जल्दी हो रही है

हम सब वहाँ रहे हैं जल्दी उठने के लिए निर्धारित सो जाओ और अगली सुबह आप अपने आप को अलार्म स्थगित कर पाते हैं 5, 10, 15 मिनट थोड़े समय में एक घंटे गुजरता है और आप अभी भी नींद पा रहे हैं, इस तथ्य का उल्लेख नहीं कि आप देर से हो आप इस तरह की आदत कैसे बदलते हैं, और आप जल्दी जागना कैसे सीखते हैं? खैर, सबसे पहले आपको एक स्वस्थ दिनचर्या और एक रात का दिनचर्या बनाए रखना होगा जो आपको अलार्म को स्थगित किए बिना तेजी से बिस्तर पर जाने और पहले जागने की अनुमति देता है। यदि आप अधिक जानना चाहते हैं, तो पहले चरण पर जाएं

कदम

भाग 1

जल्दी उठो
1
अलार्म को विलंब न करें यदि आप करते हैं, तो आप खो देते हैं 15 मिनट के अलार्म को स्थगित करने से कोई भी अच्छा नहीं होगा क्योंकि वह नींद आपको कोई आराम नहीं देगा, आप केवल मौलिक समय खो देंगे यदि आपके पास एक कठोर सुबह की दिनचर्या है तो आपको अलार्म बंद करने और दिन शुरू करने के लिए उठना मुश्किल नहीं होनी चाहिए। बेशक, सबसे पहले यह मुश्किल होगा, लेकिन आप इसे आसानी से बनाने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकते हैं
  • अपने आप को प्रेरित करने के लिए, आप कुछ सोच सकते हैं जिसे आप केवल इतना करना चाहते हैं अगर आपके पास पर्याप्त समय था आप इसे दोहरा सकते हैं कि अगर आप तुरंत जागते हैं तो आप अपने पसंदीदा टीवी शो के दस मिनट, दिलचस्प लेख पढ़ सकते हैं, या पड़ोस के चारों ओर चक्कर लगा सकते हैं। यदि आप दोहराते हैं कि आप इसे केवल तभी कर सकते हैं जब आप समय पर उठते हैं, तो आप इसे करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • 2
    ठंडे पानी का एक अच्छा गिलास लो। यह आपको जागरुक करना शुरू कर देगा और आपके शरीर को साफ कर देगा। इसे अपने पैरों पर पीना, आप शरीर को महसूस करना शुरू कर देंगे और इंद्रियों को जीवन में वापस आ रहे हैं। यदि पानी अच्छा और ताजा है, तो प्रक्रिया भी तेज है आप जल्दी से उठने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए बिस्तर की मेज पर पानी की एक बोतल रख सकते हैं
  • 3
    ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला। यह आपको सतर्क रहने और जागने की अनुमति देगा, जैसा कि आप अपनी सुबह की दिनचर्या के लिए तैयार करते हैं। आँखों से कणों को निकालें, धीरे से अपना चेहरा थप्पड़ और जागने के लिए अपने सिर को एक तरफ से हिलाओ अगर आपको जागृति प्रभाव नहीं लगता है, तो ठंडे पानी से अपना चेहरा भिगोकर रखें।
  • 4
    ताजा हवा की सांस लीजिए बालकनी के पास जाओ और एक गहरी सांस ले लो। यह आपको जाग, सतर्क और दिन शुरू करने के लिए तैयार महसूस करेगा। अपने आप में पर्यावरण के परिवर्तन आप को जागृत करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। स्कूल या काम पर जाने वाले बाहर के लोगों को देखो, ताकि आपको पता चल जाएगा कि आप केवल एक ही नहीं हैं जिसने जल्दी उठने के लिए कड़ी मेहनत करनी है इस प्रकार की सहानुभूति आपको प्रेरित करेगी
  • 5
    एक अच्छा पौष्टिक नाश्ता करें इससे आपको वजन कम करने के बिना आपको अपने शरीर और दिमाग को जागने की आवश्यकता होती है। वसा या तेलयुक्त कुछ भी न खाएं, जैसे कि ओमेलेट्स, पनीर या तले हुए बेकन के साथ। अपने आप को स्वस्थ विकल्प पर फेंक दें जो आपको लंबे समय तक सतर्क रखेंगे। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • दुबला प्रोटीन, जैसे टर्की स्तन, पका हुआ हैम और अंडा सफेद
  • घुंघराले काली, अजवाइन और पालक जैसे सब्जियां
  • पूरे अनाज, जई जैसे।
  • एक छोटा दही
  • 6
    एक कॉफी लो, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो चाय या कॉफी का एक कप दिन शुरू करने में आपकी मदद कर सकता है, कुछ लोग यह कसम खाते हैं कि कॉफी की गंध सिर्फ उन्हें जगाती है! एक कप आपको सतर्क रहने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं तो आप रात में सो नहीं सकते हैं, और परिणामस्वरूप सुबह देर से जागते रहें। यदि आप इस पेय के आदी हैं, तो इसे दो दिन में दो कप तक कम करने की कोशिश करें और दोपहर के बाद इसे पीने से रोकें। तो आप दिन को दाहिने पैर पर शुरू करेंगे, और आप बाद में गिरने से बचेंगे।
  • आपको यह भी कहने की आवश्यकता नहीं है: ऊर्जा पेय से बचें! वे मीठा concoctions हैं जो शारीरिक परीक्षा के लिए आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन आपकी हृदय गति में वृद्धि और आपको सोने से रोका जा सकता है
  • 7
    एक ठंडे बौछार लो। गर्म पानी थक जाता है, लेकिन ठंडे पानी आपको अधिक जागने में मदद कर सकता है। कुछ लोग शाम को शाम लेना पसंद करते हैं, लेकिन सुबह यह पूरे शरीर को जागृत करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप यह चुन सकते हैं कि नाश्ते के पहले या बाद में यह करना है कि आप क्या सोचते हैं, यह सबसे प्रभावी है।
  • 8
    दिन भर सचेत रहें। यदि आप अच्छी तरह सोते हैं और जल्दी उठना चाहते हैं, तो आपको दिन के दौरान स्वस्थ आदतों को रखना होगा। ऐसा करने के कई तरीके हैं, यहां कुछ विचार हैं:
  • यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो एक झपकी ले लो यहां तक ​​कि 20 मिनट के झपकी से आपको ताज़ा महसूस करने में मदद मिल सकती है इसे ज़्यादा मत करो, यद्यपि। यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक सोते हैं, तो आप यह सोचने के बावजूद भी अधिक थका जा सकते हैं कि आपको सोने में ज्यादा कठिनाई होगी।
  • सुबह में ट्रेन व्यायाम शरीर को थोड़ा ऊर्जा देता है और एक दोपहर झपकी के लिए तैयार होने में उपयोगी हो सकता है। शुरुआती दोपहर के बाद ट्रेनिंग न करने की कोशिश करें, अन्यथा एड्रेनालाईन रक्त परिसंचरण में रहेगा और आपको सोने से रोकेगा।
  • बाहर कुछ समय खर्च करते हैं। ताजी हवा में साँस लें, सूरज की रोशनी से हिट हो जाएं और घर में सारा दिन बंद न करें। यह आपको दिन के दौरान कुछ ऊर्जा को अवशोषित करने की अनुमति देगा, और आपको नींद के लिए तैयार करेगा।
  • हाइड्रेटेड रहें दिन के दौरान कम से कम 2.5 लीटर पानी पी लें, ऊर्जा स्तर ऊंचा रखें और आपको स्वस्थ रहने में मदद करें।
  • पूरे दिन स्वस्थ भोजन खाएं। आपको कम से कम तीन संतुलित भोजन का उपभोग करना चाहिए जिसमें प्रोटीन, फलों, सब्जियां और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसके अलावा फलों, नट या दही पर आधारित छोटे स्नैक्स बनाने के लिए याद रखें, ताकि शरीर आरक्षित में न जाए। एक संतुलन ढूँढिए ताकि न तो बहुत ही न तो भूख लग सके और न ही भूख लग सके।
  • भाग 2

    सोने के लिए तैयार हो जाओ
    1
    कैफीन से बचें यदि आप पहले जागना चाहते हैं, तो आपको शुरुआती सोने की कोशिश करनी होगी। ऐसा करने के लिए आपको दोपहर में कॉफी पीने से पूरी तरह से बचना चाहिए, भले ही आपको थका हुआ महसूस हो। कुछ ऊर्जा पुनर्प्राप्त करने के कई तरीके हैं, और कैफीन आखिरी विकल्प होना चाहिए।
  • 2
    शराब पीने से कम से कम दो से तीन घंटे सोने से पहले बचें पहली बार में एक बीयर या ग्लास वाइन आपको लंबा दिन बाद गिरने में मदद कर सकता है, लेकिन लंबे समय से शराब में आपको गहराई से गहराई से रोकता है। और यही कारण है कि शराब पीने के बाद आठ घंटों तक सोना मुश्किल है और आप थके हुए और पीड़ादायक हैंगओवर के बाद जागते हैं। रात के खाने पर आपके पास ग्लास वाइन हो सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह नींद से कम से कम दो घंटे दूर है।



  • 3
    कुछ स्वस्थ के साथ डिनर लेकिन यह आपको सोने से पहले कम से कम 2 घंटे भर जाएगा। अगर आप देर से आते हैं और सीधे सोने के लिए जाते हैं तो आप सो नहीं पाएंगे क्योंकि आपका शरीर भोजन को पचाने में व्यस्त है। प्रोटीन (मछली या चिकन) और कार्बोहाइड्रेट (चावल या आलू के पेस्टा) के साथ मिश्रित सब्जियों के आधार पर एक व्यंजन खाएं। सुनिश्चित करें कि आप रात के मध्य में भूख को उठाने के लिए पर्याप्त खाएं, लेकिन अपने आप को बहुत अधिक मत भरें या आप अपनी आँखें बंद नहीं कर पाएंगे
  • मसालेदार, भारी या मलाईदार भोजन खाने से बचें, अन्यथा आपका शरीर उन्हें पचाने में सक्षम नहीं होगा और आप सो जाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।
  • दिन के दौरान पीने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन आप इसे 7 बजे के बाद, किसी भी स्थिति में सोने से पहले 3-4 घंटे से बचना चाहिए, अन्यथा आप शौचालय जाने के लिए रात के दौरान जागेंगे।
  • 4
    बिस्तर का उपयोग केवल सोने के लिए अगर आप सोते रहना चाहते हैं तो आपको बिस्तर पर सोना होगा (और भी सेक्स के लिए, यदि आप पहले से ही आ चुके हैं)। यदि आप काम करते हैं, टीवी देखते हैं या फोन पर अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ हमेशा और केवल बिस्तर पर बहस करते हैं, तो आपका मस्तिष्क सोचता है कि यह जागने के लिए एक जगह है, निश्चित रूप से आराम नहीं करना है
  • आप सो जाने से पहले कुछ पढ़ सकते हैं सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि यह एक आराम से पढ़ने या कम से कम परिहार है, और यह कि आप खुद को तनाव नहीं करते हैं
  • 5
    प्रत्येक दृश्य उत्तेजना को सोने से पहले एक घंटे बंद करो। आप शायद सोचते हैं कि टीवी देखना या इंटरनेट पर नवीनतम गपशप पढ़ने से आपको नींद में मदद मिल सकती है, लेकिन इसके विपरीत, यह आपकी आंखों को बंद करने से बचा सकता है। जब आप अपने मन को शांत करने के लिए तैयार करते हैं, तो शांत और आराम से रहना चाहिए, इसलिए बिस्तर पर जाने से कम से कम एक घंटा अपना फोन, टीवी और कंप्यूटर बंद करें।
  • आप जाज या शास्त्रीय गीतों की तरह सोने से पहले कुछ रोशनी और आराम संगीत सुन सकते हैं। लेकिन किसी भी चीज के बारे में कुछ भी मत सुनना, या आप रात मोड में प्रवेश नहीं करेंगे।
  • 6
    एक नियमित रूप से विकसित करें जो आपको पूरी तरह से डाउनलोड करने की अनुमति देता है। प्रत्येक व्यक्ति दूसरों से अलग है, इसलिए आपको ऐसी चीज़ों को देखना होगा जो आपके लिए जितनी आसानी से सोते हैं उतना आसान हो सके। आप अपने आप को कैमोमाइल का एक कप बनाने की कोशिश कर सकते हैं, कुछ कविताएं पढ़ सकते हैं, कुछ खींच व्यायाम कर सकते हैं या कुछ शास्त्रीय संगीत सुन सकते हैं। आप तकनीक को भी जोड़ सकते हैं आप सोने या रेशम पजामा पहनने से पहले अपने बाल तलाशी पसंद कर सकते हैं। हर दिन अपनी दिनचर्या का पालन करें, ताकि आपका मन समझ सके कि आप इसे बंद करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • कुछ लोग सो जाने से पहले गर्म स्नान करना पसंद करते हैं यदि आप चाहें, तो आप इसे कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप बाथरूम और बिस्तर के बीच कुछ समय छोड़ दें। पानी की गर्मी शरीर के तापमान को बढ़ाती है और थोड़ी देर के लिए इसे उच्च रखता है, आंख को बंद करने से रोकती है।
  • 7
    उठो और एक ही समय सो जाओ। यह जरूरी है, अगर आप जल्दी उठना चाहते हैं नींद के 7-9 घंटे करना ज़रूरी है, लेकिन एक ही समय में सो जाना और जागना समान रूप से महत्वपूर्ण है, जिससे कि शरीर को नियमित रूप से पालन करना शुरू हो। जब आप अपना हाथ लेना शुरू करते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि यह जल्दी उठने के लिए कितना आसान है
  • यदि आप जानते हैं कि सुबह सुबह उठना और तीन घंटे पहले सोते रहना है, तो यह काम नहीं करेगा। आपको यह करने के लिए अपने शरीर और दिमाग को धीरे-धीरे इस परिवर्तन के अनुकूल होना चाहिए। आसान हो जाओ, दोपहर में उठने के लिए आप सुबह उठने में मुश्किल हो जाएंगे
  • कुछ कुछ नींद ठीक करने के लिए सप्ताहांत का उपयोग करते हैं आप अपने आप को एक या दो घंटे भी दे सकते हैं, लेकिन इसे अधिक मत करना, अन्यथा आपको अपनी साप्ताहिक सोमवार की दिनचर्या शुरू करने में कठिनाई होगी।
  • 8
    अपनी पहुंच से बाहर अलार्म छोड़ दें इसे कमरे के दूसरी तरफ या ड्रेसर पर रखो, महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे उठाने के लिए आपको काफी दूर करना है। आप अपने अलार्म को देरी से कभी नहीं रोकेंगे यदि आप आधा नींद में पहुंच सकते हैं। इसे बहुत दूर मत डालो, या आप इसे नहीं सुनेंगे!
  • अगर आप वास्तव में जागने के लिए मजबूर होना चाहते हैं, तो आप दूसरे कमरे में एक दूसरा अलार्म घड़ी डाल सकते हैं। इस तरह आपको उठने और इसे बंद करने के लिए मजबूर किया जाएगा, लेकिन आपको चिंता नहीं होगी अगर आपको यह महसूस नहीं होता है।
  • 9
    कल्पना करो अपने आप के रूप में आप आसानी से जाग जब आप सोते हैं, बस सोते से पहले बिस्तर पर होते हैं, तो कल्पना करें कि आपका अगला दिन कैसा होगा। जब आप अलार्म सुनाते हैं, तो अपनी आँखें खोलें और समझें। कल्पना कीजिए मुस्कुराते हुए, अपने सिर पर अपने हथियार खींचकर, उथल-पुथल और धीरे धीरे ऊपर उठना फिर आप एक गिलास पानी डालना और इसे पीने के दौरान आप को देख रहे हैं। यदि आप इसे विज़ुअलाइज़ कर सकते हैं, तो आप वास्तव में ऐसा करने में अधिक आसान होंगे।
  • जैसा कि आप जाग उठाना चाहते हैं, याद रखें कि यह आपके दिमाग में कितना आसान था, फिर कोशिश करें।
  • 10
    आराम से रास्ते में सोने के लिए तैयार हो जाओ जब आप एक सही रात की रात को ठीक करने में सक्षम हो गए हैं, तो आपको बस करना है बिस्तर पर उतरना और अपनी आँखें बंद करना। ऐसा करने से पहले, हालांकि, अब भी कुछ छोटे सुझाव है कि आप ध्यान में रख सकते हैं:
  • दोपहर के दौरान कुछ भी तनावपूर्ण न करें अपने साथी के साथ बहस करने से बचें, काम करने के लिए ईमेल का जवाब दें या तनावपूर्ण फ़ोन कॉल का जवाब दें। यदि आप कुछ तनावपूर्ण काम कर रहे हैं जो कल तक इंतजार कर सकते हैं, इसे भूल जाओ। आप और अधिक चुपचाप सो जाओगे।
  • तापमान कम करें यदि तापमान 22 डिग्री से कम है तो शरीर अधिक प्रभावी ढंग से निर्भर है यदि आप बाहर हैं, तो आप खिड़की को थोड़ा खोल सकते हैं
  • अपने प्रिय बिल्ली को अलविदा कहो अपनी बिल्ली को बिस्तर पर रखना नींद में सामंजस्य नहीं करता, इसके विपरीत, यह इसे परेशान करता है
  • टिप्स

    • सुबह में तेजी से चलें। पूरे शरीर को सक्रिय करके जागरुक करें घर में ज़ोंबी की तरह चलना मत और सोफे पर झूठ मत बोलो।
    • सुनिश्चित करें कि आपका कमरा अंधेरे में है, नीले एल ई डी आपको जाग सकते हैं। यदि आपको वास्तव में प्रकाश रखने की आवश्यकता है, तो एक नारंगी एक का उपयोग करें
    • दो सप्ताह के लिए अपनी रात की रातचर्या में सही रहें, तो आप आसानी से रहेंगे

    चेतावनी

    • यदि आप एक दिन छोड़ते हैं, तो फिर से शुरू करें। यह कुछ भी नहीं करता है
    • बहाने मत बनो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com