जब आप बहुत परेशान हो जाते हैं तो कैसे सो जाओ

हम सब वहाँ रहे हैं, अगले दिन वास्तव में भारी है और आपके लिए वास्तव में सोने की जरूरत है, लेकिन जैसे ही आप अपनी आँखें बंद करते हैं, आपका मन अति सक्रिय हो जाता है और सो नहीं पा रहा है! आराम से, इस उपयोगी लेख में कुछ प्रभावी तकनीकों शामिल हैं जो आपको नींद आती हैं, हालांकि आप बहुत परेशान हैं!

कदम

स्लीप विथ हेवी नर्स, चरण 1 के साथ छवि
1
हर दिन एक ही समय में बिस्तर पर जाएं देर तक रहने या जल्दी बिस्तर पर जाने के लिए प्रलोभन न करें, दोनों अवधारणाओं को आपकी नींद के पैटर्न का लाभ नहीं मिलेगा हर दिन एक ही समय में उठो, यहां तक ​​कि बिस्तर में बैठकर आपकी मदद नहीं करेगा!
  • स्लीप विद हेवी नर्स, चरण 2
    2
    सोने से पहले, गर्म स्नान लेने की कोशिश करें आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा और एक झपकी लेना आसान होगा।
  • स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 3
    3
    एक गिलास दूध पीओ, लेकिन चॉकलेट के बिना। कैल्शियम तनाव को परेशान करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है इसके सुखदायक प्रभाव के लिए धन्यवाद
  • स्लीप विद हेवी नर्स, चरण 4
    4
    छूट तकनीक के साथ प्रयोग उदाहरण के लिए, आपकी आंखों के साथ लापरवाही की स्थिति में झूठ बोलना बंद हो गया है, और अपने पैर की उंगलियों से शुरू होकर, अपनी प्रत्येक मांसपेशियों में बारी-बारी से तीन से ऊपर की गिनती करें, और फिर उन्हें फिर से आराम करें धीरे-धीरे और आराम से साँस लें और धीरे-धीरे अपने ध्यान में ऊपरी शरीर की तरफ ध्यान दें, अपनी हर मांसपेशियों के साथ अभ्यास दोहराएं।
  • 5



    जड़ी बूटियों के साथ एक प्राकृतिक उपाय की कोशिश करो कैमोमाइल शॉर्ट्स के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक उपाय है जो नसों को शांत करने, नींद को बढ़ावा देने और अनिद्रा से लड़ने के लिए, उनींदेपन के किसी भी परेशान महसूस किए बिना।
  • स्लीप विद हेवी नर्व्स चरण 6
    6
    आराम से संगीत सुनें बाजार में कुछ सचमुच उत्कृष्ट सीडी हैं, विशेष रूप से नींद को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है।
  • स्लीप विथ हेवी नर्व्स चरण 7
    7
    पर्याप्त नींद लेने में सक्षम नहीं होने के विचार से ग्रस्त होने की कोशिश न करें, अन्यथा यह सोचा चिंता का एक नया स्रोत बन जाएगा जो आपको सोते रहने से रोक देगा। यदि आप वास्तव में सो नहीं सकते हैं, बिस्तर से बाहर निकलते हैं और जब तक आप नींद में गिरने के लिए पर्याप्त थके हुए नहीं महसूस करते हैं तब तक कुछ करते हैं। एक शांत और उत्तेजक गतिविधि चुनें (उदाहरण के लिए, एक आराम पुस्तक पढ़ें या संगीत को शांत करने के लिए) और इसे 30 मिनट के लिए करने का प्रयास करें
  • स्लीप विद हेवी नर्व्स चरण 8
    8
    अपने घबराहट के स्रोत का सामना करें यह आपको परेशान क्यों करता है? किसी से बात करके अपनी चिंताओं को समझाते हुए एक बड़ी मदद हो सकती है यदि आपकी नींद की असमर्थता वास्तव में आपके जीवन को प्रभावित करती है, तो एक अनुभवी चिकित्सक का उपयोग करने पर विचार करें।
  • टिप्स

    • इस तथ्य से परेशान या निराश न करें कि आप सो नहीं सकते हैं अपने आप को सोने के लिए मजबूर मत करो, आप केवल चीजों को बदतर बना देंगे बस आराम करो, धीरे धीरे साँस लें और अपने दिमाग पर कुछ ध्यान दें जो आपके अगले दिन की चिंताओं का नहीं है।
    • कैफीन और तम्बाकू से बचें कैफीन एक प्रसिद्ध उत्तेजक है याद रखें कि यह उन उत्पादों में भी मौजूद है जिनमें कोको होता है और तम्बाकू में कुछ रसायन होते हैं जो नींद में परेशान कर सकते हैं।
    • अपने मूड को शांत करने के लिए नरम संगीत सुनें लेकिन इयरफ़ोन पहनकर सो नहीं पड़ने की कोशिश करें।
    • शराब से बचें शराब आप सो जाते हैं, लेकिन रात के मध्य में जागने के लिए मजबूर कर सकता है। शामक प्रभाव के बाद सुबह आपको भयानक लग सकता है।

    चेतावनी

    • कभी दवाओं का उपयोग न करें, वे अवैध हैं, अप्रत्याशित हैं और आपके शरीर को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • कुछ लोग नींद की गोलियां इस्तेमाल करना पसंद करते हैं चेतावनी: इन दवाओं को केवल तभी लिया जाना चाहिए जब डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है और नशे की लत हो सकती है कभी भी अन्य लोगों की दवाओं का इस्तेमाल न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com