अपने पैरनोआ को कैसे प्रबंधित करें

यह एक मुश्किल दुनिया है, क्या आपको नहीं लगता? जब आपको लगता है कि आपके आस-पास के लोग सिर्फ परेशान करने या आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आगे बढ़ने से बहुत भारी हो जाता है। यह भी बदतर है जब आपको लगता है कि आप अपने सबसे खराब दुश्मन हैं। कैसे सभी पागलपन के पीछे छोड़ने के लिए और शिकार नहीं हो? दुनिया की अपनी दृष्टि वापस कैसे ले सकती है? लेख पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

अपनी स्थिति की जांच करें
छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 1
1
व्यामोह और चिंता के बीच अंतर एल `चिंता यह व्यामोह के बराबर नहीं है, भले ही वे मानसिक थे जो कुछ समानताएँ हैं। चिंता से ग्रस्त लोग गंभीरता से आशंकित होते हैं। वे सोच सकते हैं, उदाहरण के लिए: "मेरे माता-पिता एक कार दुर्घटना में मरेंगे"। दूसरी ओर, जो पागल है, वह शायद सोचें: "कोई मुझे मेरे माता-पिता को मारने के लिए मार देगा"। यदि आपको लगता है कि चिंता आपकी समस्या हो सकती है, शुरू करने के लिए, विकी ह्यू लेख को पढ़ने पर विचार करें कैसे चिंता से लड़ने के लिए.
  • कभी-कभी चिंता के बीच एक अंतर भी होता है, जो एक विशेष स्थिति से संबंधित होता है, जैसे कि परीक्षा के लिए तनाव में रहना और लगातार चिंता, जो आपको कभी भी त्याग नहीं करती चिंता से संबंधित वे सबसे आम मानसिक विकार हैं यदि आप से पीड़ित चिंता से सामान्य या जारी रहती है, तो किसी घटना या किसी विशिष्ट स्थिति के लिए बची हुई है, आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना चाहिए, क्योंकि यह एक वास्तविक विकार का संकेत दे सकता है
  • नैदानिक ​​व्यामोह की तुलना में चिंता अधिक सामान्य है औसत आयु जिसके दौरान इस तरह की विकार होती है 31 साल, हालांकि यह किसी भी उम्र में हो सकती है। मुख्य रूप से असमर्थता के चिंता, या जीएडी (सामान्य चिंता विकार) के लक्षण, आराम करने के लिए, आसानी से डराने के लिए तैयारी कर रहा है, और कठिनाई ध्यान दे, साथ ही शारीरिक लक्षणों की एक अनंत संख्या है। सौभाग्य से, इसका इलाज करना संभव है।
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 2
    2
    एक हो जाओ "जूरी"। यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन लोगों के बीच कुछ हद तक भ्रमभंगुर बहुत आम है हमारे पास सभी असुरक्षाएं हैं और हम जानते हैं कि शर्मिंदगी क्या है। लगभग एक तिहाई लोग पागल विचार तैयार करते हैं, जितनी जल्दी या बाद में। जल्दी निष्कर्ष पर कूदने और मानते हुए कि आप पागल हो गए हैं, तो 4 या 5 मित्रों को इकट्ठा करें और उन्हें पूछें कि क्या आपके मानसिक पथ समझदार या भ्रमपूर्ण हैं यह निर्धारित करने का एक शानदार तरीका है कि क्या आप वास्तव में पागल हो या नहीं
  • व्यामोह के लिए पांच स्तर हैं हममें से बहुत से एक असुरक्षा की सामान्य भावना महसूस होती है और संदिग्ध हैं ("मुझे इस गहरे गली में मार डाला जा सकता है!", या "वे मेरे पीछे मेरे बारे में बात कर रहे हैं, वे नहीं हैं?")। हालांकि, अगर आपको लगता है कि हल्के रूप में आपके व्यक्ति को सीधे खतरे हैं ("मुझे परेशान करने के लिए अपने पैर से मारो"), मध्यम ("मेरे फोन कॉल की जांच की जाती है") या गंभीर ("पुलिस मेरे टीवी में हैं, वे मुझ पर जासूसी कर रहे हैं"), यह व्यामोह हो सकता है
  • ध्यान रखें कि आपके विचार आपके जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं। शायद आपको समय-समय पर कुछ पागल विचार आएंगे, लेकिन अगर यह आपके जीवन को किसी प्रासंगिक तरीके से प्रभावित नहीं करता है, तो संभवतः आपको नैदानिक ​​व्यामोह से पीड़ित नहीं होता है
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 3
    3
    अगर आप वास्तव में पागल हैं या यदि आप केवल पिछले जीवन के अनुभवों को सुनते हैं तो एहसास करें। कभी-कभी, दोस्तों और प्रियजन ऐसे कुछ विचारों को लेबल कर सकते हैं जैसे "पागल"अगर आप कुछ पर संदेहास्पद दिखते हैं हालांकि, यह हमेशा एक अप्रिय चरित्र विशेषता नहीं है कभी-कभी जीवन के अनुभव हमें अविश्वास के साथ व्यवहार करने का एक निश्चित तरीका देखने के लिए सिखा सकते हैं। उदाहरण के लिए, संदेह करने के लिए, कि कोई आपको चोट पहुँचा सकता है, यह जरूरी नहीं कि एक व्याकुलता है आपको संभवतः केवल लोगों पर भरोसा करने में कठिनाई होगी यह रवैया अक्सर विशेष रूप से एक आघात या एक बहुत ही नकारात्मक अनुभव के बाद होता है।
  • उदाहरण के लिए, आप उस व्यक्ति पर संदेह कर सकते हैं जिसे आप उपस्थित हो रहे हैं, क्योंकि ऐसा लगता है कि सब कुछ है "सच्चा होना भी अच्छा है"। यदि आपने अतीत में अपने दिल को कई बार तोड़ दिया है, तो यह संभावना है कि इस स्थिति में आप को ध्यान में रखना होगा कि आपके पिछले अनुभवों ने आपको क्या सिखाया है।
  • दूसरी ओर, यदि आपको संदेह है कि आपका नया साथी छिपाने में एक हत्यारा है, तो आपको मारने के लिए भेजा गया है, यह संभवतः एक व्यामोह है
  • एक और उदाहरण देने के लिए, आपको ऐसा कुछ दिखाई दे सकता है जो दिखाई नहीं देता "सही" एक स्थिति या एक व्यक्ति जो संदेह उठाता है ये विचार हमेशा पागल नहीं होते हैं यहां तक ​​कि अगर आप अपनी प्रतिक्रियाओं की जांच करनी चाहिए, उन्हें तुरंत कम मत समझो
  • अपनी प्रतिक्रियाओं और आपके संदेह का मूल्यांकन करने का समय ढूंढें आप तुरंत प्रतिक्रिया कर सकते हैं, भय या चिंता से चले गए। बंद करो और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि ये प्रतिक्रियाएं किस प्रकार उत्पन्न हुईं। क्या कोई आधार है, जैसे कि पिछले अनुभव, जिसमें से इस प्रकार की प्रतिक्रिया उत्पन्न हो सकती है?
  • तथ्यों की जांच करें नहीं, इसका मतलब यह नहीं है कि नए प्रेमी या नए प्रेमिका के अतीत की जाँच करें। कागज के एक टुकड़े के सामने बैठ जाओ और लिखो कि क्या हो रहा है। हालात की रूपरेखा करने की कोशिश करें, आप इसके बारे में क्या सोचते हैं, आप किन भावनाओं को महसूस करते हैं, आप संदर्भ के बारे में क्या मानते हैं, अगर इन मान्यताओं को तथ्यों के द्वारा समर्थित (या समर्थित नहीं) और यदि आप उन पर आधारित आपकी राय बदल सकते हैं तथ्यों।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 4
    4
    शराब, ड्रग्स और अन्य पदार्थों के उपयोग पर विचार करें। पार्नोवाइआ एक साइड इफेक्ट है जिसकी शुरूआत सामान्यतः पदार्थ दुरुपयोग के कारण होती है। शराबी मदिरा का कारण बन सकता है और भारी मदिरा में पागलपन पैदा कर सकता है जो इसे एक पुरानी खपत बनाते हैं। उत्तेजक, कैफीन (हां, सिर्फ कैफीन!), एम्फ़ेटामाइंस और मेथिलफिनेडेट, जिसमें पायरानिया और नींद विकार पैदा हो सकते हैं। उत्तेजक और एंटीडिपेंटेंट्स या जुर्माने वाली दवाओं के जुर्माने वाली दवाओं का संयोजन इन दुष्प्रभावों को बढ़ा सकता है।
  • एलएलएसडी, पीसीपी (एन्जिल धूल) और अन्य मन-फेरबदल वाली दवाओं जैसे हेल्यूसीनोजेन्स, मतिभ्रम, आक्रामकता और व्यामोह का कारण बन सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि कोकैन और मेथैम्फेटामाइन समेत कई अन्य गैरकानूनी दवाएं भी विषाणु पैदा कर सकती हैं। कोकीन के 84% से अधिक लोग इस पदार्थ से प्रेरित पायरोआइया से पीड़ित हैं। मारिजुआना कुछ उपभोक्ताओं में भीड़ लग सकता है।
  • सिफारिश की खुराक के अनुसार अगर ज्यादातर दवाओं का सेवन दवाओं से नहीं होता है, हालांकि, पार्किंसंस रोग के उपचार के लिए निर्धारित कुछ दवाएं, डोपामाइन के उत्पादन को उत्तेजित करती हैं, मतिभ्रम और व्यामोह का उत्पादन कर सकती हैं। यदि आप दवा पर हैं और लगता है कि यह आपके व्यामोह का कारण हो सकता है, संभव विकल्प के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें पहले उसे संपर्क किए बिना काम पर रोक न दें।
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 5
    5
    अपनी स्थिति के बारे में सोचो यहां तक ​​कि एक दर्दनाक घटना या शोक के कारण कुछ लोग पागल हो सकते हैं। यदि आपने हाल ही में किसी को खो दिया है या एक विशेष रूप से तनावपूर्ण समय के माध्यम से जा रहे हैं, तो आपके दिमाग की स्थिति से निपटने के तरीके से विषाक्तता हो सकती है।
  • यदि आपके व्याकुलता एक हाल ही की स्थिति (पिछले 6 महीनों में कम से कम हो) से बढ़ने लगता है, तो शायद यह पुराना नहीं है। हालांकि, आप अपने ध्यान के लायक हैं, और इसलिए, आपको इसका इलाज करना चाहिए, लेकिन हाल ही में अगर यह उत्पन्न हो चुका है तो इससे निपटना आसान हो सकता है।
  • भाग 2

    पागल विचारों को प्रबंधित करें
    छवि के साथ डील के साथ आपका पैरानिया चरण 6
    1
    अपने विचारों और भावनाओं को मॉनिटर करने के लिए एक डायरी रखना प्रारंभ करें यह आपको समझने में मदद कर सकता है कि आपको पागल होने के लिए किसने प्रेरित किया, और यह तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका भी है। यह आपके ट्रिगर्स, लोगों, स्थानों और परिस्थितियों की पहचान करने में भी आपकी मदद कर सकता है, जहां से आपका व्यामोह वसंत लग रहा है। लेखन शुरू करने के लिए, आराम से जगह चुनें और अपनी डायरी को प्रति दिन 20 मिनट के बारे में समर्पित करने का प्रयास करें। उन स्थितियों पर प्रतिबिंबित करें जिनमें आपको पागल लगता है। उदाहरण के लिए:
    • जब आप अधिक पागल महसूस करते हैं? रात में? सुबह जल्दी? जब आप इस तरह महसूस करते हैं तो क्या होता है?
    • आप अक्सर उन लोगों के बीच पागल महसूस करते हैं जो आप अक्सर करते हैं? क्या कोई और समूह है जो आपको अधिक पागल महसूस करता है? आपको क्यों लगता है कि लोग आपको सामान्य से अधिक पागल महसूस करते हैं?
    • क्या परिस्थितियों में आपको अधिक पागल महसूस होता है? क्या ऐसा कोई जगह है जहां आपके व्याकुलता की स्थिति बढ़ जाती है? उस जगह में क्या होता है जो आपको इस तरह महसूस करता है?
    • क्या परिस्थितियों में आप पागलपन महसूस करते हैं? क्या यह तब होता है जब आप लोग हैं? क्या यह आसपास के वातावरण में मौजूद है?
    • जब आप उन भावनाओं को महसूस करते हैं तो क्या यादें जागते हैं?
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 7
    2
    ट्रिगर से बचने या कम करने की एक योजना का विकास करना परिस्थितियों और उन लोगों को पहचानने के बाद, जो आपके व्यामोह में योगदान देते हैं, आप इन परिस्थितियों में कम निर्यात करने की योजना बना सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कुछ लोगों, स्थानों और परिस्थितियों, जैसे कि काम या स्कूल से बच नहीं सकते हैं, तो आपके पास जो कुछ बचा है, उसके बारे में आपके पास एक्सपोजर को कम करने की क्षमता है, अगर आपको पता है कि आपके पागलपन क्या हो रहा है
  • उदाहरण के लिए, यदि स्कूल से लौटने के लिए एक निश्चित मार्ग आपको पागल महसूस करता है, तो एक अलग रास्ता लेना या एक मित्र को अपने साथ आने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 8
    3
    अपने तरीके से सोचने के लिए प्रश्न पूछें अगर ऐसा होता है कि आप बच नहीं सकते हैं, तो अपने पागल विचारों पर सवाल उठाकर सीख सकते हैं, आपके पास कुछ लोगों और कुछ स्थितियों के बारे में जो कुछ महसूस होता है उसे गुस्सा या बर्खास्त करने का अवसर मिलता है। अगली बार जब आप अपने आप को एक व्यक्ति, स्थान या परिस्थिति के बारे में पागल विचारों का निर्माण करते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें।
  • मुझे क्या लगता है? मैंने परिपक्वता कब किया? कौन था? वह कब दिखाई था? क्या हुआ?
  • क्या मुझे लगता है कि एक तथ्य या राय पर आधारित है? मैं इसे कैसे समझ सकता हूँ?
  • मैं क्या ले रहा हूं या क्या मुझे लगता है कि मैं क्या सोचता हूँ? क्या यह मेरा अनुमान है या क्या यह एक यथार्थवादी विश्वास है? क्यों? क्यों नहीं? इसका क्या मतलब होगा यदि मुझे लगता है कि वास्तविकता के अनुरूप है?
  • मैं शारीरिक और भावनात्मक रूप से कैसे महसूस करता हूं?
  • इस विचार को सकारात्मक तरीके से संबोधित करने के लिए मैंने क्या किया या क्या किया?
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 9
    4
    पागल विचारों से विचलित करें यदि आप इसे जांचने के द्वारा अपने मनोचिकित्सक को कम नहीं कर सकते हैं, तो अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें एक मित्र को बुलाओ, पैदल चलना या एक फिल्म देखना पागल विचारों से अपने दिमाग को विचलित करने के लिए एक समाधान ढूंढ़ें, ताकि आप जुनून में पड़ी न जाएं
  • अपने आप को विचलित करके, आप बिगड़ने से बचेंगे, या जुनूनी मानसिक प्रतिमानों में गिरेंगे, जिसमें आप एक समान बात के बारे में सोचते हैं, जैसे टूटा हुआ रिकार्ड रोगी रोमनियां उच्चतम स्तर की चिंता और अवसाद के साथ जुड़ी हुई हैं
  • हालांकि, इन विचारों से निपटने के लिए अकेले विचलन पर्याप्त रूप से पर्याप्त नहीं है। यह बचने का एक रास्ता है, जिसका अर्थ है कि आपको अपने व्याकुलता पर काम करने के लिए अन्य उपायों को लेना होगा।



  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 10
    5
    खुद को दंडित करने से बचें शायद कुछ विचार आपको शर्मिंदा महसूस करते हैं और इसलिए, आप अपने व्यक्ति को कठोर रूप से न्याय करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इस प्रकार की तकनीक, ओ "सज़ा", यह पागल विचारों से निपटने के लिए प्रभावी नहीं है
  • बल्कि, इस आलेख में कहीं और बताए अनुसार, सामाजिक नियंत्रण (अन्य लोगों से परामर्श करें) या अपने आप को विचलित करने का लाभ उठाने (मानसिक प्रक्रियाओं की जांच) की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोआ चरण 11
    6
    निर्धारित करें कि पेशेवर मदद की आवश्यकता है। मामूली विषादता अपने दम पर प्रबंधनीय हो सकती है, लेकिन आपको शायद पेशेवर मदद की ज़रूरत है अगर यह मध्यम या गंभीर है यदि आपके पास अक्सर पागल विचार होते हैं, तो निम्न प्रश्नों पर विचार करें:
  • क्या आप संभावित हानिकारक विचारों पर अभिनय करने के बारे में सोच रहे हैं?
  • क्या आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुँचाने की सोच रहे हैं?
  • क्या आप सोच रहे हैं कि किसी को जानबूझकर चोट पहुंचाई जाए?
  • क्या आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के लिए कह रहे हैं?
  • क्या आपके जुनूनी विचार या व्यवहार आपके परिवार या काम के जीवन को प्रभावित कर रहे हैं?
  • क्या आप एक दर्दनाक अनुभव कई बार reliving हैं?
  • यदि आपने इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर दिया है, तो आपको जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेनी चाहिए।
  • भाग 3

    पारानोआ को समझना
    छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 12
    1
    परिभाषित करें "पागलपन" ठीक से। हम में से कई शब्द का उपयोग करते हैं "पागलपन" बहुत आज़ादी से हालांकि, नैदानिक ​​व्यामोह का अर्थ है उत्पीड़न की लगातार भावनाओं और उसके महत्व का अतिरंजित भावना। सामान्य संदेह के विपरीत, व्यामोह में कोई तर्कसंगत आधार नहीं है। विभिन्न रोग और मानसिक विकार हैं जो इसे पैदा कर सकते हैं, लेकिन वे आम नहीं हैं आप इन स्थितियों में से किसी एक के बारे में निदान करने का प्रयास नहीं कर सकते हैं। यदि आप किसी भी लक्षण का ध्यान रखते हैं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें या एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर, जैसे मनोचिकित्सक या नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक केवल एक योग्य डॉक्टर मानसिक विकार का निदान कर सकता है
  • छवि शीर्षक के साथ डैल विद आपका पारानोआ चरण 13
    2
    पागल व्यक्तित्व विकार (पीपीडी) के विशिष्ट लक्षणों के लिए देखें पीपीडी लगभग आबादी के 0.5% और 2.5% के बीच प्रभावित करता है। जो लोग प्रभावित होते हैं वे दूसरों के लिए इतने संदिग्ध हैं कि वे अपने दैनिक जीवन को गंभीरता से बदलते हैं, उदाहरण के लिए, सबसे चरम रूप में सामाजिक अलगाव के लिए। लक्षणों में शामिल हैं:
  • संदिग्ध, बिना नींव के, लोगों द्वारा घायल होने, शोषण करने या धोखा देने के लिए
  • दूसरों की वफादारी के बारे में संदेह, यहां तक ​​कि दोस्तों और परिवार के भी।
  • दूसरों के साथ विश्वास करने या काम करने में कठिनाई
  • हानिरहित राय या परिस्थितियों में छिपे हुए या धमकाने वाले अर्थ पढ़ें।
  • फ़ीड विद्वेष
  • दूसरों के प्रति सामाजिक अलगाव या शत्रुता
  • जल्दी और क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करने की प्रवृत्ति
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोआ चरण 14
    3
    पागल सिज़ोफ्रेनिया के लक्षणों के लिए देखें आमतौर पर, पागल विकार वाले लोगों को यह आश्वस्त होता है कि दूसरों ने उन्हें या उनके प्रियजनों को चोट पहुंचाई है। वे यह भी मानते हैं कि वे अत्यंत महत्वपूर्ण हैं (भव्यता का भ्रम) केवल लगभग 1% लोग सिज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त हैं इस मानसिक बीमारी के अन्य अक्सर लक्षणों में शामिल हैं:
  • अलगाव या सामाजिक वापसी
  • दूसरों पर संदेह
  • संरक्षित या आरक्षित व्यवहार
  • विकृत ईर्ष्या
  • श्रवण मतिभ्रम ("चीजें सुनें")।
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 15
    4
    भ्रम संबंधी विकार के लक्षण पहचानें भ्रम संबंधी विकार एक या एक से अधिक विशेष मानदंड (उदाहरण के लिए, "पुलिस मेरे टीवी में हैं और मेरे हर आंदोलन को देखते हैं")। यह सीमाबद्ध है और यह जरूरी नहीं कि एक वैश्विक दृष्टि दर्शाती है। व्यक्ति अभी भी किसी भी विचित्र व्यवहार को संभालने के बिना कार्य करने में सक्षम है। यह विकार अत्यंत दुर्लभ है: केवल 0.02% लोगों को इसके से पीड़ित होता है। भ्रम संबंधी विकार के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:
  • स्व-संदर्भण के उच्च स्तर इसका अर्थ है कि व्यक्ति को हर चीज में अपने आप को ज्ञात संदर्भ, यहां तक ​​कि जब यह स्पष्ट रूप से सच नहीं है (उदाहरण के लिए, उनका मानना ​​है कि एक फिल्म में एक अभिनेता सीधे उससे बात कर रहा है)
  • चिड़चिड़ापन।
  • अवसादग्रस्त राज्य
  • आक्रामकता।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 16
    5
    यदि आपको पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) से पीड़ित हैं, तो विचार करें। पीरनोइए के साथ पोस्ट-ट्रोमैटिक स्टैक्शन डिसऑर्डर (PTSD), एक मजबूत मनोवैज्ञानिक संकट हो सकता है जो किसी व्यक्ति के आघात के बाद विकसित हो सकता है। चौंकाने वाला अनुभव भी मतिभ्रम पैदा कर सकता है, साथ ही विषाणु भी हो सकता है। यदि आपको अतीत में एक आघात का सामना करना पड़ा है, तो दुरुपयोग के रूप में, संभवतः आपको विकसित किया जाएगा जो कि परिभाषा के रूप में जाना जाता है "सतायात्मक विचार", या विश्वास है कि लोग हमेशा आपको चोट पहुंचाने के लिए तैयार हैं यह विश्वास आपको दूसरों पर संदेह करने के लिए प्रेरित कर सकता है या ऐसी परिस्थितियों में भी आपको चोट पहुंचाने के लिए डर सकता है जहां ज्यादातर लोगों को संदेह या डर नहीं है। कई अन्य व्यामोह के विपरीत, इस तरह के भय को आघात की प्रतिक्रिया के आधार पर खिलाया जाता है। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर जो कि आघात प्रबंधन में अनुभव है, के साथ कार्य करना, आप PTSD और इस प्रकार के व्याकुलता पर काबू पाने में सक्षम होंगे।
  • PTSD से निपटने के लिए सबसे आम उपचार संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) है, जिससे आप समझ सकते हैं कि एक आघात ने आपके सोच और अभिनय के तरीके को कैसे प्रभावित किया है। लक्षणों को कम करने के लिए किसी के व्यक्ति और आसपास के विश्व को देखने के नए तरीके सीखना संभव है।
  • अन्य उपचारों में एक्सपोजर थेरेपी और तथाकथित ईएमडीआर (आंखों के आंदोलनों के माध्यम से विरंजना और पुनप्रसंस्करण) शामिल हैं।
  • छवि के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 17
    6
    क्या आप अनुभव कर रहे हैं के बारे में एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें। मदद के बिना, यह समझना मुश्किल हो सकता है कि आप पागल क्यों महसूस करते हैं और इन भावनाओं से निपटने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करते हैं। एक मान्यता प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको उनकी समझ और उनका विश्लेषण करने में सहायता कर सकता है।
  • ध्यान रखें कि पागल महसूस करने से अंतर्निहित मानसिक विकार का एक हिस्सा हो सकता है जिसे इलाज की आवश्यकता होती है। एक चिकित्सक से बात कर आप समझ सकते हैं कि क्या हो रहा है और कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका तय करें
  • चिकित्सक के पास जाने के लिए बहुत आम है लोग अपने जीवन में सुधार करने के लिए इन पेशेवरों की सलाह का उपयोग करते हैं। इस बारे में निर्णय न करें कि आपने सहायता मांगने का फैसला किया है या नहीं: यह एक साहसी भाव है जो दिखाता है कि आप अपने कल्याण की देखभाल करते हैं
  • चिकित्सक को बदलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें! बहुत से लोग उन लोगों के साथ जारी रखने के लिए मजबूर महसूस करते हैं जिन्होंने शुरू किया है। यदि आप अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं, तो किसी और को पता है कि आपको आसानी से कैसे जाना चाहिए और जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं यह प्रगति करने का सबसे तेज़ तरीका होगा
  • पता है कि चिकित्सक कानून द्वारा पेशेवर गोपनीयता के लिए बाध्य है जो लोग व्यामोह से पीड़ित हैं, वे आम तौर पर अपनी समस्याओं को साझा करने से डरते हैं, लेकिन चिकित्सक कानूनी रूप से और नैतिक रूप से मरीज के रहस्यों को रिपोर्ट न करने के लिए बाध्य हैं। इस नियम का एकमात्र अपवाद मामलों में होता है जहां मरीज खुद को या किसी और को नुकसान पहुंचाने के इरादों को व्यक्त करता है, हिंसा या त्याग का शिकार है या यदि न्यायालय के आदेश में चिकित्सक को जानकारी का खुलासा करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि रोगी खुद परीक्षण पर है
  • टिप्स

    • दवाओं और अल्कोहल से दूर रहें यहां तक ​​कि ऐसा लग रहा है कि वे आपकी मदद कर सकते हैं, ऐसा नहीं है: वे केवल चीजों को और भी बदतर कर सकते हैं
    • ध्यान करने के लिए जानें, ताकि आप जब पागल विचारों को उठ सकें तब आप आराम कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि ज्यादातर लोग बुरा नहीं हैं, और आप के विरुद्ध कोई षड्यंत्र नहीं करते।
    • याद रखें कि क्या होने वाला है महत्वपूर्ण नहीं है: अंत में सब कुछ तय हो गया है।
    • अपनी श्वास पर ध्यान दें और अच्छी यादों जैसी चीजों को आराम के बारे में सोचें। यदि यह काम नहीं करता है, तो कुछ अंकगणितीय ऑपरेशन का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, 13x4 गुणन की कल्पना करें और इसे खोलें।

    चेतावनी

    • किसी को बताओ कि आप क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं यदि आप अपनी भावनाओं को दबाते हैं, तो वे अंततः अचानक विस्फोट कर देंगे हर चीज को ध्यान में रखते हुए आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है: किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आप पर विश्वास करते हैं।
    • अपने संदेहों के कारण किसी को भी शारीरिक क्षति न करें क्योंकि वे क्या कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com