कैसे लड़ो Ania

चिंता एक मानसिक स्थिति है कि हम सभी अलग परिस्थितियों में अनुभव करते हैं जब हम विशेष रूप से व्यस्त, उत्साही या एक परीक्षा या घटना को ध्यान में रखते हुए तनाव महसूस करते हैं, परन्तु पुरानी चिंता केवल तनाव से परे होती है। जब चिंता लंबे समय तक चलती है और इसे राहत देने का कोई रास्ता नहीं है, तो सबसे अच्छा समाधान इसका अधिक बारीकी से विश्लेषण करना है। चिंता एक मानसिक समस्या के रूप में प्रकट होती है, कभी-कभी आतंक हमलों, सामाजिक चिंता, जुनूनी विकार और कमजोर कर देने वाले phobias पैदा कर सकता है। यदि आप चिंता से दबे महसूस करते हैं और आपको लगता है कि यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है, तो मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक से सहायता मांगना महत्वपूर्ण है

कदम

विधि 1

अपनी जीवन शैली बदलें
1
चिंता और चिंता के कारण पेय पदार्थों को हटा दें यह एक तुच्छ समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन अपने दैनिक आहार को बदलने से आपके तनाव स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है यदि आप अक्सर चिंतित, तनावग्रस्त या डर लगते हैं, तो कम से कम एक निम्न परिवर्तनों को लागू करने की कोशिश करें। तनाव पैदा करने के लिए ज्ञात निम्न पदार्थों के संबंध में अपनी दैनिक आदतों का विश्लेषण करें:
  • कॉफी। दुनिया के कई देशों में सबसे अधिक प्यार और व्यापक ऊर्जा पेय भी चिंता का मुख्य कारण है। यदि आप हर सुबह एक कप पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ हफ़्ते के लिए डिकैफ़िनेटेड चाय या किसी अन्य कैफीन युक्त गर्म पेय पर स्विच करने का प्रयास करें। यह आसान नहीं हो सकता है, लेकिन संभवतः आप वापसी अवधि के दौरान कम तनाव महसूस करेंगे।
  • शुगर्स और स्टार्च कई लोगों को मिठाई या स्टार्च नाश्ते खाने की आदत है (पिज्जा जैसे) तनाव को दूर करने के लिए कई मामलों में, भोजन वास्तव में हमें शांत महसूस करने में मदद कर सकता है, लेकिन यह केवल एक अस्थायी लाभ है। वास्तव में, रक्त शर्करा के स्तरों में तेजी से उतार-चढ़ाव होता है जो तब होता है जब हम इन खाद्य पदार्थों को खाने से तनाव और तंत्रिका तनाव को बढ़ाते हैं।
  • मादक पेय पदार्थ तनावपूर्ण कार्यदिवस के बाद, कई लोग कुछ पेय पीने से आराम करने का प्रयास करते हैं। अल्कोहल यह धारणा दे सकता है कि चिंता जल्दी से गायब हो जाती है, लेकिन बाद के प्रभाव को विश्राम के अस्थायी भाव को स्थगित करना शराब पीने के लिए शायद ही कभी पीने की कोशिश करें और उन मौकों पर बहुत सारे पानी पीयें ताकि तनावपूर्ण सिरदर्द से पीड़ने के जोखिम को कम किया जा सके।
  • 2
    अच्छे मूड को प्रोत्साहित करने वाले खाद्य पदार्थ को एकीकृत करता है एक संतुलित आहार का पालन करके अपने आप को स्वस्थ रखने से आपके मनोदशा में सुधार हो सकता है। जब आप अपने शरीर को सही पोषक तत्वों की गारंटी देते हैं, तो तनाव के दौरान यह चिंता को दूर कर सकता है। दिमाग पर अल्कोहल, कॉफी और चीनी का कारण होने वाले नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए फलों और सब्जियों के आधार पर भोजन और पेय के साथ उन्हें बदलने की कोशिश करें।
  • यह एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध खाद्य पदार्थों की खपत को बढ़ाता है, जैसे कि ब्लूबेरी या अकाई बेरीज। वे मूड में सुधार और तनाव के लिए जिम्मेदार हार्मोन के स्तर को कम करने में सहायता करते हैं।
  • विटामिन डी, बी और ई में समृद्ध पदार्थों की कोशिश करें - अंडे, बादाम और सामन;
  • ओमेगा -3 वसा में उच्च खाद्य पदार्थ - यहां तक ​​कि अखरोट या अलसी;
  • मैग्नीशियम जैसे खनिजों में उच्च भोजन, साबुत अनाज (रोटी और पास्ता), मैका रूट और शैवाल शामिल हैं। ज्यादातर लोग पर्याप्त मैग्नीशियम नहीं लेते हैं और नतीजतन, चिंता सहित कई नकारात्मक लक्षण विकसित होते हैं।
  • गामा-अमीनो-बोटोइरिक एसिड (जीएबीए) युक्त खाद्य पदार्थ और पेय, एक प्रकार की न्यूरोट्रांसमीटर जो नींद और विश्राम को बढ़ावा देता है, को नियमित आधार पर लिया जाना चाहिए। इनमें किफिर (दूध किण्वन से प्राप्त पेय), किम्मी और ओलॉन्ग चाय शामिल हैं।
  • 3
    एक शारीरिक अनुशासन का अभ्यास करें जो आपको चिंता को कम करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम नियमित रूप से दैनिक कार्यों से जुड़े चिंताओं के लक्षणों से मुक्ति और रोगों को ठीक करने में मदद करता है आंदोलन करना प्रशिक्षण के दौरान और निम्नलिखित घंटों में अच्छी तरह से किया जा रहा है। एरोबिक विषयों जैसे चलना या साइकिल चलाना, लेकिन यह भी ताकत और प्रतिरोध व्यायाम जैसे भारोत्तोलन और अन्य मांसपेशियों के निर्माण अभ्यास आपको चिंता से लड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • योग की कोशिश करो आराम के माहौल और मन को शांत करने की क्षमता और एक घंटे या उससे अधिक समय तक किसी के अंदरूनी आत्म पर ध्यान केंद्रित करने से चिंता कम करने के लिए विशेष रूप से अच्छा अनुशासन होता है
  • अगर व्यायाम करने का एकमात्र सोचा आपको परेशान करता है, तो कम तीव्रता को अपने दैनिक दिनचर्या में सीधे शामिल करने का प्रयास करें। जिम जाने या आंदोलन बनाने के लिए टीम के खेल का अभ्यास करना जरूरी नहीं है बस घर के नजदीक चलने से आप हर दिन अपना मनोदशा सुधार पाएंगे।
  • 4
    सांस लेने के अभ्यास करो धीमी और गहरी साँस लेने से तुरंत तनाव का स्तर कम होता है ज्यादातर लोग ऊपरी छाती के साथ ही साँस लेते हैं, फेफड़ों को कम से कम भरते हैं और जल्दबाजी में छींटे जाते हैं। तनावपूर्ण परिस्थितियों में, हम और भी अधिक जल्दी और उपेक्षा में सांस लेते हैं, और तनाव की भावना को और अधिक बढ़ाते हैं। सही काम करने के लिए अपने पेट या अपने डायाफ्राम के साथ साँस लेने की कोशिश है। प्रत्येक श्वास के साथ पेट बढ़ जाना चाहिए और फिर झुकना चाहिए
  • धीमी और गहरी साँस लेने से आपको शरीर की अधिक मात्रा में साँस लेने की सुविधा मिलती है, जिससे शरीर को बहुत लाभ मिलता है। उदाहरण के लिए, यह रक्तचाप को विनियमित करने, मांसपेशियों को शांत करने और मन और शरीर को शांत करने के लिए कार्य करता है
  • 4 तक की गिनती करते समय साँस लेने की कोशिश करें, 3 से ऊपर की गिनती को पकड़ो, फिर से 4 तक गिनती करें। अधिकतम मात्रा में 8 साँस लेने की कोशिश करें, या उससे कम, चिंता का स्तर जल्दी से दूर करने में सक्षम होने के लिए।
  • 5
    कुछ करना जो आपको पसंद है अक्सर, तनाव एकजुट होते हैं क्योंकि हमें उन समस्याओं से खुद को दूर करने की संभावना नहीं होती है जो हमें पीड़ित करती हैं। एक शौक या एक मनोरंजन का अभ्यास करने के लिए कम से कम दस मिनट का समय व्यतीत करें जो आपको आराम करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, पढ़ने का प्रयास करें, खेल खेलें, एक यंत्र बजाने या अपने खुद के हाथों से कुछ बनाना। एक राहत वाल्व होने से आपको अपने दिमाग को तुरंत चिंतित रखने में मदद मिलेगी, लेकिन यह भी लंबे समय में
  • यदि आपके पास थोड़े खाली समय है, तो आप उस विषय के सबक का पालन करने की कोशिश कर सकते हैं जो आपके हित में है। यदि आप गहने सामान पसंद करते हैं, तो आप एक पाठ्यक्रम में भाग लेने के द्वारा उन्हें खुद को कैसे सीख सकते हैं। यदि आप हमेशा एक विदेशी भाषा सीखना चाहते हैं, तो निजी शिक्षक से पाठ लेने की कोशिश करें या अपने समुदाय द्वारा आयोजित पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें।
  • आप अपने पसंदीदा गतिविधियों में अपने आप को समर्पित करते हुए चिंतित होने के बारे में चिंता करने का निर्णय लेते हैं कुछ घंटों के लिए भूल जाएं आपको ब्रोइंग को रोकने में मदद मिलेगी और आप जो भी कर रहे हैं उसे पूरी तरह से आनंद लेने का अवसर प्रदान करेंगे।
  • 6
    रिश्तेदारों और दोस्तों की कंपनी में घर पर आराम करें जब आप घर में होते हैं तो आपको पूरी तरह से आराम देना चाहिए। आपके घर और आपके प्यार वाले लोगों को आपके अभयारण्य का प्रतिनिधित्व करना चाहिए जब आपको तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने के लिए मजबूर किया जाता है, तो अपने परिवार के साथ आराम करने का समय निकालने का प्रयास करें। जो लोग आपको शांतिपूर्ण और तनाव-मुक्त वातावरण में रखते हैं, उनके साथ कुछ समय बिताने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
  • गर्म स्नान करें, आराम से संगीत सुनें और किसी भी स्थिति से बचें जिससे आपको और भी उत्सुकता मिल सके।
  • यदि आप अकेले रहते हैं, तो किसी मित्र को आप में शामिल होने या एक साथ बाहर जाने के लिए आमंत्रित करें। उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए एक शांत और आश्वस्त प्रभाव है।
  • किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है उदाहरण के लिए, आप कहकर शुरू कर सकते हैं "हाल ही में मैंने बहुत चिंतित महसूस किया और मुझे शांति मिलना मुश्किल लगता है। क्या आपने कभी ऐसा ही महसूस किया है?"।
  • 7
    कुछ सूर्य प्राप्त करें विटामिन डी की कमी आपके राज्य की चिंता पर प्रभाव डाल सकती है। स्तरों को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप खुद को धूप में उजागर करें, कम से कम पंद्रह मिनट एक दिन में। यदि आवश्यक हो, तो आप विटामिन डी की खुराक भी ले सकते हैं।
  • 8
    स्वयं को अधिभार न करें यदि आपके पास एक बहुत ही व्यस्त कार्यसूची है, तो आपको घर पर काम करने की आदत है या आप हमेशा सबसे अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, ऐसा होने की संभावना है कि आप अक्सर अधिक बोझ महसूस करते हैं और इसलिए आवश्यक होने से ज्यादा चिंतित हैं। कुछ समय के लिए दूसरों की उपेक्षा करके अपरिहार्य गतिविधियों को अलग करने की कोशिश करें। अपने आप को अकेले रहने और अपनी चिंता का सामना करने के लिए आपको भविष्य में बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • मित्रों के साथ समय व्यतीत करना मज़ेदार हो सकता है, लेकिन नियमित या बहुत अधिक लगातार मीटिंगों को जोखिम में डालते हुए, आपको डरने के डर से परेशान महसूस होता है कि आपने जो वचनबद्धताएं पूरी नहीं की हैं, या केवल अपने आप को समर्पित करने के लिए समय की कमी नहीं पायी है। अपने कल्याण के लिए विशेष रूप से आरक्षित करने के लिए अनेक क्षणों के साथ कभी-कभी मौकों की योजना बनाएं
  • के बारे में कहने के लिए जानें "नहीं" कुछ अनुरोधों के लिए चाहे यह एक नई नौकरी या एक साधारण कमीशन है, समय-समय पर इसका विरोध करने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • 9
    बहुत सो जाओ नींद की कमी थकान और चिड़चिड़ापन के मुख्य कारणों में से एक है, ऐसी परिस्थितियां जो आमतौर पर चिंता से पीड़ित व्यक्तियों में बिगड़ती हैं। जब आप पर्याप्त नहीं सोते हैं तो आप और भी अधिक चिंतित होते हैं, आप की तुलना में अधिक देखभाल करते हैं तो प्रति रात 7 9 घंटे नींद सुनिश्चित करने का प्रयास करें
  • बिस्तर पर और एक ही समय में हर दिन उठने की कोशिश करो। इस तरह आपकी नींद का चक्र अधिक नियमित हो जाएगा और आप अच्छी तरह से सो सकते हैं।
  • अगर आप सो जाते हैं या रात के दौरान जागते हैं, तो मेलाटोनिन पूरक लेने की कोशिश करें। यह एक हार्मोन है जो शरीर स्वाभाविक रूप से सो जाते हैं। आप इसे हर्बल दवा या फार्मेसी में एक आहार पूरक के रूप में खरीद सकते हैं, यह जानने के लिए कि क्या खुराक लेना सबसे अच्छा है, अपने डॉक्टर से बात करें
  • दिन के अंतिम घंटों के दौरान, टीवी स्क्रीन, कंप्यूटर या मोबाइल फोन को ठीक करने से बचने के लिए बेहतर है। इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा उत्सर्जित तीव्र रोशनी शरीर की प्राकृतिक लय के साथ हस्तक्षेप करती है, नींद में बाधा और मेलेटनिन का उत्पादन करती है।
  • विधि 2

    मानसिक तकनीक का प्रयोग करके चिंता करना
    1
    उन तनावों पर नज़र रखें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। परिस्थितियों जो चिंता की शुरूआत के कारण होती है, उनमें से लड़ने के लिए कई हैं - आपको उन्हें बेहतर ढंग से परिभाषित करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप समाधान पा सकें। यदि, उदाहरण के लिए, आपको कर फ़ॉर्म भरना पड़ता है, आपको लगता है कि जब तक आप अंत में समाप्त नहीं हो जाते, तब तक आपके कंधे पर भारी बोझ पड़ता है।
    • अगर तनाव आपकी नौकरी या आपकी वित्तीय स्थिति के कारण होता है, तो आप एक नौकरी खोजने के विचार पर विचार कर सकते हैं जो आपको बेहतर वेतन दे सकती है आप अपने प्रशिक्षण की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए प्रमाणन भी प्राप्त कर सकते हैं या स्कूल में वापस जा सकते हैं।
    • समझने की कोशिश करने के लिए एक डायरी का प्रयोग करें जो आपके मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। अपने विचारों को लिखित रूप में लिखकर आप पा सकते हैं कि कई परिस्थितियों में आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है, भले ही आपको इसकी जानकारी न हो। इसके अलावा, आप चिंता से लड़ने में सक्षम होने के लिए उपयोगी विचार प्राप्त कर सकते हैं।
    • चिंता का विषय जितना हो सके उतना अधिक जानें यहां तक ​​कि यह भी समझना कि चिंता कैसे काम करती है और इसके कारण आपको नियंत्रण में और अधिक महसूस करने में क्या मदद मिल सकती है।
    • यहां तक ​​कि जब चिंता की उत्पत्ति पर स्थिति को नियंत्रित करना असंभव लगता है, तब भी ऐसे पहलू हो सकते हैं जो आप इसे कम तनावपूर्ण बनाने के लिए संशोधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर क्रिसमस की छुट्टियों का दृष्टिकोण आपको परेशान करता है क्योंकि आप जानते हैं कि आपको अपने परिवार का दौरा करना होगा, स्थिति को संभालने के लिए एक वैकल्पिक तरीका तलाशें। आप अपने परिवार को अपने घर में समायोजित करने का प्रयास कर सकते हैं, लंबे समय से यात्रा करने के लिए, या फिर रेस्तरां में क्रिसमस के भोजन का आयोजन कर सकते हैं ताकि आपको कई लोगों के लिए खाना बनाना पड़े। यह समझने की कोशिश करें कि आप जिस स्थिति को परेशान कर रहे हैं उसे आप कैसे बदल सकते हैं।
  • 2
    उन चिंताओं से बचें जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। कुछ मामलों में ऐसा करने के लिए आसान बात तनाव से दूर रहती है अगर आपको विमान लेना पसंद नहीं है और आपको लगता है कि आप इस चिंता को शांत करने के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं, तो गाड़ी से अपने गंतव्य तक पहुंचने का विकल्प चुनें। अपने आप को बचाने के लिए अपनी सीमाओं को पहचानें हालांकि, याद रखें कि यदि चिंता अपने दैनिक जीवन से नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करती है, तो समाधान खोजने के लिए प्रयास करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कार्य है कि आप हवा से अक्सर यात्रा करने के लिए की आवश्यकता है करते हैं, ड्राइविंग के चुनाव संभव नहीं हो सकता है, तो यह बेहतर होगा उड़ान के डर को हराने के लिए एक मनोवैज्ञानिक से मदद लेने की।
  • यदि आप देखते हैं कि आप कुछ क्षेत्रों (आर्थिक, सामाजिक, कार्य या व्यक्तिगत) में कम कुशल बन गए हैं, उदाहरण के लिए यदि आपने अपना काम खो दिया है, तो आपने एक बुरा ग्रेड लिया है, परिवार में तनाव की स्थिति का सामना कर रहा है या आपको अन्य क्षेत्रों में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, और आपको लगता है कि इसका कारण यह है कि आप कुछ स्थितियों से बच रहे हैं जो आपको चिंतित करते हैं, मनोवैज्ञानिक से सहायता मांगना बेहतर है।
  • यदि आप अक्सर नियमित रूप से आपको परेशान करते हैं और स्थिति का समाधान करने की कोशिश करने के लिए उन्हें सामना करने का मौका या साहस नहीं देते हैं, तो संभवतया उन्हें जितना संभव हो उतना देखने के तरीके ढूंढें।
  • अगर आपको काम या स्कूल से जोर दिया जाता है, तो थोड़ी देर के लिए हर दिन अपने कंप्यूटर और सेल फ़ोन को बंद कर दें ताकि अस्थायी तौर पर आपकी चिंताएं भूल जाएं। यदि आप जानते हैं कि नौकरी ईमेल आपको परेशान कर देते हैं, तो थोड़ी देर के लिए उनसे बचने की कोशिश करें



  • 3
    ध्यान। चिंता से राहत पाने के लिए विश्राम और ध्यान तकनीक बहुत उपयोगी हैं ध्यान के विभिन्न प्रकार होते हैं, सलाह आपके मामले में सबसे प्रभावी चुनने के लिए अलग से प्रयोग करना है। आप क्षणों में ही ध्यान कर सकते हैं जब आप लगातार नियंत्रण के दौरान तनाव को पूरा करने के लिए आराम करने की कोशिश में आते हैं या हर दिन चिंता महसूस करते हैं
  • निर्देशित ध्यान शुरुआती लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। आप अपने क्षेत्र में एक शिक्षक की खोज कर सकते हैं, एक ध्यान सीडी खरीद सकते हैं या ऑनलाइन ऑडियो की तलाश कर सकते हैं। आप ऐसी तकनीकें सीखेंगे, जो आपको क्षणों में शांत होने में मदद करेंगे, जब आपको लगता है कि आपका दिल की धड़कन बढ़ जाती है या आप अपने विचारों पर नियंत्रण खो देते हैं।
  • 4
    सचेत ध्यान का अभ्यास करें यह आपको एक विशेष विचार (या विचारों के पैटर्न) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाता है, जिससे आप चिंतित होते हैं, जब तक कि यह स्वाभाविक रूप से दूर नहीं हो जाता है, इसे छोड़कर मुक्त होने के लिए मन का रास्ता दे। आपको बस इतना करना होगा कि प्रत्येक दिन की शुरुआत में पांच मिनट तक बैठने और प्रतिबिंबित करने के लिए एक शांत स्थान चुनना होगा। यहाँ आपको विस्तार से करने की आवश्यकता है:
  • एक आरामदायक स्थिति में बैठो, फिर अपनी आँखें बंद करें;
  • सांस पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित 5 मिनट व्यय, महसूस कर रही है कि हवा आपके शरीर से लयबद्ध और बाहर आ रही है और यह देख रहा है कि छाती और पेट कैसे फूलते हैं और ढंकते हैं।
  • अब चिंता, अवसाद, एक दर्दनाक स्मृति या हाल ही में एक झगड़े की तरह एक भावना का स्वागत करते हैं अपने विचारों को अपने विचारों को कहीं और घूमने न दें बस आपको बस बैठना है "एक साथ" उस भावना के लिए, जैसे कि यह एक दोस्त थे
  • भावनाओं का निरीक्षण करें आप क्या महसूस कर रहे हैं इसके बारे में जानें और जोर से कहें: "मैं तुम्हारे लिए यहाँ हूँ मैं आपकी कंपनी में जब तक जरूरी है तब तक बैठा रहूंगा"।
  • प्रकट होने की सहमति और नोटिस कि यह कैसे बदलता है यदि आप इसे किसी दोस्ताना तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं, तो इसे बदलना और फीका करना शुरू हो जाएगा।
  • 5
    दृश्य का उपयोग करें. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपको ऐसे विचारों और छवियों के मन को साफ़ करने में मदद करती है जो आपको सुखद और आराम से दूसरों के साथ जगह देकर परेशान करती हैं। एक जगह की कल्पना करने के लिए निर्देशित दृश्य का उपयोग करने की कोशिश करें जहां आप पूरी तरह से आरामदायक और सुरक्षित महसूस करते हैं। अपने दिमाग में एक आराम से परिदृश्य बनाएं, जिसमें बड़ी संख्या में विवरण शामिल करने की कोशिश की जाये, ताकि शांति के उस स्थान पर पूरी तरह से विसर्जित कर सकें।
  • स्थिति से दूर आपका ध्यान मुड़कर, जो आपको शांति के स्थान पर चिंतित करता है, आपको अपने शरीर और मन दोनों को शांत करने में मदद करेगा। व्यायाम के अंत में, आप चिंता के कारण सामना करने के लिए और अधिक तैयार महसूस करेंगे।
  • 6
    मदद के लिए खोजें कई लोगों के लिए, जो उन्हें चिंतित करता है, उनके बारे में बात करना एक बड़ी राहत हो सकती है अगर आपको स्टीम को छोड़ने की आवश्यकता महसूस हो रही है, तो बताएं कि आपको पार्टनर या मित्र को कैसे महसूस होता है और उसे कुछ सलाह देने के लिए कहें कुछ मामलों में शब्दों में विचारों को बदलने के सरल कार्य का उपयोग तनाव को दूर करने के लिए किया जा सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं आपसे बात करूँगा कि मैं कैसा महसूस करता हूं हाल ही में मैं चिंता से अभिभूत हूँ, यह एक भावना है कि मैं छुटकारा नहीं मिल सकता है"।
  • नियमित रूप से एक ही व्यक्ति के साथ मिलकर आप अपनी चिंताओं के साथ उन पर दमन कर सकते हैं। अपने विश्वासपात्र की उपलब्धता का लाभ न लेने के लिए सावधान रहें
  • यदि चिंता एक उच्च स्तर तक पहुंच गई है, तो मनोचिकित्सक से सहायता मांगने पर विचार करें। इस मामले में, आप अपनी समस्याओं के बारे में चर्चा करने के लिए स्वतंत्र होंगे, साथ ही साथ उनकी तैयारी और अनुभव पर भरोसा कर सकते हैं।
  • विधि 3

    चिकित्सक की सहायता से चिंता करना
    1
    एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें यह समझना महत्वपूर्ण है कि जब पेशेवर से सहायता मांगना उचित है तो अगर चिंता क्रोनिक हो गई है और आपको लगता है कि यह एक विकार हो सकता है जिसके लिए चिकित्सक के हस्तक्षेप की आवश्यकता हो, तो मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से संपर्क करें। एक डॉक्टर की मदद के बिना इस तरह की विकार का इलाज करना बहुत मुश्किल है, पहले तो आपको मदद की ज़रूरत है, जितनी जल्दी आपको बेहतर महसूस होगा।
    • हालांकि शब्द "निदान" चिंता हो सकती है, एक मानसिक विकार का निदान, उदाहरण के लिए एक चिंता विकार, एक मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक को अपने विशिष्ट मामले का ख्याल रखने की अनुमति देता है।
    • एक चिकित्सक को खोजने के लिए, मदद के लिए अपने डॉक्टर से पूछें सभी संभावनाओं में, वह आपको एक विशेषज्ञ पेशेवर के लिए निर्देशित करने में सक्षम होंगे। वैकल्पिक रूप से, आप ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या मित्रों या परिवार से सलाह के लिए पूछ सकते हैं यदि आपको पता है कि इससे पहले आपको इसकी ज़रूरत है
    • अपने चिकित्सक पर विश्वास करना और आराम से महसूस करना और अपनी कहानियों और कठिनाइयों को कहने में आसानी से बहुत महत्वपूर्ण है इसके अलावा, एक नियुक्ति करने से पहले, लागत के बारे में जांच करना अच्छा है क्योंकि कुछ मामलों में ही चिकित्सा राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा द्वारा कवर किया जाता है।
  • 2
    अपने लक्षणों को अपने चिकित्सक या चिकित्सक को बताएं उनका काम आपकी मदद करना है, इसलिए यथासंभव यथासंभव प्रयास करें। अपने अनुभव के लिए धन्यवाद, वह अच्छी तरह जानता है कि चिंता कैसे प्रकट होती है। यदि कुछ विशिष्ट स्थितियां हैं जो आपको चिंतित करती हैं, तो उन्हें जानना महत्वपूर्ण है सामान्य तौर पर, चिंता विकार से ग्रसित लोगों के इलाज के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया है, लेकिन यह जरूरी है चिकित्सक सभी जानकारी में मदद करने के लिए आवश्यक है। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कहकर शुरू कर सकते हैं:
  • "आम तौर पर मैं शांत हूँ, लेकिन जब मैं एक भीड़ भरे स्थान पर जाता हूं, तो मैं अपना दिल और साँस लेने में गति बढ़ाता हूं और अचानक अचानक मुझे बहुत चिंतित"।
  • "मेरा सिर नकारात्मक विचारों से भरा हुआ है जो मुझे अपने जीवन को जीवित रहने से रोकता है"।
  • 3
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के बारे में जानें यह एक चिकित्सा है जिसमें चिकित्सक आपको सिखाता है कि जिस तरह से आपको सोचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, उस पर काम करते समय अपनी चिंता से कैसे निपटें। उपचार के दौरान आप हर सप्ताह या दो बार चिकित्सक से मिलेंगे। उपचार दवाओं और चिकित्सा के अन्य रूपों के साथ मिलाया जा सकता है।
  • चिकित्सक आपको नियुक्तियों के बीच कुछ व्यायाम कर सकता है उपचार प्रभावी होने के लिए आपको उन सभी को करने के लिए आवश्यक है
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी कुछ महीने लग सकते हैं। थेरेपी प्रभावी होने के लिए सतत प्रयास पूरी तरह से आवश्यक है।
  • 4
    दवाओं का उपयोग करने के लिए मुद्रा अगर कुछ समय के लिए चिंता आपके साथ हो रही है, आपको अच्छी तरह से सोए या अपने दिनों के साथ सामान्य से निपटने से रोकना, अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक से पूछें कि एक चिंताग्रस्त दवा के बारे में चिंता न करें कई मामलों में, वे अवांछित दुष्प्रभाव या नशे का कारण बनते हैं, इसलिए वैकल्पिक उपचार जैसे कि चिकित्सा, व्यायाम या विश्राम तकनीकों के साथ प्रयोग करने के बाद उन्हें अत्यधिक उपाय के रूप में उपयोग करना सबसे अच्छा होता है
  • विरोधी चिंता दवाएं आतंक हमलों, अत्यधिक सामाजिक चिंता और अन्य चिंतित राज्यों का इलाज कर सकती हैं। चिकित्सक आपको उस सलाह पर सलाह देंगे जो आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • 5
    एक प्राकृतिक उपाय की कोशिश करो कुछ जड़ी-बूटियों, हर्बल चाय और प्राकृतिक पूरक आहार की चिंता को कम करने की उनकी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। होम्योपैथिक उपचार की प्रभावशीलता वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध नहीं होती है, लेकिन जड़ी बूटियों और हर्बल चाय का उपयोग मन और शरीर को आराम करने के लिए किया जा सकता है। निम्नलिखित विकल्प आज़माएं:
  • कैमोमाइल फूलों का उपयोग प्राचीन काल से किया जाता है ताकि चिंता, तनाव और पेट के विकारों को दूर किया जा सके। कैमोमाइल के गुणों में धनुर्धारियों के समान हैं। यह एक जलसेक या एक पूरक के रूप में लिया जा सकता है।
  • अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक दवा में इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटी है जो चिंता के मुकाबले उपयोगी हो सकती है। यह एक पूरक के रूप में बाजार पर पाया जा सकता है
  • जीन्सेंग शरीर के तनाव को दूर करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है। चिंता के प्रभावों का विरोध करने के लिए इसे दैनिक रूप से पूरक के रूप में लेने का प्रयास करें।
  • पौधे "कवा कावा" पोलिनेशियाई मूल की अपनी शामक शक्ति के लिए जाना जाता है, जो चिंता को कम करने में मदद करता है। आम तौर पर इसे हर्बल चिकित्सा या ऑनलाइन में भोजन के पूरक के रूप में खरीदा जा सकता है
  • वैलेरियन जड़ इसकी प्रसिद्धि अपने शामक गुणों के लिए है। जब आपको लगता है कि आप अपने आप को ऐसा नहीं कर सकते, तो चिंता के हमलों का विरोध करने के लिए इसका इस्तेमाल करें
  • टिप्स

    • चिंता एक दिन से अगले तक गायब नहीं होगी। यह मन और शरीर के लिए इसके साथ निपटने और इसे प्रबंधित करने के लिए सीखने के लिए एक लंबा समय लगेगा।
    • आप पर दया करो चिंता एक बहुत ही आम भावना है, जो अकेले से निपटने के लिए आवश्यक नहीं है।
    • अपने चिंतित राज्यों को छिपाने की कोशिश मत करो लोगों को पता चले कि आप लोगों को जो आपसे प्यार करते हैं, वे आपको कठिनाइयों को दूर करने में मदद करेंगे।
    • साबुन के बुलबुले बनाओ ऐसा करने से आपको अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने की ताकत मिलती है, इसलिए यह आपको चिंताग्रस्त हमलों के दौरान शांत होने में मदद कर सकता है।

    चेतावनी

    • अवसाद और चिंता विकारों को एक पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए यदि आप अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो सहायता के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
    • पहले अपने डॉक्टर को सूचित किए बिना कोई प्राकृतिक उपाय न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com