कैसे एक व्यक्ति गिरने के लिए

कई कारण हैं कि कोई व्यक्ति सो नहीं सकता है। यह इस तथ्य पर निर्भर हो सकता है कि आसपास के वातावरण में बहुत अधिक उत्तेजनाएं हैं, पिछले दिन से तनाव नहीं ठहराया गया तनाव या तनाव से ऐसा कुछ होने का इंतज़ार किया गया जो अभी तक हो रहा है। बेचैनी और अनिद्रा के कारण जो भी हो, सो जाने में कठिनाई अक्सर गंभीर जटिलताओं से जुड़ी होती है यह वास्तव में, वास्तव में, जो लोग पीड़ित हैं, वे दिनभर के लिए नींद, चिड़चिड़े और आम तौर पर `बंद` होते हैं। सौभाग्य से, कई रणनीतियों और तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है जो किसी को नींद में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

कदम

विधि 1

एक ऐसा वातावरण बनाएं, जो सोता है
1
रोशनी नीचे बारी बिस्तर पर जाने से लगभग एक घंटे पहले, रोशनी को घर पर बंद कर दें जब वे मजबूत होते हैं, तो वे मस्तिष्क को उत्तेजित करते हैं और इसके परिणामस्वरूप, नींद में बाधा आ सकती है। उन्हें मंद करना, नींद आने में कठिनाई वाले लोग अधिक आसानी से बंद करने में सक्षम होंगे क्योंकि यह देर हो जाएगी
  • यदि आप अपने घर में रोशनी को बंद नहीं कर सकते हैं, तो आप वैकल्पिक रूप से सभी छत रोशनी बंद कर सकते हैं और प्रकाश प्रभाव को कम करने के लिए कुछ छोटे लैंप को बंद कर सकते हैं।
  • 2
    बेडरूम को तैयार करें यदि घर थर्मोस्टैट से लैस है, तो बेडरूम में आरामदायक तापमान सेट करें। अगर कमरा बहुत ठंडा है, नींद की समस्या वाले लोग आसानी से सो नहीं पाएंगे, क्योंकि वे ठंड महसूस करेंगे, लेकिन अगर पर्यावरण बहुत गर्म है, तो यह नास और परेशान होगा। आदर्श तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास है साथ ही, खिड़कियों को बंद करके जितना संभव हो, आवाज़ों से कमरे को अलग करने का प्रयास करें।
  • यदि आपके घर में कोई थर्मोस्टेट नहीं है, तो हवा को ठंडा करने के लिए एक प्रशंसक का उपयोग करने की कोशिश करें या यह ठंडा होने पर व्यक्ति को गर्म रखने के लिए कुछ अतिरिक्त कंबल का उपयोग करें।
  • 3
    बिस्तर पर जाने से पहले एक आरामदायक शगल का सुझाव दें नीचे झूठ बोलने और रोशनी को तुरंत सोते हुए बंद करने के बजाय, व्यक्ति को एक शगल चुनने के लिए उत्तेजित करें, जिसे आप एक बार आपके द्वारा निर्धारित किया है। यह आपको अपना दिन समाप्त करने में मदद करेगा। हर रात एक ही गतिविधि के साथ बिस्तर पर जाने से पहले आराम से, कम उत्तेजित हो जाएगा और, इसलिए, सोने की संभावना अधिक होगी
  • उदाहरण के लिए, बिस्तर पर जाने से पहले आधे घंटे पढ़ने की कोशिश करें
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने टेबलेट या मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करते हैं एक बार बिस्तर पर, इन उपकरणों से प्रकाश मस्तिष्क को उत्तेजित करेगा और एक बार बंद हो जाएंगे
  • 4
    आराम करने के लिए थोड़ा सा आंदोलन लें एक शाम की गतिविधि को समर्पित करने के बाद, जैसे कि पढ़ना, व्यक्ति को थोड़ी हल्के शारीरिक गतिविधि करके आराम करने का सुझाव देता है। अक्सर अनुशंसित अभ्यास प्रगतिशील मांसपेशी छूट है, जो धीरे-धीरे सभी मांसपेशी समूहों को शामिल करता है, जिससे उन्हें अनुबंध और आराम मिलता है। एक अन्य अनुशंसित अभ्यास गहरी साँस ले रहा है, जो व्यक्ति को बिस्तर पर जाने के लिए तैयार करने में भी मदद करता है।
  • आप मन को विचलित करने के लिए एक मानसिक व्यायाम भी सुझा सकते हैं: उदाहरण के लिए, फलों और सब्जियों के बारे में सोचें जो एक ही पत्र से शुरू होती हैं।
  • विधि 2

    जीवन शैली में परिवर्तन को प्रोत्साहित करना
    1
    कॉफी और फैटी खाद्य पदार्थों की खपत कम करें कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय, जैसे सोडा, ऊर्जा पेय, चाय और गर्म चॉकलेट, उत्तेजक हैं। वे नींद में बाधा देते हैं, खासकर यदि वे दिन के अंत में खपत करते हैं यदि आपको पता है कि कोई भी सो रही है, तो यह कैफीन खपत के कारण हो सकता है। उसे लगभग 12 दोपहर में कैफीनयुक्त पेय पीने से रोकने के लिए प्रोत्साहित करें और उसे याद दिलाएं कि कैफीन का प्रभाव चार से सात घंटे तक रहता है। इसी तरह, वसा और शर्करा में समृद्ध पदार्थों को पचाने में मुश्किल होती है, भारीपन और पेट के दर्द का कारण बन सकता है। वे नींद को जटिल कर सकते हैं, इसलिए उन्हें दिन के अंत में काटा नहीं जाना चाहिए।
    • व्यक्ति को हर दिन खपत कैफीन की मात्रा को धीरे-धीरे कम करने की सलाह दें उदाहरण के लिए, यदि आप तीन कप कॉफी पीते हैं, तो आप उन्हें एक हफ्ते के लिए ढाई से कम कर सकते हैं और फिर अगले सप्ताह दो में कर सकते हैं।
  • 2
    बिस्तर पर जाने से पहले शराब पीने से बचें जब बिस्तर पर जाने से पहले लिया जाता है, तो अल्कोहल चिंता में बढ़ सकता है, जो बदले में सो जाता है यदि व्यक्ति को शाम में पीने का आनंद मिलता है, तो उसे बिस्तर पर जाने से तीन घंटे पहले उसका अंतिम ग्लास खा जाना चाहिए। इसके अलावा, यह पूरे दिन दो या तीन चश्मे तक सीमित होना चाहिए।



  • 3
    नियमित शेड्यूल स्थापित करें प्रत्येक दिन एक ही समय में जागने के लिए सुझाव दें, सप्ताहांत सहित इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उसे एक ही समय में जागना चाहिए, भले ही वह रात पहले सो गई हो। उसे सुबह में उठने में कठिनाई होने के बावजूद उन्हें यह करना चाहिए। वास्तव में, हमेशा एक ही समय में जागते रहते हैं, शरीर नए समय के लिए अनुकूल हो जाएगा और हर शाम एक ही समय में थक गएगा। यह कार्यक्रम आपको सोने की मदद करेगा
  • 4
    सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान ट्रेन करते हैं एक निरंतर व्यायाम में नींद के लिए बहुत से लाभ हैं सबसे पहले, यह अनिद्रा को कम करने में मदद करता है जो अनिद्रा पैदा कर सकता है। दूसरे, यह थकने में मदद करता है। यह दिखाया गया है कि स्लीप को बढ़ावा देने के लिए चलना सर्वोत्तम शारीरिक गतिविधि है
  • विधि 3

    मेडिकल केयर की तलाश करें
    1
    नींद विशेषज्ञ से सलाह लें यदि व्यक्ति को नींद आ रही कठिनाई जारी रहती है, तो आपको नींद विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने की सलाह दी जा सकती है। जो लोग इस श्रेणी के डॉक्टरों का उल्लेख करते हैं, वे खराब गुणवत्ता और / या नींद की मात्रा के बारे में शिकायत करते हैं। वहाँ 88 विभिन्न प्रकार की नींद विकार हैं और एक विशेषज्ञ आपकी विशिष्ट समस्या को हल करने के लिए आप के साथ काम कर रहे व्यक्ति की सहायता कर सकता है।
    • सामान्य चिकित्सक लक्षणों की अभिव्यक्ति के आधार पर नींद विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकता है, इसलिए वह संपर्क करने वाला पहला पेशेवर हो सकता है
  • 2
    कुछ परीक्षण करने के लिए नींद विशेषज्ञ की अपेक्षा करें वह यह देखने के लिए कई प्रश्न पूछेगा कि क्या मरीज को और जांच की जरूरत है। परीक्षण, जिसे पॉलिसोमोनोग्राफी कहा जाता है, शरीर पर रखे इलेक्ट्रोड के माध्यम से नींद के दौरान शरीर की गतिविधि को रिकॉर्ड करता है।
  • Polysomnography दिल की दर, brainwaves, आंख आंदोलन, मांसपेशियों में तनाव, नाक और मुंह से हवा का आना, और बहुत कुछ मापन।
  • 3
    विशेषज्ञ के निर्देशों का पालन करें शायद यह चिकित्सक कई सिफारिशों की एक श्रृंखला प्रदान करेगा यह संभव है कि वह व्यवहारिक चिकित्सा का सुझाव देता है, उदाहरण के लिए जीवन शैली और आदतों को बदलने के लिए (जैसा कि ऊपर उल्लेखित है)। वह अनिद्रा से लड़ने में मदद करने के लिए कुछ दवाओं का सुझाव दे सकता है या रात के दौरान श्वास लेने की सुविधा देता है। आपकी सलाह जो भी हो, सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति के साथ आप काम कर रहे हैं वह सही दिशा निर्देशों का पालन करता है
  • टिप्स

    • जब बिस्तर पर जाने के लिए समय आता है तो तनावपूर्ण बातचीत के विषयों से बचें।
    • सुनिश्चित करें कि जिस वातावरण में व्यक्ति सोता है वह सहज है, वह पसंद के तकिए और कंबल से लैस है। कुछ कठिन तकिया पर सोते हैं, जबकि अन्य इसे नरम पसंद करते हैं। अपनी वरीयताओं को जानने का प्रयास करें
    • सोते समय, व्यक्ति को सभी प्रकार की चिंताओं को दूर करना बेहतर होता है क्योंकि, उन्हें सोने के साथ मिलाने के बजाय, उदाहरण के लिए, वे अगले दिन की सोपानताओं का विश्लेषण करने के लिए बिस्तर पर जाने से कुछ घंटों का विश्लेषण कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com