एक छोटे से सहयोगात्मक साथी के साथ अपने संतान को कैसे बढ़ाएं

क्या यह अच्छा नहीं होगा कि वयस्कों को याद आया कि अपने बच्चों की देखभाल करने से उन्हें बच्चों पर कोई चिंता नहीं है? क्या यह आश्चर्यजनक नहीं होगा कि अब-पर-रिश्ते के कारण दर्द वर्तमान में माता-पिता की ज़िम्मेदारियों को बाधित नहीं करता है? यह अच्छा होगा, लेकिन कभी-कभी यह ऐसा काम नहीं करता है। एक पूर्व में असभ्यता से निपटने के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है और इस पर एक तनाव डाल सकता है। हालांकि, आपका एक कर्तव्य है कि ऐसे समाधान की तलाश जारी रखें जो सभी के लिए वैध है, दूसरे गाल को चालू करने और माफ करने के लिए। इस अनुच्छेद में आपको मिले सुझाव आपको इस स्थिति को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेंगे, यह ध्यान में रखते हुए कि आपके बच्चे नंबर एक प्राथमिकता हैं

कदम

1
यह समझने की कोशिश करें कि इस संघर्ष में आपकी वास्तविक भूमिका क्या है। जब भी आप बदलना एक पूर्व मुश्किल बनाने की कोशिश करते हैं, अनजाने में आग्रह करता हूं कि वह और अधिक शत्रुतापूर्ण हो और कम से कम सहयोग करे। आप जो परिवर्तन नहीं कर सकते हैं उसे छोड़ने के लिए जानें, ताकि आप अजेय रूप से शक्ति को संघर्ष न करें।
  • 2
    सौतेले पिता और मैट्रनों को एक ऐसी स्थिति में लेना चाहिए जो कुछ भी हो लेकिन एक ही लिंग के पूर्व की धमकी दे। उदाहरण के लिए, एक पूर्व पत्नी लगातार नकारात्मक नकारात्मक रवैया दिखा सकती है क्योंकि उसे लगता है कि उसकी सौतेली माँ की उपस्थिति ने धमकी दी है। यह बेहतर होगा यदि उत्तरार्द्ध, पूर्व में टेलीफोन या ई-मेल के साथ संपर्क में आया, निम्नलिखित अवधारणा को समझाया: "मैं चाहता हूं कि आप जान लें कि आपकी भूमिका मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और मैं कभी भी आपकी जगह लेने की कोशिश नहीं करूंगा। आप असली मां हैं, मैं नहीं। मैं उनकी शिक्षा के बारे में अपने फैसले का समर्थन करूंगा, मैं उन्हें सही समय पर अपने घर ले जाऊंगा और मैं उनके सामने आपको कभी भी बुरा नहीं बोलूंगा। आपके पास मेरा शब्द है। " यह आपको जैविक मां के मन की स्थिति को कम करने की अनुमति देता है, जो तब सौतेली माँ या नए विवाह के बारे में कुछ नकार करने से पहले अपने बच्चों को खोने के लिए दो बार सोचा होगा।
  • 3
    सभी बातचीत माता-पिता के रूप में आपकी भूमिका के बारे में होनी चाहिए यह सामान्य है कि दो लोगों के बीच संवाद जो खुद को छोड़ चुके हैं, वे क्रोध से भरे हैं और पिछले समस्याओं के घूमते हैं। बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर संभव प्रयास करें यदि एक दर्दनाक विषय उभर आता है, तो "मैं इस सप्ताह के अंत के कार्यक्रम के बारे में बात करना चाहता हूं। आप हमें कहाँ से मिलना चाहते हैं? " यदि दूसरा व्यक्ति आपके साथ दुर्व्यवहार करने वाले मामलों पर वार्तालाप वापस ले रहा है, तो "मुझे क्षमा करें।" मुझे इसके बारे में फिर से चर्चा करने की कोई परवाह नहीं है अभी के लिए, यह तय करें कि इस सप्ताह के अंत में क्या करें। " फिर, लटकाओ या चले जाओ। जब भी आप हिरासत के संगठन पर सहमत होने के लिए हर बार इस तरह से व्यवहार करें।



  • 4
    दूसरे माता-पिता और उसके घर का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध अपने बच्चों की खातिर विचार दिखाने की कोशिश करें, जितना मुश्किल है क्योंकि यह अन्य व्यक्ति की जीवन शैली और विकल्पों को सहन करना है। व्यक्तिगत रूप से इसकी आलोचना मत करो, लेकिन आपको इसे औचित्यपूर्ण करने के लिए माफ करने की ज़रूरत नहीं है।
  • 5
    सुनिश्चित करें कि बैठकों को उत्पन्न करने से आगे के संघर्ष को रोकने के लिए अवैयक्तिक है। फेस-टू-फेस इंटरैक्शन के कारण अप्रिय विरोधाभास हो सकते हैं। जब भी संभव हो, फोन का उपयोग करें, और यदि आप अपने सभी संवादों को एक लड़ाई में परिणाम देते हैं, तो आप सचिवालय के लिए भी विकल्प चुन सकते हैं इसके अलावा, ई-मेल और फ़ैक्स हमेशा मौजूद हैं। जब आपके पास इसे से बचने का मौका मिलता है तो बच्चों को नकारात्मक बातचीत के सामने आने न दें।
  • टिप्स

    • वार्ता को अधिक आसानी से प्रबंधित करने के लिए एक स्क्रिप्ट का उपयोग करें इस रणनीति ने हजारों माता-पिता की मदद की है फ़ोन कॉल करने से पहले, अपने विचारों को कागज पर रखने के लिए आवश्यक समय लें, जिसमें आप क्या कहते हैं और आप क्या नहीं कहेंगे। साथ ही, यह अनुमान लगाएं कि आपको चोट पहुंचाने या आपको नाराज करने के लिए दूसरे व्यक्ति आपको जवाब दे सकता है बच्चों के बारे में बात करें, पुरानी झगड़े नहीं लाएं जो समाधान नहीं खोज पाएंगे।
    • क्षमा करने की कोशिश करो पिछले घाव संख्या एक कारण का प्रतिनिधित्व करते हैं कि आप और आपके पूर्व प्रतिक्रिया इतनी बुरी तरह जब आपको लगता है। अतीत में (और वर्तमान में) उसने जो दर्द किया है उसके लिए उसे क्षमा करने का प्रयास करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यह आपकी वर्तमान भावनाओं को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करेगा।
    • जब भी आपको मौका मिलता है, तो अपने पूर्व से कुछ सुझावों के साथ समझौते में खुद को दिखाएं। यह एक सिद्धांत है जो व्यापारिक दुनिया से उधार लिया गया है, लेकिन यह इस स्थिति में भी अनुकूल है। मुख्य बिंदु से बाधाओं के बावजूद, यह आम जमीन पाता है
    • Google डॉक्स पर एक खाता खोलें, जिसमें आपके दोनों की पहुंच है आप बुलेटिन बोर्ड का उपयोग कर संवाद कर सकते हैं, एक स्प्रेडशीट का उपयोग आर्थिक मुद्दों का प्रबंधन और कैलेंडर पर विभिन्न कार्यक्रम सेट कर सकते हैं। इस तरह, न केवल आप अच्छी तरह से आयोजित करेंगे, लेकिन सब कुछ रिकॉर्ड किया जाएगा। आप देखेंगे, यह एक उपयोगी तरीका है, क्योंकि अन्य बातों के अलावा आप सूखी और कड़वाहट प्रतिक्रियाओं से बचने की अनुमति दे सकते हैं जो व्यक्ति या संदेशों के माध्यम से बात करते समय हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि बच्चों को अपने पूर्व के भ्रम या असंतोष का सामना करना पड़ता है, तो अपने दुःखों को अपने लाभों के लिए उपयोग न करें और उसके बारे में बुरी तरह से बात न करें। उन्हें सुनें और उन्हें समझने में सहायता करें कि क्या होता है यदि आप अन्य माता-पिता के बारे में सकारात्मक टिप्पणी नहीं कर सकते हैं, तो तटस्थ अभिव्यक्ति का उपयोग करें।
    • याद रखें कि एक बच्चे के लिए यह तय करना बेहद भयानक है कि किस पक्ष पर होना चाहिए बच्चे अपने माता-पिता की तुलना करना नहीं चाहते हैं या एक को चुनना नहीं चाहते हैं। वे बस दोनों से प्यार करने की अनुमति चाहते हैं यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप अपने पूर्व के साथ नहीं मिलते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com