एक सामाजिक चिंता विकार को कैसे पहचानें

सामाजिक चिंता विकार एक बहुत ही आम समस्या है। इस विकार वाले व्यक्ति को चुनौती या सामाजिक संदर्भ में परेशान या भयभीत महसूस हो सकता है। यदि आपको डर है कि आप या आपके प्रियजन को सामाजिक चिंता से पीड़ित हो सकता है, तो लक्षणों को जानने के लिए पढ़ें।


कदम

विधि 1

सार्वजनिक संदर्भ में सामाजिक चिंता को पहचानना

यदि आप चिंतित हैं कि आपके प्रियजन को सामाजिक चिंता से पीड़ित है, तो उसके व्यवहार की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। देखें कि यह सामाजिक संदर्भों में कब प्रतिक्रिया करता है, जब प्रश्न पूछे जाते हैं और जब यह ध्यान केन्द्रित होता है

सामाजिक चिंता विकार चरण 1.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
1
जब कोई सामाजिक संदर्भ में चुनौती देने के विचार में भयभीत हो तो पहचान लें। इस चिंता और डर की भावना एक अजनबी से बात करते समय हो सकती है, जब व्यक्तिगत प्रश्न पूछे जाते हैं, दूसरों के सामने या जब उसे किसी भी सामाजिक समारोह में आमंत्रित किया जाता है यह डर अपने विचारों पर हावी है और आतंक की स्थिति पैदा करती है।
  • उदाहरण के लिए, अगर किसी व्यक्ति को सामाजिक चिंता से प्रभावित होता है, तो वे आतंक की भावना महसूस कर सकते हैं जब कोई मित्र अजनबियों के सामने एक सवाल पूछता है।
  • सामाजिक चिंता विकार चरण 2.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
    2
    नोट करें कि जब कोई व्यक्ति सामाजिक संदर्भ में शर्मिंदा हो जाता है एक आम लक्षण असुविधा की भावना है जो इंगित करता है कि एक व्यक्ति दूसरों के साथ कैसे संपर्क करता है सामाजिक चिंता वाले लोग लगातार किसी तरह से शर्मिंदा या अस्वीकार किए जाने से डरते हैं। यदि आप किसी सामाजिक संदर्भ में, सामाजिक संपर्क से पहले या सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले बेहद असहज महसूस करते हैं, तो आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हो सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रियजन का मानना ​​है कि उनके पास किसी विषय के बारे में एक समूह के बारे में बात कर रही है, तो वह कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है, वह वास्तव में भावुक है, वह सामाजिक चिंता से पीड़ित हो सकता है। इसके अलावा, यह व्यक्ति सोचने पर पागल हो सकता है कि दूसरों को यह पसंद नहीं है कि वे किस तरह से कपड़े पहने हैं, या फिर उनका मानना ​​है कि दूसरों की तुलना में वे ज्यादा समझदार हैं।
  • सामाजिक चिंता विकार चरण 3.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
    3
    ध्यान दें कि व्यक्ति सामाजिक संदर्भों से बचा जाता है। यदि आप अकेले बाहर जाते हैं तो सामाजिक बातचीत से बचें और दूसरों के सामने बात करते हैं, तो आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हो सकते हैं। सामाजिक घबराहट वाले लोगों की एक आम विशेषता उन परिस्थितियों से बचने के लिए है, जिसमें उन्हें एक सामाजिक संदर्भ में बात करने या बातचीत करने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को एक पार्टी में आमंत्रित किया गया है, लेकिन जाने के लिए मना कर दिया है क्योंकि उन्हें अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करते समय बहुत ज्यादा चिंता महसूस होती है, तो उन्हें इस विकार से पीड़ित हो सकता है।
  • सामाजिक चिंता विकार चरण 4.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
    4
    जब आपके प्रिय व्यक्ति चर्चाओं के दौरान बात नहीं करते तो पहचान लें सामाजिक चिंता वाले लोग आमतौर पर चर्चाओं में एक तरफ खड़े होते हैं क्योंकि वे अपने विचारों को व्यक्त करने के विचार से बहुत असहज महसूस करते हैं। उन्हें डर है कि वे जो कहते हैं वे दूसरों को प्रभावित नहीं करेंगे या हास्यास्पद होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक समूह में बात कर रहे हैं और यह व्यक्ति गिरोह का हिस्सा है, तो देखें कि यह कैसे व्यवहार करता है। क्या आप अपनी राय व्यक्त करते हैं या आप धीरे-धीरे अलग-थलग होते हैं, दूसरों की नज़र से बचते हैं?
  • विधि 2

    स्कूल या काम पर सामाजिक चिंता को पहचानना

    अगर आपको लगता है कि आपके प्रियजन को सामाजिक चिंता से पीड़ित है, तो अपने शिक्षकों या काम के सहयोगियों से बात करें कि इन संदर्भों में उन्होंने दूसरों के साथ कैसे बातचीत की है।

    सामाजिक चिंता विकार चरण 5.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
    1
    मॉनिटर जब आप एक अगली घटना के बारे में चिंता करना शुरू करते हैं सामाजिक चिंता के साथ लोगों को एक भाषण के बारे में चिंता करना शुरू हो जाएगा, जिसे उन्हें पकड़ना होगा या एक सामाजिक घटना के लिए उन्हें कई हफ्ते पहले भाग लेना होगा। इस चिंता से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे भूख की कमी और नींद की समस्याएं। हालांकि भाषण के पहले या सुबह की सुबह सुबह घबराहट होना सामान्य है, लेकिन आम तौर पर यह सामाजिक चिंता का लक्षण है, अगर असहजता कई हफ्ते पहले शुरू हो जाती है।
    • उदाहरण के लिए, आपको दो सप्ताह में एक भाषण देना होगा और आप पहले से ही सब कुछ तैयार कर चुके हैं, आपको काफी शांत महसूस करना चाहिए। हालांकि, सामाजिक चिंता वाले कुछ व्यक्तियों को सर्जरी से पहले दो सप्ताह के दौरान सो विकारों में पड़ सकता है।
  • सामाजिक चिंता विकार चरण 6.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
    2
    पता लगाएं कि आपका बच्चा कक्षा में सक्रिय है या नहीं। सामाजिक चिंता का एक संकेत वर्गों में भाग लेने के लिए अनिच्छा है। इसका मतलब यह है कि वह सवाल पूछने या उत्तर देने के लिए अपना हाथ नहीं उठाता है, वह एक समूह के बजाय एक व्यक्तिगत परियोजना पर काम करना चुनता है। सामाजिक चिंता वाले लोग अक्सर समूहों में काम करने से बचेंगे, क्योंकि वे समूह के सदस्यों को उनके बारे में क्या सोचेंगे, इसके बारे में बहुत चिंतित हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कक्षा में कोई प्रश्न पूछने के लिए अपना हाथ उठाने से बचते हैं, भले ही आपको कुछ समझ में न आए, यह सामाजिक चिंता का संकेत हो सकता है।
  • सामाजिक चिंता विकार चरण 7.jpeg पहचानें शीर्षक छवि



    3
    देखें कि आपके प्रियजन के मनोवैज्ञानिक लक्षणों में चिंता है सामाजिक चिंता वाले लोग अकसर चिंता के कारण शारीरिक और भावनात्मक लक्षण दिखाते हैं। इन शारीरिक लक्षणों में लाल, पसीना, कांप, सांस और उनींदापन की कमी शामिल हो सकते हैं। शिक्षकों से बात करने के लिए देखें कि क्या उन्हें कोई लक्षण दिखाई पड़ रहा है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, जब आपका बच्चा पूछताछ करता है, अगर वह जवाब जानता है लेकिन ब्लश, पसीना शुरू होता है, मुश्किल से साँस लेता है और कहता है कि उसे जवाब नहीं पता, तो वह सामाजिक चिंता से ग्रस्त हो सकती है
  • सामाजिक चिंता विकार चरण 8.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
    4
    देखो जब आपके प्यार से अपने विचारों को व्यक्त करने से बचने के लिए मन बदल जाता है सामाजिक चिंता वाले लोग अक्सर अपने विचारों को जोर से बोलकर अपने विचारों को औचित्य नहीं करने के लिए बदल देंगे। वे अलग-अलग महसूस करने या पूछताछ के तहत होने के लिए हर कीमत पर बचना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर कोई एक समूह प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है और कोई व्यक्ति एक विचार सुझाता है, लेकिन उसका एक बेहतर विकल्प है, तो वह अपने विचार को उजागर न करें जिससे कि वह अपनी परियोजना को स्पष्ट नहीं करे, क्योंकि वह मुश्किल में नहीं डालना चाहता है
  • सामाजिक चिंता विकार चरण 9.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
    5
    पता लगाएँ कि क्या आपके प्यार में लोगों में बोलने से बचा जाता है सामाजिक चिंता वाले लोग प्रस्तुतीकरण, भाषण और सार्वजनिक बातचीत के अन्य उदाहरणों से बचने की कोशिश करेंगे, जहां सभी आंखें उन पर केंद्रित हैं। पता लगाएँ कि क्या आप प्रस्तुति में भाग ले रहे हैं या उनसे बचने का प्रयास करें।
  • इन परिस्थितियों में, आप सोच सकते हैं: यदि आप कुछ भूल गए तो क्या होगा? अगर मैं भाषण के बीच में फंस गया होता तो क्या होगा? अगर मेरा मन स्वच्छ स्लेट बन जाए तो क्या होगा? दूसरों को क्या लगता होगा? वे सभी मुझ पर हंसेंगे मैं खुद को हास्यास्पद बना दूँगा
  • विधि 3

    सामाजिक चिंता क्या है जानने
    सामाजिक चिंता विकार पहचानें शीर्षक 10 शीर्षक चरण 10
    1
    इस विकार के बारे में प्रलेखित। इससे आपको समस्या की पहचान करने में बहुत मदद मिलेगी। सामाजिक-फ़ोबिक व्यक्तियों के कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि ऊपर सूचीबद्ध हैं ऐसी परिस्थितियों का अत्यधिक डर है, जिनके लिए प्रदर्शन करना पड़ता है जिसमें इन विषयों को लगता है कि उन्हें अजनबियों का सामना करना पड़ता है या अन्य लोगों द्वारा मनाया जाता है और अन्य लोगों द्वारा जांच की जाती है। इन स्थितियों में शामिल हैं:
    • सार्वजनिक बोल
    • प्रस्तुतियों
    • दूसरों के सामने प्रदर्शन
    • नए लोगों और सामाजिक संपर्क की बैठक।
  • सामाजिक चिंता विकार चरण 11.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
    2
    विचार करें कि सामाजिक चिंता के दो रूप हैं चिंता या सामाजिक भय के साथ व्यक्तियों को उनके उपप्रकारों को समझकर पहचाना जा सकता है। सामाजिक चिंता के दो उपप्रकार हैं: सामान्यीकृत और सामान्यीकृत नहीं
  • सामाजिक चिंता में सामान्यीकृत लगभग सभी सामाजिक परिस्थितियों में जो बातचीत या प्रदर्शन की आवश्यकता होती है, वे इस विषय पर भयावह हैं और चिंता उत्तेजित करते हैं। इन परिस्थितियों में, अधिकांश विषयों में, सामाजिक संपर्क (डेटिंग, वार्तालाप की शुरुआत, आदि), प्रदर्शन (सार्वजनिक बोलने) के लिए डर और फैसले का डर (दूसरों के सामने काम करना) शामिल है
  • चिंता का उपप्रकार सामान्यीकृत नहीं इसमें एक ऐसी स्थिति के बारे में भय और चिंता शामिल है, जिसमें बड़ी संख्या में ऐसी ही परिस्थितियों के बारे में सार्वजनिक बोलने, सामाजिक प्रदर्शन या इंटरैक्शन या अत्यधिक आशंका की आवश्यकता होती है, लेकिन सभी के लिए नहीं और आसानी से पहचाना जा सकता है
  • सामाजिक चिंता विकार चरण 12.jpeg पहचानें शीर्षक छवि
    3
    सामान्य चिंता और सामाजिक चिंता के बीच का अंतर किसी को भी जीवन के दौरान कभी-कभी चिंता महसूस होती है एक नई स्थिति या स्थिति जिसके लिए सार्वजनिक बोलना, बातचीत करना या अन्य लोगों द्वारा मनाया जाने की आवश्यकता है, कुछ चिंता और डर उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन यह स्वाभाविक है सामान्य परिस्थितियों में नई परिस्थितियों को बेहतर ढंग से सामना करने में मदद मिलती है समस्या ये होती है कि जब ये भावनाएं भारी हो जाती हैं, तो वे आपको रोकते हैं, वे तर्कहीन हैं और वे आपको इस तरह के अनुभवों के सामने बचने या बचने के लिए प्रेरित करते हैं "ख़तरनाक"।
  • सामान्य चिंता में शामिल हैं: सार्वजनिक उपस्थिति, एक भाषण या प्रदर्शन-शर्म या शर्मिंदगी से पहले जब आप अजनबियों का सामना करते हैं - या एक नई वार्तालाप या सामाजिक संपर्क शुरू करने में कठिनाई से पहले आशंका होती है।
  • सामाजिक चिंता में शामिल हैं: अत्यधिक चिंता और असफलता का डर, पसीना, कांप और श्वास की तकलीफ जैसे शारीरिक लक्षण, प्रदर्शन के नतीजे के बारे में नकारात्मक विचार - डर और आतंक की अत्यधिक और अतिरंजित भावनाएं जब आप हैं नए लोगों का सामना करना पड़ता है, अत्यधिक चिंता और किसी भी कीमत पर दूसरों से बचने की ज़रूरत है - किसी सामाजिक घटना के लिए निमंत्रण से इंकार कर दिया क्योंकि आप शर्मिंदा महसूस करने और अस्वीकार करने से डरते हैं।
  • टिप्स

    • सामाजिक चिंता वाले लोग दूसरों की परेशानियों में खुद को पाते हैं क्योंकि उन्हें डर है कि वे क्या खाते हैं या वे कैसे खाते हैं।
    • इस विकार वाले लोग फ़ोन कॉल करने या आवाज संदेश छोड़ने में कठिनाई का सामना कर रहे हैं क्योंकि वे बेवकूफ और अप्रभावी दिखने से डरते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं, तो एक मनोचिकित्सक या डॉक्टर से संपर्क करें जो आपको इस भावना को दूर करने में मदद कर सकता है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com