अनिया को दूर करने वाले कारकों की पहचान कैसे करें

क्या कारक चिंता पैदा करते हैं, आप इस असुविधा से निपटने के लिए और अधिक प्रभावी ढंग से सीखना होगा हर चिंतित व्यक्ति के ट्रिगर होते हैं, इसलिए आपको यह जानना आवश्यक है कि विशेष रूप से आप किस पहलू को परेशान करते हैं। उन्हें पहचानना सबसे महत्वपूर्ण कदम है जो आपको चिंता का प्रबंधन करने की अनुमति देता है, क्योंकि इस तरीके से आप चुन सकते हैं कि प्रतिक्रिया के बदले प्रतिक्रिया कैसे देनी चाहिए।

कदम

भाग 1

समझने के लिए अपना जीवन जांचें कि कौन-सी कारक तनाव का स्रोत हो सकता है
चित्रित किया जाना शीर्षक वाला छवि चरण 3
1
ध्यान रखें कि किस प्रकार शारीरिक स्वास्थ्य ने चिंता को प्रभावित किया है जीर्ण रोग चिंता पैदा कर सकते हैं यह अपने प्रियजनों के लिए, जैसे एक अभिभावक, पति या पत्नी या बच्चे के लिए स्वयं के लिए अच्छा है चिंता के सबसे सामान्य पुराने बीमारियों में मधुमेह, अस्थमा, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग है।
  • देखें कि कैफीन, शराब, या अन्य मन-परिवर्तन करने वाले पदार्थों पर आप कैसा प्रतिक्रिया करते हैं। वे चिंता ईंधन कर सकते हैं
  • कुछ स्वास्थ्य समस्याएं चिंता के कुछ लक्षण पैदा कर सकती हैं, जैसे कि हाइपरथायरॉडीजम यदि आप चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जीवन में मुख्य तनाव की पहचान करें चिंता तनाव या जीवन में कुछ बदलावों से शुरू हो सकती है। सबसे आम कारकों में पेशेवर क्षेत्र (काम के नुकसान सहित) में परिवर्तन या तनाव, गर्भावस्था या प्रसव, हिंसा, आघात, दुर्व्यवहार या किसी प्रियजन के लापता होने पर विचार करें। अपने जीवन में तनाव के बारे में चिंतन करें और कैसे वे चिंता को प्रभावित करते हैं या ट्रिगर करते हैं
  • क्या आप तनावग्रस्त होने पर और अधिक चिंतित महसूस करते हैं? तनाव किस तरह की चिंता पैदा करता है? अपने जीवन के सबसे अधिक थकाऊ पहलुओं पर ध्यान दें और पहचानें कि आप जब तनाव पर हैं तब आपको कौन सा अनुभूति होती है।
  • एक नागरिक बनाओ चित्र बनाएं`s Arrest Step 2
    3
    पिछले अनुभवों पर गौर करें कभी-कभी चिंता एक भयावह या दर्दनाक अनुभव के परिणामस्वरूप प्रकट होती है। ट्रिगर करने वाले कारण आपके द्वारा पिछली बार के नकारात्मक अनुभवों के साथ किए जाने वाले संगठनों पर निर्भर हो सकते हैं। उन सबसे अप्रिय परिस्थितियों के बारे में सोचो जो आपने अनुभव किया है और जिस तरीके से आपने प्रभावित किया है
  • उन परिस्थितियों के बारे में सोचें जिन में आप डर गए थे। शायद आप एक प्राकृतिक आपदा से बच गए या हिंसा का सामना किया ये घटनाएं आपको और ईंधन संबंधी चिंता को प्रभावित कर सकती हैं।
  • यदि आपको एक आघात का अनुभव हुआ है, तो शायद आपको चिकित्सा में जाना चाहिए
  • छवि जिसका शीर्षक लाइव इन्टर आपका अर्थ है 11
    4
    परिचित कंडीशनिंग को पहचानें यदि आप चिंतित लोगों के परिवार में बड़े हो गए हैं, तो आप लेंस के माध्यम से वास्तविकता को देख सकते हैं जो आपकी तनाव या आशंका को बढ़ाती है। शायद आपके परिवार में आप हैं "सिखाया" एक निश्चित तरीके से लोगों और परिस्थितियों पर विचार करने के लिए कुछ मामलों में यह आनुवंशिक गड़बड़ी पर भी असर डालता है, क्योंकि मस्तिष्क तंत्र जो चिंता से पैदा होता है आनुवंशिक हो सकता है। वास्तव में, कुछ लोग दूसरों की अपेक्षा अधिक संवेदनशील हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या चिंता एक कारक हो सकती है जो आपके परिवार की विशेषता है और यह सदस्यों को कैसे प्रभावित करता है जो इसे लिखते हैं फिर सोचें कि क्या आप अपने स्वयं के मानसिक पैटर्न के अनुसार भी प्रतिक्रिया करते हैं
  • भाग 2

    अनिया की सनसनी को पहचानना
    इमेज शीर्षक से स्वयं को काम करने के लिए प्रेरित करें चरण 6
    1
    अपने शरीर को सुनो ट्रिगर्स को पहचानने का एक तरीका यह है कि जब आप चिंतित महसूस करते हैं और आपके भावनात्मक स्थिति को समझते हैं, तब उस समय को पहचानना है। वह चिंता के कारण होने वाली उत्तेजनाओं को ध्यान में रखना शुरू कर देता है, जितनी जल्दी हो सके उन्हें विश्लेषण करता है। हो सकता है कि आप इन स्थितियों में आपके दिमाग में आने वाली सभी चीज़ों को तुरंत नोटिस करने में सक्षम न हों, लेकिन शरीर कुछ संकेतों को लॉन्च करके आपको चेतावनी दे सकता है। इसलिए, अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें और सोचने लगें: "जब मैं चिंतित हूं तब मेरे साथ ऐसा होता है"। चिंता के सबसे आम लक्षणों में से एक पर विचार करें:
    • दिल की दर में वृद्धि;
    • पसीना;
    • पेट में दर्द या मतली;
    • पेशाब की तत्काल आवश्यकता;
    • सांस लेने में तकलीफ;
    • स्नायु तनाव;
    • सिरदर्द;
    • थकान का अचानक सनसनी;
    • अनिद्रा।
  • रिटेंस स्ट्रेस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    चिंता के भावुक लक्षणों को पहचानें जब आप चिंता में जाते हैं, तो अपने मूड की जांच शुरू करें ऐसे क्षणों को पहचानें जिसमें विचार और मूड बदलने लगते हैं और जिस तरह से वे बदलते हैं। आप चिड़चिड़े, बेचैन या परेशान महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपके सिर में खालीपन की भावना को ध्यान में रखते हुए या महसूस करने में भी परेशानी होती है। आप डर या आशंका की स्थिति में प्रवेश कर सकते हैं। अपने भावनात्मक स्थिति के बारे में जागरूकता प्राप्त करके, आप जब आपको चिंतित महसूस करते हैं और कारण पर वापस जाते हैं, तो आप समझेंगे।
  • अपनी भावनाओं को चिंता से जोड़ना शुरू करें और जब वे उठते हैं तब पहचान लें। सोचो: "अभी मैं बहुत सख्त हूँ यह चिंता का नतीजा है"।



  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 3
    3
    जब आप चिंतित हैं, तो अपने आप का न्याय न करें यदि आप यह जानकर बिना कार्य करते हैं कि सबसे अधिक चिंता-उत्तेजक स्थितियों के दौरान और बाद में, कुछ दिनों की तलाश क्यों करें या क्यों। आपको अपना मन बदलने के लिए कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको देखना है कि क्या होता है शायद ही बाद में आपको पता चल जाएगा कि यह चिंता का विषय था, लेकिन इसे कोई समस्या नहीं बनाते। प्रारंभ करें यह अनुभव निर्णय लेने के बिना, एक सरल दर्शक के रूप में नोट करें कि आप किस प्रकार की पुष्टिकरण प्राप्त करते हैं, दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से
  • आपने क्या ध्यान दिया कि आप चिंतित थे? आपको कैसा महसूस हुआ? क्या शारीरिक बदलाव आए हैं या क्या विचार आपके मनोदशा को बदल चुके हैं?
  • निर्णय लेने के बिना अपने आप को देखकर, आप अपने आत्म-जागरूकता में वृद्धि कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक टेलिथैथी चरण 5 का विकास करना
    4
    आपकी प्रतिक्रियाओं से पहले आने वाली सभी चीज़ों पर प्रतिबिंबित करें जब आप चिंता के शारीरिक लक्षणों को देखते हैं, बंद करो और याद रखें कि आप क्या सोच रहे थे, कोशिश कर रहे थे या एक पल पहले। यह भावनात्मक लक्षणों के लिए भी सही है इससे पहले कि मुझे एहसास हुआ कि आप चिंतित थे, क्या विचार या स्थितियों का निर्माण शीघ्र ही आया था? क्या आपने मुश्किल बातचीत के बाद फोन पर बस हमला किया था? जब आप काम करने जा रहे थे तो क्या आप यातायात में बोतलबंद थे? क्या आप कुछ के बारे में निराश महसूस करते हैं? मुझे शारीरिक या भावनात्मक प्रतिक्रिया प्रकट करने से पहले क्या हुआ था, आप ट्रिगर्स को महसूस कर सकते हैं
  • चिंता (और विशेष रूप से आतंक हमलों) तनावपूर्ण स्थितियों या घटनाओं से उत्पन्न हो सकती है
  • जो कुछ पहले तुरंत हुआ था उसे प्रतिबिंबित करना शुरू करना और समझने के लिए पहेली के टुकड़े को इकट्ठा करना, जो कारक हैं जो आपको चिंता पैदा करने के लिए प्रेरित करते हैं
  • भाग 3

    ऐसे विचारों का लाभ उठाएं जो चिंता पैदा करते हैं
    रोटिंग फॉर क्रयिंग स्टेप 6 से चित्रित किया गया इमेज
    1
    नकारात्मक विचारों को पहचानें कभी-कभी बेकार या नकारात्मक विश्वासों से चिंताएं झुकती हैं उन कारकों को पहचानने के लिए जो इसे ट्रिगर करते हैं, उस उत्सुकता से पहले ही सोचा कि आपने जो कुछ सोचा था उसके पुनर्निर्माण का प्रयास करें। पहचानें कि कौन-से नकारात्मक मानसिक पैटर्न आप को अपनाना शुरू करते हैं फिर अपनी प्रतिक्रियाओं को ध्यान दें आपके विचारों में चिंता कैसे होती है?
    • उदाहरण के लिए, आपके परिस्थितियों के एक भयावह दृश्य हो सकते हैं या मान सकते हैं कि सबसे खराब होने वाला है आप शायद सोचते हैं: "अगर मैं इस परीक्षा के लिए अच्छी तरह से अध्ययन नहीं करता, तो मैं इसे दूर नहीं करूँगा, मेरे शैक्षिक पथ से समझौता किया जाएगा और मुझे कभी नौकरी नहीं मिलेगी"। ये विचार आपको परेशान कर सकते हैं और शारीरिक और भावनात्मक लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • अपने आप के बारे में अच्छा लग रहा है शीर्षक शीर्षक छवि 28
    2
    उन क्षणों को लिखें, जिनमें आप एक डायरी में चिंतित हैं। जब आप इस भावनात्मक अवस्था में प्रवेश करते हैं, तो नीचे लिखें जो आप सोचते हैं और चिंता की भावना पर प्रतिक्रिया दें। उस एपिसोड का वर्णन करना शुरू करें जो आपको चिंता का कारण बनता है, जैसे कि सार्वजनिक में बोलना या परीक्षा लेना क्या विचार आपके दिमाग को छूते हैं? आप उनका सामना कैसे करते हैं? जब आप एक बार संपर्क करते हैं या अनुभव करते हैं तो आप इस स्थिति को कैसे नियंत्रित करते हैं?
  • जैसा कि आप और अधिक जागरूक होते हैं, हर ट्रिगरिंग कारक का विश्लेषण करें। सबसे अधिक चिंता-उत्तेजक परिस्थितियों को रिकॉर्ड करते रहें और समय-समय पर आपकी डायरी को फिर से पढ़ लें, सामान्य बिंदुओं पर ध्यान दें। आप पा सकते हैं कि आपकी प्रतिक्रियाओं, जैसे कि अजनबियों, काम, स्कूल या परिवार की समस्याओं, या स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं की उत्पत्ति पर आवर्ती पैटर्न हैं
  • दोपहर के चरण 15 में अपनी ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि
    3
    एक चिकित्सक से सलाह लें मनोचिकित्सक एक पेशेवर व्यक्ति है जो लोगों को एक भावनात्मक दृष्टिकोण से सबसे कठिन क्षणों का सामना करने और दूर करने में सहायता प्रदान करता है। मनोचिकित्सा, कारकों को पहचानने और प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है जो चिंता को गति प्रदान करता है, जिससे आप कारगर स्थिति पर प्रतिबिंबित करने या ट्रिगर करने वाले कारणों पर काम करने के लिए उन्हें पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी चिकित्सक से बात करना चाहते हैं, तो लेख पढ़ें मनोवैज्ञानिक द्वारा एक बैठने के लिए तैयार कैसे करें.
  • आपकी सबसे अच्छी मित्र बताओ कि आप निराश हैं कदम शीर्षक 5 छवि
    4
    किसी से बात करें कभी-कभी, दोस्तों और परिवार आपकी सहायता कर सकते हैं। उन लोगों से पूछें जो आपके जीवन का हिस्सा हैं यदि वे आपको सूचनाएं बताते हैं जो आपको चिंतित करते हैं जो लोग आपको अच्छी तरह जानते हैं, वे आपको बहुमूल्य जानकारी दे सकते हैं आपको मानसिक रूप से कोई भी जवाब स्वीकार करने की व्यवस्था है, चाहे आप सहमत हों या न हों
  • कहने की कोशिश करें: "मुझे पता है कि मुझे चिंता की समस्या है और मैं उन्हें हल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा हूं। मैं यह पता लगाने की कोशिश कर रहा हूं कि इससे क्या हो सके क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं? क्या आपको ऐसा लगता है कि आप अधिक दिखाते हैं?"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com