मेलाटोनिन कैसे लें

मेलाटोनिन एक प्राकृतिक हार्मोन है जो नियंत्रण करता है "आंतरिक घड़ी" शरीर। यह मस्तिष्क में कुछ रासायनिक रिसेप्टर्स को सक्रिय करने के द्वारा काम करता है जो नींद को बढ़ावा देता है। इसका उत्पादन प्रकाश द्वारा नियंत्रित किया जाता है - इसलिए, एक मानक दिन पर, मेलाटोनिन का स्तर बढ़ जाता है जब अंधकार आता है और सामान्य समय सो जाता है जब तक पहुंच जाता है। अनुसंधान ने पाया है कि मेलाटोनिन विभिन्न स्लीप विकारों के मामलों में आराम को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, साथ ही अन्य शारीरिक कार्यों को बढ़ावा देता है, अन्य हार्मोन को नियंत्रित करने की अपनी क्षमता के कारण। एक बार जब आप मेलाटोनिन का कार्रवाई के तंत्र को समझने के लिए, आप इसे ठीक से उपयोग करने, इतनी के रूप में एक नियमित रूप से सोने-जगने अनुसूची बनाए रखने के लिए, जेट अंतराल और अन्य संबंधित अवसरों आराम से जल्दी से ठीक कुछ सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

मेलाटोनिन की कार्रवाई के तंत्र को समझना
1
जानें कि मेलाटोनिन कैसे काम करता है यह एक प्राकृतिक हार्मोन है जिसे मस्तिष्क में स्थित पीनियल ग्रंथि द्वारा उत्पादित किया जाता है - कुछ मस्तिष्क पथ को सक्रिय करने के लिए, न्यूरोट्रांसमीटर या रासायनिक संदेशवाहक के रूप में कार्य करता है। वैज्ञानिक अध्ययन ने नींद चक्र के विकास में इसकी भूमिका को मान्यता दी है - हालांकि, कुछ हालिया अनुसंधान ने पाया है कि यह अन्य कार्यों भी करता है।
  • मेलटोनिन एक ओवर-द-काउंटर सप्लामेंट के रूप में उपलब्ध है और आप आसानी से फार्मेसियों और पाराफॅक्शंस में एक नुस्खे की आवश्यकता के बिना इसे पा सकते हैं।
  • अन्य नींद वाली गोलियां आम तौर पर कई अंतरालीय समस्याएं प्रस्तुत करती हैं, जैसे कि लत, जिसका अर्थ है कि समय के साथ उनका प्रभाव अधिक से अधिक घट जाता है और यह उसी परिणाम प्राप्त करने के लिए खुराक को बढ़ाने के लिए आवश्यक हो जाता है। इस मायने में, मेलेटोनिन एक बेहतर विकल्प प्रदान करता है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक हार्मोन है जो कि लत पैदा नहीं करता है।
  • 2
    जब मेलाटोनिन लेने का समय लगता है तो सीखने के लिए तैयार हो जाओ यह आम तौर पर नींद विकारों की तरह प्रबंधन करता है जैसे कि विलंबित स्लीप चरण सिंड्रोम, एक प्रकार का अनिद्रा जो सुबह 2:00 बजे से सुबह 3:00 बजे तक नींद आना अक्षमता का कारण बनता है। सामान्यत: अनिद्रा और जेट अंतराल के मामलों में रात काम से संबंधित नींद की कठिनाइयों के साथ सौदा करने में अक्सर मदद की जाती है।
  • यह आमतौर पर एक सुरक्षित पूरक है, जो आप इन समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए संकेत किए जाने की तुलना में थोड़ी अधिक खुराक पर भी ले सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी समस्या गंभीर या निरंतर है, तो आपको सबसे पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • आपको मेलाटोनिन लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, भले ही आप अन्य दवाएं ले रहे हों, क्योंकि नकारात्मक बातचीत हो सकती है।
  • 3
    साइड इफेक्ट्स को पहचानें मेलाटोनिन कुछ विशिष्ट प्रभाव उदाहरण के लिए collaterali- vertigini- दिन तंद्रा, सिर दर्द या के एक राज्य का अनुभव हो सकता है, लेकिन आप इस तरह के पेट में दर्द, चिंता के एक मामूली राज्य, चिड़चिड़ापन, भ्रम और कम अवसाद के रूप में कुछ कम आम प्रतिकूल प्रभाव देख सकते हैं अवधि।
  • यदि आप किसी भी लगातार दुष्प्रभावों को देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
  • 4
    विभिन्न रूपों में पूरक को लें मेलाटोनिन को कई रूपों में विपणन किया जाता है, आप उसे गोलियां या कैप्सूल के रूप में पा सकते हैं। ये धीमे गति वाली गोलियां हो सकती हैं, जो लंबे समय तक शरीर में धीरे-धीरे अवशोषित हो जाते हैं, और आम तौर पर योग होते हैं जो पूरे रात में नींद बनाए रखते हैं। वैकल्पिक रूप से, सब्बलिंगुअल या फास्ट-डिस्ट्रोलिंग उपयोग के लिए गोलियां हैं, जो जीभ के नीचे भंग कर देती हैं और जठरांत्र संबंधी मार्ग से अवशोषित होने की बजाय प्रणाली में सीधे प्रवेश करती हैं। इस मामले में मैलेटोनिन सामान्य गोलियों या कैप्सूल से अधिक तेज काम करता है।
  • आप तरल रूप में मेलाटोनिन भी पा सकते हैं। यह समान रूप से उपयोग करने के लिए समान है, सीधे अवशोषित होता है और मानक गोलियों या कैप्सूल की तुलना में तेज़ी से काम करता है।
  • कुछ फार्मेसियों में आप इस हार्मोन को अन्य रूपों में भी मिल सकते हैं, जैसे चबाने वाली गम, नरम जेल या क्रीम।
  • 5
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें मेलाटोनिन लेने के लिए, अपने डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि अनिद्रा निरंतर है या सामान्य दैनिक गतिविधियों से समझौता करता है इसके अलावा, आप, मेलाटोनिन लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अगर आप दवाओं मधुमेह, थक्का-रोधी, प्रतिरक्षादमनकारियों के लिए, रक्तचाप के नियंत्रण के लिए, दौरे या जन्म नियंत्रण की गोलियाँ के खिलाफ ले जा रहे हैं चाहिए।
  • भाग 2

    मेलाटोनिन को नींद ले लो
    1
    अपनी नींद की स्वच्छता का मूल्यांकन करें आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे अनिद्रा आपकी आदतों का एक परिणाम हो सकता है किसी प्रकार की खुराक लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी आदतें हैं जो नींद की सुविधा प्रदान करती हैं। इस अर्थ में हम इस बारे में बात करते हैं नींद स्वच्छता, जिसमें स्वस्थ व्यवहारों की एक श्रृंखला होती है जिसमें प्रत्येक दिन एक ही समय में बिस्तर और एक ही समय में उठना शामिल होता है, शराब से पहले से बचें और कैफीन किए गए पेय से पहले नींद और सभी रोशनी बंद करें आपको सो जाने से पहले भी कई उत्तेजनाएं निर्यात करने से बचने चाहिए
    • ऐसी गतिविधियां जिन्हें आप सोने से पहले बचें, वे बहुत ऊर्जावान हों या जो आपको बहुत ज्यादा उत्तेजित कर सकते हैं, जैसे कसरत, टीवी देखना या कंप्यूटर पर काम करना
    • नींद के साथ बिस्तर को जोड़ना भी महत्वपूर्ण है यह बिस्तर पर अन्य गतिविधियों को पढ़ने या करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, जिससे कि शरीर को बस सोते हुए अन्य चीजें करने में इस्तेमाल न किया जाए।
  • 2



    सही समय पर मेलाटोनिन लें इसे किराया करने के लिए उपयुक्त समय चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप इसे लेने का निर्णय लेते हैं, क्योंकि रात में अपनी नींद को रखने में आपको परेशानी हो रही है, तो आप बिस्तर पर जाने से पहले धीमी गति से रिलीज तैयार कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी समस्या सो रही है, तो आपको सोने से पहले 1-3 घंटे लगाना चाहिए।
  • यदि आप रात के मध्य में जागते हैं, तो वापस सोने के लिए मेलेटनिन न लें, अन्यथा आप अपने सर्कैडियन चक्र को बदलने का जोखिम लेते हैं। मेलेटनोन को बिस्तर पर जाने से पहले ही लिया जाना चाहिए।
  • यदि आप इसे सब्बल्यूअल तैयार करने में लेते हैं, जो सीधे खून में जाता है, तो प्रभाव तेजी से होगा अगर आप इस प्रकार के उत्पाद, तेजी से रिलीज या तरल रूप में चुनते हैं, तो आप बिस्तर पर जाने से लगभग 30 मिनट पहले सोने के समय तक करीब हार्मोन ले सकते हैं।
  • आम तौर पर अगर आपके डॉक्टर ने सलाह दी है तो मेलाटोनिन को लगातार 2 महीने या उससे भी ज्यादा समय तक लेने में कोई मतभेद नहीं है।
  • 3
    सही मात्रा का पता लगाएं मैटलोनिन लेने के बारे में समझने के बाद, आपको यह जानना होगा कि कितना लेना चाहिए। कम खुराक के साथ शुरू करना और आवश्यकतानुसार धीरे-धीरे बढ़ाना सबसे अच्छा है। आप सो जाने में मदद करने के लिए, आप लेटेक्स या सब्बल्यूअल रूप में मेलेटोनिन को 0.3 से 5 मिलीग्राम तक की खुराक में ले सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पूरी रात सो रहे हैं, धीमी गति से रिलीज 0.3-5 मिलीग्राम खुराक लेने की कोशिश करें।
  • 4
    कुछ व्यवहार से बचें जब आप इस हार्मोन को लेते हैं, तो आपको कुछ आदतों या गतिविधियों से बचना चाहिए, ताकि इसकी अधिकतम प्रभावशीलता सुनिश्चित हो सके। यदि आप मेलाटोनिन को फल लेना चाहते हैं, तो आपको शाम को कैफीन युक्त किसी भी भोजन या तरल पदार्थ का उपभोग नहीं करना चाहिए। ये पदार्थ हैं: कॉफी, चाय, सोडा, ऊर्जा पेय और चॉकलेट
  • इसके अलावा, मेलाटोनिन लिया जाने के बाद रोशनी को बंद करना महत्वपूर्ण है। जैसा कि शुरुआत में उल्लेख किया गया है, प्रकाश इस हार्मोन का उत्पादन कम कर देता है, इस प्रकार आपके सोने की कोशिश के साथ समझौता।
  • भाग 3

    अन्य कारणों के लिए मेलेटनिन लें
    1
    जेट अंतराल पर काबू पाने जब आप यात्रा करते हैं, तो आप समय के समय को बदलने की कोशिश करते समय जेट लैग के प्रभाव को कम करने, सर्कैडियन चक्र को बदलने और दिन के समय की थकान महसूस करने के लिए मेलेटनोन ले सकते हैं। जब आप अपने गंतव्य पर पहुंचते हैं, तो पहली रात, आप मेलेटोनिन के 0.5-5 मिलीग्राम का समय ले सकते हैं, जिससे आप मेलेटनोन को सो सकते हैं और रीसेट कर सकते हैं।"आंतरिक घड़ी", ताकि आप उस समय में नए समय क्षेत्र के साथ सिंक्रनाइज़ कर सकें सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपको इसे 2-5 रातों के लिए रखना चाहिए।
    • कभी-कभी बहुत अधिक खुराक एक शामक प्रभाव पैदा कर सकता है। इस मामले में आपको कम खुराक लेनी चाहिए, जैसे कि 0.5-3 मिलीग्राम
  • 2
    अन्य विकारों को सीमित करने के लिए मेलाटोनिन लें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह इस तरह अल्जाइमर रोग, अवसाद, fibromyalgia, माइग्रेन और सिरदर्द विकारों के अन्य रूपों, tardive dyskinesia, मिर्गी, रजोनिवृत्ति और के रूप में कई अन्य विकारों के लक्षणों को कम कर सकते हैं कैंसर।
  • 3
    सही मात्रा ले लो आप कई कारणों से अनिद्रा या जेट अंतराल के लिए मेलाटोनिन ले जा रहे हैं, तो आपको पहले से संपर्क करना चाहिए अपने चिकित्सक-कर सकते हैं मदद से आप अपनी आवश्यकताओं, सबसे उपयुक्त खुराक और सही समय यह लेने के लिए के अनुसार हार्मोन की प्रभावशीलता निर्धारित।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित सही मात्रा लेते हैं वास्तव में, यह दिखाया गया है कि इलाज के लिए विशिष्ट विकार के अनुसार खुराक भिन्न होना चाहिए। इसके अलावा आपको देखभाल और देखभाल की अवधि का भी सम्मान करना चाहिए जो चिकित्सक ने आपको सलाह दी है।
  • चेतावनी

    • मेलाटोनिन लेने के बाद 4-5 घंटों के लिए कार चलाने या भारी मशीनरी का इस्तेमाल करने जैसी नाजुक गतिविधियों को टालना।
    • एक बार में अधिक नींद वाली गोलियां या दवाएं न लें
    • याद रखें कि यह पूरक किसी बीमारी के निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम के लिए अभिप्रेत नहीं है।
    • आपको शराब नहीं पीना चाहिए और फिर मेलाटोनिन लेना चाहिए - इस मामले में इसका प्रभाव बहुत छोटा होगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com