रात को कम भय कैसे किया जाए

जब आप थके हुए होते हैं, तो आप सबसे बेतुका भय को पहचान सकते हैं और ड्राइव कर सकते हैं। चिंता है कि आप आमतौर पर खाड़ी में फिर से देख सकते हैं, कभी-कभी नए रूपों में। आप उन चीज़ों से डर सकते हैं जो आप जानते हैं कि अवास्तविक या अप्रत्याशित हैं, जैसे घर पर चोरों की उपस्थिति, या आप अंधेरे, या अकेलेपन की भावना, विशेष रूप से भयावह पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी चीज़ को सीखने से आपको चिंता आती है, आप अपने आप को आश्वस्त कर सकते हैं और शांति से सो सकते हैं, जब रात गिरने पर आपको कम डर लगता होगा।

कदम

भाग 1

चिंता को संबोधित करते हुए
1
दिन के दौरान तनाव कारक पहचानें दिन के दौरान जमा होने वाला तनाव चिंता और आतंक का कारण बन सकता है जब रात आती है बच्चों और वयस्कों को रात में भयभीत होने की अधिक संभावना होती है, अगर कुछ ऐसा है जो उन्हें वास्तविक जीवन पर जोर देता है। दिन के दौरान अपने मनोदशा का ट्रैक रखें, परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए, क्षणों और उन स्थानों पर जहां आप सबसे अधिक बल देते हैं। क्या विचार फैल रहे हैं?
  • जब आप काम करते हैं तो क्या आप सभी के ऊपर ज़ोर देते हैं, क्या आप स्कूल में हैं या आप लोगों में हैं?
  • पोस्ट ट्राटमेटिक तनाव संबंधी विकार से पीड़ित लोगों को विशेष रूप से रात के दौरान डरने की संभावना होती है, बुरे सपने और नींद आ रही है। अगर आपको हिंसा, दुर्व्यवहार या खतरे जैसे एक चौंकाने वाला अनुभव है, तो एक चिकित्सक से सलाह लें जो पोस्ट-ट्रॉमाटिक तनाव विकार के विशेषज्ञ हैं।
  • 2
    अपने भय को आवाज दो। जब आप रात में डरे हुए हैं, तो अपना मनोदशा व्यक्त करें यदि आप की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो इसे जोर से कहते हैं: "मुझे डर लग रहा है", "मैं चिंतित हूँ" या "मुझे डर लग रहा है"। इसके बाद, इस भावना को ट्रिगर करने के साथ ऐसा ही करें, उदाहरण के लिए कह रहे हैं: "मुझे छाया से डर लगता है कि रात में पेड़ परियोजनाएं मेरे कमरे की दीवार पर हैं I" या "मुझे रात में कमजोर लग रहा है क्योंकि मैं अकेला हूं और मुझे डर है कि कोई भी यहाँ मेरी रक्षा के लिए नहीं है"।
  • 3
    नाम से बुलाया अपने आप से बात करके, आप शांत हो सकते हैं और अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं। आपको सरल और प्रेमपूर्ण आज्ञा देने में, इसके बजाए आपके नाम का उपयोग करने में बहुत मदद होगी "मैं" या "मुझे"।
  • आप कह सकते हैं: "कार्ला, अब शांत हो जाओ अपने आप को आसानी से रखो कवर को ऊपर खींचो और अपनी आँखें बंद करें तुम्हें पता है कि यह हवा के बाहर है और यह हमेशा आपको डराता है"।
  • 4
    एक डायरी रखें आप उन्हें लिखकर अपने भय को दूर कर सकते हैं। एनोटेल में एक विशेष "भय के बारे में डायरी" या एक सामान्य डायरी रखें जिसमें आप अन्य चीजों के बीच अपनी चिंताओं का वर्णन कर सकते हैं। सोने की बात करने से पहले इसे अपडेट करने की कोशिश करें, इससे आपको परेशान करने वाली हर चीज़ का ध्यान रखें।
  • 5
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें आपको मौन में पीड़ित नहीं होना पड़ता है किसी प्रियजन के साथ विश्वास करना, आप अपना मन साफ़ कर सकते हैं आपको लगता है कि जोर से आवाज़ करने के लिए यह अविश्वसनीय चिकित्सकीय हो सकता है। इस तरह आपको कुछ उपयोगी सलाह प्राप्त करने का अवसर भी मिलता है।
  • 6
    एक चिकित्सक से सलाह लें रात की चिंता चिंता का एक रूप है जो आप इसे अनदेखा करते हैं तो इसका इलाज करने के लिए कठिन हो जाता है। अपने चिंताओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और उससे पूछें कि आप कौन सा मनोचिकित्सक संपर्क कर सकते हैं अपने रात्रि भय को प्रकट करें और तनाव प्रबंधन में सहायता के लिए पूछें।
  • भाग 2

    सुरक्षा की भावना फ़ीड
    1
    ध्यान या प्रार्थना बिस्तर पर घुटने या झूठ बोलना और एक पल के लिए अपनी चिंताएं ब्रह्मांड के हाथों में वापस करने की कोशिश करें। अगर आप प्रार्थना करते हैं, तो यह ज़ाहिर करने की कोशिश करें कि आपकी प्रार्थनाओं में आपको सबसे ज्यादा डर क्यों है। यदि आप ध्यान करते हैं, तो किसी चीज़ के बारे में सोचने या किसी मंत्र को दोहराने की कोशिश न करें, जैसे: "मुझे डर लगता है, लेकिन मैं झुक नहीं जाऊंगा" या "मैं सुरक्षित हूँ मैं घर हूँ"। बैठो ताकि आप सहज महसूस कर सकें और हर समय आपको ज़रूरत पड़े।
  • 2
    गहराई से साँस लें आप आराम करेंगे जैसे-जैसे आप साँस लेते हैं, फेफड़ों में घुसने और जाने से हवा की सनसनी पर ध्यान केंद्रित करें। शरीर के कुछ भागों को समझें जो उठाए गए हैं और कम किए गए हैं। श्वास पर ध्यान दें और जब आप डरने लगते हैं, तो इसे इस तरह से याद रखें।
  • 3
    एक सुरक्षित स्थान के रूप में बिस्तर पर विचार करें रात में डरे होने पर उठने के बजाय, बिस्तर पर नली की तरह दिखने की कोशिश करें इसे आराम और आराम करने के लिए जगह के रूप में देखें अगर आप झूठ बोल रहे हैं तो सोते रहने के बजाय कुछ और करें, सुनिश्चित करें कि यह बेहद आरामदायक है यदि आप मूवी देखना पसंद करते हैं, तो उनसे बचें जो आपको परेशान कर सकते हैं। नाटक और एक्शन फिल्मों को सोफे पर खर्च किए जाने वाले क्षणों में छोड़ दें
  • जब आप सोने के लिए जाते हैं, तो बिस्तर पर देखने के लिए कुछ समय दें। उन कपड़ों को स्पर्श करें जो इसे कवर करते हैं। वह अपने हाथों को तकिए में डालता है और शीटों को दबा देता है। आपको लगता है कि सभी भावनाओं पर ध्यान देकर वर्तमान में लंगर डालने की कोशिश करें
  • सुबह बिस्तर समायोजित करें
  • 4
    एक नरम हल्की रात दीपक का उपयोग करें यदि आप अंधेरे से डरते हैं, तो हो सकता है कि आप प्रकाश स्रोत को पकड़ते समय सो जाते हों। कृपया ध्यान दें कि यदि यह मजबूत है, तो यह आपकी नींद को परेशान कर सकता है, इसलिए एक का चयन करें जो स्वचालित रूप से बंद हो जाता है। यदि आप पूरी तरह से अंधेरे में जागने से डरते हैं, तो बहुत कम रात की रोशनी प्राप्त करें या रोशनी को बेडरूम में रहने के बजाय दालान या आसन्न कमरे में रखने की कोशिश करें।
  • 5
    आराम से खोजें रात के दौरान अकेलेपन की भावना सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक हो सकती है जो तर्कहीन भय पैदा कर सकती हैं। इसका समाधान करने के लिए, अपने कमरे में प्रवेश को खोलें। यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं, तो रात के दौरान दरवाजा खुला रखें। यदि आप अकेले रहते हैं, तो बिस्तर की मेज पर रखे लोगों की तस्वीरों को आप प्यार करते हैं और शाम को उन्हें फोन करते हैं। यदि आप माता-पिता, एक भाई या अपने सबसे अच्छे दोस्त जैसे किसी पर भरोसा कर सकते हैं, तो उन्हें हर रात आपको एक ही समय में कॉल करने के लिए कहें
  • एक पालतू जानवर के साथ सो रही आपको सुरक्षित महसूस होगा कभी-कभी, कुत्तों और बिल्लियों बिस्तर पर अपने मालिक के साथ रहना पसंद करते हैं आप पा सकते हैं कि सिर्फ एक पालतू रखने से आपको कम अकेले महसूस करने में मदद मिल सकती है
  • एक नरम खिलौना, अपने पसंदीदा कंबल या एक वस्तु के साथ सो जाओ जो आपको एक ऐसे व्यक्ति की याद दिलाता है जिसे आप पसंद करते हैं।
  • एक नरम पजामा पहनें जिसमें आपको सहज महसूस होता है
  • वस्तुओं को पसंद करते हुए बेडरूम को सजाने और रात के दौरान अपने डर को बढ़ा सकें।
  • भाग 3

    जागने के बिना सारी रात सो रही है
    1



    भयानक नियमित नींद कार्यक्रम नींद में जाने से पहले सोने की आदतें और आराम करने के लिए शरीर को तैयार करें। इसलिए, हर रात एक ही समय में बिस्तर पर चले जाओ और हर सुबह एक ही समय में जगाएं। अपने दांतों को ब्रश करें, अपने मूत्राशय को साफ करें और हर रात को उसी क्रम में आपको क्या करने की आवश्यकता है
  • 2
    खुद को बुरे सपने से बचाओ रात का डर दुःस्वप्न पर निर्भर करता है जो कि अंधेरे से घिरा होता है और भयभीत हो जाता है। बुरे सपने के जोखिम से स्वयं को बचाने के लिए, बाधित होने के बिना गहराई से सोएं। वयस्कों को रात में सात से आठ घंटे सोना चाहिए, जबकि बच्चों और किशोरों को लगभग 9 से अकरा घंटे नींद की आवश्यकता होती है।
  • सिएस्टा टाइम छोड़ें नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों को आम तौर पर दिन में लगभग तीन घंटे लगते हैं, लेकिन वयस्कों, बुजुर्ग और बड़े बच्चों के लिए, इस आदत को रात के आराम को परेशान करने का जोखिम होता है।
  • बाथरूम से पहले बिस्तर पर जाएं यदि मूत्राशय बहुत भरा हुआ है, तो बुरे सपने मदद कर सकते हैं।
  • खाने से बचें, शराब पी रहे हैं या कैफीन किए जाने वाले पेय खाने से पहले सोते हैं। वे नींद में हस्तक्षेप कर सकते हैं और दुःस्वप्न पैदा कर सकते हैं।
  • 3
    सोने से पहले एक या दो घंटे पहले गरम स्नान करें आप शरीर को गर्म करेंगे और आप बेहतर महसूस करेंगे। जब आप टब छोड़ देते हैं, तो आपके शरीर का तापमान धीरे-धीरे कम हो जाएगा, जिससे आप सो सकते हैं। इसलिए, शांत रहने की कोशिश करें बहुत अधिक कम्बल का उपयोग न करें, अन्यथा आपको सोते हुए कठिनाई हो सकती है अगर आपको गर्म लगता है
  • 4
    अपने आप को सक्रिय रखें व्यायाम नींद को बढ़ावा देता है और तनाव भी कम करता है, जिससे आप रात की आशंका की परवाह नहीं कर सकते। दिन के दौरान चलना या बाइक की सवारी करें। बिस्तर पर जाने से पहले ही ट्रेन न करें, अन्यथा आप ऊर्जा से भरा महसूस करेंगे और आपको सोने में कठिनाई होगी।
  • भाग 4

    यदि आप बाल हैं तो कम डर लें
    1
    एक ही समय में हर रात बिस्तर पर जाओ हर रात 9-11 घंटे सो जाओ यदि आप रात में पर्याप्त नींद लेते हैं और नियमित नींद के पैटर्न का पालन करते हैं, तो आप आसानी से सो सकते हैं।
  • 2
    किसी को बिस्तर पर ले जाने के लिए कहें आप हमारे कंबल को वापस रोल करने के लिए किसी के लिए बहुत बड़ा नहीं हैं अकेले बिस्तर पर जाना, आप और अधिक अकेला महसूस कर सकते हैं और डरे हुए तो, अपने पिता या मां से आपसे आगे बैठकर और शुभ रात्रि कहें। एक कहानी पढ़ने के लिए प्रार्थना करें, एक लोरी गाओ या अपने आप से थोड़ी चर्चा करें
  • आलिंगन के साथ एक अच्छी रात के लिए पूछें
  • 3
    हर रात एक ही काम करो नींद जाने के समय से पहले की आदतें शरीर को आराम करने में मदद करती हैं इसलिए, आप उसी क्रम में पसंद करते हुए बिस्तर पर जाने के लिए तैयार रहें। उदाहरण के लिए, आप अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं, स्नान कर सकते हैं और नींद से पहले एक किताब पढ़ सकते हैं।
  • 4
    हॉरर फिल्में देखें न। डरावनी फिल्में, हिंसक वीडियो गेम और भयानक कहानियां आपको शाम को डरा सकती हैं। यही कारण है कि वे मौजूद हैं! यदि आप रात में हमेशा डरे हुए होते हैं, तो इससे आपको डराता हुआ सब कुछ समाप्त हो जाता है इसलिए, सोने से पहले, डरावनी फिल्मों या हिंसक वीडियो गेम का चयन न करें।
  • 5
    एक आरामदायक दृश्य की कल्पना करो जब आप बिस्तर पर जाते हैं, तो अपनी आंखों को बंद करें और एक खूबसूरत जगह के बारे में सोचें: यह एक पेड़ के घर या एक समुद्र तट या एक शानदार जगह, जैसे कि महल या एक मंत्रमुग्ध वन की तरह आपका पसंदीदा स्थान हो सकता है। जितना आप कर सकते हैं उतने विवरण की कल्पना करो।
  • 6
    याद रखें कि बुरे सपने असली नहीं हैं यदि आप डरते हैं, तो याद रखें कि यह सिर्फ एक भावना है। सोचो: "यह भूत नहीं है, यह मेरा डर है" या "मुझे डर लग रहा है, लेकिन मुझे कुछ भी दुख नहीं होगा"। बल्कि, उस परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको सबसे अधिक आराम दें।
  • यदि आप कुछ ऐसे चीजों के बारे में सोचते हैं जो आपको वास्तविक जीवन में डराता है, जैसे लोगों को आप प्यार करते हैं, तो सोचें: "रात में मुझे डर लगता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि खतरे हैं"।
  • 7
    अपना बिस्तर अधिक स्वागत करें सुनिश्चित करें कि बिस्तर एक स्वागत योग्य जगह है, स्वच्छ, नरम शीट और गर्म कंबल के साथ। आराम से पाने के लिए, अपने पसंदीदा स्टफ़ी खिलौने के साथ सो जाओ या कंबल में लिपटे जो आपको पसंद है यदि आप चाहें, तो आप कॉरिडोर में या बेडरूम में रात की रोशनी को चालू कर सकते हैं। विशेष रात की रोशनी प्राप्त करें जो स्वचालित रूप से बंद हो जाती है, इसलिए जब आप सोते हैं तब आपको कोई दिक्कत नहीं होती।
  • जब आपको डर लगता है तो बिस्तर पर रहें यदि आपको मदद की ज़रूरत है, तो किसी को कॉल करें, लेकिन कवर के नीचे रहने के लिए, ताकि आप महसूस कर सकें कि बिस्तर एक सुरक्षित स्थान है।
  • 8
    अपने डर के बारे में बात करें यदि आप रात में डराते हैं तो आपको शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। हर कोई डरता है यहां तक ​​कि वयस्कों को भी सो जाने के लिए आराम की आवश्यकता है। डरते वक्त अपने मित्रों और परिवार पर भरोसा करने में संकोच न करें। यदि आप एक दुःस्वप्न के कारण जागते हैं, तो फिर बिस्तर पर जाने से पहले गले लगाओ।
  • अगर एक दुःस्वप्न आपको जागता है, तो आप थोड़ी देर बाद अच्छा महसूस कर सकते हैं और वापस सोने के लिए जा सकते हैं अपने माता-पिता को अगली सुबह बताओ
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com