औषधीय जड़ी बूटियों के उपयोग के साथ नींद को बढ़ावा कैसे करें

अगर भेड़ की गिनती, संगीत पढ़ने या सुनने से आप शांतिपूर्ण रात बिताते हैं, तो पता है कि लाखों लोग अच्छे से नहीं सो सकते हैं नशे की लत लेना सही सो नहीं है, और दुष्प्रभाव बहुत गंभीर हो सकता है औषधीय जड़ी-बूटियों से सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें, जो आपको एक शांतिपूर्ण और गुणवत्ता वाली नींद की गारंटी देगा। चरण 1 से पढ़ना प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

नींद को बढ़ावा देने वाली जड़ी-बूटियों की खोज
मेक ए हर्बल स्लीप एड्स चरण 1
1
कैमोमाइल पियो कैमोमाइल एक प्राकृतिक आराम करने वाला है जो मांसपेशियों को ढीला करने और सिरदर्द और अपच जैसे तनाव से होने वाले लक्षणों को कम करने में मदद करता है। कैमोमाइल में एफ़िजेनिन नामक एक फ्लावेन होता है, जो कि इसके आरामदायक गुणों के लिए जाना जाता है। यह आपके मन को शांत करने और सोने से पहले अपनी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करेगा।
  • एक जलसेक तैयार करने के लिए, कुछ पानी के साथ एक सॉस पैन के अंदर कैमोमाइल फूलों का चमचा डाल दिया एक उबाल लें और इसे फ़िल्टर करें। शराब पीने से पहले थोड़ा ठंडा होने की अनुमति दें। कैमोमाइल 2-3 बार एक दिन पीने की कोशिश करें।
  • बनाओ एक हर्बल नींद सहायता चरण 2
    2
    लैवेंडर का सुगंध लेना लैवेंडर नींद के लिए दो तत्वों के लिए एक अद्भुत सहायता है: एलिनिक एसिड और लिनलुल। पूर्व एक विरोधी भड़काऊ और विरोधी चिंता एजेंट है जो शामक के रूप में कार्य करता है, बाद में तनाव के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। आप अपनी सुगंध को बढ़ाकर लैवेंडर के आराम और सुखदायक लाभ और गुणों का आनंद ले सकते हैं। आप इसे कई मायनों में कर सकते हैं:
  • एक बड़े कटोरे में कुछ गर्म पानी डालें और लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें जोड़ें। अपना चेहरा पानी पर रखें और भाप को श्वास लें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप बाथटब में लैवेंडर तेल के 10 बूंदों तक जोड़ सकते हैं, या रूमाल पर आप सो जाओ जब आप अपने तकिया के नीचे रखेंगे।
  • मेक ए हर्बल स्लीप एड्स चरण 3
    3
    जुनून के फूल का आना पियो. पासिफ्लोरा सबसे सुरक्षित औषधीय जड़ी बूटियों में से एक है और सोने के लिए आप उच्च खुराक भी ले सकते हैं। यह जड़ीबूटी बहुत काम, तनाव और मानसिक थकान की वजह से अनिद्रा को कम करने में मदद करता है
  • जुनूनफ्लॉवर के एक जलसेक को तैयार करने के लिए इस संयंत्र के उबले हुए पानी के एक कप के पत्तों के एक चम्मच को जोड़ने और कुछ मिनटों के लिए उन्हें छोड़ने के लिए छोड़ दें। फ़िल्रेल, आलू को शांत करने और दिन में 3 बार पीना चाहिए।
  • जुनून के फूलों के सुगंध के फायदेमंद गुणों को आर्मिना के कारण होता है, एक तत्व जिसके पास थोड़ा उल्लास और नींद पैदा करने की शक्ति होती है।
  • मेक अ हर्बल स्लीप एड्स चरण 4
    4
    तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए वैलेरिअन को सहायता के रूप में उपयोग करने का प्रयास करें वैलेरियन में गंभीर दुष्प्रभाव, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को आराम और नींद को बढ़ावा देता है। ये शामक गुण वैलापोट्रियाटो नामक रासायनिक तत्व के कारण हैं। वैलेरियन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और पुरानी अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए आदर्श है।
  • दुर्भाग्य से, पौधों की मजबूत गंध और स्वाद के कारण वेलेरियन सुई लेना संभव नहीं है। आप हालांकि माँ टिंचर और कैप्सूल के साथ valerian के गुणों का लाभ ले सकते हैं
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, वैलरियन मां टिंचर के 30 से 60 बूंदों के बीच गर्म पानी के गिलास में जोड़ें और सोने से पहले इसे पीएं।
  • 5
    नींबू बाम के साथ चाय तैयार करें नींबू बाम का प्रयोग मध्य युग के बाद से किया गया था ताकि तनाव को कम किया जा सके और नींद को बढ़ावा दिया जा सके। नींबू बाम के शामक गुणों की मांसपेशियों को आराम करने में मदद,
  • मन को शांत करने और मूड में सुधार करने के लिए

    मेक ए हर्बल स्लीप एड्स चरण 5
    1. 1
    2. गर्म पानी के कप के लिए पौधे की ताजी पत्तियों को जोड़कर नींबू बाम के साथ एक चाय तैयार करें। उन्हें 10 मिनट के लिए आसवन में छोड़ दें और सो जाने से पहले तैयारी करें।
    3. बनाओ एक हर्बल नींद सहायता चरण 6
      2
      आपके तकिए के नीचे हॉप्स का एक बैग रखो। मासिक धर्म चक्र के दौरान अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए, हॉप्स एक आदर्श प्राकृतिक समाधान हैं। वास्तव में, यह हार्मोनल स्तर को संतुलित करता है, जिससे शारीरिक और मानसिक शांति का प्रभाव होता है।
    4. हॉप का उपयोग करने के लिए, इसे एक बैग में रखें और उसे सोने से पहले तकिए के नीचे रखें।
    5. वैकल्पिक रूप से, आप उबलते हुए कप के कप में एक हॉप बैग जोड़ सकते हैं। इसे कुछ मिनट के लिए रखें, इसे फिल्टर करें और 2-3 दिनों में जलसेक डालें।
    6. मेक अ हर्बल स्लीप एड्स चरण 7
      3
      बेहतर बनाने के लिए तुलसी का उपयोग करें तुलसी चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है, और पाचन को बढ़ावा देता है। इस पौधे में मिथाइल सिनिमेट होता है (जो बैक्टीरिया और संक्रमण की वृद्धि को रोकने में मदद करता है) और लिनलुल (जो प्रभावशाली प्रभाव डालता है)।
    7. यदि आपकी अनिद्रा इन शर्तों के तहत (कम से कम भाग) के कारण है, तो तुलसी एक प्रभावी उपाय हो सकता है। यह एक आम पौधा है जो आसानी से पाया जाता है और अपनी संपत्तियों का आनंद ले सकता है, आप को केवल पेंट्री से लेना होगा और सो जाना चाहिए।
    8. तुलसी के साथ चाय तैयार करें, पत्तियों को जलाने के लिए छोड़ दें या इसे सलाद में ताज़ा करें।



    9. मेक ए हर्बल स्लीप एड्स चरण 8
      4
      एक प्रभावी नींद उपचार के रूप में ashwagandha पाउडर का उपयोग करें। अश्वगंधा एक विषाक्तता है (बुखार कम करता है) और विरोधी भड़काऊ। अस्वाग्गम में निहित एल्कोलोड्स का एक समूह, विनीनॉलिड्स, तंत्रिका तंत्र को शांत करने में मदद करता है, तनाव के कारण होने वाले लक्षणों के लिए एक शांत और उपचारात्मक प्रभाव के साथ। इसके अलावा, अश्वगंधा कोर्टिसोल की रिहाई में देरी करता है, तनाव हार्मोन
    10. आप अश्वगंधा को पाउडर में इस्तेमाल कर सकते हैं या आप एक जलसेक तैयार कर सकते हैं। एक कप पानी उबाल लें और आधा चम्मच पाउडर अश्वगंधा जोड़ें। 10 मिनट के लिए कम लौ पर कुक। एक दिन में जलसेक 3 बार पीने से।
    11. मेक ए हर्बल स्लीप एड्स चरण 9
      5
      बुखार की वजह से बेचैनी का सामना करने के लिए feverfew के पत्तों को खाएं पार्टेनियो में आंशिक रूप से आकाशीय मुकाबला करने के लिए एक प्रभावी पदार्थ शामिल हैं। चूंकि इसमें बुखार और बाद में दर्द, मासिक धर्म में दर्द और अन्य प्रकार के दर्द को कम करने की शक्ति है, इसे नींद को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष औषधीय जड़ी बूटी माना जाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हर दिन बुखार के दो या तीन पत्ते चबाने की सिफारिश की जाती है

    भाग 2

    सर्वश्रेष्ठ स्लीपिंग रूटीन बनाएं
    मेक ए हर्बल स्लीप एड्स चरण 10
    1
    बिस्तर पर जाने से पहले गर्म स्नान करें सो जाने से 2 घंटे पहले गरम स्नान करें यह आपको थका मांसपेशियों को आराम करने और बेहतर नींद में मदद करेगा।
    • इसके अलावा, गर्म स्नान शरीर का तापमान बढ़ने का कारण बनता है, जो पानी से बाहर निकलते समय अचानक घट जाती है। यह तेजी से बदलाव हार्मोन की रिहाई को ट्रिगर करता है जो नींद को प्रेरित करता है, जिससे आप आसानी से सो जाते हैं।
  • मेक अ हर्बल स्लीप एड्स चरण 11
    2
    सोने से पहले कम से कम दो घंटे तक खाना मत खाओ। बिस्तर पर जाने से पहले दो घंटे के अपने आखिरी भोजन का सेवन करें और सुनिश्चित करें कि पेट भरना और भारी भोजन न करें डाइजेस्ट करने के लिए जटिल खाद्य पदार्थों को भोजन करना आपकी पाचन तंत्र को सक्रिय रखता है, आपको रात के दौरान भी जागते रहना पड़ता है
  • चाहे आप गैस्ट्रिक समस्याओं या न होने के मुकाबले अधिक संवेदनशील हो, सो जाने से पहले भारी भोजन खाने से आपको अत्यधिक तृप्ति की भावना मिलती है और जब आप झूठ बोलते हैं और सोते हैं तो लगभग मतली पाचन तंत्र और आराम से शरीर के साथ बिस्तर पर जाना बहुत आसान है।
  • मेक अ हर्बल स्लीप एड्स चरण 12
    3
    सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सोने से पहले कम से कम एक घंटे बंद करें यदि संभव हो तो उन्हें बेडरूम में न रखें इन उपकरणों से निकलने वाला विकिरण आपकी नींद को परेशान कर सकता है या आपको काफी आराम से नहीं सोता है। प्रकाश आपके दिमाग को भ्रमित करता है, यह महसूस करता है कि यह दिन है, जिससे आप जागते रहें।
  • डरावनी या एक्शन टेलीविजन कार्यक्रमों या फिल्मों के लिए नींद की गुणवत्ता खराब हो रही है, क्योंकि मस्तिष्क इन क्षणों में एड्रेनालाईन का उत्पादन करती है
  • मेक ए हर्बल स्लीप एड्स चरण 13
    4
    नींद के लिए उपयुक्त वातावरण बनाएं। उदाहरण के लिए, मुलायम रोशनी, मेलाटोनिन की रिलीज को ट्रिगर करती है, एक हार्मोन जो आपको सोने में मदद करता है इसलिए, अच्छी नींद लेने के लिए सभी रोशनी को बंद करना और कमरे को अंधेरे करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • थोड़ा तापमान कम। गर्म करने के लिए, अपने आप को कंबल में लपेटो और आप आसानी से सो जाएंगे। यदि आप कुछ कंबल का उपयोग करते हैं, तो तापमान तदनुसार कम होगा।
  • टिप्स

    • नींद की गुणवत्ता आपके दैनिक प्रदर्शन को प्रभावित करती है एक अच्छा दिन शुरू करने के लिए, आपको रात में अच्छी तरह सोना पड़ता है

    चेतावनी

    • जड़ी बूटियों या पूरक लेने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com