अपने माता-पिता को झुकाव कैसे रोकें

अपने माता-पिता की लड़ाई सुनना बहुत मुश्किल है, और आप नहीं जानते कि जब वे करते हैं तो उन्हें कैसे प्रतिक्रिया दें। आप सोच सकते हैं कि उनको रोकने के लिए आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। दुर्भाग्य से कोई भी नहीं कर सकताकरने के लिए

किसी और व्यक्ति के लिए कुछ - और इसका मतलब है कि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप अपने माता-पिता से बहस करने में सक्षम होंगे। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप उन्हें समझने की कोशिश कर सकते हैं कि आप अपनी पहल को रोकने के लिए उन्हें कैसा महसूस करते हैं और उन्हें समझा सकते हैं। यदि आप अपने माता-पिता के झगड़े के बारे में उदास, डरते, चिंतित या नाराज महसूस करते हैं, तो यहां आपकी कुछ भावनाओं से निपटने और इस कठिन परिस्थिति को संभालने के लिए एक योजना के बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं।

कदम

भाग 1

अपने माता-पिता से अपने झगड़े की योग्यता के साथ बात कर रहे हैं
छवि से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 1
1
तय करें कि आप अपने माता-पिता से अपने झगड़े के बारे में बात करना चाहते हैं। ज्यादातर मामलों में, अपने माता-पिता को यह बताते हुए कि उनकी झगड़े परेशान हैं आप एक अच्छी बात है यह संभव है कि आपके माता-पिता यह न समझें कि आप उन्हें सुन सकते हैं, या वे समझ नहीं पाते हैं कि आप कितना परेशान महसूस करते हैं।
  • वे सोच सकते हैं कि उनके झगड़े गंभीर नहीं हैं, और चीजों पर अपने परिप्रेक्ष्य के बारे में मत सोचो।
  • चित्रा 2 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    2
    उनके साथ बात करने के लिए सही समय चुनें जितना आप बहस से रोकना चाहते हो उतना जितना भी उतना ही होगा, जब किसी लड़ाई में प्रगति हो रही है, तो इसे दूर करना सबसे अच्छा होगा (यदि संभव हो)
  • उन्हें शांत करने के लिए रुको, और उन्हें बताओ कि आप उस चीज के बारे में बात करना चाहते हैं जिसकी आपको चिंता है।
  • चित्रा 3 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    3
    अपने माता-पिता के लिए अपने दृष्टिकोण का वर्णन करें आप अपने माता-पिता से बात करने का परिपक्व निर्णय ले रहे हैं कि कैसे उनके झगड़े आपको प्रभावित करते हैं, महान! वांछित परिणाम के साथ अच्छी बातचीत करने की संभावना बढ़ाने के लिए, आपको प्रभावी ढंग से संवाद करने की कोशिश करनी होगी आपको अपने माता-पिता को समझाकर शुरू करना चाहिए कि आप अपने दृष्टिकोण से क्या देखते हैं।
  • उदाहरण के लिए "माँ और पिताजी, आप हाल ही में बहुत बहस करते हैं, खासकर सुबह जब हम तैयार हो जाते हैं"
  • चार चरणों से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    4
    अपने माता-पिता को बताएं कि आप क्या सोचते हैं आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता आपकी बात को समझें, इसलिए उन्हें यह पता करने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप स्थिति के बारे में क्या सोचते हैं, भले ही आप सोचें कि आप भ्रमित हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कहने जा सकते हैं "मुझे यकीन नहीं है कि आपने हाल में इतना झगड़ा क्यों किया। हो सकता है कि आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ी या क्योंकि आपको मुझे स्कूल ले जाना है क्योंकि मैं बस नहीं लेता"।
  • तस्वीर लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 5
    5
    समझाओ कि आप कैसा महसूस करते हैं अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदार रहें और शायद आपके माता-पिता आपकी बात सुने, वे आपको आश्वस्त कर सकते हैं और अपने दृष्टिकोण को बदलने का फैसला कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कहकर बातचीत जारी रख सकते हैं "हालांकि, मेरे लिए यह बल्कि तनावपूर्ण है। मुझे चिंतित है कि आप मुझसे नाराज हैं, और आप छोड़ देंगे"।
  • लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 6
    6
    अपने माता-पिता को बताएं कि आप क्या चाहते हैं अपने माता-पिता को अपनी इच्छाओं को व्यक्त करने के लिए मत भूलना। बेशक आप चाहते हैं कि वे पूरी तरह से बहस बंद करें, लेकिन यह एक अवास्तविक दृष्टिकोण हो सकता है।
  • लेकिन आप इसमें शामिल होने की कोशिश नहीं कर सकते, या निजी में लड़ने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं
  • छवि 7 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    7
    पहले लिखें क्या कहना है। यदि आप चिंतित हैं कि अपने माता-पिता को बताने के लिए आप जो कुछ भी कहना चाहते हैं, या आप भावनाओं से अभिभूत होने के बारे में चिंतित हैं, तो आपको यह कहने से पहले चीजें लिखना उपयोगी हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके संदेश में ऊपर वर्णित सभी चरणों को शामिल किया गया है (अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करना आदि) और फिर इसे आज़माएं
  • छवि लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 8
    8
    बोलने के बजाय अपने माता-पिता को एक पत्र लिखने पर विचार करें भले ही बेहतर है कि आप अपने माता-पिता से व्यक्ति में बात करें, अगर आप ऐसा करने में बहुत परेशान हैं, तो एक पत्र भी लिखना उपयोगी हो सकता है यह उन्हें आप क्या कह रहे हैं को हँसने और इसके बारे में एक साथ बात करने के लिए समय दे सकते हैं।
  • यदि आप अपने माता-पिता को लिखते हैं, तो आपको अभी भी प्रभावी ढंग से संवाद करना चाहिए, इसलिए ऊपर बताए गए चरणों के बारे में सोचें ताकि आपको यह पता हो कि पत्र में क्या शामिल होना चाहिए।
  • स्टेप अपने माता-पिता से लड़ने के लिए कदम 9
    9
    अपने माता-पिता के स्पष्टीकरण को सुनें यदि सब कुछ ठीक हो जाता है, तो आपके माता-पिता आपसे बात करने के लिए तैयार रहेंगे कि उनके बीच क्या हो रहा है और यह समझाने के लिए कि वे क्यों लड़ रहे हैं। अगर वे बात करने के लिए तैयार हैं, तो उन्हें बिना बाधित के सुनने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • थोड़ा भाग्य के साथ, समस्याओं का हल हो सकता है और आप भविष्य में तनाव, असहमति और तर्कों से निपटने के लिए एक योजना पा सकते हैं।
  • लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 10
    10
    अपने माता-पिता के झगड़े के बारे में किसी से बात करें अगर आपको यकीन नहीं है कि आपको अपने माता-पिता से बात करने की ज़रूरत है, अगर आपको यकीन नहीं है कि आपको क्या कहना चाहिए, या यदि आप पहले ही बात कर चुके हैं लेकिन कुछ भी नहीं बदल गया है, तो आप से बात करने के लिए एक विश्वसनीय वयस्क खोजने की कोशिश करनी चाहिए।
  • कोई ऐसा व्यक्ति चुनें, जो आप पर भरोसा करते हैं, आप पर भरोसा कर सकते हैं और आपकी रुचियों की कौन परवाह करता है एक रिश्तेदार, एक स्कूल मनोचिकित्सक, अपने पसंदीदा शिक्षक, या अपने धार्मिक समुदाय के एक प्रतिनिधि के बारे में सोचो।
  • छवि लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 11
    11
    परिवार के उपचार की संभावना के लिए खुला रहें यह संभव है कि आपके माता-पिता सुझाव देते हैं कि परिवार परिवार के चिकित्सा सत्रों में भाग लेता है। वे उनसे बात करने के बाद वे ऐसा करने का फैसला कर सकते हैं, लेकिन यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो वे उस निर्णय को स्वयं बना सकते हैं यदि उनके झगड़े नियंत्रण से बाहर हैं
  • आप इस संभावना को पसंद नहीं कर सकते हैं, खासकर यदि आप शर्मीले या आरक्षित हैं या यदि आप चिंतित हैं क्योंकि आपको लगता है कि आपको ऊब मिलेगा
  • याद रखें कि यह एक अच्छा संकेत है! यदि आपके माता-पिता सुझाव देते हैं कि वे चिकित्सा सत्र में हिस्सा लेते हैं, तो इसका मतलब है कि वे परिवार की सुरक्षा और खुशी का ख्याल रखते हैं।
  • भाग 2

    जब आपका माता-पिता झगड़ा करते हैं तो क्या करना है


    चित्र 12 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    1
    जब आपके माता-पिता लड़ रहे हैं तो छिपाने की कोशिश न करें चूंकि आपको पता नहीं है कि आपके माता-पिता क्यों लड़ रहे हैं और आप जो कुछ कहते हैं, उन्हें गलत समझने की संभावना है, इसलिए संभवत: उनको नहीं सुनना
    • अपने माता-पिता के झगड़े पर छिपाने के लिए केवल आपको परेशान करेगा, भले ही एक मौका है कि वे जल्द ही उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे।
  • 13 पृष्ठ से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    2
    एक शांत स्थान खोजें यदि संभव हो, तो आपको अपने माता-पिता से कहीं दूर जाने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप आराम कर सकें और उन्हें अपनी समस्याओं का ख्याल रख सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने कमरे में जा सकते हैं और एक किताब पढ़ सकते हैं या खेल सकते हैं, या बगीचे में जा सकते हैं।
  • चरण 14 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    3
    झगड़ा से बचने का एक रास्ता खोजने की कोशिश करो, भले ही आप नहीं छोड़ सकते। आप हमेशा दूसरे कमरे में जाने या छोड़ने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जब आपके माता-पिता बहस करना शुरू करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कई माता-पिता पर बल दिया जाता है और लंबी कार यात्रा के दौरान बहस की जाती है। यदि आप एक ऐसी ही स्थिति में स्वयं पाते हैं, तो आप अभी भी अपने आप को अलग करने का एक रास्ता खोज सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप हेडफ़ोन पर रख सकते हैं और आराम या मनोरंजक संगीत सुन सकते हैं, या एक पत्रिका या पुस्तक पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 15
    4
    जानें कि आपातकालीन सहायता के लिए कहां कॉल करें यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं जब आपके माता-पिता लड़ रहे हैं, अगर आप शारीरिक हिंसा की धमकियों को महसूस करते हैं या यदि कोई चोट लगी है, तो एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचने और मदद के लिए कॉल करना बहुत जरूरी है।
  • आप चिंतित रह सकते हैं कि आपके माता-पिता नाराज होंगे क्योंकि आपने अधिकारियों पर कब्ज़ा कर लिया है, लेकिन याद रखें कि माफी की अपेक्षा सावधान रहना हमेशा बेहतर होता है और आपको पुलिस के हस्तक्षेप की ज़रूरत नहीं है - यह पूरी तरह से आपकी जिम्मेदारी है एक कठिन स्थिति में डाल दिया
  • भाग 3

    झगड़े जानना सीखें
    चित्र से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 16
    1
    याद रखें कि माता-पिता झगड़ा करने के लिए सामान्य है। हो सकता है कि वे अगले कमरे में एक-दूसरे पर चिल्लाना शुरू कर दें, या शायद वे दिन के लिए उन्हें अनदेखा करते हैं। किसी भी मामले में, आप समझते हैं कि वे बहुत गुस्से में हैं और आपको तनाव महसूस हो सकता है।
    • हालांकि, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यह सामान्य है और कुछ मामलों में माता-पिता के लिए स्वस्थ भी असहमत हैं और बहस करते हैं।
    • यदि आपके माता-पिता हमेशा लड़ाई नहीं करते हैं और आपको विशेष रूप से चिंतित नहीं लगता है, तो आपको शायद कभी-कभार झगड़े के बारे में ज्यादा चिंता न करें।
  • छवि से लड़ने के लिए अपने माता-पिता को रोकें चरण 17
    2
    यह समझना सीखें कि माता-पिता क्यों लड़ते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता आपसे बड़े होते हैं और संभवत: अधिक बुद्धिमान और परिपक्व होते हैं, तो वे अभी भी लोग हैं हम सब थके हुए, तनावग्रस्त या बुरा दिन महसूस करते हैं, और संभव है कि आपके माता-पिता इन कारणों के लिए बहस करें
  • शायद, जल्द ही वे दोनों बेहतर महसूस करेंगे और शांति बनाएंगे।
  • स्टेप 18 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    3
    याद रखें कि यह हमेशा पता नहीं है कि आपके माता-पिता लड़ रहे हैं। पारिवारिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ लगभग हमेशा माता-पिता को सलाह देते हैं कि वे अपने बच्चों के सामने लड़ने न दें (आपको अपने वयस्क जीवन के सभी विवरणों को जानने की जरूरत नहीं है)। हालांकि, यह बच्चों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है कि माता-पिता समय-समय पर लड़ते हैं
  • माता-पिता के कामों में से एक यह है कि आप हमें सिखाते हैं कि आप असहमति से बच नहीं सकते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ भी, जिन्हें हम प्यार करते हैं और आपको ये सिखाने के लिए कि उन्हें कैसे हल करना है। यदि आपके माता-पिता हमेशा अपने असहमति को छिपाते हैं, भविष्य के संबंधों में इन स्थितियों को कैसे संभालना है, यह सीखना आपके लिए कठिन होगा।
  • यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपके माता-पिता आपको यह समझेंगे कि जब वे लड़ाई खत्म कर चुके हैं और वे अपने गलतफहमी को हल कर चुके हैं, तो वे नाराज नहीं हैं। यदि आप हमेशा मुझे बताने के लिए भूल जाते हैं, और यदि आपको हमेशा यह देखने की जरूरत है कि यह सब ठीक है, तो आप उनसे बात कर सकते हैं।
  • स्टेप 1 9 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    4
    याद रखें कि आपके माता-पिता जरूरी सोचते हैं कि जब वे लड़ाई करते हैं तब वे जो भी कहते हैं कुछ मामलों में, जब हम नाराज होते हैं, हम उन चीजों को कहते हैं जो हम नहीं सोचते या अफसोस नहीं करते संभवतः आपके भाई या बहन के साथ, या अपने किसी दोस्त के साथ लड़ाई हुई थी और आपने कुछ भयानक कहा था "मैं तुम्हें खड़ा नहीं कर सकता!" या "मैं फिर से तुम्हारे साथ खेलना नहीं चाहता!"।
  • जब आप शांत हो जाते हैं, तो आपको शायद माफी माँगनी पड़ी और समझाना था कि आपने उन चीज़ों के बारे में नहीं सोचा था।
  • यहां तक ​​कि अगर हम चाहें तो हमारे माता-पिता हमेशा एक आदर्श तरीके से व्यवहार करते हैं, कुछ मामलों में वे उन चीजों को कहेंगे जो मूल रूप से नहीं सोचते हैं। अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, तो वे लड़ाई के बाद खुद को माफ़ करेंगे।
  • स्टेप्प 20 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    5
    याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है, अगर आपके माता-पिता लड़ रहे हैं। माता-पिता काम से लेकर वित्तीय समस्याओं और यहां तक ​​कि उन विषयों पर भी बहस कर सकते हैं जो आपको चिंता करने लगते हैं। उदाहरण के लिए, वे आपके सवारी के लिए अच्छी रकम का भुगतान करने के बाद पैसे के बारे में बहस कर सकते हैं। आप सोच सकते हैं कि यदि आप पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए नहीं पूछा था, तो वे झगड़े नहीं करेंगे
  • यहां तक ​​कि अगर यह आपको दोष देना आसान हो और आपको लगता है कि यह आपकी गलती नहीं है, तो यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि यह नहीं है कभी आपकी गलती अगर आपके माता-पिता लड़ रहे हैं
  • आपके माता-पिता ने बहस करने का सचेत निर्णय किया है, और ये उनकी गलती है अगर वे चर्चा को अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकते। याद रखें कि अगर एक झगड़े में केवल एक ही कारण (आप) हो सकता है, तो यह वास्तव में उन चीजों को प्रभावित कर सकता है जिनके पास आपके साथ कुछ नहीं करना है
  • छवि 21 शीर्षक से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    6
    याद रखें कि यदि आपके माता-पिता तर्क देते हैं कि इसका मतलब यह नहीं है कि वे छोड़ देंगे यह संभव है कि अगर आपके माता-पिता हमेशा लड़ते हैं, तो अंततः अलग हो जाते हैं। याद रखें कि यदि ऐसा होता है, तो यह आपकी गलती नहीं होगी।
  • आपको यह भी याद रखना चाहिए कि एक दूसरे से प्यार करने वाले लोगों के बीच लड़ाई करना सामान्य है। झगड़ा का मतलब यह नहीं है कि आपके माता-पिता एक-दूसरे से प्यार नहीं करते (या वे आपसे प्यार नहीं करते हैं), और भले ही वे अक्सर झगड़ा करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे अलग होंगे।
  • चित्र 22 से लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें
    7
    याद रखें कि परेशानी महसूस करना सामान्य है यहां तक ​​कि अगर आप समझते हैं कि झगड़ा सामान्य है, तो आप अभी भी उदास, तनावग्रस्त, चिंतित, चिंतित या गुस्सा भी महसूस कर सकते हैं। ये भावनाएं आप के लिए अजीब लग सकती हैं, लेकिन उन्हें सामान्य प्रयास करना है।


  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com