कैसे स्लीपिंग से पहले अपनी कल्पना को शांत करने के लिए

एक सक्रिय और रचनात्मक कल्पना करना एक अद्भुत उपहार है रात के दौरान, हालांकि, यह एक कष्टप्रद विशेषता हो सकती है, खासकर अगर यह जागता रखने के लिए करता है लेकिन निराशा न करें, यह लेख आपको कुछ तरीकों से सोएगा जहां तक ​​आपका मन सक्रियता की स्थिति में है।

कदम

विधि 1

मन को शांत रखें
1
शाम का दिनचर्या तैयार करें, जो सोने से पहले आने वाले क्षणों के लिए। यह सिर्फ बिस्तर से पहले कुछ ही क्षणों में मन और कल्पना शांत करने के लिए, आसान नहीं है। जब तक बिस्तर पर जाने से के घंटे यह लगभग असंभव के लिए प्रेरित करने के लिए उन्हें शांत करने के लिए बनाता है अपने शरीर को मजबूत और सक्रिय मन रखने के एक आराम दिनचर्या दिन के उत्तरार्द्ध के दौरान लागू किया जाना स्थापित करने के लिए इसलिए जरूरी नींद है। जब आप बिस्तर में लेट जाओ, शरीर की मांसपेशियों को आराम दिया जाएगा, शारीरिक और मानसिक दोनों की एक आराम राज्य को प्रोत्साहित। समय के साथ, अपने शरीर को नींद के लिए तैयार करने के समय के रूप में इन गतिविधियों पहचान करने के लिए, एहसास है कि यह समय वर्तमान दिन को समाप्त कर दिया है सीखना होगा। सोने से पहले कम से कम 30 मिनट पहले अपना रूटीन शुरू करें
  • आप कुछ खींचने या योग अभ्यास करने, आराम संगीत सुनने या टीवी पर एक लाइट प्रोग्राम देखने की कोशिश कर सकते हैं।
  • 2
    अपने विचारों को लिखित में रखें सोने पर जाने से पहले अपने दिमाग में आने वाले कागज़ पर लिखना आपकी कल्पना को शांत करने का एक शानदार तरीका है। बेडसाइड टेबल पर एक डायरी रखें। जब एक घंटे सोते समय लापता होता है, तो अपने दिमाग में सोचने वाले विचारों को नीचे लिखे, जितना संभव हो सके, जितना विस्तृत हो सके। लक्ष्य सभी विचारों के मन को साफ करना है, ताकि यह स्पष्ट हो जाए कि यह सो जाता है।
  • यह विधि तनाव के खिलाफ भी प्रभावी है आप सोने से पहले चिंताओं को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इस प्रकार चिंता में बिस्तर में घूमने से बचें।
  • 3
    बाएं नथुने से श्वेत दें केवल बाएं नथुने के माध्यम से हवा को उगलाने सहानुभूति तंत्रिका तंत्र से छूट को बढ़ावा देने में सक्षम है, इस प्रकार आप सोने के लिए मन और कल्पना को शांत कर रहे हैं।
  • दाहिने हाथ के अंगूठे के साथ सही नथुने को बंद करें बाएं नथुने के माध्यम से धीमी और गहराई से श्वास। कुछ ही पलों के लिए अपनी सांस पकड़ो, फिर श्वास। दोहराएं, जिससे शरीर को तनाव जारी करने की अनुमति हो, जबकि मन अभी भी है।
  • 4
    पढ़ें। नींदने से पहले आराम करने वाली गतिविधि जैसे कि पढ़ने के लिए, आपको शरीर को आराम देना शुरू कर देता है, इसे नींद के लिए तैयार करना चूंकि आप अपनी कल्पना को अधिक उत्तेजित नहीं करना चाहते हैं, इसलिए उस पुस्तक का चयन करें जो बहुत आकर्षक या रोमांचक न हो, कुछ मजेदार, आराम, या आपने जो पहले पढ़ा है उसे पसंद करना।
  • 5
    ध्यान। सोने से पहले, अभ्यास करें ध्यान. ध्यान से मन को शांत करने में आपकी मदद होती है कुछ प्रकार के ध्यान आपको यह सिखा सकते हैं कि इसे कैसे पूरी तरह से खाली करना है। शुरुआत में, निम्नलिखित युक्तियों को अभ्यास में डालें:
  • हर सांस पर फोकस करें धीरे से श्वास और श्वास छोड़ दो, दोनों से लाभ। सांस लेने की संभावना से जुड़ा हुआ कल्याण की भावना पर ध्यान दें। जब साँस लेने की दर को धीमा कर देती, हृदय गति, भी ऐसा ही करता है पूरे शरीर छूट को बढ़ावा देने के।
  • सभी विचारों से अपने दिमाग को मुक्त करें, फिर पूरी तरह से शांत और पवित्र मन द्वारा दिए गए आनंद पर ध्यान केंद्रित करें। जब भी आप फिर से सोचना आते हैं, बस सांस पर ध्यान केंद्रित करें, फिर से आराम करें।
  • सभी विचारों को दूर करके अपने मन को मुक्त करें, जो आपको जागते रहें। कचरा बैग उपलब्ध होने की कल्पना करो यह आपके दिमाग से सोचा है जो आपको सोते रहने से रोकता है, इसलिए इसे कचरा बैग में फेंकने की कल्पना करें। अब जब वो सोचा है कि आपके सिर के बाहर है, तो आप अगले एक को देख सकते हैं जो आपके दिमाग में जगह बनाता है। बैग में फेंकता है जब तक आपके दिमाग पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो जाते, तब तक ध्यान रखें कि बैग को टाई दें और फिर जितनी संभव हो उतनी फेंकने की कल्पना करें। आखिरकार, आपको उन विचारों से छुटकारा मिल गया, जो आपको जागते रहे, इसलिए आप सोने के लिए तैयार हो
  • प्रगतिशील मांसपेशी छूट की तकनीक का अनुभव करें प्रत्येक पेशी समूह पर अलग-अलग फोकस करें, पैर या सिर से शुरू करें सवाल में मांसपेशियों को तनाव, फिर आराम करो
  • 6
    आराम से संगीत सुनें यदि आप अभी तक आपकी कल्पना को शांत करने में सफल नहीं हुए हैं, तो कुछ आराम संगीत सुनने की कोशिश करें मन नब्ज पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, उन विचारों से ध्यान भंग करने के लिए होता है जो तनाव पैदा करने के कारण होता है। संगीत शैली जैसे संगीत शैली चुनें, और कम मात्रा सेट करें।
  • विधि 2

    कल्पना को विचलित करने के लिए
    1
    दिखाएँ। एक दृश्य की कल्पना करो जहां आप अचानक जाग गए थे। आप एक पत्ते हो सकते हैं जिसे हवा से उठाया गया है या एक प्राणी बादल में डूब गया है इसी तरह के दृश्य को देखने से आप अपनी कल्पना को शामिल कर सकते हैं, इसे आप जागते रहने वाले विचारों और भावनाओं से विचलित कर सकते हैं।
  • 2
    Conta। दोहराए जाने वाले कवायद में अपने दिमाग को संलग्न करने से आपको नींद में मदद मिल सकती है। बहुत से लोग भेड़ों की गणना करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन जब तक आप इसे अपने दिमाग में स्पष्ट रूप से कल्पना कर सकते हैं, तब तक आप अपनी पसंद के कुछ भी गिन सकते हैं दोहराव आप अपनी कल्पना को शांत करने में मदद करता है।
  • 3
    वर्णमाला की तकनीक का उपयोग करें यह एक और मानसिक व्यायाम है जो नींद को बढ़ावा देने के द्वारा मस्तिष्क को विचलित कर सकता है। आपको बस इतना करना है कि वर्णमाला को मानसिक रूप से पढ़ना है, जो कि ए से ज़ेड तक हर एक अक्षर के लिए एक ही श्रेणी के ऑब्जेक्ट की पहचान करने का प्रयास करना है।
  • उदाहरण के लिए, आप जानवरों की श्रेणी चुन सकते हैं और उनके नामों के अनुसार वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध कर सकते हैं: आर्मडिलो, बैल, बकरी, हिरण आदि।
  • 4
    किसी ऑब्जेक्ट या सीन को देखें बहुत विशिष्ट चीज़ों पर ध्यान दें, उदाहरण के लिए एक बॉक्स। वह अपने रंग, आकृति, आकार और उपयोग के बारे में सोचता है, और वह हर तरफ से इसे देखकर कल्पना करता है वैकल्पिक रूप से, एक दृश्य के बारे में सोचो, उदाहरण के लिए, एक साइकिल की सवारी की कल्पना करें। एक विशिष्ट सड़क देखें, जिसे आप अक्सर पैदल, कार या बाइक से यात्रा करते हैं और फिर आप अच्छी तरह जानते हैं एक वास्तविक गति रखने की कोशिश कर, इस मार्ग पर एक साइकिल की सवारी की कल्पना करो।
  • एक साइकिल की सवारी करते हैं, चारों ओर देखने और सभी सड़कों, घरों, दुकानों और अन्य जानकारी है कि अगले चलेंगे कल्पना। संभव के रूप में कई विवरण के रूप में ध्यान में लाने की कोशिश करो



  • 5
    एक गीत या एक उद्धरण के पाठ को दोहराएं। एक और मानसिक व्यायाम, जो आपको मन को विचलित करने में मदद कर सकता है, आपके पसंदीदा गीत के गीतों को पढ़ने या आपकी पसंदीदा फिल्म के कुछ संवादों को उद्धृत करते हैं। वाक्यों को निरंतर रूप से दोहराएं, जैसा कि आप एक मंत्र के साथ करेंगे। जब मस्तिष्क कुछ दोहराव पर ध्यान केंद्रित करती है, तो कल्पना कम हो जाती है, जिससे आप सो जाते हैं।
  • एक फिल्म को फिर से तैयार करने की कोशिश करें, जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं, दृश्य के विभिन्न बिंदुओं का लाभ उठाते हैं। विशिष्ट विवरणों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश में, भूखंड, संवादों को पुनः प्राप्त करें।
  • 6
    अपने मन में एक कहानी को जीवन दें मस्तिष्क को व्यस्त रखने के लिए एक कहानी का आविष्कार करें एक काल्पनिक चरित्र बनाएं या एक ज्ञात व्यक्ति का उपयोग करें, फिर मानसिक रूप से एक कहानी विकसित करें जो उसे एक नायक के रूप में देखती है। विवरणों पर ध्यान दें, जैसे कपड़ों को पहनना, आसपास के वातावरण की उपस्थिति, छोटे इशारों
  • आप स्क्रैच से एक कहानी नहीं बना सकते हैं, तो अपने आप को नायक diventane। आप अपने आप को कल्पना करते हुए आप इस तरह के एक झील पर एक सेलबोट नौकायन या अपने घर में एक कमरे को सजाने के रूप में, अपने पसंदीदा शौक के लिए अपने आप को समर्पित कर सकते हैं।
  • विधि 3

    शरीर को आराम करो
    1
    आपके शरीर का तापमान कम करें शरीर को ठंडा करने से आपको मन को शांत करने और नींद को बढ़ावा देने की सुविधा मिलती है। अत्यधिक गर्मी आपको सोते रहने से बचा सकते हैं, अपनी कल्पना को सक्रिय रख सकते हैं। कमरे के तापमान को कम करें या शरीर को ठंडा करने के लिए बिस्तर से कंबल निकालें।
    • बेडरूम का तापमान 15.5 और 24 डिग्री के बीच होना चाहिए
  • 2
    एक गर्म स्नान लो जब आप स्नान के गर्म पानी में डुबकी, यह शरीर के तापमान में वृद्धि का कारण बनता है, उसके बाद आपके ठंडे बेडरूम में प्रवेश के कारण कम होता है शरीर के तापमान में यह बदलाव उनींदे की भावना पैदा करता है क्योंकि यह चयापचय गतिविधि को धीमा कर देता है
  • कुछ सुगंधित मोमबत्तियों को हल्का करने की कोशिश करें, अन्यथा एक गहन सुगंध के साथ एक बुलबुला स्नान या स्नान नमक का उपयोग करें। आप आवश्यक तेलों के विसारक का उपयोग भी कर सकते हैं: लैवेंडर और कैमोमाइल तेल नींद को बढ़ावा देते हैं।
  • 3
    शारीरिक गतिविधि करो व्यायाम करना आपको तेजी से सोता है और आपको बेहतर सोता है। जब आप अपना शरीर और मन थका लेते हैं, तो झपकी लेते हैं, इसलिए यह बहुत आसान हो जाता है दिन के अंतिम तीन घंटों के दौरान काम करने से बचें - अगर आप अभी भी कुछ नींद लेने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो दिन के शुरुआती भाग में कुछ शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें।
  • 4
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करना यह एक ऐसी तकनीक है जो शरीर और मन दोनों को शांत कर सकती है। सोने से पहले, रोशनी बंद करें और फर्श पर बैठो - अपनी पीठ को सीधा रखें सुनिश्चित करें कि कमरा शांत और विकर्षण से मुक्त है
  • अपने मुंह को बंद करें, अपनी नाक के माध्यम से 4 तक गिनने में श्वास लें, फिर जब तक आप 7 तक गिन लेंगे, तब अपना सांस रखें।
  • जब तक 8 तक गिना न हो, तब तक फेफड़ों को पूरी तरह खाली न होने तक मुंह से निकलना
  • व्यायाम को 4 बार दोहराएं
  • 5
    कुछ हर्बल चाय पीते हैं कुछ जड़ी बूटियों का मन और शरीर पर एक शांत प्रभाव पड़ता है जब सोने के समय के बारे में एक घंटे की कमी होती है, तो एक कैमोमाइल तैयार करें, वैलेरियन या लैवेंडर की एक चाय। बाजार में वहाँ भी विशेष चाय है जो नींद को बढ़ावा देने वाले जड़ी-बूटियों के मिश्रण से बना है।
  • हर्बल चाय को मिठाई न करें, शर्करा शरीर को जागते हुए इसे जागृत कर सकता है।
  • विधि 4

    विकर्षण को हटा दें
    1
    अपने बेडरूम में प्रकाश की मात्रा कम करें कल्पना में एक सक्रिय रहने के कारणों में से एक यह है कि कमरे में अत्यधिक प्रकाश है। रात के दौरान और आप सोने की कोशिश करते हैं, तो प्रकाश आपके शरीर के प्राकृतिक सर्कैडियन लय को भ्रमित करता है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों सहित बिस्तर पर जाने से पहले, सभी प्रकाश स्रोतों को बंद करें प्रकाश शरीर और दिमाग को भ्रमित करने के लिए जाता है, जिससे बाद के समय में काम करने के लिए मजबूर हो जाता है। रोशनी को सोने से पहले एक घंटे कम करने के लिए शुरू करें ताकि शरीर मेलाटोनिन उत्पादन शुरू कर सके।
    • यदि आपको रात के दौरान एक छोटी सी रोशनी रखने की आवश्यकता है, तो नीले रंग के बजाए इसे लाल चुनें ब्लू टोन ऊर्जा और ध्यान में वृद्धि को प्रेरित करती है, नींद से दखल देती है
    • दिन के अंतिम 2 या 3 घंटे में, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के हल्के स्क्रीन फिक्स करने से बचें।
    • यदि आप एक पूर्ण अंधेरे नहीं बना सकते हैं, तो आप एक आंख के मुखौटा पहनने के लिए सो रहे हैं।
  • 2
    कैफीन का सेवन कम करें यह एक उत्तेजक पदार्थ है, अगर सो जाने से पहले अत्यधिक मात्रा में लिया जाता है, तो मन और कल्पना को अति सक्रिय बना सकते हैं। दिन के दौरान ले जाने वाले कैफीन की मात्रा को सीमित करने का प्रयास करें या जब आप सोते समय आ रहे हैं तब से बचने की कोशिश करें।
  • 3
    सो जाओ जब आप वास्तव में थक गए हों रात में जागते रहने के कारण कल्पनाशीलता एक कार्यात्मक और सक्रिय रहने के कारणों में से एक यह है कि जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर और मन वास्तव में थका नहीं होते हैं। बिस्तर पर वापस आना बस आपके दिमाग को सक्रिय रखता है अपने आप को बिस्तर पर रहने के लिए, उठो, कमरे में परिवर्तन करने और बीस मिनट का एक आराम से गतिविधि जैसे कि वाद्य ट्रैक को पढ़ने या सुनने के लिए खर्च करने की आवश्यकता के कारण खुद को निराश करने के बजाय, फिर सोने की कोशिश करें
  • 4
    नींद के लिए विशेष रूप से बिस्तर का उपयोग करें। जब कल्पना जागता रहती है, तो बिस्तर में घूमने के लिए बाएं नहीं छोड़ेगा- अन्यथा शरीर इसे सोचने के लिए एक जगह पर विचार करना शुरू कर देगा, जिसमें टकसाल को जीवंत रखने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि दूसरे कमरे में जाने के लिए उठो।
  • चेतावनी

    • लगातार सो विकारों के मामले में, अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com