अलार्म बटन स्नूज़ को दबाने के लिए कैसे करें

अपने आप को और 10 मिनट की नींद देने के लिए अलार्म पर स्नूज़ बटन दबाकर कई लोगों के लिए प्रलोभन होता है हालांकि, स्नूज़ बटन का प्रयोग करके बार-बार आप को अपनी नींद के चक्र को बाधित करने के लिए मजबूर कर दिया जाता है और दिन के दौरान थकान का लम्बा लग सकता है। अगर आप स्नूज़ बटन की सुबह की कॉल का विरोध करना चाहते हैं, तो बेहतर तरीके से अपनी जीवन शैली को बदलने में सक्षम होने के लिए दिए गए उपयोगी सुझावों को पढ़ना और पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

स्नूज़ बटन का उपयोग न करें सीखें
स्टेप हेटिंग द स्नूज़ बटन चरण 1 नामक छवि
1
अपनी रात की आदतों में सुधार करें शरीर स्वायत्तता से नींद / जाल चक्र को नियंत्रित करने में सक्षम है आपकी नींद की मात्रा और गुणवत्ता में सुधार करने से आपको अधिक विश्राम और ऊर्जावान जागने की अनुमति मिलेगी। नतीजतन, आप अलार्म के छल्ले के दौरान स्नूज़ बटन दबाकर कम झुकाते रहेंगे।
  • बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में छुट्टियों सहित, हर दिन उठो। आपका शरीर धीरे-धीरे पूर्व स्थापित नींद चक्र के अनुकूल होगा और, जागने से पहले, यह जागृति के लिए तैयार करने के लिए एक हल्का नींद चरण में प्रवेश करेगा। वास्तव में, यदि आप एक नियमित नींद पैटर्न बनाए रख सकते हैं, तो आप अलार्म के छल्ले से पहले भी जाग सकेंगे।
  • सोने से पहले, प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचें शरीर उन्हें कठिनाई के साथ पच सकता है, इसलिए यह पाचन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए रात में जागने के लिए आपको मजबूर कर सकता है। कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि पूरे अनाज गुणवत्ता की नींद को बढ़ावा देने में सक्षम हैं।
  • टीवी स्क्रीन, कंप्यूटर और टेलीफोन से बचें: अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा उत्सर्जित नीला प्रकाश मस्तिष्क को उत्तेजित करता है और सोता है सोने से पहले एक घंटे पहले अपने सभी उपकरणों को बंद करने का प्रयास करें
  • यद्यपि शराब, उनींदगी का कारण बनता है, सो जाने से पहले इसे लेने से आरईएम की नींद से नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करना, मात्रा के संदर्भ में इसे कम करना है एक परिणाम के रूप में, अगली सुबह आप अधिक थका महसूस कर सकते हैं और अलार्म घड़ी पर स्नूज़ बटन दबाएंगे।
  • स्नूज़ बटन का स्टॉप हटिंग शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2
    अपने आप को प्रकाश में प्रकट करें हमारे जैविक घड़ी प्रकाश की उपस्थिति में हमें जगाने के लिए सेट है प्राकृतिक या कृत्रिम प्रकाश के लिए सुबह जोखिम हमें सही जीवन शक्ति के साथ दिन की शुरुआत के साथ सामना, हमें सक्षम बिस्तर से बाहर निकलना और तुरंत बल्कि स्नूज़ बटन दबाने के बाद शीट के बीच शेष से गति में डाल कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप जागते हैं, पर्दे और अंधा खोलने की कोशिश करें वैकल्पिक रूप से उन्हें रात भर खुले रहने दें, ताकि सुबह में धीरे-धीरे आप को जगाने के लिए प्राकृतिक दिन की रोशनी की अनुमति दें।
  • अगर आप खिड़की के बगल में नहीं सोते हैं, तो तुरंत रोशनी को बदलने की कोशिश करें यदि आप साथी या मित्र के साथ कमरे को साझा करते हैं, तो तुरंत कमरे को छोड़ दें और गलियारे में प्रकाश को चालू करें।
  • स्टेप हेटिंग द स्नूज़ बटन चरण 3 नामक छवि
    3
    अलार्म को सही ढंग से सेट करें हम सुविधा के लिए अक्सर झपकी लेना बटन दबाते हैं सेटिंग्स और अलार्म के स्थान को बदलने से आप इसका उपयोग करने की संभावना कम कर सकते हैं।
  • कमरे के विपरीत दिशा में अलार्म घड़ी रखें बस उठना, कमरे के माध्यम से जाना और अलार्म को बंद करने से आपको बिस्तर पर वापस जाने की इच्छा के लिए पर्याप्त रूप से जागने में मदद मिल सकती है
  • एक से अधिक अलार्म सेट करें एक से अधिक रिंगटोन को चुप्पी लेने के लिए समय लगेगा नतीजतन, आप झपकी लेना बटन दबाकर मोहक होने से पहले भी जागने लग सकते हैं।
  • कुछ मिनट के लिए अलार्म ले जाएं। 10 मिनट तक उठने के लिए समय को स्थगित करने के लिए स्नूज़ बटन दबाकर बस एक आश्वस्त आदत हो सकती है। समस्या पैदा होती है जब 10 मिनट 30 या 60 बदतर नींद 10 मिनट लंबे समय तक बना देता है, तो आप संतुष्ट महसूस हो जाते हैं, अलार्म ध्वनि का अनुमान है आपकी नींद के साथ बहुत अधिक हस्तक्षेप किए बिना आपकी आदत में लिप्त, उदाहरण के लिए यदि आप उठना होने के बारे में पता सक्षम होने के लिए 8:00 बजे से बिस्तर पर, वह 7:50 पर अलार्म को इंगित करता है।
  • स्नूज़ बटन का स्टॉप हटिंग शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    अपने आप को सुबह सुगंधों से आकर्षित होने दें यदि आप जानते हैं कि जब आपका जाग उठता है, तो आपका मस्तिष्क कुछ गड़बड़ करता है, इसे शुरू करने के लिए उसका उपयोग करें सुगंध बनाने की कोशिश करें जो आपको उठने के लिए प्रेरित करती है, स्नूज़ बटन को दबाए जाने की इच्छा से ध्यान भंग कर रहा है।
  • सुबह की कॉफी कई लोगों के लिए एक मील का पत्थर है यदि आपके पास प्रोग्राममेबल कॉफी मेकर है, तो इसे सेट करें ताकि आप को उठने के लिए 15 मिनट पहले कॉफ़ी बनाना शुरू कर दें।
  • यहां तक ​​कि टकसाल और खट्टे फल में आपको जागने की शक्ति है एक नींबू-सुगंधित हाथ साबुन का उपयोग करके आप बिस्तर पर वापस जाने के लिए आग्रह को रोक सकते हैं।
  • भाग 2

    प्रौद्योगिकी में निवेश
    स्नूज़ बटन का स्टॉप हटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक स्मार्ट अलार्म घड़ी में निवेश करें स्मार्ट अलार्म घड़ियों एक अपेक्षाकृत नई तकनीक है जो आपको जागने के लिए अपनी नींद के चक्र की निगरानी करने की अनुमति देता है जब आपका शरीर अपने हल्के चरणों में प्रवेश करना शुरू कर देता है नतीजतन, यह शारीरिक रूप से जागरण के लिए तैयार दृष्टिकोण, रिंगटोन की आवाज सुनने के लिए आपको कम शराबी और थकान महसूस करेंगे।
    • स्मार्ट अलार्म घड़ियों की कीमतें एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल हैं, जो कि बहुत महंगी हैं। स्मार्ट अलार्म घड़ियों के मोबाइल संस्करण, जो एप्पल या एंड्रॉइड डिवाइस से कनेक्ट हो सकता है, लगभग एक सौ यूरो का खर्च होता है। स्मार्ट डेस्क घड़ियों की एक उच्च लागत (लगभग 150 यूरो) है।
    • कुछ डिवाइस कलाई से जुड़ा हो सकते हैं जबकि अन्य में हेडफोन की एक जोड़ी का इस्तेमाल होता है। उनका मकसद आपके मस्तिष्क की गतिविधि और अपनी नींद के पैटर्न की निगरानी करना और जागने के लिए तैयार होने पर बंद करना है
    • वैकल्पिक रूप से एक स्लीप साइकिल नामक एक एप्लिकेशन है (जो € 0.99 की लागत से डाउनलोड है) जो एक एल्गोरिथम का उपयोग करके नींद पैटर्न का विश्लेषण करता है। हालांकि स्मार्ट अलार्म घड़ियों की तुलना में कम सटीक, यह भी कम महंगा है।
    • मोबाइल उपकरणों के कुछ अनुप्रयोगों के लिए धन्यवाद, यह सुनिश्चित करना संभव है कि अलार्म रिंगटोन को अक्षम करने का एकमात्र तरीका एक गणितीय समस्या को हल करना या डिवाइस को सख्ती से हिला देना है दोनों गतिविधियां शरीर को जागने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, स्नूज़ बटन को हिट करने और सोने पर वापस जाने की संभावना को कम करने में मदद करती हैं।
  • स्टेप हेटिंग द स्नूज़ बटन चरण 6
    2
    कमरे में चलने वाले अलार्म घड़ी खरीदें आजकल प्रौद्योगिकी ने अलार्म के लिए उपलब्ध कराया है कि खेल के अलावा, पहियों या प्रोपेलर के लिए धन्यवाद पर्यावरण में आगे बढ़ें अलार्म को बंद करने में सक्षम होने के लिए आपको अपना अलार्म ट्रैक करना होगा और यदि आप चाहें, तो आप स्नूज़ फ़ंक्शन को अग्रिम में अक्षम कर सकते हैं। इसके अलावा इस मामले में मूल्य सीमा काफी करीब है, लगभग 15 से 60 यूरो तक।



  • स्नूज़ बटन का स्टॉप हटिंग शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    3
    एक अलार्म घड़ी का चयन करें जो कि सूर्य के जन्म का प्रतीक है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, धूप तेज और अधिक प्रभावी जागृति की सुविधा प्रदान करने में सक्षम है। यदि आपका बिस्तर खिड़की के बगल में स्थित नहीं है, तो एक अलार्म जो सूर्योदय का अनुकरण कर सकता है वह बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • सूर्योदय के अनुकरण के अलार्म रिंगटोन सक्रिय होने से पहले घंटे में धीरे-धीरे रोशनी से रोशनी से लैस होते हैं।
  • सूर्योदय का अनुकरण अलार्म घड़ियों प्रकृति द्वारा प्रारंभिक risers के लिए अधिक उपयुक्त हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं जो सुबह उठने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो डिवाइस से उत्सर्जित प्रकाश आपके सो पैटर्न बदलने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है
  • भाग 3

    नींद जानना सीखें
    स्नूज़ बटन स्टॉप हेटिंग नाम वाली छवि चरण 8
    1
    नींद के विभिन्न चरणों से परिचित हो जाओ कारणों को झपकी लेना बटन नकारात्मक रूप से आराम से हस्तक्षेप क्यों कर सकता है नींद के विभिन्न चरणों से संबंधित हैं। अकसर महत्वपूर्ण अलार्म चरण के दौरान अलार्म की आवाज़ हमारे मस्तिष्क में बाधित होती है, और परिणामस्वरूप हमें स्नूज़ बटन दबाए जाने के लिए धक्का दिया जाता है .5
    • नींद चक्रों के भीतर, आरईएम चरण गहन नींद चरण से मेल खाती है शरीर का एक प्राकृतिक घड़ी है जो नींद और जागने को नियंत्रित करता है और यह कि, जागने के लिए तैयार होने के एक घंटे से पहले हमें जागरूकता के लिए तैयार करने के लिए आरईएम की नींद से हमें बाहर निकालना शुरू होता है। नींद हल्का हो जाती है, शरीर का तापमान बढ़ जाता है और शरीर को चेतन करने के लिए किस्मत वाले हार्मोन जारी होते हैं।
    • सामान्य नींद / जगा चक्र की अनुपस्थिति में, हमारे प्राकृतिक घड़ियां आरईएम स्लीप चरण में बाधित होती हैं ताकि हमारे शरीर जागने पर दिन का सामना करने के लिए अभी तक तैयार नहीं हो सकें। नतीजतन, हम थके हुए या घबराए हुए महसूस कर सकते हैं, साथ ही स्नूज़ बटन को सोने के लिए वापस जाने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • स्टेप हेटिंग द स्नूज़ बटन चरण 9
    2
    स्नूज़ बटन दबाने के कारण प्रभाव को समझें I कभी-कभी सोते समय, उस से थोड़ा बेहतर होता है अक्सर, विशेषकर जब हमारी नींद / जावक चक्र नियमित न हो, स्नूज़ बटन दबाकर हमें और भी थका हुआ महसूस करता है।
  • यदि आप आरईएम नींद चरण के दौरान जागते हैं और स्नूज़ बटन दबाते हैं, तो आप गहरी नींद चरण में फिर से प्रवेश करने में सक्षम हो सकते हैं। गहरी नींद चरण के दौरान जागने के बाद, लाइटर से गुजरने से पहले, आपके शरीर को दर्द होता है। स्नूज़ बटन को दबाने से नकारात्मक प्रभाव डुप्लिकेट हो जाता है, जिसके कारण पूरे दिन आपके साथ सुन्नत की भावना होगी।
  • सबसे अच्छा काम करने के लिए आपको उठने के लिए समय पर अलार्म सेट होता है और आरईएम चरण को रोकने के लिए खुद को पर्याप्त नींद दी जाती है उदाहरण के लिए, यदि अलार्म सुबह 8:00 बजे तय किया जाता है, लेकिन आप 8:20 बजे तक बिस्तर पर रहने के लिए आमतौर पर स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं, तो इसे 8:20 पर आगे बढ़ाएं
  • स्नूज़ बटन स्टॉप हेटिंग नाम वाली छवि चरण 10
    3
    अच्छी तरह से नींद के महत्व को समझें यद्यपि वैज्ञानिक इन कारणों पर बहस जारी करते हैं कि मानव को नींद क्यों चाहिए, खराब गुणवत्ता की नींद की वजह से शरीर और दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव अच्छी तरह से प्रलेखित हैं। बुरी आदतों के परिणामों को समझने से आपको अलार्म घड़ी पर स्नूज़ बटन को दबाए जाने के लिए प्रेरणा मिल सकती है।
  • जब आप सोते हैं, आपका मस्तिष्क नए दिन का सामना करने की तैयारी कर रहा है और उच्च गुणवत्ता वाली नींद मेमोरी और समस्या सुलझाने के मामले में उत्कृष्ट प्रदर्शन की गारंटी देती है। नींद की कमी कुछ मस्तिष्क वर्गों की गतिविधि को बदल सकती है, इसलिए आपको अपनी भावनाओं को ध्यान में रखते हुए और नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है, और आप अपने निर्णय लेने की क्षमता पर कुछ नकारात्मक प्रभाव भी देख सकते हैं।
  • शारीरिक रूप से, नींद की कमी शरीर की भारी श्रद्धांजलि की आवश्यकता हो सकती है। गलत लय आपको दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और स्ट्रोक के बढ़ते खतरे को उजागर करती है। खराब नींद से संबंधित आदतों में मोटापे का खतरा बढ़ जाता है और भूख, थकावट और मूड के झूलों के लिए जिम्मेदार हार्मोनल असंतुलन का कारण होता है।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने आप को प्रेरित करना चाहते हैं तो स्नूज़ बटन दबाकर न करें, अपने लिए सुबह का समय तैयार करने पर विचार करें, जहां आप अपने प्यार को कुछ समर्पित कर सकते हैं - यहां तक ​​कि सिर्फ 20 मिनट ही बिस्तर से बाहर निकलने के लिए आपको समझा जाएगा।
    • यदि आपके पास पालतू है, तो उसे अपने बिस्तर में सोने की अनुमति न दें

    चेतावनी

    • ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करके नींद को बढ़ावा देने में सावधान रहें वे आपको इसके आदी होने के जोखिम को बेनकाब करते हैं और यदि बड़ी मात्रा में लिया जाता है, तो इसके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
    • अगर, अपनी जीवन शैली में बदलाव के बावजूद, आप को नींद आना या उठने में कठिनाई हो रही है, डॉक्टर से संपर्क करें यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि नींद से संबंधित समस्याओं को अन्य अव्यक्त रोगों के कारण नहीं है।

    संबंधित wikiHows

    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com