अलार्म घड़ी पर भरोसा किए बिना जागो कैसे करें

ज्यादातर लोगों की तरह, सुबह उठने के लिए, आप भी शायद एक शोर अलार्म घड़ी पर भरोसा करते हैं। हो सकता है कि आप नहीं जानते कि आपके शरीर का अपना जैविक घड़ी है जो आपको तकनीक का सहारा लेने के बिना जागने में मदद कर सकता है अपने सर्कैडियन लय का उपयोग करके और अपनी नींद के पैटर्न को अपने दैनिक दिनचर्या के अनुकूल बनाने के लिए, आप बेहतर सो सकेंगे, इस प्रकार आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार होगा।

कदम

भाग 1

अपने सर्कैडियन लय को जानें
एक अलार्म क्लॉक चरण 1 के साथ जागृत छवि शीर्षक
1
अपने वर्तमान नींद पैटर्न हाइलाइट करें सर्कैडियन लय 24 घंटे के चक्र हैं जो आपके शारीरिक और मानसिक व्यवहार को प्रभावित करते हैं। अपने प्राकृतिक नींद के चक्र को नियंत्रित करने के अतिरिक्त, वे आपके शरीर के गुस्से, हार्मोन उत्पादन और आपके तापमान के स्तर को प्रभावित करते हैं। जब आप रात के मध्य में चक्कर महसूस करना या जागने लगते हैं, तो आप ने अपने प्राकृतिक सर्कैडियन लय को बाधित कर दिया है
  • मूल रूप से सभी अलग-अलग सर्कैडियन लय जो आपके शरीर में बातचीत करते हैं उनमें से एक को नियंत्रित किया जाता है "मास्टर घड़ी", जिसे सुप्रासिस्मिक नाभिक कहा जाता है और मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस में स्थानीयकृत है।
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 2 के साथ वेक अप विथ छवि शीर्षक
    2
    एक डायरी में अपनी आदतों को रिकॉर्ड करें इससे पहले कि आप अलार्म घड़ी का उपयोग छोड़ दें, आपको अपने वर्तमान नींद के पैटर्न को पूरी तरह से जानने के लिए सीखना चाहिए। कम से कम एक सप्ताह के लिए ध्यान दें, जब आप सोते हैं और जब आप जागते हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि सप्ताह की प्रगति के रूप में, लोग बाद में और बाद में बिस्तर पर जाते हैं जबकि अभी भी एक ही समय में उठ रहे हैं, एक पुरानी नींद की कमी विकसित कर रहे हैं। आपका लक्ष्य सोने के लिए और एक ही समय में उठकर इस हानिकारक व्यवहार को ठीक करना है।
  • जैविक घड़ी उस के साथ गठबंधन नहीं होने पर सर्कैडियन लय बाधित हो जाती हैं "सामाजिक"। सो विशेषज्ञों ने इस घटना को जेट लैग के साथ लेबल किया है। स्वास्थ्य परिणाम भी गंभीर और सीसा हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, मोटापा और सूजन रोगों के लिए।
  • "रोग नियंत्रण के लिए केंद्र" यूएस (रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र) वयस्कों के लिए दैनिक सोने की 7-8 घंटे और किशोरों के लिए 9-10 घंटे की सिफारिश करता है।
  • एक अलार्म घड़ी के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 3
    3
    आप बाहर हैं शरीर के सर्कैडियन लय आंशिक रूप से प्रकाश और अंधेरे के संपर्क से निर्धारित होते हैं। यदि आप आम तौर पर सूर्य के समय से पहले काम पर जाने के लिए घर छोड़ते हैं, और आपको दिन के बाकी दिनों में सूर्य की रोशनी नहीं दिखाई देती है, तो आप अपनी नींद की प्राकृतिक लय में दखल का जोखिम उठा सकते हैं।
  • यदि कार्य अनुसूचियां आपको सुबह से पहले उठने के लिए मजबूर करती हैं और जब वह पहले से ही अंधेरा है, तो अपने शरीर को धूप में उजागर करने के लिए अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान थोड़ी देर के लिए बाहर निकलने की कोशिश करें।
  • यदि आपके पास सड़क पर चलने का अवसर नहीं है, तो खिड़की के आगे काम करने का प्रयास करें या ब्रेक के दौरान हमसे संपर्क करें।
  • भाग 2

    अलार्म घड़ी का इस्तेमाल छोड़ देना
    एक अलार्म घड़ी के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 4
    1
    छुट्टियों और सप्ताहांत पर अभ्यास करें यदि आपको सटीक काम के घंटे का पालन करना है, तो आपको अकेले एक दिन से अगले दिन जागने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, खासकर यदि आप अनुशंसित नींद घंटे (7-10 घंटे) का सम्मान नहीं करते हैं। फिर सप्ताहांत के दौरान अलार्म के बिना जागने के लिए अपने शरीर को प्रशिक्षण देना शुरू करें।
    • ध्यान दें कि आपको अपने दिन के अंत तक देर से सोना छोड़ना पड़ सकता है। अगर आप छुट्टी से अवकाश की योजना बना रहे हैं या लंबे समय से काम कर रहे हैं, तो आप अपनी आदतों को बदलने और अलार्म घड़ी का उपयोग किए बिना जागरूकता सीखने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • एक अलार्म घड़ी के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 5
    2
    एक कम आक्रामक राग चुनें शायद आप वर्तमान में उच्च रिंगटोन के साथ रिंगटोन का उपयोग करते हैं, जो इसे पीड़ा के रोने की तरह बनाता है अधिक सामंजस्यपूर्ण और प्राकृतिक स्वर में जाने पर विचार करें, जो पुनरुत्पादन करता है, उदाहरण के लिए, जंगल या बारिश के शोर। यदि आप एक व्यस्त क्षेत्र में रहते हैं, तो आप रिंगटोन की तलाश कर सकते हैं जो आस-पास के वातावरण के आवाज़ों की नकल करता है, जैसे कि मशीन द्वारा उत्सर्जित।
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना वेक अप विथ छवि शीर्षक चरण 6
    3
    अपने स्मार्टफोन पर अलार्म का उपयोग न करें नींद से पहले शरीर की ओर से मेलाटोनिन की रिलीज होने से पहले फोन की स्क्रीन को देखते हुए। मेलटोनिन संतुलन में सर्कैडियन लय रखने के लिए एक महत्वपूर्ण हार्मोन है
  • अपने कंप्यूटर, टैबलेट और मोबाइल फोन को बंद करें और उन्हें बिस्तर से दूर रखें ताकि आप रात में जागने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने के लिए परीक्षा न दी जाए।
  • यदि आपको अपने फोन या अपने टेबलेट के अलार्म पर भरोसा करने की आवश्यकता है, तो उसे सोने से पहले कुछ ही घंटे पहले सेट करें, ताकि जब आप बिस्तर पर हों तो स्क्रीन को देखने के लिए परीक्षा न दें।
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 7
    4
    स्नूज़ फ़ंक्शन का उपयोग करना बंद करें। यदि आप स्नूज़ फ़ंक्शन के साथ नियमित रूप से जागते हैं, तो आप समझते हैं कि आपको रोकने की आवश्यकता है जब आप उस बटन को दबाते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन कई बार सोते हैं और फिर से फिर से शुरू करें, गलत तरीके से अपने सर्कैडियन लय को विखंडित करें
  • जब नींद चक्र में अक्सर बाधित होता है, तो एक घटना शुरू हो जाती है कि शोधकर्ताओं ने परिभाषित किया है "नींद की जड़ता"। इस विकार के शरीर पर काफी हद तक नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और आपको मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के विकास के जोखिम का सामना करना पड़ सकता है।
  • भाग 3

    स्वाभाविक रूप से जागने के लिए


    एक अलार्म क्लॉक के बिना वॉक अप शीर्षक वाला चित्र स्टेप 8
    1
    अपने बेडरूम को तैयार करें अलार्म का उपयोग किए बिना जागने के बाद और नियमित नींद पैटर्न स्थापित करने के बाद, आप स्वाभाविक रूप से अधिक बार जागने की कोशिश कर सकते हैं आपके सर्कैडियन लय के लिए जितना संभव हो उतना करीब एक ऐसा वातावरण बनाना प्रक्रिया में एक मौलिक कदम है। आपको पर्दे को थोड़ी-थोड़ी खुली छोड़ देना चाहिए ताकि आपका शरीर धीरे-धीरे सुबह की रोशनी के अनुकूल हो, और अंधा, शटर या ब्लैकआउट कपड़ों से बचें।
    • याद रखें कि उत्तरी गोलार्ध में सूरज पूर्व में उगता है यद्यपि एक दक्षिण-दाग वाले कमरे में अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त होता है, जब तक कि आप जागना नहीं चाहते हैं कि जब सूरज आकाश में पहले से अधिक ऊंचा है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि दिन के उजाले के पहले किरणों को पकड़ने के लिए पूर्व में अपना चेहरा बंद करना ।
    • यदि आपको सुबह से पहले उठने की जरूरत है, तो आप समय पर रोशनी का उपयोग कर अपने शरीर की मदद कर सकते हैं - प्रभाव अलार्म से कम आक्रामक होगा।
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 9 के साथ जागृत छवि शीर्षक
    2
    शोर में आने दो यदि आपने गाड़ियों या ट्रैफिक द्वारा उत्पादित लोगों को डूबने के लिए एक सफेद शोर खिलाड़ी का उपयोग किया है, तो इसका इस्तेमाल करना बंद करें (या टाइमर के साथ एक का उपयोग करें ताकि नए दिन आने से पहले इसे बंद कर दिया जाए)। अगर मौसम की अनुमति देते हैं, तो अपनी शयन कक्ष की खिड़की को थोड़ा-बहुत खुला छोड़ो, सुबह में बाहर आ रही आवाज आपको जागने में मदद करेगी।
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना जाग जगाने वाली छवि चरण 10
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित शारीरिक गतिविधि हमें बेहतर सो सकते हैं, खासकर अगर हम अनिद्रा या अन्य सो विकारों से पीड़ित हैं। सलाह है कि 3 से 4 साप्ताहिक एरोबिक व्यायाम सत्रों को प्रत्येक 30-40 मिनट से निर्धारित किया जाए।
  • एरोबिक व्यायाम में चलने, चलना, तैराकी, लंबी पैदल यात्रा या फुटबॉल या बास्केटबाल खेलने जैसे मजेदार और सामान्य गतिविधियां शामिल हैं।
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना जाग जगाने वाली छवि स्टेप 11
    4
    स्वस्थ भोजन शर्करा, वसा और परिष्कृत आटे में समृद्ध पदार्थ से बचें आपके भोजन में मुख्यतः दुबला प्रोटीन, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कुछ स्वस्थ वसा शामिल होना चाहिए। सो जाने से पहले बड़ी या भारी भोजन करना नींद परेशान कर सकता है क्योंकि शरीर को पचाने के लिए काफी प्रयास करने की आवश्यकता होती है।
  • दूध, अंडे, केले और पागल सहित ट्राइपटोपान में समृद्ध पदार्थ लेने में उपयोगी हो सकता है। यह दिखाया गया है कि ट्रिप्टोफैन नींद को प्रेरित करने में सक्षम है
  • एक अलार्म क्लॉक के बिना जाग जगाने वाली छवि स्टेप 12
    5
    कैफीन पर ध्यान दें, कभी-कभी यह बहुत कम ज्ञात रूपों में मौजूद है। सबसे अधिक संभावना है कि आप जानते हैं कि सो जाने से पहले कॉफी की एक बड़ी मात्रा में पीने से नींद में देरी या परेशान हो सकता है, लेकिन संभवतः आपको नहीं पता है कि बहुत से ओवर-द-काउंटर वाली दवाएं, जिनमें दर्दनाशक और दवाएं शामिल हैं जिनमें फ्लू के लक्षणों से लड़ना शामिल है, कैफीन होता है । हमेशा पैकेज के लीफलेट को ध्यान से पढ़ें, खासकर यदि आप सोने से पहले ही उन्हें लेने का इरादा रखते हैं
  • एक अलार्म क्लॉक चरण 13 के साथ जागृत छवि शीर्षक
    6
    एक शांतिपूर्ण और आरामदायक वातावरण बनाएं यदि आप चिंता और तनाव से पीड़ित हैं, तो मन को शांत करने और नींद को बढ़ावा देने के लिए कुछ मिनटों के लिए ध्यान करें। आप आराम से संगीत सुनने की कोशिश कर सकते हैं जो आपको रॉक करेंगे जबकि आप कुछ निर्देशित श्वास व्यायाम करेंगे। पढ़ना इस अनुच्छेद, इससे आपको कई विवरण और युक्तियां मिलेंगी जो आपको आसानी से सोती रहेंगी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में तापमान सही है। सर्दियों के दौरान आप अपने आप को बहुत सारे कंबल के साथ कवर करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, जबकि गर्मियों में आप लगातार एयर कंडीशनिंग को अपने सबसे अच्छे रूप में रख सकते हैं, लेकिन पर्यावरण में सोना महत्वपूर्ण है जो न तो बहुत गर्म है और न ही बहुत ठंडा है। यदि संभव हो तो, रात को हीटिंग या एयर कंडीशनिंग बंद करें और टाइमर को जागने से पहले एक घंटे जागने के लिए सेट करें। मान लें कि आप सुखद माहौल में सो सकते हैं, बदलाव आपको जागने में मदद कर सकते हैं। खिड़की के बगल में बिस्तर रखकर, आप गर्मी और प्रकाश के उपयोग को भी जोड़ सकते हैं, जिससे सूर्य की किरणें कमरे को उजागर कर सकती हैं और आप को गर्म कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • केवल वैकल्पिक दिनों पर अलार्म का उपयोग करके प्रारंभ करें यदि समय में जागने के विचार में आप को चिंता नहीं है, तो बस इसे कुछ मिनट देर तक सेट करें, इसे बचाव नेटवर्क के रूप में प्रयोग करें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास काम के घंटे नहीं हैं "मानक"सबसे अधिक संभावना है कि आपका नींद / जगा चक्र पहले से ही काफी भ्रमित है। इन तकनीकों के लिए धन्यवाद, आप शरीर को अधिक नियमित लय प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इसमें कुछ समय लग सकता है। यदि आपका काम लगातार बदलता रहता है, तो ठोस परिणाम प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है
    • नल से बचें, आप नियमित रूप से नींद पैटर्न के लिए धन्यवाद की स्थापना की सर्कैडियन लय के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करने का जोखिम उठाते हैं। जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो आप सो जाते हैं। यदि आप वास्तव में एक झपकी लेने की आवश्यकता महसूस करते हैं, आधे घंटे से अधिक न सोए। यदि आप हर दिन एक झपकी लेते हैं, तो इसे अपनी नींद / जावक चक्र का एक अभिन्न अंग मानें और नियमित घंटे सेट करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com