कैसे पारा व्यक्त व्यक्तित्व विकार को दूर करने के लिए

पागल व्यक्तित्व विकार से मुकाबला करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इस राज्य में लोग अक्सर अपने उपचार कार्यक्रम के बाद एक कठिन अवधि से गुजर जाते हैं और कई अन्य लोग किसी भी उपचार से गुजरना नहीं चुनते हैं। पागल व्यक्तित्व विकार अविश्वास और अविश्वास की भावनाओं के आसपास घूमता है यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं, इसे जीतने की उम्मीद करते हैं, तो पहले कदम पर नीचे स्क्रॉल करें, ताकि आपके हाथों में व्याकुलता से उबरने के लिए क्या करें, इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

कदम

भाग 1

जब आप अकेले हैं तो पीरानिया से मुकाबला करना
1
अपने आस-पास के लोगों से बात करें और विश्वास करें यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके पास परिवार के सदस्य या दोस्त हैं जो समय बिताना चाहते हैं और आपके साथ बात करना चाहते हैं। अपने करीबी विश्वासियों को बताएं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं और यदि आप साहस पाते हैं तो उनकी मदद मांगें इस तथ्य से आपको आराम और खुशी लेनी चाहिए कि आपके पास ऐसे लोग हैं जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं।
  • 2
    तनाव के स्तर को कम करें ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका ध्यान के माध्यम से और साँस लेने की तकनीक का उपयोग करना है। ध्यान के दौरान, लक्ष्य प्रत्येक विचार के मन को साफ करना है और केवल शांति पर महसूस करना है। साँस लेने की तकनीकों को इस अवधारणा पर आधारित है कि साँस लेने से व्यक्ति को अच्छाई मिलती है जितना संभव हो उतना गहरा साँस लेने की कोशिश करें और फिर फेफड़ों से सभी वायु निकालें, प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आराम से संगीत ध्यान का एक रूप के रूप में कार्य कर सकता है। यदि आप चिंतित महसूस करते हैं, तो संगीत पर डाल दो जो आपको अपने आप को आश्वस्त करने में मदद करेगा
  • योग ध्यान का एक उत्कृष्ट रूप है जो शारीरिक और मानसिक व्यायाम को जोड़ता है।
  • 3
    अपने सामान्य नींद के दिनचर्या बनाए रखें पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, यह व्यामोह बढ़ सकता है और लक्षणों को भी बदतर बना सकता है। इसलिए, नियमित रूप से आराम की अवधि होना महत्वपूर्ण है। बिस्तर पर जाने और हर दिन एक ही समय में उठने की कोशिश करें। नींद से पहले कैफीन न लें, क्योंकि यह नींद के पैटर्न को परेशान कर सकता है जिसे आप इस्तेमाल करते हैं
  • 4
    अपने आप से पूछें कि आपके डर के पीछे तर्क क्या है। यहां तक ​​कि अगर आप उन लोगों को उत्तेजित कर सकते हैं जो तर्क और संदेहों को नियंत्रित करते हैं जो आपको परेशान करते हैं, तो आपके लिए अपने कार्यों और अंतःक्रियाओं के पीछे की प्रेरणाओं पर प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है। अपने आप से पूछना: "क्यों मैं डर, सावधान, या चिंतित हूँ?"। अपने डर को प्रेरित करने का प्रयास करें, क्या आप को समझें? आपको ये भी सोचना चाहिए कि ये नकारात्मक विचार आपके कल्याण को कैसे प्रभावित कर रहे हैं।
  • 5
    अपने आप को स्वस्थ रखें जितनी बार संभव हो, अच्छी तरह संतुलित भोजन और शारीरिक गतिविधि करें। अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण है खाना खाने से आपको अच्छा लगता है पदार्थों से बचें, जैसे अल्कोहल और तंबाकू, जो शारीरिक और मानसिक दोनों स्थितियों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
  • 6
    अपने आप को प्यार करते हुए खुद को विचलित करें। अपनी सकारात्मकता को बढ़ाने के लिए स्वस्थ भोजन खाने के अलावा, सकारात्मक गतिविधियों को लागू करने के लिए सकारात्मक भावनाओं को भी शामिल करना महत्वपूर्ण है। जो भी आप प्यार करते हैं, वह जो कुछ भी है: हर दिन उद्यान का ध्यान रखना, सिनेमा जाना या नृत्य करना भी। आप की तरह एक परियोजना पर काम करके खुद के लिए एक रचनात्मक विस्फोट बनाएँ
  • 7
    पढ़ें और रोशन जानकारी पर ध्यान दें। यदि आप इस विकार है, तो आपको लगातार अपने आप को सकारात्मक विचार पेश करना चाहिए ऐसा करने का एक तरीका है कि सब कुछ जिसकी उत्थान सामग्री है पढ़ने और उसका पालन करना है। किताबों और फिल्मों में सकारात्मक भावनाएं पैदा होती हैं, जो कि लोगों के मनभावन, भावनात्मक और शारीरिक रूप से दोनों की संभावनाओं को कैसे दूर करते हैं, यह आपकी प्रेरणा का पोषण कर सकती है।
  • भाग 2

    सार्वजनिक में पारानोआ को संबोधित करते हुए
    1
    अपना आत्मविश्वास अधिक रखें अपने आप को कम धारणा द्वारा उत्तेजित किया जा सकता है इसका मुकाबला करने के लिए, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप एक अद्वितीय और विशेष व्यक्ति हैं यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपको देख रहा है और मूल्यांकन कर रहा है, तो आपको याद दिलाना है कि आप सुंदर हैं याद रखें कि लोग अपने जीवन के बारे में सोच में व्यस्त हैं और आप जहां भी जाएं, उनका पालन न करें।
    • आश्वस्त रहना भी सकारात्मक रहने का अर्थ है। हर दिन अपने आप को बधाई और सकारात्मक सोचने के लिए याद रखें।
  • 2
    अपने आप को जनता में आश्वस्त करने का तरीका ढूंढें कभी-कभी, इसका अर्थ यह है कि ऐसी स्थिति से दूर रहने का मतलब है जहां आपको असहज महसूस होता है एक गहरी साँस लें और याद रखें कि आपके आस-पास के सभी के पास अपने व्यक्तिगत भय हैं।



  • 3
    असहज महसूस करने से बचने के लिए चर्चाओं में भाग लें कभी-कभी, आपको लगता है कि लोग जनता में हंसते हैं या आपके बारे में बात कर रहे हैं इस भावना से निपटने के लिए, उनसे पूछें कि क्या बातचीत में शामिल होना संभव है। जब आप एक चर्चा में हिस्सा लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई भी आपके बारे में किसी नकारात्मक तरीके से बात नहीं करेगा क्योंकि यह एक ताकत का प्रतिनिधित्व करता है जो बातचीत को नियंत्रित करते हैं। आप अपने आप को साबित करने में सक्षम होंगे कि आप गलत थे और आप खुद का मजाक नहीं बना रहे हैं
  • 4
    जिन लोगों पर आप भरोसा कर सकते हैं उन लोगों के साथ एक समूह में आओ यदि आप अक्सर ऐसा महसूस करते हैं कि किसी व्यक्ति पर आप पर हमला कर सकते हैं या सार्वजनिक होने पर नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं, तो जितनी बार संभव हो, अन्य लोगों के साथ बाहर जाने पर विचार करें। किसी व्यक्ति को खरीदारी पर जाने या फिल्मों पर जाने के लिए विश्वास करें। यदि आपके पास किसी व्यक्ति के साथ नियुक्ति है, तो आप ऐसा महसूस करने के लिए कम इच्छुक होंगे जैसे आप खतरे में हैं।
  • भाग 3

    पैरानिया जीतें
    1
    पागल व्यक्तित्व विकार के लक्षणों से अवगत रहें। विकार खुद को अलग-अलग तरीकों से प्रकट कर सकता है सुनिश्चित करने के लिए, सूचीबद्ध लक्षणों में कम से कम चार उपस्थिति का पता लगाना आवश्यक है:
    • एक दृढ़ विश्वास या संदेह है कि अन्य लोग आपको चालाक, हानिकारक या शोषण करने के द्वारा समस्याएं बनाना चाहते हैं
    • दोस्तों, कार्य सहयोगियों और यहां तक ​​कि परिवार के सदस्यों पर भरोसा करने में कठिनाई हो रही है।
    • दूसरों के साथ विचार व्यक्त करने और साझा करने में परेशानी होने के कारण भय यह है कि भविष्य में आपके साथ क्या साझा किया जाएगा।
    • दुर्भावनापूर्ण लोगों से निर्दोष टिप्पणियों को अलग करने में कठिनाई हो रही है हम आसानी से उदार या यादृच्छिक घोषणाओं से नाराज हैं जो वास्तविकता में धमकी या कम करने का कोई उद्देश्य नहीं है।
    • अपमान और शारीरिक क्षति को माफ़ नहीं करने के लिए, बहुत लंबे समय तक एक शिकायत रखने की प्रवृत्ति होने के नाते।
    • अपने आप पर लगातार हमला करके देखें और विचार करें कि आपकी प्रतिष्ठा को अन्य लोगों द्वारा नहीं माना जाता है। यह गलत धारणा अक्सर गंभीर काउंटर-हमलों में परिणाम है।
    • किसी साथी (पति या पत्नी) पर विश्वास करने में कठिनाई हो रही है, यह सोचकर कि वह किसी भी समय धोखा दे रहा है
  • 2
    पागल व्यक्तित्व विकार क्या कारण हो सकता है समझे इस विकार के वास्तविक कारण के बारे में कई सिद्धांत हैं, लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि यह मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और जैविक कारकों का एक संयोजन है। एक संभावित कारण जिस तरह से विकास के दौरान मस्तिष्क के कनेक्शन उत्पन्न होते हैं, जो कि वयस्कता में समाप्त होता है। यहां तक ​​कि जिस तरह से एक व्यक्ति को उठाया गया है, समस्याओं से निपटने के लिए सीखना, इस विकार की उपस्थिति में योगदान दे सकता है। अतीत में दुर्व्यवहार द्वारा उत्पन्न संभावित भावनात्मक आघात में एक और कारण हो सकता है
  • पागल व्यक्तित्व विकार वाले ज्यादातर लोग ऐसे परिवार में हैं, जो स्किज़ोफ्रेनिया और अन्य मनोवैज्ञानिक शर्तों से पीड़ित हैं। विरासत विकार की उत्पत्ति में एक महत्वपूर्ण कारक भी हो सकता है
  • 3
    पेशेवर मदद के लिए देखो मानो या न मानो, पागलपन को अपने जीवन को नियंत्रित करने की आवश्यकता नहीं है। एक पेशेवर चिकित्सक की सहायता से, आप वास्तव में अपने डर को दूर कर सकते हैं। इसमें समय, कड़ी मेहनत और समर्पण होगा, लेकिन अंत में आप अपने जीवन का नियंत्रण पुनः प्राप्त करेंगे। जैसे ही आप विकार के लक्षणों को नोटिस करना शुरू करते हैं, मदद के लिए पूछें
  • अनुसंधान से पता चलता है कि पागल व्यक्तित्व विकार अन्य विकारों जैसे स्कीज़ोफ्रेनिया, जुनूनी-बाध्यकारी विकार और भ्रम संबंधी विकार के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड है। उनकी शुरूआत से बचने के लिए, जितनी जल्दी हो सके मदद के लिए पूछना महत्वपूर्ण है।
  • 4
    चिकित्सक से उस पथ की व्याख्या करने के लिए कहें, जो आपको इस विकार से उबरने के लिए जाना चाहिए। चिकित्सक के संदेहास्पद होने से बचने के लिए, उनसे अलग-अलग चरणों और उपचार की व्याख्या करने के लिए उससे पूछना महत्वपूर्ण है, जो कि पागलपन को दूर करने के लिए किया जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आप उससे सावधान महसूस कर सकते हैं, कभी-कभी यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे उपचार छोड़ें, अन्यथा वसूली का थोड़ा मौका मिलेगा।
  • 5
    अपनी भावनाओं को देखें जब आप चिकित्सा शुरू करते हैं, तो ऐसे समय आते हैं जब आप दुखी या उदास होने के बारे में उदास महसूस करेंगे, खासकर जब आप जिस तरीके से दूसरों को समझते हैं यह दुख नैदानिक ​​अवसाद के कारण हो सकता है यदि आप उदासी की अत्यधिक भावना महसूस करना शुरू करते हैं, तो चिकित्सक से बात करें।
  • टिप्स

    • समूह सहायता या समर्थन समूहों से बचें यदि आप उन लोगों के बहुत मजबूत अविश्वास से ग्रस्त हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं। ये समूह वास्तव में आपकी चिंता बढ़ा सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपको पागल व्यक्तित्व विकार विकसित करने की शुरुआत है, तो तुरंत एक चिकित्सक से बात करें। आपके लिए इसे दूर करना आसान होगा, जितनी जल्दी आपको पता चल जाएगा कि आपके पास यह है।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com