जब आप सफल होने में असफल हों तो कैसे सो जाए

तनाव अक्सर अनिद्रा का कारण होता है, लेकिन यह परिणाम भी हो सकता है। आप क्योंकि दैनिक चिंता नहीं, आंदोलन या क्रोध और चिंता सहित तीव्र भावनाओं का सो जाना नहीं कर सकते हैं, तो आप आराम और सोने के लिए प्रभावी ढंग से आगे सोने के लिए प्राप्त करने के लिए अपनी क्षमता को कम करने में सक्षम नहीं होने का डर होने के लिए शुरू करते हैं। यदि यह सब आपके साथ परिचित हो जाए, तो एक विस्तृत कार्यक्रम है जो आपको इस अवांछनीय दुष्चक्र को रोकने में मदद करेगा।

कदम

1
मन तैयार करें
  • सही दृष्टिकोण का चयन करें और अपने आप को नींद की चिंताओं के साथ रोकना बंद करो! निश्चित रूप से एक अच्छी रात का आराम स्वस्थ है, लेकिन इससे पहले कि आप मर जाए, आप आसानी से कई नींद की रातों को पार कर सकते हैं। नींद एकाग्रता का समर्थन करती है, लेकिन बहुत सारे लोग हैं जो उचित आराम में कमी होने के बावजूद अपनी जटिल गतिविधियों को बेहतरीन तरीके से करने की जरूरत है। बचाव दल या नवजात शिशु के माता-पिता के बारे में उदाहरण के लिए सोचें! दिन के दौरान अपने आप को कई बार दोहराएं: `मुझे यकीन है कि मैं आज रात अच्छी तरह सोऊंगा, भले ही यह जरूरी नहीं है`।
  • कचरा बाहर ले जाओ। दिन के अंत में, आपको चिंता करने वाली सभी चीज़ों के बारे में सोचें और इसे कागज के एक टुकड़े पर लिख दें एक मित्र, एक सहकर्मी या परिवार ने आपको क्रोधित किया है? लिखें कि आप वास्तविक टकराव में क्या कहना चाहेंगे क्या आपको कार्यालय में जिम्मेदारियों का सामना करना पड़ता है जिससे आपको डर लगता है? उन छोटे, व्यावहारिक कार्यों में विभाजित करें जिन्हें आप रचनात्मक रूप से प्रबंधित और जारी रख सकते हैं। यह भी सभी शुल्क, ऋण या कीट है कि आप रात में जाग रखने के हैं, और जिस का विश्लेषण करती है आप कैसे पता और अगले दिन हल कर सकते हैं (अप्रयुक्त सदस्यता को हटाने? प्राप्त टिकट अभिवादन के लिए लेखाकार पेइंग? धन्यवाद Noris चाची?) । उन चीजों को लिखें जो आप को परेशान करते हैं, हालांकि आप उन्हें हल नहीं कर सकते या उन्हें प्रभावित नहीं कर सकते हैं, जैसे कि ग्लोबल वार्मिंग या स्कूल यात्रा के दौरान आपके बच्चों की सुरक्षा। जैसा कि आप लिखते हैं, कल्पना कीजिए कि आप शारीरिक रूप से इन दोनों चिंताओं को अपने दिमाग से निकाल रहे हैं, उन्हें आपके सामने अखबार में स्थानांतरित कर रहे हैं।
  • 2
    सतह तैयार करें
  • बिस्तर को क्रम में रखो बस एक सुव्यवस्थित डेस्क के रूप में हमें बेहतर काम करने में मदद मिलती है, एक साफ बिस्तर हमें सोता में मदद करता है। उन चादरों के साथ बिस्तर तैयार करें जो पर्यावरण के साथ स्वच्छ और समन्वित होते हैं। त्वचा के संपर्क के लिए एक आरामदायक रंग, पैटर्न रहित और एक प्राकृतिक कपड़े चुनें। एक व्यवस्थित बिस्तर, आरामदायक और साफ, नींद आने के पक्ष में होगा, या कम से कम कष्टप्रद चादरों के बीच कम से कम आपके `मोड़` कर देगा।
  • क्रम में बेडरूम रखो बिस्तर के तत्काल आसपास के क्षेत्र से सोने से संबंधित सभी वस्तुओं को निकालें उदाहरण के लिए व्यंजन, अख़बार, कंप्यूटर आदि। बेडसाइड टेबल पर वस्तुओं की संख्या कम करें: एक अलार्म घड़ी, पढ़ने के लिए दीपक, एक किताब, एक गिलास पानी और कुछ और नहीं। अंत में, बिस्तर पर एक साफ पजामा तैयार करें, जैसा कि आप अपने मेहमानों के सर्वश्रेष्ठ के लिए करेंगे
  • 3



    शरीर को तैयार करें
  • एक गर्म स्नान लो गर्म पानी अपनी मांसपेशियों को आराम और तनाव को खत्म करेंगे आप सुगंधित स्नान के तेल का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए लैवेंडर की खुशबू के साथ। यदि आपके पास एक टब नहीं है, तो यहां तक ​​कि एक लंबे गर्म शावर ही उतना ही कीमती हो जाएगा।
  • वैलेरियन हर्बल चाय का एक कप तैयार करें Valerian स्वाभाविक रूप से नशे की लत बिना नींद लाती है और बहुत ही कम समय में आपको मोर्फ़िउस की बाहों में गिरने में आराम करने में सक्षम होगा। कप को कवर करें और शराब पीने से पहले बिस्तर पर 10-15 मिनट के लिए वायलेरियन छोड़ दें।
  • बिस्तर दर्ज करें आराम से और साफ, अपने हौसले सुगंधित पजामा पहन कर, अपने आरामदायक बिस्तर पर पड़े एक अच्छी किताब पढ़ने के दौरान धीरे-धीरे चाय चूसो। क्या आपको नींद आती है? एक आरामदायक स्थिति का पता लगाएं, रोशनी बंद करो और ... शुभ रात्रि!
  • टिप्स

    • प्रकाश को बंद करने की जल्दी में मत बनो। जब तक संभव हो सके पढ़ने की कोशिश करें और जब तक आप वास्तव में नींद न हो जाएं तब तक रोक न दें।
    • अगर मैं जाग और समस्याओं और चिंताओं के बारे में सोच शुरू करने के लिए थे, एक सुखद और दिलचस्प विषय है कि एकाग्रता की आवश्यकता (उदाहरण के लिए भेड़ों की गिनती की तरह नहीं) के विचारों को ड्राइव करने के लिए प्रयास करते हैं, के साथ अपने पहली तारीख के बारे में कुछ जानकारी को याद करने की कोशिश अपने साथी, या अपने पसंदीदा फिल्म की प्रारंभिक बातचीत के लिए।
    • जो भी होता है, सो नहीं होने के बारे में चिंता न करें। यदि आप घबराहट करना शुरू करते हैं, तो अपने आप को कल्पना करें कि जैसे-जैसे आप सोते हैं बिना अगले दिन आसानी से सामना करते हैं। एक नींद की रात भी आपकी आँखें गहराई से बनायेगी, तुम्हारी आवाज़ सुखदायक गुलाबी होगी और आपकी चालें धीमी और अधिक कामुक होंगी!
    • पता लगाएँ कि आपकी नींद कैसे मदद करती है डॉक्टरों को बिस्तर पर जल्दी जाने, हल्के रात्रिभोज करना, शांत कमरे में सोना और पूरी तरह से प्रकाश को अस्पष्ट करना बिस्तर के पास पर देर रात में बिस्तर पर जाने से, एक भारी रात के खाने के खाने के बाद, एक गर्म कमरे या एक छोटे से आश्वस्त प्रकाश में से यह कई गहरी नींद के बावजूद। पता करें कि परिस्थितियों क्या है जो आप सो सकते हैं और इसे अभ्यास में डाल सकते हैं।
    • ऐसी पुस्तक चुनें, जो पूरी तरह से आपको व्यस्त कर सकती है और आपको अपने विचारों से विचलित कर सकती है, और रीडिंग की अनदेखी कर सकती है जो तनाव और रहस्य पैदा करती हैं। सबसे अधिक मांग वाले साहित्य और पीले किताबों से बचें, प्रकाश और मज़ा उपन्यास पसंद करते हैं

    चेतावनी

    • किसी डॉक्टर के पर्चे के बिना नींद को बढ़ावा देने के लिए कभी भी किसी प्रकार की दवा न लें।
    • अगर अनिद्रा कई दिनों तक जारी रहता है, या अगर यह तनाव से संबंधित नहीं है, तो डॉक्टर से परामर्श करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज की शीट
    • स्वच्छ और समन्वित शीट
    • स्वच्छ पजामा
    • वैलेरियन हर्बल चाय
    • आराम से पढ़ना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com