ईविलेंट व्यक्तित्व विकार का निदान कैसे करें

बचने वाला व्यक्तित्व विकार एक बहुत ही आम व्यक्तित्व विकार है जिसे एक मजबूत शर्म या चिंताओं के कारण खारिज कर दिया या शर्मिंदा होने के लिए चिंता का विषय होता है। अक्सर यह लोगों को खुद को अलग करने के लिए मजबूर करता है, उन्हें एक निर्मल और संतोषजनक जीवन जीने से रोकता है। आप इस विकार के साथ कई लक्षण पहचान सकते हैं, लेकिन निदान प्राप्त करने के लिए, आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने की आवश्यकता है जो इस क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करता है।

कदम

भाग 1

स्पष्ट व्यक्तित्व विकार के लक्षणों को पहचानना
छवि शीर्षक से मिलें मिलनसार चरण 2
1
मजबूत शर्म पर विचार करें इस विकार के सबसे स्पष्ट लक्षणों में से एक सामाजिक निषेध का एक गंभीर अर्थ है, जो केवल शील से परे जाता है इस मनोवैज्ञानिक स्थिति से प्रभावित एक विषय डरा हुआ या बेहद तंग होने की छाप दे सकता है जब भी वह खुद को उन परिस्थितियों में पाता है जो उसे अन्य लोगों के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर करता है।
  • स्टाइल और संवेदनशीलता का उपयोग करने वाले किसी व्यक्ति के साथ ब्रेक अप का शीर्षक चरण 3
    2
    सामाजिक संबंधों पर ध्यान दें अक्सर जो लोग व्यक्तित्व से बचने के विकार से पीड़ित हैं, उनके करीबी दोस्त या रोमांटिक संबंध नहीं हैं यह स्थिति इस तथ्य के कारण हो सकती है कि यह सामाजिक रूप से अपर्याप्त है।
  • जब वह एक भावनात्मक भागीदारी को महसूस करता है, तो वह अत्यधिक अस्वीकार किए जाने के भय से नियंत्रित होता है।
  • यद्यपि उन्हें लोगों के साथ संबंध स्थापित करने में कठिनाई हो रही है, वह महत्वपूर्ण बांड की स्थापना करना चाहती है और यदि वह करती है तो उसके जीवन के बारे में सोच सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रतिनिधि नाम 6
    3
    ध्यान दें कि आप किस तरह की गतिविधि से बचें व्यक्तित्व से बचने वाले विकार वाले लोग उन परिस्थितियों से बचने के लिए होते हैं जो उन्हें दूसरों के साथ बातचीत करना, जैसे स्कूल में, काम पर या मनोरंजन गतिविधियों के दौरान।
  • शर्मिंदगी महसूस करने के डर से, कई लोग नई या अज्ञात गतिविधियों का भी भाग लेते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक मित्र वापस जाएं चरण 7
    4
    आलोचना के प्रति प्रतिक्रियाएं देखें जो लोग व्यक्तित्व से बचने के विकार से पीड़ित होते हैं वे आलोचना के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं, या यहां तक ​​कि उन टिप्पणीों के लिए भी होते हैं जिन्हें वे गंभीर रूप से देखते हैं उन्हें यह धारणा हो सकती है कि अन्य लोग उन्हें लगातार निरस्त करते हैं, भले ही उन्हें अन्यथा आश्वस्त किया जाये।
  • इस विकार से प्रभावित कुछ लोग ऐसी गतिविधियां से बचते हैं जिसमें वे गलतियों को डरते हैं ताकि वे अपने खराब प्रदर्शन के लिए आलोचना करने के जोखिम को न चला सकें।
  • वे सोच सकते हैं कि उन संदर्भों में आलोचना की जा रही है जो दूसरों को गंभीरता से नहीं लेते हैं, उदाहरण के लिए किसी गेम के दौरान
  • छवि ज्ञात चरण 4 रहो
    5
    ध्यान दें कि क्या यह पीढ़ी निराशावादी है एक विषय जो बचने वाली व्यक्तित्व विकार से पीड़ित है, वह स्थिति की नकारात्मक पहलुओं को अधिक अनुमानित करता है। आप पा सकते हैं कि यह डर से ग्रस्त है कि समस्याएं पैदा हो सकती हैं और आप उनसे ज्यादा गंभीरता से विचार करते हैं।
  • भाग 2

    इसी प्रकार के लक्षणों के साथ अन्य रोगों से स्पष्ट व्यक्तित्व विकार भेद
    एक सुंदर प्रेमिका चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    1



    स्किज़ोइड व्यक्तित्व विकार को छोड़ दें बचने वाले और स्किज़ॉय दोनों, व्यक्तित्व विकार हैं जो लोगों को सामाजिकता से बचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, लेकिन दोनों के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है पहले विकार से पीड़ित लोग आमतौर पर बहुत परेशान होते हैं जब वे पृथक होते हैं और दूसरों के बीच में शामिल होना चाहते हैं, जबकि श्वाजोइड व्यक्तित्व विकार के साथ एक विषय आमतौर पर सामाजिक संबंधों की कमी से खुद को परेशान नहीं होने देता।
  • कोप विद स्टिग्मा चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    सामाजिक चिंता विकार की संभावना पर विचार करें सामाजिक चिंता विकार और बचनेवाला व्यक्तित्व विकार बहुत समान हैं, इसलिए उन लोगों के लिए लगभग असंभव है जो इस क्षेत्र में सक्षम नहीं हैं ताकि वे एक दूसरे से अलग हो सकें। सामान्य तौर पर, जो व्यक्ति व्यक्तित्व से बचाव संबंधी विकार वाले हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक लक्षण हैं जो सामाजिक चिंता से पीड़ित होते हैं, और उनके लक्षण मजबूत सामाजिक निषेध द्वारा विशेषता हैं।
  • व्यक्तित्व से बचने के विकार के केवल कुछ लक्षणों वाले व्यक्ति वास्तव में सामाजिक चिंता विकार से ग्रस्त हो सकते हैं, लेकिन एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को इस निदान पर टिप्पणी करनी चाहिए।
  • संभावना है कि कुछ लोगों को दोनों विकारों का पता लगाया जाएगा, जो इन दोनों स्थितियों के बीच भेद को और अधिक जटिल बनाता है।
  • छवि ज्ञात चरण 13 पर जाएं
    3
    अन्य विकारों के ज्ञान को गहरा करो जिससे स्वयं आत्मविश्वास की कमी हो सकती है। बचनेवाला व्यक्तित्व विकार एकमात्र मानसिक स्थिति नहीं है जो आत्मविश्वास की कमी और अपर्याप्तता की भावना पैदा कर सकता है। यह मानने से पहले कि एक व्यक्ति बचने वाली व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त है, वह अन्य समान व्यक्तित्व विकारों को भी मानता है।
  • उन लोगों की तरह, जो बचपन से बचने वाले विकार के साथ हैं, उन लोगों के साथ भी जो स्वार्थी व्यक्तित्व विकार के साथ आत्मसम्मान नहीं रखते हैं। सबसे महत्वपूर्ण अंतर इस तथ्य में निहित है कि उत्तरार्द्ध दूसरों से पुष्टि और अनुमोदन प्राप्त करने के लिए सबकुछ करते हैं, अक्सर एक नकारात्मक या विनाशकारी तरीके से, जबकि पूर्व पूरी तरह से दूसरों के साथ संपर्क से बचें।
  • व्यक्ति निर्भर विकार भी आत्मसम्मान की कमी और परित्याग का डर है। हालांकि, जो लोग इस से पीड़ित हैं, वे किसी भी प्रकार के सामाजिक संबंधों को तोड़ने के बजाय एक व्यक्ति के साथ रहना पसंद करते हैं। इसके अलावा, अपने स्वयं के निर्णय लेने में मुश्किल है - और यह बचने वाले व्यक्तित्व विकार की एक विशेषता नहीं है
  • भाग 3

    एक पेशेवर से निदान प्राप्त करें
    छवि शीर्षक के साथ मरने के साथ दिमाग चरण 17
    1
    एक पूर्ण शारीरिक परीक्षा के लिए सबमिट करें अगर आपको लगता है कि आप बचने वाले व्यक्तित्व विकार (या यदि कोई आपको प्रभावित होता है) से पीड़ित हैं, तो निदान करने में पहला कदम डॉक्टर से मिलने के लिए है यह किसी भी भौतिक स्थितियों को छोड़ देगा जो लक्षणों की उत्पत्ति हो सकती है।
    • इस यात्रा में एक शारीरिक परीक्षा और रोगी के व्यक्तिगत और पारिवारिक इतिहास का विस्तृत विश्लेषण शामिल होगा।
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 13
    2
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें यदि कोई स्वास्थ्य समस्या पाया जाता है, तो अपने चिकित्सक इस तरह के एक मनोचिकित्सक या एक मनोवैज्ञानिक के रूप में एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने के रोगी सलाह दे सकते हैं, अलगाव व्यक्तित्व विकार सहित व्यक्तित्व विकार, के निदान में विशेषज्ञता।
  • इस यात्रा में एक सख्ती से साक्षात्कार होगा। मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक, उन लक्षणों को जानना चाहेंगे जो रोगी अनुभव कर रहे हैं, जब उन्होंने शुरू किया और कैसे समय के साथ प्रगति की।
  • बचने वाले व्यक्तित्व विकार के निदान के लिए कोई चिकित्सा परीक्षा नहीं है निदान रोगी के व्यवहार के लक्षणों और लक्षणों की समीक्षा के आधार पर किया जाता है।
  • एक बार निदान किया जाता है, विशेषज्ञ रोगी को मनोचिकित्सा का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करेगा जिससे बचने वाले व्यक्तित्व विकार के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।
  • छवि का वजन, स्वाभाविक रूप से वजन 13
    3
    सहारायुक्त परिस्थितियों के मामले में निदान प्राप्त करें व्यक्तित्व से बचने वाले विकार वाले कुछ व्यक्ति भी चिंता और अवसाद जैसे अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। एक गहन मनोरोग मूल्यांकन को पता लगाना चाहिए कि अगर अन्य मानसिक विकारों से बचने वाले व्यक्तित्व विकार के लक्षणों में वृद्धि हो रही है।
  • चिंता या अवसाद के मामले में, लक्षणों को कम करने के प्रयास में ड्रग थेरेपी का पालन करना उचित होगा। दूसरी तरफ, यह उपयोगी नहीं है, अगर रोगी केवल व्यक्तित्व विकार से बचने से ग्रस्त हो।
  • टिप्स

    • व्यक्तित्व से बचने वाले विकार वाले अधिकांश लोग किशोरावस्था के दौरान इस स्थिति के लक्षण दिखाना शुरू करते हैं, लेकिन कई मामलों में उन्हें वयस्कता तक नहीं निदान करना पड़ता है, क्योंकि यह निर्धारित करना मुश्किल है कि क्या वे सिर्फ लक्षणों को समाप्त कर रहे हैं या नहीं। आमतौर पर, लक्षणों की गंभीरता समय के साथ घट जाती है। यह संभावना है कि सबसे खराब लक्षण लगभग 40-50 वर्षों के आसपास गायब हो जाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com