जल्द ही जागना कैसे?

हम में से कुछ के लिए, जल्दी उठने का मतलब बिस्तर से गिरने, एक ज़ोंबी की तरह घर के चारों ओर घूमते हुए, कम से कम कॉफी के तीसरे कप तक और फिर कम से कम औसत चेतावनी पर महसूस करने के लिए एक सुबह-सुबह झपकी लेते हैं। अब और नहीं! जल्दी प्रभावी ढंग से जागने के लिए, आपको अपनी नींद के पैटर्न को रीसेट करने की ज़रूरत है, कुशल सुबह की आदतों को विकसित करना और आज की तुलना में अधिक शुरुआती जनजातीय व्यक्ति बनना होगा।

कदम

भाग 1

बदल डालना
छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 1
1
जागने के लिए समय निर्धारित करें यदि आप सुबह 6 बजे तैयार रहना चाहते हैं, तो अच्छा है! यह आपका लक्ष्य होगा सप्ताह के हर दिन आपको इसे पहुंचने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा। आपके सिस्टम को चौंका देने से बचने के लिए सफलता धीरे-धीरे हासिल की जानी चाहिए।
  • वास्तव में, सप्ताह के हर दिन, सप्ताहांत सहित जब तक आप पूरी तरह से शेड्यूल नहीं किए जाते हैं, तब तक कोई विराम नहीं होगा। एक बार जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आपको अब और भी ज़रूरत महसूस नहीं होगी!
  • छवि शीर्षक वाली जागृत प्रारंभिक चरण 2
    2
    अलार्म घड़ी सामान्य से 15 मिनट पहले सेट करें यदि आप आमतौर पर 9 बजे तक सोते थे, तो 6.30 पर अलार्म घड़ी से एक झटका आपकी मदद नहीं करेगा ठीक है, यह एक बार हो सकता है, लेकिन तब आप पूरे दिन कॉफी पीने और अपने निर्णय को पछाड़ते रहेंगे। कल 8:45 पर अलार्म सेट करता है अगले दिन? 8:30 बजे और जब भी लंबे समय से प्रतीक्षित शनिवार आते हैं, तब तक आप 15 मिनट तक जागते रहते हैं जब तक आप अपने लक्ष्य के समय तक नहीं पहुंच जाते।
  • यदि आपके लिए शुरुआती दिनों वास्तव में समस्याग्रस्त हैं, तो दो दिनों के लिए समान स्तर पर रहें। सोमवार और मंगलवार आप 8:00 पर उठ सकते हैं और तो बुधवार को अलार्म की आशा 7:45
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 3
    3
    अपने आप को एक अच्छी रात के आराम के लिए पर्याप्त समय दें यदि आप आम तौर पर आधी रात से नौ तक सोते हैं, तो आप एक ही समय में बिस्तर पर नहीं जा सकते हैं और सोचते हैं कि आप 6 को बेहोश और खुशहाल जगाते हैं। धीरे-धीरे आगे बढ़कर आपको धीरे-धीरे बिस्तर पर जाना होगा और जल्दी ही। लक्ष्य बिल्कुल कम नहीं है (सभी के बाद, नींद बहुत बढ़िया है), लक्ष्य केवल जल्दी उठना आसान बनाने के लिए है विज्ञान हमें बताता है कि पर्याप्त नींद की नींद आकर आपके शरीर के लिए यह करना आसान होगा।
  • आप अपने शरीर को नींदने की स्थिति में भी कम करने की कोशिश कर सकते हैं यदि रात को छोड़ देना वास्तव में बहुत सीमित लक्ष्य लगता है यह विचार एक ही है, लेकिन जब आप सोने के लिए जाते हैं तो उस समय का सम्मान करना
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 4
    4
    मानसिक प्राप्त करें। खुशी से बिस्तर से बाहर कूदने के लिए, आप के लिए खड़े मूल्य के कुछ की जरूरत है। तो कुछ के बारे में उत्साहित पाने के लिए खोजें! यदि कुछ भी दिमाग में नहीं आता है, तो इस प्रयोग का उपयोग पूर्ण बल के साथ करने के लिए करें। आखिरकार, जिस मार्ग पर नई, अधिक उत्पादक आदतों की ओर जाता है, निश्चित रूप से गर्व होना चाहिए।
  • अगले दिन आपको क्या इंतजार कर रहे हैं, ताकि आप नए दिन की शुरुआत के लिए इंतजार नहीं कर सकते? आयाम प्रभावशीलता का संकेत नहीं हैं, यहां तक ​​कि छोटी चीज़ों का भी बहुत अच्छा मूल्य है। सुबह में अपने स्वादिष्ट नाश्ते के लिए उत्साह बहुत उपयोगी है! एमएमएच, क्या आप पहले से ही इसका स्वाद ले सकते हैं?
  • वेक अप अर्ली चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    लाभों के लिए तैयार करें जल्दी जागने के कई अलग अलग सकारात्मक चीजों के साथ एक कनेक्शन है अनुसंधान बताता है कि शुरुआती रेसर्स बेहतर ग्रेड प्राप्त करते हैं, आम तौर पर अधिक गतिशील होते हैं, वे समस्याओं की आशा कर सकते हैं और देर से सोते हैं उन लोगों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से योजना बना सकते हैं। हमें आशा है कि आप आने वाले आगामी भव्यता का प्रबंधन करेंगे।
  • यह अंडा और मुर्गी के इतिहास की तरह थोड़ा सा है। प्रारंभिक risers करने के लिए व्यायाम करने के लिए अधिक समय है, परिवार के लिए, काम पर शांत क्षणों का आनंद और यातायात में फंस से बचने के लिए। क्या इसलिए सोना है कि उनकी ज़िंदगी में सुधार होता है या क्या उनका गुणवत्ता जीवन उन्हें बेहतर सोता है? अपने लिए खोजें!
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 6
    6
    जल्दी ही जागने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करें उचित रणनीति बनाने के लिए मानसिक रूप से अपनी रूटीन की समीक्षा करें यदि आपके पास कुछ प्रोग्राम है, तो आपको इसके बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं होगी ... सीधे कार्य करें
  • यदि आपको एक निश्चित समय पर जाना है, तो सोचें कि सुबह की रोज़मर्रा के प्रत्येक चरण के लिए कितना समय चाहिए। उन चीजों का मूल्यांकन करें जिन्हें आप प्रक्रिया को तेज करने के लिए समाप्त कर सकते हैं: क्या आपको सचमुच एक शॉवर या कप कॉफी की ज़रूरत है?
  • जैसा कि आप बिस्तर पर लेटते हैं, सोते हैं, अपने आप को दोहराएं: "मुझे जल्दी उठना होगा मुझे सुबह 5 बजे जागना है, कॉफी बनाओ, एक शॉवर लेना, दाढ़ी और 5.45 बजे बाहर निकलना होगा। हवाई अड्डे तक पहुंचने में 20 मिनट लगते हैं, पार्किंग में कार को पार्क करने के लिए और 10 मिनट और चेक-इन आने के लिए 15 मिनट लगते हैं। इससे पहले कि मैं ऑफ-टर्म से पहले टर्मिनल पर सीधे नाश्ता कर सकता हूं"।
  • भाग 2

    बेहतर सो जाओ और अधिक आसानी से जागो
    छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 7
    1
    एक रात की शुरूआत करें एक अर्थ में हमारे शरीर को बंद कर दिया जाना चाहिए। दिन की हलचल और हलचल हमें मानव-आकार के दुरासेल बनीज़ में बदल देती है और आँख की झपकी में 60 से 0 तक पहुंचना संभव नहीं है। जो दिनचर्या आप पसंद करते हैं, चाहे जो भी हो, लेकिन इसे कम से कम 15 मिनट के लिए रोजाना दोहराएं, आपका शरीर इसे एक वैध सुराग के रूप में व्याख्या करेगा
    • नियमित में शावर, गर्म दूध का एक कप, कुछ शास्त्रीय संगीत सुनना या योग या पिलेट्स जैसे आराम करने योग्य व्यायाम करना शामिल हो सकते हैं। यदि आप पढ़ने के लिए चुनते हैं, तो इसे उज्ज्वल रोशनी के बिना करना सुनिश्चित करें (हम बाद में इसके बारे में बात करेंगे)। अपने बेडरूम को केवल सोने के लिए समर्पित करें सोते समय से पहले भारी गतिविधियां करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे एक शांतिपूर्ण नींद को रोकेंगे।
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 8
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले एक घंटे के बारे में रोशनी को कमजोर करना उज्ज्वल रोशनी मेलाटोनिन के हार्मोन को दबाने, अनिद्रा का एक संभावित कारण बन सकती है और थकावट की भावना को दबाना सकता है। सो जाओ जाने से पहले टीवी और कंप्यूटर स्क्रीन और एक घंटे की तरह बंद करने का प्रयास करें।
  • विज्ञान बताता है कि ये सभी प्रकाश स्रोत हमारे आंतरिक जैविक घड़ी को परेशान करते हैं। जब आप एक कंप्यूटर, टीवी और मोबाइल फोन के सामने 2 बजे तक बैठते हैं, तो आपके शरीर को पता नहीं है कि क्या हो रहा है - जो आपको पता है वह 2 बजे या 2 बजे तक हो सकता है। रोशनी को बंद करने का मतलब है कि आपके शरीर को यह पता होना चाहिए कि सो जाने के लिए समय आ गया है और इसलिए यह बाहर जाने का समय है।
  • वेक अप अर्ली चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    पर्याप्त नींद लेने की कोशिश करो. यह एक सरल सच्चाई है, लेकिन कम महत्वपूर्ण नहीं है: पर्याप्त सो रही है, आपको पहले जागना
  • यदि आपने रात के दौरान सुझाए गए घंटे सोए हैं, तो सुबह जल्दी उठना आसान है इसलिए योजना करें:
  • 7 - 9 घंटे नींद अगर आप एक आदमी हैं
  • 8 - 9 घंटे नींद अगर आप एक औरत हो
  • 9 - 10 घंटे की नींद यदि आप गर्भवती हैं
  • जब बच्चों और बुजुर्गों की बात आती है तो सोने की 10 से 12 घंटे की नींद होती है
  • वेक अप अर्ली चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    झटका पर्दे के साथ सो जाओ आर्ज पर्दे के साथ सो रही आपके शरीर को मेलाटोनिन का उत्पादन रोकने में मदद करता है और एक साथ एड्रेनालाईन का उत्पादन बढ़ाता है। आप अपने शरीर को नए दिन का स्वागत करने के लिए तैयार होने में सहायता करेंगे, जब यह अलार्म ध्वनि सुनाएगा।
  • याद रखें हमने कहा है कि रोशनी आपको जागती रहती है? यहां तक ​​कि जब भी आप रोशनी को जगाते हैं आप जागते हैं ... अजीब है, है ना? प्राकृतिक सूरज की रोशनी आपके शरीर द्वारा समझा जाएगा, भले ही वह सो रही हो।
  • सूरज की रोशनी भी आपके बिस्तर को गर्म कर सकती है, जिससे तापमान आपको बता सकता है कि उठने का समय है। यदि आप मुद्रा को अपने बिस्तर पर रख सकते हैं तो आप इस आशय का भी आनंद ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 11
    5



    यदि आप रात में जगाते हैं तो कोशिश करें सोने के लिए वापस जाने के लिए. चलने से अपने शरीर को जागने से बचने के लिए बिस्तर में रहें उठो, हालांकि, यदि आप लगभग दो मिनट के लिए मोड़ और मोड़ रहे हैं आराम से गतिविधि (जैसे पढ़ना या खींचना) को समर्पित करें जब तक कि आप वापस सोने के लिए तैयार न हों
  • रात के मध्य में उठना एक बड़ी समस्या का लक्षण हो सकता है। अपने आसपास की आदतों और वातावरण का मूल्यांकन करें यदि आप सबकुछ ठीक से कर रहे हैं (आप इस लेख के अंत में पता करेंगे), एक डॉक्टर से संपर्क करने पर विचार करें। आपको सो विकार से पीड़ित हो सकता है और आपको बहुमूल्य सहायता प्राप्त हो सकती है।
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 12
    6
    तापमान समायोजित करें लगभग सभी डॉक्टर आपको बताएंगे कि आपका कमरा 18 और 22 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर रखने के लिए)। हालांकि, किसी व्यक्ति के लिए किसी व्यक्ति के लिए क्या आसान नहीं है। अगर आपको सोने की परेशानी हो रही है, तो तापमान बदलने पर विचार करें आप पा सकते हैं कि आपको किसी भी प्रकार के अनिद्रा को गायब करने के लिए बटन दबाएं।
  • यदि आप अकेले नहीं सोते हैं, कवर या परतों को उजागर करते हैं आम साथी की तलाश में अपने साथी के साथ बातचीत करें। बुरी तरह से, बिजली के कम्बल हैं!
  • भाग 3

    अधिक आसानी से जागो
    छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 13
    1
    अलार्म घड़ी को अपने बिस्तर से दूर रखें आसानी से पहुंच नहीं जा रहा है, आप बिस्तर से बाहर मजबूर हो जाएगा इसे बेडसाइड टेबल पर रखकर इसका मतलब है कि स्नूज़ बटन को दबाए जाने और दूसरी 9 मिनट के लिए सोने के लिए वापस जाने के प्रलोभन में पड़ना होता है। उपयोगी कुछ भी नहीं ले जाएँ
    • मुद्रा एक नया खरीदने के लिए विभिन्न रिंगटोन के साथ कई अलार्म हैं हो सकता है कि आपके लिए उपयुक्त नहीं है, इस स्थिति में, किसी एक को खरीदने पर विचार करें
    • उन लोगों का सम्मान करें, जो आपके साथ और किसी कमरे के साथ सोते हैं अगर आप किसी के साथ बेडरूम साझा करते हैं, तो उन्हें पता करें कि आपको जल्दी उठना होगा और अलार्म सेट करने के लिए अनुमति मांगना होगा। इस तरह आप अगले दिन अलार्म घड़ी की आवाज़ के लिए खुद को तैयार करने में सक्षम होंगे - कानलॉग या सीधे दूसरे कमरे में सोएं।
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली स्टाइल 14
    2
    स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग करने से बचें जैसे ही अलार्म बजता है, बिस्तर से निकल जाओ और अपना दिन शुरू करें। जब आप उनींदेपन की स्थिति में रहेंगे तो आप जागने और सुबह से बेहतर महसूस करेंगे। कवच (जहां तक ​​संभव हो) से शाब्दिक रूप से बाहर निकलें और अपने नए और अद्भुत दिन से निपटने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • स्नूज़ का उपयोग करने से आपको अधिक विश्राम महसूस नहीं होगा। यह वैज्ञानिकों द्वारा खोजा जाने वाला एक तथ्य है, यह वास्तव में आरएएम की नींद नहीं है, जो अलार्म घड़ी की आवाज़ को स्थगित करने के लिए प्रेरित करती है। तो यह सिर्फ समय की बर्बादी है जो आपको दोषी से भी बदतर महसूस कर देगा।
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 15
    3
    अपने होश को जगाएं एक बार जब आप बिस्तर से निकलते हैं, तो अपने आप को बहुत लायक इनाम, या एक कप चाय, कॉफी (हवा में फैलता है सुगंध निश्चित रूप से आपको सही स्प्रिंट देगा), ठंडे पानी या एक सुखद शावर दें। जो भी हो, यह महत्वपूर्ण है कि यह आपकी एक या अधिक इंद्रियों को जगाने में मदद करता है। जब शरीर और मन को प्रेरित किया जाता है, हम उत्तेजनाओं को समझने के लिए स्वचालित रूप से जागते हैं।
  • यहां तक ​​कि प्रकाश और ध्वनि भी मान्य सहयोगी हैं, स्वाद, गंध और स्पर्श के अलावा। पर्दे खोलें, कुछ संगीत को उजागर करें और सुनिश्चित करें कि आपका दिन दाहिने पैर पर शुरू होता है। तुम्हारी सुबह बेहतर होगी, दोपहर और शाम को बेहतर होगा!
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप प्रारंभिक चरण 16
    4
    थकावट की भावना को कम करने के लिए एक नींद चक्र के अंत में जागने की कोशिश करें।
  • जब आप सोते हैं, तो नींद का चक्र विभिन्न चरणों, आरईएम और गैर-आरईएम चरणों से गुजरता है। गैर-आरईएम चरणों में तीन चरणों होते हैं: एन 1 (स्लीपिंग चरण), एन 2 (लाइट नींद) और एन 3 (गहरी नींद)। आम तौर पर, जब आप सोते हैं और जब आप सपने देखते हैं तब आप लगभग 70/90 मिनट के बाद आरईएम चरण में निकल जाते हैं।
  • प्रत्येक नींद चक्र लगभग 90 मिनट रहता है और रात के दौरान 4 से 6 बार दोहराया जाता है। यदि आप गहरी नींद (एन 3) के दौरान जागते हैं, तो आप थका हुआ और असंतोष महसूस कर सकते हैं। इसलिए लाइटर नींद चरण के दौरान जागने के लिए बेहतर है जहां आप सबसे अधिक सक्रिय हैं, खासकर आरईएम चरण या एन 1
  • वर्तमान समय से 9 0 मिनट के समय में अलार्म सेट करने का प्रयास करें।
  • जैसे एक विशेष कैलकुलेटर का उपयोग करने पर विचार करें यह जागने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित करने के लिए
  • भाग 4

    जीवनशैली में बदलाव
    छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 17
    1
    दिन के अंतिम भाग में व्यायाम न करें कई डॉक्टरों का दावा है कि दोपहर में एक मामूली गहन कार्डियो कसरत का प्रदर्शन किया जाता है जिससे लोग उचित समय पर सो जाते हैं। तो जिम पर जाएं, एक खेल का अभ्यास करें या ट्रेडमिल को बाहर निकालें जो आपने अटारी में बंद कर दिया था। आंदोलन आपको पहले नींद लेने में मदद करेगा।
    • शाम को देर से काम करने से बचें दिन के अंतिम घंटों के दौरान व्यायाम करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है चूंकि शरीर के तापमान में एक बूंद के कारण सो माना जाता है, रात में देर से काम करना आपके लिए सोते समय जल्दी ही हानिकारक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक वाली जागृत प्रारंभिक चरण 18
    2
    शाम को कैफीन युक्त पेय लेने से बचें वे आपके शरीर को जागते रहेंगे और आपको अनिद्रा से ग्रस्त कर सकते हैं। अपने रोजाना सेवन 500 मिलीग्राम से कम तक सीमित करें
  • अमेरिकी कॉफी का एक बड़ा कप कैफीन के लगभग 330 मिलीग्राम है। एक रेड बुल 80 मिलीग्राम पर खड़ा है। बस रिकॉर्ड के लिए
  • छवि शीर्षक वाली जागृत प्रारम्भिक चरण 1 9
    3
    सोने की नींद ठीक करने के लिए और अधिक सोने की कोशिश करें लोगों को अधिक सोना पड़ता है जब दिन या पिछले दिनों ने पर्याप्त आराम नहीं किया हो। तो अगर सोमवार को आप केवल 5 या 6 घंटों (जो सामान्य रूप से नहीं होना चाहिए) के लिए सोया है, तो मेहनती हो और सुनिश्चित करें कि पिछले दिन की कमी के लिए आप मंगलवार को 10 या 11 घंटे नींद लेंगे। अन्यथा आप सुबह नींद का एक दुष्चक्र खा सकते हैं
  • दिन के दौरान लापता होने वाली नींद के घंटों के लिए लंबे समय तक नल नहीं लेते हैं। जितना करीब आप सो जाओगे सामान्य समय पर जाते हैं, एक झपकी ज्यादा विनाशकारी हो सकता है। यदि आपको थोड़ा सोना पड़ता है, तो इसे 3 बजे से पहले करने की कोशिश करें और अवधि को 45 मिनट से कम समय तक सीमित करें। आपको सही समय पर जल्दी से सो नहीं होने के जोखिम के बिना सबसे ज्यादा आराम मिलेगा।
  • छवि शीर्षक वाला वेक अप अर्ली चरण 20
    4
    बिस्तर से पहले बड़े भोजन खाने से बचें न केवल जायके का प्रवाह आपको जाग उठाएगा, लेकिन एक बार जब आप बिस्तर पर बैठ जाएं तो आपको वहां रहने में मुश्किल हो सकती है। अपनी कमर के अलावा, अगले दिन की आपकी ऊर्जा ऊर्जा बहुत प्रभावित होगी।
  • जब आप सोते हैं और बिस्तर पर जाने से पहले एक बड़ा भोजन लेते हैं, तो पाचन को धीमा कर देती है जिससे आपको पेट की अम्लता (साथ ही साथ बाथरूम में भ्रमण करने के लिए मजबूर किया जा सकता है) सोते समय सोने के लिए सो जाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए इसे टालने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • टिप्स

    • यदि आप एक अलार्म घड़ी के रूप में एक टेलीफोन या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करते हैं, तो एक असामान्य, आकर्षक और जीवंत रिंगटोन चुनें, जो आपको जगाएंगे। इसे अक्सर बदलें ताकि आपका शरीर नींद में न रहने या इसे सुनकर जागने से इनकार न करने सीखता।
    • जब आप जागते हैं, तो सीधे बाथरूम में जाएं और अपने चेहरे और आँखों को ठंडे पानी से धो लें। तापमान का अचानक परिवर्तन आपको घबराहट को कम करने में मदद करेगा `अधिक तेज़ी से, तंत्रिकाओं और इंद्रियों को शक्ति प्रदान कर।
    • आपके लिए सही है कि नींद की मात्रा को खोजने की कोशिश करें कुछ लोगों को केवल ऊर्जा का पूरा जागना करने के लिए सात घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। एक सप्ताह या एक सप्ताह के अंत का चयन करें, जहां आप अलग-अलग समय पर सो सकते हैं, लेकिन हमेशा एक ही समय में उठना। जागृति पर अपनी ऊर्जा का स्तर ध्यान दें
    • यदि आप सुबह नींद आ रहे हैं, तो ठंडे स्नान करें। यह आपके रक्तचाप को आपके शरीर को काफी जागरूक करके बढ़ा देगा।
    • सोने से पहले, याद दिलाएं कि आप जल्दी उठेंगे यह अक्सर उपयोगी हो सकता है और आप सामान्य से पहले जागने की अनुमति देते हैं।
    • एक किताब पढ़ें! एक उबाऊ नहीं, आपका पसंदीदा आपका मस्तिष्क स्वत: बंद होने से गुज़रता है जब वह पढ़ने के लिए थका हुआ हो। आप तेजी से सो जाएगा
    • नियमित नींद पैटर्न का सम्मान करें सो जाओ और हर दिन एक ही समय में जगाएं।
    • अपने शरीर को उत्तेजित करने वाले शारीरिक व्यायाम करें सुबह की थकावट से छुटकारा पाने के लिए पुश-अप, जंपिंग जैक और लंगियां बहुत बढ़िया हैं
    • यदि आप सुबह उठने के लिए संघर्ष करते हैं, तो ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा स्प्रे करें। वैकल्पिक रूप से, सोने से पहले, फ्रीजर में 2 tablespoons डालें और अगली सुबह, जब आप जागते हैं, तो उन्हें लगभग 1 मिनट के लिए अपनी आंखों पर रखें। दोनों उपायों से आप अपनी आंख खोल सकते हैं और जाग सकते हैं।
    • धीरे-धीरे बिस्तर से निकल जाओ ताकि आपको चक्कर आना न पड़े।
    • जैसे ही अलार्म बजता है, बिस्तर से निकल जाओ और अपना दिन शुरू करें। अपने आप से बात करना उपयोगी हो सकता है और अपने दिमाग की मदद से उन चीजों की तैयारी कर सकता है जो आपने अभी शुरू की थी। तो अपने आप से कहें कि आप थक नहीं रहे हैं और अपनी दैनिक योजना को निरंतर याद करते हैं, जोर देकर कहते हैं कि आपको थका हुआ नहीं लगता है। घंटों में आसानी से प्रवाह होगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप अलार्म घड़ी सेट करते हैं और स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग करने से बचें और फिर सोने पर वापस जाएं। आप एक अलार्म घड़ी चुन सकते हैं जो आपके बिस्तर या आपके बगल में थरथराता है, बहरापन वाले बच्चों और बुजुर्गों के लिए एक बहुत ही उपयोगी तरीका है।
    • उठने के बाद बिस्तर पर मत बैठो, आप फिर से सो सकते हैं!
    • बेडरूम के दूसरी तरफ अलार्म घड़ी रखें ताकि आपको इसे बंद करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलना होगा।
    • रात को अच्छी तरह सो जाओ जल्दी बिस्तर पर जाने और एक अच्छी किताब के कुछ पन्नों को पढ़ने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रलोभन कितना बड़ा हो सकता है, उठने के बाद बिस्तर पर वापस मत जाओ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com