कैसे एक अति सक्रिय मन को शांत करने के लिए

कभी-कभी आपको लगता है जैसे आप अपने दिमाग के नियंत्रण में नहीं रह गए थे। आपका दिमाग आपको छवियों और विचारों को भेजता है, यहां तक ​​कि अपरिचित भी। यदि आप कभी-कभी नोटिस करते हैं कि आपके पास यादृच्छिक विचार हैं जो आपको परेशान करते हैं, अपनी नींद को चिंता या पीड़ा देते हैं, तो यह उपयोगी गाइड को जारी रखें।

सामग्री

कदम

1
रिलैक्स। यह पथ का पहला और मौलिक कदम है जो आपको आपके मन पर नियंत्रण पाने के लिए प्रेरित करेगा। चुपचाप बैठो और प्रकृति की आवाज़ सुनने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आपका दिमाग आपको चित्र दिखाता है, तो यह किया जाना चाहिए। उन्हें देखिए जब तक कि आप उन्हें भंग नहीं देखते। उन्हें परेशान नहीं करने का प्रयास करें गड़बड़ी की डिग्री जितनी अधिक हो, उतना ही आपके दिमाग से भेजे गए छवियों की मात्रा। यदि एक प्राकृतिक शोर प्रभावी साबित नहीं होता है और आपके दिमाग की आवाज़ बहुत मजबूत साबित होती है, तो एक गड़गड़ाहट शोर पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। संगीत की मात्रा बढ़ाएं, एक ट्रक के शोर पर ध्यान केंद्रित करें, अपने दिमाग को डूब जाए
  • 2
    अपने आप को दोहराएं कि आप क्या सोचते हैं क्योंकि आप क्या सोचते हैं आपका मन शक्तिशाली है, लेकिन याद रखें कि आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं। इसे दोहराएं और विश्वास करें, हर दिन, और जब भी आपका मन आपको कई विचारों और चित्रों को भेजता है समय में आपका मन संकोच और फिर कमजोर हो जाएगा, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपको लगता है कि आप गुरु हैं।
  • 3



    अपने दिमाग को आपको पीड़ा देने के कई अवसर न दें। पढ़ने, लिखने या ड्राइंग के माध्यम से खुद को विचलित करें। अगर ये गतिविधियां लोगों के साथ प्रभावी विकर्षण को साबित नहीं करती हैं कुछ भी आपको एक अच्छे दोस्त से ज्यादा ठीक नहीं कर सकता है जिसके साथ आप घंटों तक बात कर सकते हैं। फोन ले जाओ या उससे मिलने जाएं। एक अच्छा दोस्त आपको काफी विचलित कर सकता है और एक साथ बिताए गए समय से आपको अपने मन को नियंत्रित करने की ताकत मिलेगी।
  • 4
    प्रार्थना करो, जो कुछ भी आप में विश्वास करते हैं, उच्चतम संस्था जब दिमाग की समस्याएं बहुत अच्छी लगती हैं, तो मदद मांगो। आप सबसे कठिन क्षणों में आराम प्राप्त करेंगे हालांकि, याद रखें कि यद्यपि आप प्रार्थना से अस्थायी राहत प्राप्त कर सकते हैं, तो आपका लक्ष्य आपके मन को नियंत्रित करने में सक्षम होना चाहिए।
  • 5
    याद रखें कि अतीत में आप अपने मन को नियंत्रित करते थे। आप बस इसे कैसे भूलना भूल गए यह भी याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं
  • टिप्स

    • चीजें धीरे-धीरे सुधारेंगी। एक दिन में पूरी तरह से हल करने की अपेक्षा न करें। कुछ हफ्तों के बाद आप क्षणों को अनुभव करेंगे, जब आपका मन आपको परेशान कर देगा। पूरे समय को कवर करने के लिए इन क्षणों को समय के साथ विस्तारित किया जाएगा महीनों के उत्तीर्ण होने के बाद मैं अंततः मुक्त हो गया।
    • आप नियंत्रण करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com