कैसे स्वीकार करें कि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते

आप और आपके माता-पिता विभिन्न पीढ़ियों के हैं, इसलिए यह समझ में आता है कि आपके बीच सांस्कृतिक अंतर हैं। आप उन इच्छाओं को भी प्राप्त कर सकते हैं जो उनके लिए आपके पास के विजन के विपरीत हैं। यह स्वीकार करने के लिए कि वे आपको नहीं समझते हैं, अपने जूते में खुद को रखने की कोशिश करें यदि आप उनके दृष्टिकोण को समझते हैं, तो आप अपने अंतर को बेहतर ढंग से स्वीकार कर पाएंगे। वहां से, आपको उन मतभेदों से बचने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा जो उन अंतरों से उत्पन्न हो सकते हैं। आप अपने माता-पिता को अपनी राय देने के बाद बेहतर महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि आप अक्सर असहमति में खुद को मिलेंगे अंत में, अपनी मंजूरी को पूरी तरह से आपके द्वारा किए गए मूल्यांकन की जांच न करें। आपको अपने साथ अच्छा और शांति महसूस करने का हर अधिकार है, भले ही आपके माता-पिता आपको समझ न दें।

कदम

भाग 1

आपके माता-पिता के लिए सहानुभूति का प्रयास करें
1
अपने माता-पिता के परिप्रेक्ष्य पर विचार करें। आपको लगता है कि वे अन्यायपूर्ण हैं या आप परवाह नहीं करते हैं यदि वे आपको समझ नहीं पाते हैं ऐसा हमेशा ऐसा नहीं होता है प्रायः, पीढ़ी के अंतराल से मतभेद उत्पन्न होते हैं अच्छे कारण हो सकते हैं कि आपके माता-पिता आपको या आपकी राय क्यों नहीं समझते हैं
  • आपके माता-पिता विभिन्न संस्कृतियों के साथ एक संस्कृति में बड़े हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पिता के पिता शायद बहुत कठोर थे आपका पिता एक होने का दबाव महसूस कर सकता है "अच्छा माता पिता" क्योंकि उसे एक युवा व्यक्ति के रूप में कैसे इलाज किया गया था और इसके लिए वह स्वतंत्रता या स्वायत्तता की आपकी आवश्यकता को नहीं समझता है।
  • आपके माता-पिता से समझने की कमी बाहरी कारकों के कारण भी हो सकती है जो आपके ऊपर निर्भर नहीं होती हैं यदि आपकी माता के पास हमेशा स्कूल में मौजूद सामाजिक समस्याओं को सुनने के लिए समय नहीं होता है, तो सोचें कि वह क्या कर रही है। क्या वह बहुत व्यस्त है? क्या वह काम के लिए जोर देती है या उसके परिवार के साथ कठिनाइयों है? बाहरी कारक आपको समझने से रोक सकते हैं
  • 2
    अपने माता-पिता को अच्छी तरह से सुनो अपने माता-पिता सहित अन्य लोगों को समझने के लिए सुनना जरूरी है यदि आप समझना चाहते हैं कि आपके मतभेद कहाँ पैदा होते हैं, उनसे बात करें और वास्तव में वे क्या कहते हैं पर ध्यान दें।
  • रोज़ वार्तालापों को सुनें यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता केवल काम या सहकर्मी के बारे में शिकायत कर रहे हों, तो वे जो कहते हैं वह आपको उनके मूल्यों, शक्तियों और कमजोरियों का संकेत दे सकता है। जब वे आपसे बात करते हैं, तो उन्हें अपना पूरा ध्यान दें
  • यह शरीर की भाषा भी देखती है हमारे आंदोलनों हम क्या कहने के लिए छिपी अर्थ जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका पिता अपने हाथों को घबराहट से भिगो देता है और अपने कंधों को झुकता रहता है, जब वह आपको बताता है कि वह आपको किसी वयस्क साथी के बिना स्कूल बॉल में भेजना नहीं चाहता है, इसका मतलब है कि वह परेशान है। आपको लगता है कि वह आपको समझ नहीं पा रहा है कि नृत्य का मतलब आपके लिए कितना है, लेकिन वह प्रकृति से चिंतित व्यक्ति हो सकता है और आपकी कल्याण के लिए उनकी चिंता से आपकी किशोर की जरूरतों को समझने की क्षमता सीमित हो सकती है।
  • 3
    भावनाओं पर ध्यान दें जब आप सुनते हैं, तो अपने माता-पिता की भावनाओं से सावधान रहें यदि आप समझते हैं कि वे क्या महसूस कर रहे हैं और क्यों, आप कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि वे आपको क्यों नहीं समझते जितनी अधिक जानकारी आपको उपलब्ध है, उतनी आसानी से यह स्वीकार करना होगा कि वे आपको नहीं समझते हैं।
  • कल्पना कीजिए कि आपके माता-पिता के बारे में जब उन्होंने आपको अपने अनुभव के बारे में बता दिया था उदाहरण के लिए, आपकी माँ आपको एक ऐसे दोस्त के बारे में बता सकती है, जिसकी एक युवा लड़की थी, जो खुद को बुरी कंपनी से मिली और अंत में हाई स्कूल खत्म नहीं कर पाई। कल्पना कीजिए कि वह घटना के बारे में कैसा महसूस करता है हो सकता है कि उसे डर है कि आप भी ऐसा ही हो सकता है
  • यह सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न पूछें कि आप अपने माता-पिता की भावनाओं को समझें उदाहरण के लिए "उसने तुम्हें लौरा की दृष्टि कैसे खो दी? आप शायद डर गए थे क्या आपको कोई पछतावा है?"।
  • यह समझने की कोशिश करें कि उनकी भावनाएं उसके व्यवहार को कैसे प्रभावित करती हैं। शायद आपकी मां लौरा के साथ उसके बुरे अनुभव के कारण आपके साथ कठोर है खुद को बचाने की आपकी इच्छा आपको यह समझने की अनुमति नहीं दे सकती है कि आपको स्वतंत्रता और स्वायत्तता की आवश्यकता है।
  • 4
    माता-पिता और बच्चों के बीच रिश्ते के बारे में किताबें पढ़ें और फिल्में देखें हम जो कहानियां देख रहे हैं, उन्हें दुनिया की समझदारी और समझ विकसित करने में बहुत मदद मिल सकती है। अगर आपको अपने माता-पिता के साथ समस्याएं हैं, तो इस विषय पर किताबें पढ़ो और फिल्में देखें। पारिवारिक मतभेदों और गलतफहमी से सामना करने वाले अन्य लोगों को देखकर आप उन्हें दूर कर सकते हैं।
  • थीम के आधार पर पुस्तकों और फिल्मों के लिए खोजें लाइब्रेरी में, आप ऑनलाइन कैटलॉग का उपयोग विषय के आधार पर पुस्तकों के अनुसार कर सकते हैं। आप लिख सकते हैं "माता-पिता / बच्चे के रिश्ते"। Netflix जैसी स्ट्रीमिंग साइटों पर, वीडियो विषय के आधार पर समूहबद्ध किया जा सकता है।
  • दोस्तों, शिक्षकों और स्थानीय लाइब्रेरियन से सिफारिशों के लिए पूछें।
  • जैसा कि आप एक फिल्म पढ़ते हैं या देखते हैं, इस बारे में सोचें कि वे क्या अनुभव कर रहे हैं और वर्णों की कोशिश कर रहे हैं। कहानियों और अपने जीवन के बीच कनेक्शन के लिए खोजें चरित्र इस तथ्य से कैसे निपटता है कि उसके माता-पिता उसे नहीं समझते हैं? क्या कोई तकनीक है जो आप भी अपन सकते हैं?
  • 5
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता आपकी रक्षा करना चाहते हैं। वे शायद ही कभी आपको गलतफहमी महसूस करने की कोशिश करते हैं। वे आमतौर पर बाहर की दुनिया के खतरों से बचाने की कोशिश करते हैं।
  • आपके माता-पिता कह सकते हैं: "इस घर में नियम हैं और यह कितना है"। आप सोच सकते हैं कि वे आपके दृष्टिकोण को नहीं मानना ​​चाहते हैं। हालांकि, वे कुछ जोखिमों को स्पष्ट नहीं करना चाहते हैं
  • यहां तक ​​कि आपके माता-पिता भी जवान थे और संभवत: कम से कम भाग में समझते थे, क्योंकि उनका व्यवहार आपको निराश महसूस करता है माता-पिता के रूप में, हालांकि, उनकी प्राथमिकता आपकी रक्षा करना है
  • 6
    भावनात्मक दुरुपयोग के संकेतों को पहचानना सीखें दुर्लभ मामलों में, आपको समझने के लिए आपके माता-पिता की अक्षमता भावनात्मक दुरुपयोग का संकेत हो सकती है। अगर वे हमेशा एक शत्रुतापूर्ण तरीके से आपके दृष्टिकोण को नजरअंदाज करते हैं या इससे आपको कमजोर महसूस होता है, तो आप दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं एक मनोवैज्ञानिक के साथ स्थिति का सामना करें इससे पहले कि इससे बुरा हो।
  • इस बारे में सोचें कि आपके माता-पिता आपके साथ किस प्रकार बात करते हैं क्या वे आप की बहुत आलोचना करते हैं, अपमान करने के लिए आप को छोटा करते हैं? जब आप अपनी राय व्यक्त करते हैं तो क्या आप अपनी भावनाओं को कभी महत्व नहीं देते? वे जैसे शब्दों का उपयोग कर सकते हैं "बेकार" अपने आप को वर्णन करने के लिए या आपको एक के रूप में देखें "त्रुटि"। अन्यथा वे आपको बता सकते हैं "आप बहुत संवेदनशील हैं" अगर वे जिस तरह से आपसे बात करते हैं, आपको दर्द होता है
  • आपके माता-पिता आपको उपेक्षा करके भी आप का दुरुपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, वे प्राथमिक ज़रूरतों, जैसे भोजन, आश्रय और सुरक्षा को संबोधित नहीं कर सकते हैं
  • वे हिंसक व्यवहार कर सकते हैं या जब वे क्रोधित हो जाते हैं तो आपको या एक पालतू जानवर को चोट पहुंचाने की धमकी दे सकती है।
  • भावनात्मक दुरुपयोग समझ की सरल अभाव की तुलना में अधिक गंभीर समस्या है। यदि आपको भावनात्मक दुरुपयोग भुगतना पड़ता है, तो आपको स्थिति से निपटने के लिए अन्य वयस्कों से मदद लेनी चाहिए।
  • भाग 2

    अपने विघटन से उभरने वाले संघर्षों का प्रबंधन करें
    1
    समस्याएं पैदा होने पर बात करें। यदि आप और आपके माता-पिता के साथ नहीं मिलता है, तो कुछ संघर्ष अनिवार्य हैं। आप अक्सर इन गलतफहमी से निराश महसूस कर सकते हैं जब कोई विवाद होता है, तो इसके बारे में बात करें समस्या को हल करने के लिए सही समय और जगह ढूंढें
    • बात करने के लिए सही समय चुनें याद रखें कि वयस्क जीवन बहुत व्यस्त है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने कार्यक्रमों के बारे में जानते हैं। उस समय के बारे में सोचें जब वे आमतौर पर मुफ्त होते हैं। उदाहरण के लिए, उनमें से कम से कम एक सप्ताह के शाम को व्यस्त है, जबकि वे दोनों शनिवार को घर हैं।
    • ऐसी जगह चुनें जहां हर कोई सहज महसूस करता है, बाहरी विकर्षण से मुक्त होता है उदाहरण के लिए, यदि कोई टीवी चालू है तो रहने का कमरा खराब विकल्प हो सकता है। रसोईघर की मेज पर बैठकर बात करने के बजाय पूछें
  • 2
    अपनी समस्याओं और भावनाओं को पहचानें अपने माता-पिता से बात करने से पहले, अपने दृष्टिकोण को देखें। आपको संवाद की शुरुआत करने से पहले समस्या और भावनाओं को पहचानना होगा। इस तरह, आप स्वयं को बेहतर ढंग से व्यक्त करने में सक्षम होंगे
  • लिखना उपयोगी हो सकता है कागज का एक टुकड़ा ले लो और अपनी समस्या को काले और सफेद में डाल दिया। उदाहरण के लिए: "जब तक मैं 12 साल का नहीं हो, माँ और पिताजी मुझे नींद की पार्टी में जाने नहीं देते हैं, तो मैं अपना सबसे अच्छा दोस्त का जन्मदिन खो दूंगा"।
  • अब जब आपने समस्या की पहचान की है, अपनी भावनाओं को लिखें आपको और क्यों लगता है कि आपको गलत समझा जाता है? उदाहरण के लिए: "मुझे यह लग रहा है कि मेरे माता-पिता नहीं समझते कि सोफिया मेरे लिए क्या महत्वपूर्ण है मैं एक अच्छा दोस्त बनना चाहता हूं और उसकी पार्टी में जाना चाहता हूं"।
  • 3



    एक परिपक्व तरीके से अपना दृष्टिकोण देखें। जब आप समस्या के बारे में बात करने के लिए तैयार हैं, तो इसे परिपक्वता के साथ करें यदि आप अपने आप को गुस्सा दिखाते हैं तो आप मतभेदों का समाधान नहीं करेंगे। शांत रहें, अपने माता-पिता को समझाएं कि आपको और क्यों लगता है कि वे अन्यायपूर्ण हैं और आप को क्यों गलतफहमी है।
  • स्पष्ट, प्रत्यक्ष और ईमानदार तरीके से अपने माता-पिता के लिए आप क्या महसूस करते हैं जानकारी छुपाने का कोई कारण नहीं है, क्योंकि आपका उद्देश्य आपको समझने की है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे दुखी है कि मैं सोफिया पार्टी में नहीं जा सकता मेरे लिए एक अच्छा दोस्त बनना ज़रूरी है और मुझे लगता है कि आप इसे समझ नहीं पाते हैं"।
  • जैसा कि आप बोलते हैं, अपने माता-पिता के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। वे पार्टी में क्यों नहीं जाना चाहते हैं? क्या उनके पास अच्छे कारण हैं?
  • 4
    शिकायत मत करो जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं तो ऐसा करने से बचें। यदि आप एक दोस्ताना और सम्मानजनक स्वर बनाए रखते हैं, तो प्रभावी ढंग से संवाद करना आसान होगा। यदि वे अपना दिमाग नहीं बदलते हैं, चिल्लाओ मत और मुरझाओ मत। आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप मुझे पार्टी में नहीं जाना चाहते, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप मेरी दृष्टि को समझ सकें"।
  • 5
    असहमति स्वीकार करें यदि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं, तो वे कुछ चीज़ों पर आपके साथ कभी भी सहमत नहीं हो सकते हैं। इन मामलों में, स्थिति को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। अगर आपके माता-पिता के साथ बातचीत के बाद भी आपके बीच गलतफहमी है, तो इसे स्वीकार करने का प्रयास करें और आगे बढ़ें।
  • कुछ स्थितियों में समझौतों के लिए जगह हो सकती है उदाहरण के लिए, जब तक आप सोने के लिए घर जाते हैं, तब तक आपके माता-पिता आपको अपने मित्र की पार्टी में जाने की अनुमति दे सकते हैं हालांकि, यह अन्य मामलों के लिए समान नहीं है। अगर आपको आधे रास्ते से मिलने का कोई तरीका नहीं मिल सकता है, तो आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं लेकिन असहमति को स्वीकार कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आप एक व्यक्ति हैं आपके विचार, मूल्य और राय हैं जो आपके माता-पिता के साथ हमेशा नहीं रहेंगी। आप अपने नियमों का पालन कर सकते हैं, खासकर यदि आप अपने घर में रहते हैं, लेकिन याद रखें कि उन्हें जो भी कहते हैं, उससे सहमत नहीं है। आपको उनसे अलग तरह से चीजों को देखने का अधिकार है
  • भाग 3

    अपने माता-पिता के अनुचित होने के बावजूद आपको स्वीकार करें
    1
    अपनी ताकत पर गर्व होना। अपने माता-पिता की स्वीकृति पर भरोसा मत करो, खासकर अगर वे आपको समझ नहीं पाते हैं अपनी शक्तियों और अनूठे कौशल पर गर्व महसूस करना सीखें, भले ही वे उन चीज़ों के बारे में न हों जो वे महत्व देते हैं।
    • अपनी शक्तियों की एक सूची लिखें इससे आपकी प्रतिभा और आपके सामाजिक कौशल की पुष्टि करने में मदद मिल सकती है। चरित्र गुणों को शामिल करें, जैसे कि "मैं एक दयालु व्यक्ति हूँ" या "मैं अजीब हूँ", कौशल और प्रतिभा के अलावा उदाहरण के लिए "मैं गणित में बहुत अच्छा हूँ"।
    • आपके माता-पिता आपकी सभी शक्तियों की सराहना नहीं कर सकते हैं और इसलिए आपके लिए यह महत्वपूर्ण है यदि वे आपको समझ नहीं पाते हैं, तो उन्हें यह भी समझ में नहीं आता है कि आपकी कुछ रुचियों और जुनूनें सकारात्मक तत्व क्यों हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप में इसके बजाय विश्वास करते हैं।
  • 2
    मित्रों के समर्थन पर भरोसा करें अगर आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं, तो आपके पास एक अच्छा समर्थन नेटवर्क होना चाहिए। उन दोस्तों के लिए खोज करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं, जो आप में विश्वास करते हैं और अपनी शक्तियों की सराहना करते हैं। जो नकारात्मक हैं और जो दूसरों को निराश नहीं करते हैं उन पर मत जाओ। अपने माता-पिता की नकारात्मकता के बावजूद दोस्तों का एक अच्छा समूह आपकी मदद कर सकता है।
  • आपके माता-पिता के साथ कठिनाई होने पर भी दोस्तों की मदद कर सकते हैं। Siutus के बाहर एक व्यक्ति के साथ बोलते हुए आप इसे से निपटने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, मित्र आपको सलाह दे सकते हैं कि आप उन अभिभावकों को कैसे प्रबंधित करें जिन्हें आप समझ नहीं पाते।
  • 3
    प्रोत्साहन के साथ स्वयं-आलोचना बदलें अगर आप अपने माता-पिता अपनी शक्तियों को पूरी तरह से समझ नहीं पाते तो आप खुद के और अधिक महत्वपूर्ण हो सकते हैं। आत्म-आलोचना की आवाज़ को चुप्पी करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए और अपने आप को प्रोत्साहित करने और प्यार करने के बजाय ध्यान देना चाहिए।
  • अपने दोषों और कमजोरियों से शर्मिन्दा न करें। हमारे सभी में खामियां हैं इन तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, ध्यान दें कि आपकी ताकत उनके प्रति संतुलन कैसे करती है।
  • इस बारे में सोचें कि आप कुछ कमजोरियों पर कैसे पहुंचे या कम से कम आपने अपनी गलतियों के साथ जीना सीख लिया है उदाहरण के लिए, एक लेने की कल्पना करना "7" एक रसायन शास्त्र काम में मत सोचो "मुझे बेहतर करना चाहिए था, मैं चालाक होना चाहता हूं"। इसके बजाय सोचें "मुझे पता है कि मैं रसायन विज्ञान में अच्छा नहीं हूँ मुझे गर्व है कि मैंने पिछले कार्य की तुलना में अध्ययन किया है और बेहतर ग्रेड लिया है"।
  • 4
    यदि आप दुरुपयोग का शिकार हैं तो मदद के लिए खोजें यदि आपके माता-पिता की समझ की कमी के कारण दुरुपयोग हुआ है, तो बाहर मदद के लिए पूछना महत्वपूर्ण है। आपको अपने आप को प्यार करने और स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए कि आप कौन हैं और जब आप दुर्व्यवहार से पीड़ित हैं, तो ऐसा करना मुश्किल हो सकता है
  • दूसरे वयस्क से बात करें, जैसे किसी रिश्तेदार या मित्र के माता-पिता आप स्कूल में किसी से भी संपर्क कर सकते हैं, जैसे संस्थान मनोविज्ञानी।
  • आप और आपके माता-पिता को चिकित्सा सत्रों में एक साथ मिलना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि वे अपनी नकारात्मक आदतों को पहचानें और एक व्यक्ति के रूप में आप के साथ बेहतर व्यवहार करने के लिए सीखें।
  • टिप्स

    • अपने माता-पिता को आपसे कुछ करने के लिए लाएं - उन्हें बताएं कि टूर गाइड की तरह क्या होता है अपनी रुचियों को उनके साथ साझा करना आपके मतभेदों को सरल बनाने में मदद कर सकता है

    चेतावनी

    • यदि आपके माता-पिता हिंसक हैं, तो आप मानसिक या भावनात्मक रूप से दुरुपयोग करते हैं, तत्काल मदद के लिए पूछें आपकी आयु के बावजूद बाल दुर्व्यवहार के लिए कोई बहाना नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com