कैसे एक बच्चे सो जाओ करने के लिए

छोटे बच्चे प्रति दिन 16 से 17 घंटे तक सोते हैं। इन घंटों को दिन के दौरान अलग-अलग समय पर वितरित किया जाता है। जो माता-पिता अपने बच्चों को नहीं सो सकते हैं वे खुद को मुश्किल में पा सकते हैं एक छोटे बच्चे को सोने के लिए सक्षम होने के कई कारकों पर निर्भर करता है: आराम, एक सत्कार करने वाला वातावरण जिसमें सोने और अच्छी नींद की आदतों

कदम

विधि 1

बाल को आरामदायक बनाने
छवि का शीर्षक, एक बच्चा से सो जाना चरण 1
1
डायपर को बच्चे को बदलें डायपर गीला या गंदे होने पर बच्चे को नींद आना मुश्किल हो सकता है एक साफ डायपर के साथ, बच्चा और अधिक आरामदायक होगा और बेहतर होगा।
  • गेट ए बेबी टू स्लीप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बच्चे को खाएं अपने पेट को भरने के लिए सोने से पहले उसे खाएं। हालांकि, इसे ज़्यादा मत करो यदि आपका पेट बहुत भरा हुआ है, तो आप असहज महसूस कर सकते हैं और सोते हुए अधिक कठिनाई कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बेबी टू स्लीप स्टेप 3
    3
    अपने बच्चे को मालिश करें सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने शरीर पर मालिश करने के लिए आराम कर रहे हैं। फर्श पर बैठो अपने पेट पर बच्चे को रखें और धीरे से अपने पैर, पैर, पीठ, हथियार और सिर को मालिश करें। इसके बाद, इसे अपने पेट पर रखें और छाती, पेट और पैरों और हथियारों के सामने मालिश करें।
  • जब आप मालिश करते हैं, तो गाइए या अपने बच्चे को अच्छी तरह से गाएं
  • यदि आप चाहें, तो बच्चों के लिए एक अप्रसार तेल का उपयोग करें।
  • अगर आपका बच्चा सिर्फ खाया है, मालिश शुरू करने से पहले करीब 45 मिनट प्रतीक्षा करें। आप अपने शरीर पर दबाव डालने से अपने पेट को परेशान कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा टू स्लीप चरण 4
    4
    दंत चिकित्सा के कारण दर्द को शांत करता है नए दांत बाहर आ रहे हैं जब बच्चे अक्सर सो नहीं सकते हैं यदि आपको संदेह है कि एक नया दांत पॉप हो रहा है, तो अपने बच्चे को बिस्तर से पहले कुतरने के लिए एक शुरुआती अंगूठी दे।
  • यदि दंत रोग बहुत दर्दनाक है, तो आप अपने बच्चे को पेरासिटामोल की एक खुराक दे सकते हैं। पैकेज की पुस्तिका को ध्यान से पढ़ें और बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • गेट ए बेबी टू स्लीप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा आरामदायक कपड़े पहन रहा है। यदि आपका पजामा एक ऐसी सामग्री है जो खुजली का कारण बनता है या असुविधाजनक है, तो आपका बच्चा पर्याप्त रूप से नींद के लिए पर्याप्त आराम करने में सक्षम नहीं हो सकता है सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा आरामदायक और आरामदायक कपड़े पहन रहा है। यह 100% सूती कपड़े चुनने के लिए बेहतर है।
  • गेट ए बेबी टू स्लीप स्टेप 6 नामक छवि
    6
    जांच लें कि बच्चे ने त्वचा पर द rष्टि नहीं की है बच्चों को डायपर दाने या त्वचा के चकत्ते से परेशानी होती है जो सूदैमाइन के कारण होती है। यह सुनिश्चित करने के लिए डायपर की जांच करें कि इसमें कोई परेशानी नहीं है जो इसे परेशान कर सकती है। जांचें कि इसमें सूडैमिने की ज़रूरत नहीं है यदि यह बहुत ही ढंका हुआ है, तो त्वचा लाल या लाल रंग की हो सकती है।
  • गेट ए बेबी टू स्लीप स्टेप 7 नामक छवि
    7
    सुनिश्चित करें कि बच्चा बीमार नहीं है जब एक बच्चा ठंडा होता है या आंतों का फ्लू होता है, तो वह अच्छी तरह से आराम करने में सक्षम नहीं हो सकता है पेरासिटामोल या ठंडे तौलिया के साथ ठंडा होने पर आपको बुखार या दर्द हो सकता है इसे लाड़ प्यार और इसे झुकाव
  • विधि 2

    उपयुक्त वातावरण बनाएं
    छवि शीर्षक वाला एक बच्चा स्लीप स्टेप 8
    1
    रोशनी बंद करें अपने बच्चे के कमरे में प्रकाश उसे जाग सकता है जब अंधेरा होता है, तो मस्तिष्क मेलाटोनिन को छोड़ने लगती है, वह पदार्थ जो नींद से ट्रिगर करता है रात को रोशनी बंद रखें और बच्चे समझ जाएंगे कि यह सोने का समय है।
    • पूरे घर में प्रकाश की तीव्रता कम होने पर जब सोता है इस तरह, रोशनी को फीका शुरू होने से, बच्चा मानसिक रूप से सोने की तैयारी करेगा।
    • अगर आपको कमरे में रात की रोशनी चाहिए, तो उस का उपयोग करें जो पीले या सफेद रोशनी की बजाय नीले रंग का उत्सर्जन करता है ब्लू लाइट मस्तिष्क के लिए कम उत्तेजक है।
  • छवि शीर्षक से बेबी टू स्लीप स्टेप 9
    2
    कमरे के तापमान की जांच करें कमरे का तापमान लगभग 21 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। यह बच्चे के लिए सबसे अच्छा तापमान है यह एक प्रकाश कवर के साथ बच्चे को कवर करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • गेट ए बेबी टू स्लीप स्टेप 10 नामक छवि
    3
    बच्चे को दूसरे कमरे में ले जाएं। यदि बच्चा एक बड़े भाई या बहन के साथ कमरे को साझा करता है, तो उसे बहुत अधिक उत्तेजनाएं मिल सकती हैं और सो नहीं पाती यदि वह अपने माता-पिता के कमरे में सोती है, जो व्यक्ति लगातार कमरे में प्रवेश करता है और उसे छोड़ देता है तो उसकी नींद परेशान कर सकती है इसे एक और शांत वातावरण में ले जाएं
  • छवि शीर्षक वाला एक बच्चा स्लीप स्टेप 11
    4
    कुछ आराम संगीत रखो एक आरामदायक लोरी बच्चे को शांत कर सकती है और उसे सोती पड़ सकती है। यहां तक ​​कि प्रकृति की आवाज़, जैसे बारिश की चटगांव या समुद्र के शोर, एक शांत प्रभाव पड़ता है कम मात्रा में संगीत डालें
  • यह बच्चे के लिए लोरी गाते भी काम करेगा।
  • यहां तक ​​कि सफेद शोर भी बच्चे को शांत कर सकता है। आप कई दुकानों में सफेद शोर का उत्पादन करने वाले डिवाइस खरीद सकते हैं। एक प्रशंसक या एयर फ़िल्टर भी फिट हो सकता है सुनिश्चित करें कि केवल प्रशंसक बच्चे की ओर उन्मुख नहीं है
  • गेट अ बेबी टू स्लीप स्टेप 12
    5
    कमरे में मूक बनाने की कोशिश करो कुछ बच्चे संगीत की अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, जबकि दूसरों को नींद की चुप्पी की आवश्यकता होती है संगीत बंद करें और शोर के अन्य स्रोतों को समाप्त करें यदि वे इसे परेशान करते हैं। शयनकक्ष का दरवाज़ा बंद करें इससे शोर को बच्चे के कमरे में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा।
  • विधि 3

    बच्चे को नींद में आने के लिए आंदोलन का लाभ उठाएं
    छवि शीर्षक से एक बेबी टू स्लीप स्टेप 13
    1
    बच्चे को पकड़ो अक्सर, आंदोलन से बच्चों को नींद आती है। इसके अलावा, वे लाड़ प्यार, प्यार और संरक्षित महसूस करेंगे। बच्चे को पकड़ो और आगे पीछे झुकाएं इसे रॉक करने के विभिन्न तरीकों से प्रयोग: ऊपर और नीचे, दाएं से बाएं और इतने पर।
    • एक कमाल की कुर्सी पर बैठने की कोशिश करें, जब आप बच्चे को पकड़ते रहें
    • कुछ स्रोतों का दावा है कि बच्चे को 4-6 महीनों के बाद सोते रहने के लिए उसे जला देना गलत है। बच्चा एक नशे की लत विकसित कर सकता है और आप बिना नींद आ सकती है। यह आपका फैसला है
  • गेट अ बेबी टू स्लीप स्टेप 14



    2
    अपने बाहों में बच्चे को रखें। बच्चे को एक बेबी कैरियर बेल्ट या पाउच में रखें। जब बच्चा आपके शरीर की गर्मी को महसूस करता है और आपके दिल की धड़कन को सुनता है, तो आराम करो और सोना शुरू करें। यह विधि विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप दिन के दौरान अपने बेटे को सोने की कोशिश करते हैं। हेडबैंड या बेबी वाहक का उपयोग करने से आपको घर के अंदर घूमने और अपने बच्चे को सोते समय टहलने की अनुमति मिल जाएगी।
  • गेट ए बेबी टू स्लीप स्टेप 15 नामक छवि
    3
    नवजात शिशु के लिए स्विंग की कोशिश करें यह मोटर के साथ सुसज्जित एक उपयोगी उपकरण है जो बच्चे को स्वचालित रूप से पालना कर सकता है। बच्चे को स्विंग में रखें, इसे सीट पर बाँध लें और इसे आरामदायक कंबल के साथ कवर करें। इंजन शुरू करें और देखें कि यह आपकी आंखों को कैसे बंद करना शुरू करता है।
  • कुछ बच्चे इस उपकरण में सो नहीं जाते हैं। बल्कि, वे आंदोलन से अधिक उत्तेजित महसूस करते हैं और उनके चारों ओर घूमते हुए विश्व का पालन करने के लिए खुले-आंखों में रहते हैं।
  • गेट ए बेबी टू स्लीप स्टेप 16 नामक छवि
    4
    इसे चलने के लिए ले लो कुछ बच्चों के लिए, खुली हवा में बाहर जाना एक थकाऊ गतिविधि है बच्चे को घुमक्कड़ में रखो और पैदल चलना घुमक्कड़ आंदोलन और ताजी हवा का संयोजन यह सो जाता है।
  • छवि शीर्षक से एक बेबी टू स्लीप चरण 17
    5
    ड्राइव के लिए जाएं कुछ बच्चे कार द्वारा आसानी से सो जाते हैं गाड़ी का आंदोलन उन्हें नींद बनाने के लिए पर्याप्त है, लेकिन इंजन द्वारा उत्पादित सफेद शोर भी उन्हें शांत करने में सक्षम है। अपने बच्चे को कुछ आरामदायक कपड़े दें और इसे आराम से कंबल के साथ कार की सीट में रखें।
  • विधि 4

    शाम की आदतें स्थापित करें
    गेट अ बेबी टू स्लीप स्टेप 18
    1
    इसे निर्धारित करने के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें हर रात एक ही समय में अपने बच्चे को बिस्तर पर लाना, यह सुनिश्चित करेगा कि उसके शरीर को एक निश्चित समय पर सोने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अपने बच्चे को हर शाम 6.00 बजे से रात 8 बजे के बीच बिस्तर पर लाने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक बच्चा स्लीप स्टेप 1 9
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले शांत खेल खेलते हैं। चुप गेम्स खेलकर अपने बच्चे को शाम में आराम करने में मदद करें दिन के उजाले घंटों के लिए गतिविधि आरक्षित और शोर उसे सो जाने से पहले उसे अपना पसंदीदा गेम सुझाना ताकि वह समझ सकें कि वह सोने से पहले कुछ मज़ा आता है।
  • गेट अ बेबी टू स्लीप स्टेप 20
    3
    स्नान ले लो एक गर्म स्नान आराम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है उसे थोड़ी देर के लिए पानी से खेलना चाहिए, तो उसे आरामदायक पजामा पहनना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से एक बेबी टू स्लीप चरण 21
    4
    एक पुस्तक पढ़ें अपने बच्चे को लाड़ प्यार और आवाज की एक शांत और शांत टोन में एक किताब पढ़ें। यहां तक ​​कि अगर यह आपके शब्दों को समझने में बहुत छोटा है, तो यह आपकी निकटता को अच्छी प्रतिक्रिया देगा। यह आपकी आवाज़ की आवाज़ से आराम करेगा
  • स्टेप 22 के बारे में जानें
    5
    हर शाम उसी पैटर्न को दोहराते हुए प्रतिबद्ध जब बच्चों की बात आती है तो नियमितता सब कुछ है प्रत्येक शाम को एक ही दिनचर्या का पालन करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, बच्चे को स्नान करें, फिर उसके साथ खेलें, एक कहानी पढ़ें और फिर प्रकाश बंद करें।
  • विधि 5

    अच्छी नींद की आदतें स्थापित करें
    छवि शीर्षक वाला बच्चा स्लीप 23
    1
    सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान बहुत खायें दिन के दौरान उसका पेट भरा होना चाहिए बच्चों को अक्सर खेलने के लिए विचलित हो जाते हैं और भूल जाते हैं कि वे भूखे हैं। जब शाम आती है, वे महसूस करते हैं कि वे भूखे हैं और महसूस करते हैं कि रात के दौरान अधिक बार खाने की ज़रूरत है तो आपके पास दिन के दौरान खाने के लिए पर्याप्त बच्चा है ताकि रात के दौरान आपका पेट भरा हो।
  • छवि शीर्षक से एक बेबी टू स्लीप स्टेप 24
    2
    सुनिश्चित करें कि naps नियमित हैं 2-4 महीने के बच्चों को दिन के दौरान नल के लिए एक कार्यक्रम का सम्मान करना शुरू करना चाहिए। उम्र के आधार पर, बच्चों को रोज़ाना कम से कम 2-3 बार झपकी लेते हैं। यह सच नहीं है कि अगर बच्चे को दिन के दौरान आराम करने में कोई छूट मिलती है तो वह बेहतर सोता है। इसके बजाय, यह बदतर खराब हो जाएगा क्योंकि मस्तिष्क को कोर्टिसोल, तनाव से जुड़ा एक हार्मोन जारी होगा। इस तरह, नींद अधिक उत्तेजित हो जाएगी रात के वक्त आराम करने के लिए दिन के विश्राम के लिए एक नियमित दिनचर्या सेट करें
  • छवि शीर्षक से एक बेबी टू स्लीप चरण 25
    3
    डेलाइट घंटों के लिए शोर गतिविधियां आरक्षित करें दिन के दौरान शोर की गतिविधियों के दौरान और शाम को आराम करने के लिए अच्छी नींद की आदतों को बढ़ावा दें। आपके बच्चे को दिन के दौरान उत्तेजित किया जाएगा, लेकिन शाम को शांत होना सीखना होगा। आपको निश्चित समय के बाद खेलने या मनोरंजन के लिए उम्मीद नहीं की जाएगी।
  • गेट अ बेबी टू स्लीप चरण 26
    4
    जब वह नींद आती है तो बच्चे को बिस्तर पर रखो जब वह नींद आती है, लेकिन अभी पूरी तरह से सो नहीं है तो पालना में झूठ का प्रयास करें। इस तरह, आप अकेले ही आपकी सहायता पर निर्भर रहने के बजाय अकेले आना सीखना शुरू करेंगे।
  • चेतावनी

    • जब वह सोता है तो उसे हमेशा एक लापरवाह स्थिति में रखें। यह माना जाता है कि बच्चा अपनी तरफ या उसके पेट पर नींद लेने से ज्यादा सुरक्षित है क्योंकि इसमें श्वास लेने में कठिनाई हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि सुस्त नींद की स्थिति शिशु के अचानक मौत सिंड्रोम (एसआईडीएस, अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम) को रोकने में मदद करती है।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com