कैसे कुत्तों में चिंता के लक्षण पहचानने के लिए

कुत्तों को डर से संबंधित चिंता और विकारों की एक निश्चित आवृत्ति से पीड़ित होता है। वास्तव में, संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग 14% कुत्तों को अलग होने की चिंता से पीड़ित होता है, मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्तों में सबसे अधिक बार अक्सर भावनात्मक विकार होता है। हालांकि, पशु में इस समस्या को पहचानना आसान नहीं है, क्योंकि अक्सर पहले लक्षण बहुत पतले होते हैं और कुछ संदर्भों में आमतौर पर चिंता से संबंधित अधिकांश व्यवहार सामान्यतः सामान्य होते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह आप समझ जब आप अपने प्यारे दोस्त में चिंता के लक्षण पहचान करने के लिए कोशिश करनी चाहिए कुत्तों उत्सुक नकारात्मक चीजें होती हैं, दोनों सामान्य और विशिष्ट उम्मीद है, तो उसके अनुसार कार्य करता है। इसका मतलब है कि चिंता की स्थिति का आकलन करने के लिए आपको न केवल उसके व्यवहार का पालन करना चाहिए, बल्कि यह संदर्भ भी जिसमें वह खुद प्रकट होता है।

कदम

भाग 1

जोखिम कारक पहचानें
कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 1
1
शीघ्र कार्रवाई करें चिंता की समस्या सभी उम्र और दौड़ के कुत्तों को प्रभावित कर सकती है, लेकिन कुछ नमूनों को डर से संबंधित विकारों के विकास के लिए अधिक जोखिम है। इस खंड में वर्णित जोखिम कारकों से अवगत रहें। अगर आप अपने पालतू नीचे सूचीबद्ध के किसी भी है कि नोटिस, आप, चिंता का कोई लक्षण की घटना के लिए और अधिक ध्यान देने की वजह से शीघ्र हस्तक्षेप रोकने के लिए या गंभीर व्यवहार की समस्याओं को कम कर सकते है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 2
    2
    यह पता लगाने के लिए कि क्या कुत्ते में इस समस्या का आनुवंशिक गड़बड़ी हो सकती है, एक प्रशिक्षक के साथ जांचें, क्योंकि यह एक विकार है जिसके पास एक वंशानुगत चरित्र भी हो सकता है। यदि आपने कुत्ते को ट्रेनर या ब्रीडर में ले लिया है, तो उससे पूछें कि क्या उसके माता-पिता चिंता से ग्रस्त हैं दुर्भाग्य से आप इस पहलू को केवल तभी जान सकते हैं जब आपके पास जानवरों के माता-पिता के बारे में जानकारी रखने वाले लोगों से संपर्क करने का अवसर है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 3
    3
    जब तक वह एक पिल्ला है कभी एक समाजीकरण routine सेट। अगर समाजीकरण यह पर्याप्त या कम नहीं है और कुत्ते को कम उम्र से अलग-अलग परिस्थितियों और वातावरणों के सामने नहीं आ रहा है, इस तरह के उत्तेजनाओं का सामना करने के लिए उन्हें उत्सुक व्यवहार विकसित कर सकते हैं। यह अधिक संभावना है कि यदि जानवरों को इस अवधि में जन्म लेने से लेकर 14 सप्ताह की आयु तक की महत्वपूर्ण अवधि में इन उत्तेजनाओं को संभालने के लिए उपयोग नहीं किया गया है।
  • उदाहरण के लिए, गहन खेतों या पिंजरे में विकसित कुत्तों को अक्सर गोद लेने के बाद भी जीवनभर चिंता और भय की समस्या होती है।
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 4
    4
    कुत्ते की उम्र की जांच करें किशोरावस्था के दौरान सबसे अधिक चिंता संबंधी विकार शुरू होते हैं, जब कुत्ता 6 से 18 महीने की उम्र के बीच होता है। हालांकि, जानवरों को इस तरह की समस्याओं को हर उम्र में विकसित कर सकते हैं यदि उन्हें एक आघात, एक बीमारी या अन्य विशेष रूप से तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है।
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 5
    5
    सुनिश्चित करें कि कुत्ते को हिंसा नहीं हुई है यदि आप अतीत में लोगों के साथ हिंसा या अप्रिय परिस्थितियों का सामना करते हैं, तो आपका प्यारे दोस्त वास्तव में चिंता से पीड़ित हो सकता है। यदि आप कुत्ते से कुत्ते या अराजक जानवरों के लिए एक रिक्त स्थान पाने की सोच रहे हैं, तो कर्मचारियों को सूचित करें कि यदि कोई भी डेटा या दस्तावेज वास्तविकता से संबंधित है जिसमें से पशु आता है
  • कुत्ते में चिंता के संकेत पहचानें शीर्षक चरण 6
    6
    उसकी जाँच करें "नैदानिक ​​रिकॉर्ड"। अगर आपको किसी भी बीमारी या बीमारी से पीड़ा है जो दर्द पैदा करता है, तो आप चिंता से और अधिक भयभीत हो सकते हैं और अधिक भयभीत हो सकते हैं।
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 7
    7
    किसी भी स्नायविक रोगों पर ध्यान दें तंत्रिका संबंधी रोग, अपक्षयी बीमारियों या न्यूरोटॉक्सिन एक्सपोजर सभी कारक हैं जो जानवरों में चिंता पैदा कर सकते हैं। इनमें से उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक समस्याएं भी हैं, जो कुत्तों में जुदाई की चिंता को जन्म दे सकती हैं, खासकर अगर नमूना पुरानी हो तो।
  • भाग 2

    चिंता के संभावित लक्षणों की जांच करें
    कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 8
    1
    अपने बालों वाले दोस्त को ध्यान से देखें चिंता के लक्षणों को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका है कुत्ते को ध्यान देना और उन व्यवहारों की जांच करना जो संदर्भ के लिए असामान्य या अनुचित लगते हैं। इस खंड में विशेष रूप से इन लक्षणों का विश्लेषण किया जाता है, जो कुत्तों में चिंता के लक्षण हैं।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानें चित्र 9
    2
    जांचें कि क्या वह सामान्य से अधिक सतर्क लगता है यदि आप अपने आसपास के परिवेश को परिमार्जन करते हैं और विशेष रूप से लोगों और अन्य जानवरों के कार्यों के लिए ध्यान रखते हैं, तो पता है कि यह चिंता का प्रतीक है वास्तव में, इस विकार से पीड़ित होने पर, जानवरों की स्थिति बहुत अधिक होती है, यहां तक ​​कि ऐसी स्थितियों में जहां अन्य कुत्तों को आराम दिया जा सकता है। व्यवहार में यह लगातार उन चीजों या परिस्थितियों की प्रतीक्षा कर रहा है जो उसे डरा सकती हैं।
  • इस के अपने राज्य में "अति सतर्कता" कुत्ते भी हमेशा की तुलना में अधिक आसानी से wince जाता है
  • देखें कि क्या आपकी मांसपेशियों को बढ़ाया गया है, क्योंकि यह तंत्रिका कुत्तों में एक और लक्षण है जो हमेशा सतर्क रहते हैं।
  • यदि आप शिकायत करते हैं या बहुत अधिक छाल करते हैं, तो आपका प्यारे दोस्त शांत और आराम करने में सक्षम नहीं हो सकता है
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 10
    3
    जांचें कि क्या यह लयबद्ध और दोहरावदार व्यवहार लेता है यह मनुष्य के समान एक रवैया है, जब वे चिंतित हैं और अभी भी खड़े नहीं हो सकते।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 11
    4
    ध्यान दें अगर आपको सांस या झटके की कमी है ये चिंता के संकेत हो सकते हैं, खासकर यदि वे गर्म या ठंडे वातावरण के कारण नहीं हैं ध्यान रखें, हालांकि, कुत्ते आमतौर पर शारीरिक श्रम के बाद पेंटिंग करते हैं, जैसे नाटक या व्यायाम, इसलिए इस मामले में आपको अपने वैगिंग मित्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानें चित्र 12
    5
    देखें कि आपकी आदतों का उपयोग करने के लिए "शौचालय" वे बदल गए हैं या अनुचित हैं। यदि वह अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ठीक से प्रशिक्षित किया गया है, लेकिन अब अपने सामान्य व्यवहार का सम्मान नहीं करता है, कुत्ते शायद चिंता से पीड़ित हैं। यदि आप बुजुर्ग हैं, तो आप असंयम के लक्षण भी दिखा सकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप लक्षण के और अधिक पूर्ण निदान के लिए पशु चिकित्सक के पास जाएं।
  • जब कोई कुत्ता चिंतित होता है तो उसे एक घटना या तनावपूर्ण स्थिति के संपर्क में होने के बाद भी दस्त हो सकता है।
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 13
    6
    चेहरे के लक्षणों के लिए कुत्ते को ध्यान से देखें यदि आप अपने होंठ चाटना चाहते हैं, जांघें, अपने कानों को वापस ले जाएँ और अपने विद्यार्थियों को फैलाना, पता है कि आपके कुत्ते को डर और चिंतित है। बस जब इन संकेतों चिंता के बजाय उदाहरण के लिए सामान्य circostanze- द्वारा निर्धारित किया जाता क्षणों भेद करने के लिए सुनिश्चित कर लें, एक कुत्ता yawns वह थक गया है और विद्यार्थियों व्यापक प्रकाश के अनुसार आकार में परिवर्तित करते हैं।
  • कुत्तों में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 14
    7
    बचने के प्रयासों पर ध्यान दें। चिंता कुत्ते का मस्तिष्क उन रसायनों को जारी करता है जो मानव शरीर द्वारा स्रावित होते हैं, जब यह तनावपूर्ण स्थितियों के अधीन होता है जो ट्रिगर होता है हमले या उड़ान प्रतिक्रियाएं. की प्रतिक्रिया "उड़ान" परेशान कुत्तों में यह भी पशु dall`abitazione- से बचने के लिए वास्तविक प्रयास में तब्दील दरवाजा scraping आपका ध्यान आकर्षित करेगा, खुदाई या खरोंच से शुरू हो जाएगा छिपाने की कोशिश करेंगे, और घर से बाहर आप दरवाजा खोलने हर बार प्राप्त करने की कोशिश ।



  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 15
    8
    विनाशकारी व्यवहार देखें इस तरह का रवैया, सामान्य रूप से, अलगाव की चिंता के विशिष्ट मामलों में अधिक बार प्रकट होता है, जिसमें मालिक की अनुपस्थिति के कारण भावनात्मक संकट होता है इस मामले में, विनाशकारी व्यवहार में दरवाजे और द्वार जैसे अवरोधों को नष्ट करना शामिल है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाला चित्र शीर्षक 16
    9
    पशु की नींद में परिवर्तनों की याद रखें। जैसे ही मनुष्य चिंता की वजह से सो विकारों से पीड़ित हैं, कुत्ते भी एक ही लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं। हालांकि, जानवरों में बाकी की आदतों में परिवर्तन अधिक आम है, जब भावनात्मक समस्या लंबे समय से निहित होती है, इसलिए यह अन्य लक्षणों के साथ मौजूद है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 17
    10
    जांचें कि क्या आपका चार-पैर वाला दोस्त बहुत अधिक बाल खो देता है यह चिंता का एक अन्य संभावित लक्षण है उसके व्यवहार की जांच करें यदि आप देखते हैं कि यह बहुत अधिक बाल खो रहा है या खालित्य स्पॉट है, क्योंकि दोनों स्थितियों इस तथ्य के कारण हो सकती हैं कि जानवर एक प्रयास करने के लिए ज़रुरत से जकड़ लेता है "स्वयं सांत्वना" और चिंता का प्रबंधन करें
  • यदि ये लक्षण चिंता के अन्य विशिष्ट लक्षणों के बिना होते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे कुछ त्वचा रोग, अंतःस्रावी विकार या सिर्फ कुछ एलर्जी से संबंधित नहीं हैं, अपने पशु चिकित्सक से बात करें।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 18
    11
    अपने खाने की आदतों का ध्यान रखें इसके अलावा भूख की हानि चिंता की स्थिति के कारण हो सकती है - सबसे गंभीर मामलों में, इससे भी इस कारण के लिए वजन कम हो सकता है
  • उल्टी की उपस्थिति पर भी ध्यान दें, जब यह बीमारी, खराब या अनुचित भोजन जैसी कारणीय कारकों के कारण नहीं होती है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 1 9
    12
    अपनी मुद्रा को सावधानीपूर्वक जांचें चिंता के एपिसोड के दौरान, कुत्ते शरीर को कम कर सकता है या पैर के बीच पूंछ डाल सकता है। जब जानवर आम तौर पर एक आसन लेता है "विनम्र" इसका मतलब यह हो सकता है कि वह डरता है और वह भयभीत है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 20
    13
    ध्यान दें कि यदि वह अपने गुरु के करीब रहता है जब कुत्ते चिंतित या भयभीत है, तो यह अपने मालिक को एक असामान्य तरीके से पकड़ लेता है "चिपचिपा"। जांचें कि क्या यह लक्षण विनाशकारी व्यवहार के साथ संयोजन में होता है, जब आप उपस्थित न हों, क्योंकि यह निश्चित रूप से जुदाई की चिंता की समस्या को इंगित करता है।
  • भाग 3

    कुत्ते में चिंता का निदान करें
    कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 21
    1
    अपना व्यवहार नीचे लिखें यदि आपको डर है कि आपका प्यारे दोस्त चिंता से पीड़ित है, तो पिछले अनुभाग में वर्णित सभी व्यवहारों की एक डायरी रखने की कोशिश करें। व्यवहार, जगह और परिस्थितियों में यह प्रकट होता है की अवधि पर जोर देना याद रखें।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानें चित्र 22
    2
    प्रत्येक व्यक्ति के पहलू के संदर्भ का मूल्यांकन करें वास्तविक कारणों का निर्धारण करने के लिए आपको प्रत्येक व्यवहार की विशिष्ट स्थितियों का विश्लेषण करना होगा। अन्य लोगों या जानवरों, जगह, पर्यावरण, मौसम, शोर और किसी अन्य विवरण की उपस्थिति को ध्यान में रखना याद रखें जब आप कुत्ते को चिंता के लक्षण दिखाते हैं।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि 23
    3
    उपयुक्त व्यवहार को अनदेखा करें आपके द्वारा एकत्र की गई जानकारी से आपको उन विशेषताओं को समाप्त करना होगा जो विशिष्ट संदर्भ के लिए उपयुक्त प्रतिक्रियाएं हैं। उदाहरण के लिए, घरघराहट चिंता का एक ठेठ लक्षण है, लेकिन यदि कुत्ते गर्म है या सिर्फ शारीरिक गतिविधि ले ली है, तो यह सामान्य व्यवहार है। यदि आप देखते हैं कि श्वास की सभी घटनाएं गर्म दिन या लंबे समय तक चलती हैं, तो संभवतः आपके पास चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है इसके विपरीत, यदि कुत्ते को तंग कर रहे हैं, जब यह अच्छी तरह से विश्राम किया जाता है और अजनबियों की उपस्थिति में है या अन्य कारक हैं जो इसे तनाव कर सकते हैं, तो शायद यह चिंता का एक लक्षण है
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 24
    4
    पुनरावर्ती उत्तेजनाओं की जांच करें चिंतित व्यवहारों को ध्यान में रखते हुए, आप यह भी देख सकते हैं कि विशिष्ट उत्तेजनाओं की उपस्थिति में व्यवहार के विशिष्ट पैटर्न उत्पन्न होते हैं या नहीं। यही कारण है कि चिंतित एपिसोड के विवरणों को नोट करना महत्वपूर्ण है - हालांकि शुरूआती इन पहलुओं को आप के लिए महत्वहीन लग सकता है, वे वास्तव में कुत्ते की भावनात्मक प्रतिक्रिया का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक हैं। यदि आप विशिष्ट संदर्भ को पूरी तरह से समझ सकते हैं जिसने तनाव पैदा कर दिया है, तो आप अपने बालों वाले दोस्त को परेशान करने वाली सभी चीजों को समाप्त कर सकते हैं और उन्हें प्रशिक्षित प्रशिक्षण से डरने के लिए नहीं सिखा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब कुत्ते को अपने मालिक से अलग करने का डर है, तो यह कार या कुरसी के लक्षण दिखा सकता है जब मालिक कार की चाबियाँ ले लेता है या कोट पहनता है, क्योंकि ये संकेत हैं जो भविष्यवाणी करते हैं कि खतरनाक स्थिति होने वाली है । समझने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वामी को छोड़ने के लिए नहीं है ताकि कुत्ते एक चिंतित स्थिति को दर्शाता है, क्योंकि पशु अपने डर से स्वामी के कार्यों को संयोजित करने में सक्षम है।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 25
    5
    यदि संभव हो तो कैमरा सेट करने के लिए दर यदि कुत्ते ने चिंतन के लक्षण दिखाते हैं, तो उसके आस-पास के तत्वों को छालाने और नष्ट करने के लिए, विशेष रूप से जब आप घर से दूर होते हैं, तो आप दूर होने पर अपने व्यवहार के लिए एक कैमरा स्थापित करने पर विचार करना चाह सकते हैं। इस तरह से, पशु चिकित्सक भी बेहतर ढंग से समझने और कुत्ते के व्यवहार को सही तरीके से प्रासंगिक बनाने में सक्षम होगा, ताकि वह आपकी अनुपस्थिति के कारण या अन्य कारणों से चिंता से ग्रस्त हो, जैसे ज़ोर से शोर या उस क्षेत्र में काम करना जो उस जानवर को परेशान करता है ।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 26
    6
    पशु चिकित्सक पर जाएं आपके द्वारा एकत्र की गई सारी जानकारी के साथ, आप पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए तैयार हो गए हैं और उसे स्थिति समझाएं ध्यान रखें, हालांकि, अब तक बताए गए अधिकांश लक्षणों में भी कई अन्य कारण हो सकते हैं। पशु चिकित्सक आपके द्वारा दर्ज किए गए सभी व्यवहारों का विश्लेषण करेगा और अपने असामान्य व्यवहार के अन्य संभावित कारणों को बाहर करने के लिए कुत्ते को शारीरिक जांच करेगा।
  • यदि आपको डर है कि यह शारीरिक परीक्षा पशु की चिंता को बढ़ा सकती है, तो पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें और अपनी चिंताओं को समझाएं। चिकित्सक आपको कुत्ते के लिए यात्रा को आसान बनाने के लिए सुझाव और युक्तियां देगा।
  • कुत्ते में चिंता की चिंताओं को पहचानने वाली छवि चरण 27
    7
    पशु चिकित्सक की सिफारिशों का पालन करें वह आपको विभिन्न प्रकार के उपचारों पर सलाह दे पाएगा, अपने कुत्ते की विशिष्ट स्थिति के आधार पर, सरल उपायों से लेकर, जो आप अपने आप में रख सकते हैं, एक व्यवहारिक पशुचिकित्सा को चालू करने की आवश्यकता तक। डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और जानवर की प्रगति पर उन्हें अपडेट करें।
  • टिप्स

    • अगर कुत्ते को चिंता है तो आपको सज़ा के आधार पर प्रशिक्षण तकनीक का पालन नहीं करना चाहिए।
    • चिंता आपके प्यारे दोस्त के जीवन की गुणवत्ता को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है यदि कुत्ते ने चिंता के लक्षण दिखाए हैं, तो मदद के लिए अपने पशुचिकित्सा या व्यवहार विशेषज्ञ से संपर्क करें।

    चेतावनी

    • आपको हमेशा बच्चों की उपस्थिति में कुत्ते की निगरानी करना चाहिए, लेकिन याद रखना कि यह जानवरों की चिंता के लक्षण दिखाता है और अधिक महत्वपूर्ण है। इस मामले में यह सहारा सकता है"भय से आक्रामकता", अगर वह आश्वस्त है कि बच्चा उसे चोट करना चाहता है यदि आपका जानवर वास्तव में बहुत चिंतित है, तो पूरी तरह से बचने वाले बच्चों से बचें
    • चिंताग्रस्त और भयभीत कुत्तों को जब वे दीवार पर पीठ महसूस कर रहे होते हैं या डरते हैं तो वे सामान्य कुत्तों की तुलना में अधिक आसानी से डरते हैं। एक चिंतित कुत्ते के साथ व्यवहार करते समय सुनिश्चित करें कि आप हमेशा सावधानी से चलते रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com