आतंक हमले के दौरान शांत कैसे हो सकता है

चिंता एक भावनात्मक स्थिति है जो हम सभी समय-समय पर अनुभव करते हैं। यदि आप लगातार कई घटनाओं और गतिविधियों के बारे में अत्यधिक और अवास्तविक चिंता का शिकार करते हैं, तो आप सामान्यकृत चिंता विकार (जीएडी) से भी पीड़ित हो सकते हैं। हालांकि, यदि आपको अचानक हमलों का सामना करना पड़ता है जिसमें हृदय गति त्वरण, मतली, ठंड लगना और तीव्र भय जैसे लक्षण आते हैं, तो आपको आतंक हमलों से पीड़ित हो सकता है। ये तीव्र और अचानक डर के एपिसोड हैं, इसलिए यह जानना उपयोगी है कि उनके लक्षणों को शामिल करना और रोकना संभव है। थोड़ा सचेत ध्यान और बहुत सारे अभ्यास के साथ, आप आतंक हमलों के लक्षणों को कम कर सकते हैं, चिंता का प्रबंधन कर सकते हैं और भविष्य में अन्य संकटों के उद्भव को रोकने के सकते हैं।

कदम

भाग 1

क्षण पर शांत हो जाओ
1
की तकनीक "ग्राउंडिंग" यह एक तरीका है जो आतंक हमले के दौरान खुद को शांत करता था। उन सभी पांच चीजों की सूची जिसे आप देख सकते हैं, उन चार चीजें जिन्हें आप स्पर्श कर सकते हैं, तीन जो आप महसूस कर सकते हैं, दो जो आप गंध कर सकते हैं और एक जो आप स्वाद ले सकते हैं
  • 2
    गहराई से साँस लें आतंक हमलों से पीड़ित लोगों में सबसे आम प्रतिक्रियाओं में से एक है, hyperventilation, लेकिन याद रखना कि गहरी साँस लेने से तनाव को कम करने और मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिल सकती है, एकाग्रता का समर्थन कर रही है। जब आप आतंक के हमले के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो रोकें और धीरे-धीरे अपने श्वास को धीमा कर दें।
  • शुरुआत में घुटन या घुटन की भावना को कम करने के लिए अपनी सांस पकड़ने की कोशिश करें
  • अपनी सांस लेने के बाद, डायाफ्राम के साथ धीरे-धीरे श्वास शुरू करें। पेट पर एक हाथ धीरे से सीने पर और दूसरे को रखें। पेट पर आराम करने वाले हाथ को इसके साथ बढ़ना चाहिए, जबकि दूसरे, छाती पर रखा जाना चाहिए, केवल थोड़ा ही बढ़ना चाहिए।
  • 4 सेकंड के लिए नाक के साथ प्रेरणा 2-3 सेकंड के लिए हवा पकड़ो। 5-6 सेकंड के लिए अपने मुंह से धीरे धीरे चलो।
  • जब तक आपको लगता है कि मांसपेशियों को आराम नहीं है और दिमाग नकारात्मक विचारों से स्पष्ट है, तब तक कई मिनटों तक गहराई से सांस लेना जारी रखें।
  • 3
    अपनी भावनाओं पर ध्यान दें आतंक के हमले के दौरान, आप भ्रमित महसूस कर सकते हैं। आप शायद भावनाओं की एक श्रृंखला से अभिभूत महसूस करेंगे ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर ने सहानुभूति तंत्रिका तंत्र की "लड़ाई या भागने" तंत्र को सक्रिय कर दिया है, दिल की धड़कन और श्वास को गति देने, मांसपेशियों को तनाव देने और सामान्य रक्त प्रवाह को रोकने के लिए। अपने प्रत्येक संवेदी अनुभवों का विश्लेषण करने पर ध्यान दें यह तकनीक मन की मदद कर सकता है कि तनावग्रस्त एजेंटों के लिए एक प्रतिज्ञात-प्रतिक्रियाशील तरीके से प्रतिक्रिया न करें, अलग-अलग तत्वों में जानकारी खंडित करें।
  • निर्णय लेने के बिना, क्या हो रहा है की एक सूची बनाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप शायद नोटिस कर सकते हैं: "दिल मुश्किल से धड़क रहा है हाथ पसीना आ रहा है मैं फेंकने वाला हूं। "
  • फिर याद रखें कि ये लक्षण चिंता की वजह से होते हैं अपने आप से कहने से बचें कि आपको उन्हें जांचने की ज़रूरत है - इससे स्थिति खराब हो जाएगी बल्कि, यह आश्वस्त हो कि वे यात्रियों हैं और वे जल्द ही गायब हो जाएंगे।
  • आप अपनी भावनाओं की समीक्षा करते समय रहें। समय के साथ आपका मन समझ जाएगा कि आप खतरे में नहीं हैं। इसके विपरीत, बचने और परिहार की प्रतिक्रिया आपके मन में स्थिति और आतंक के बीच भी मजबूत संबंधों को चालू करती है।
  • 4
    संज्ञानात्मक व्याकुलता तकनीक लागू करें यदि आप आतंक हमले के बीच में हैं, तो अन्य गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके अपने मन को डर से विचलित करें। उदाहरण के लिए, आप 100 से नीचे जा सकते हैं और 3 नंबर छोड़ सकते हैं, गणक के राष्ट्रपतियों को कालानुक्रमिक क्रम में सूचीबद्ध कर सकते हैं या अपने पसंदीदा गीत या कविता के गीत दोहरा सकते हैं। इन तकनीकों में से एक (या कई) को लागू करने के लिए प्रयास करें, जब तक कि आप थोड़ी सी शांत नहीं हो जाते
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को विचलित न करें, उस स्थिति से दूर हो जाएं जिससे आतंक का कारण हो। उस जगह में आतंक हमले से उबरने की कोशिश करें जहां आप हैं, अन्यथा आप शायद किसी जगह या स्थिति को डर से जोड़कर इस्तेमाल करेंगे, जो भविष्य में अन्य हमलों को गति प्रदान कर सकते हैं।
  • 5
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें यह तकनीक कुछ मांसपेशी समूहों के संकुचन / विश्राम के परिवर्तन पर आधारित है। इसका उद्देश्य है कि आप अपनी मांसपेशियों को एक ही समय में आराम करते हुए डर के अलावा कुछ और पर ध्यान केंद्रित करें। चेहरे की मांसपेशियों के साथ शुरू करो और आगे बढ़ें जब तक आप अपने शरीर में सभी मांसपेशियों को आराम नहीं करते हैं
  • मांसपेशी समूह को पकड़ो, 5-10 सेकंड के लिए तनाव बनाए रखें और फिर मांसपेशियों को आराम करो। आप एक ही पेशी समूह के लिए कई बार एक ही व्यायाम दोहरा सकते हैं, लेकिन केवल एक बार पर्याप्त होना चाहिए
  • सबसे महत्वपूर्ण पेशी समूह जो आप खिंचाव और आराम कर सकते हैं, जबड़े, मुँह (फैला हुआ / आराम से), हाथ, हाथ, पेट, नितंब, जांघों, बछड़ों और पैर।
  • भाग 2

    चिंता प्रबंधन करें
    1
    अपनी चिंता को गले लगाओ यद्यपि आप चिंता को कम करना चाहते हैं, आपको इसे अनदेखा नहीं करना पड़ता है अनदेखी या दबाने वाली भावनाओं ने उन्हें बढ़ाया और अधिक आतंक पैदा कर सकता है डर लगाना और अपने आप को समझें कि आप में "गलत" या "नकारात्मक" नहीं है
  • 2
    कुछ और को रोकने और सोचने की कोशिश करें इस तकनीक के माध्यम से आप उन विचारों के प्रवाह को रोक सकते हैं जो चिंता पैदा करते हैं, उन्हें सकारात्मक और आराम से मानसिक चित्रों के स्थान पर रख सकते हैं। इससे आप अपने मनोविज्ञान पर चिंतन न करने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप अपने अगले विमान की यात्रा के बारे में चिंतित हैं और आप एक दुर्घटना होने पर क्या हो सकता है, इस बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते। अपने आप को "बंद करो", जोर से या अपने मन में दोहराकर ध्यान लगाओ
  • इसके बाद, इस विचार को शांतिपूर्ण और सकारात्मक के साथ बदलें उदाहरण के लिए, आप छुट्टियों के बारे में सोच सकते हैं जो आप अपने सबसे अच्छे दोस्तों के साथ करेंगे और वे कितने सुखद होंगे।
  • इस तकनीक को बहुत सारा काम करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए धीरज रखो।
  • यह आतंक हमले के दौरान काम नहीं करता है, क्योंकि उत्तरार्द्ध किसी विशिष्ट विचार या कारण से संबद्ध नहीं हो सकता है। हालांकि सामान्य रूप से चिंता का प्रबंधन करने के लिए यह उपयोगी है।
  • 3
    निर्देशित इमेजरी तकनीक का लाभ उठाएं जो चिंता को कम करने और कम करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • एक ऐसी जगह की कल्पना करें जहां आप सुरक्षित और आराम से महसूस करते हैं - यह आपका घर, आपका पसंदीदा छुट्टी स्थान हो सकता है, या बस किसी प्रियजन की बाहों में हो सकता है।
  • जैसा कि आप इस जगह के बारे में सोचते हैं, बेहतर ढंग से ध्यान केंद्रित करने के लिए, इस दृश्य को संवेदी ब्योरा जोड़ते रहें। इसे अपनी आँखें बंद या खोलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, हालांकि बंद आँखों के साथ यह आसान होगा। आप अपने सुरक्षित स्थान पर क्या देख सकते हैं, स्पर्श करें, महसूस कर सकते हैं और स्वाद ले सकते हैं इसके बारे में सोचें
  • जब आपको चिंता की भावना महसूस होती है, तो अपना "प्रतीक-छवि" प्रदर्शित करें कल्पना कीजिए कि आप जिस जगह पर खुद का निर्माण कर चुके हैं, उसमें खुद को शांत और शांत रखें जब आप अधिक आराम महसूस करते हैं, तो आप प्रदर्शन से बाहर निकल सकते हैं।
  • आप प्रश्न पूछ सकते हैं। क्या यह एक वास्तविक खतरा है? सबसे अधिक संभावना है कि आप "क्या होगा अगर ..." जैसे बयानों का उपयोग करते हैं और आप ऐसा कुछ नहीं कर रहे हैं जो ऐसा नहीं हुआ है या नहीं हो सकता है। एहसास है कि आप डरते हैं, लेकिन आप खतरे में नहीं हैं स्थिति से खतरे को अलग करने से आपको आराम मिलेगा
  • 4
    लिखित रूप में अपनी भावनाओं को लिखें यदि आप आतंक हमलों या चिंता के अधीन हैं, तो एक डायरी रखें जहां आप सभी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं। लिखें जो आपको लगता है, जो आप से डरते हैं, उस डर के बारे में आप क्या सोचते हैं आपकी डायरी को फिर से पढ़ना या पीछे की ओर देखने से आपकी चिंता को बेहतर ढंग से निपटने में मदद मिल सकती है
  • पहले आपको शायद कहने के लिए बहुत कुछ नहीं है। परिस्थितियों की जांच करने की कोशिश करते रहें जो चिंता को गति देते हैं एक बार जब आप हालात को रोकने और प्रतिबिंबित करने के लिए सीखा है, तो आप उन चिंताओं और भावनाओं को इकट्ठा करने में सक्षम होंगे जो बढ़ती चिंता के लिए योगदान कर सकते हैं।
  • रिकॉर्डिंग डेटा के दौरान आत्म-दया को अपनाना। अपने या अपने विचारों को पहचानने से बचें याद रखें: आप अपने विचारों और भावनाओं को जरूरी नहीं नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • 5
    अपने शरीर की देखभाल करें आपकी शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल भी आपके मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखेगी। शारीरिक गतिविधि और स्वस्थ खाने की आदतें "इलाज" चिंता नहीं करेगा, लेकिन आप इसे प्रबंधित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • मध्यम शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करें शरीर को सक्रिय रखना, विशेष रूप से एरोबिक व्यायाम के माध्यम से, एंडोर्फिन, या खुशी के हार्मोन की रिहाई की अनुमति देता है।
  • रोमांचक पदार्थों की खपत से बचें कैफीन का अत्यधिक खपत ऐसे लक्षण पैदा करता है जो आसानी से आतंक प्रतिक्रिया को गति प्रदान कर सकते हैं। कुछ लोगों को गलती से लगता है कि धूम्रपान तंत्रिकाओं को आराम करने में मदद करता है। वास्तव में, निकोटीन की लत तनाव के मामले में तनाव और चिंता को बढ़ा सकती है, इसके अलावा यह आपके स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय हानिकारक है।
  • संतुलित आहार का पालन करें चिंता का इलाज करने या रोकने के लिए कोई "चमत्कार भोजन" नहीं है हालांकि, संसाधित और उच्च-चीनी खाद्य पदार्थों की खपत से बचने के रूप में उपयोगी हो सकता है क्योंकि दुबला प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट जैसे संपूर्ण अनाज, ताजे फल और सब्जियां
  • 6
    व्यस्त रखें नीचे बैठकर अपनी चिंता पर विचार करने से स्थिति खराब हो जाएगी और आतंक पर काबू पाने में अधिक मुश्किल हो जाएगी। खुद को एक कार्य करने के लिए समर्पित करके खुद को विचलित कर लें, जैसे सफाई, ड्राइंग, एक दोस्त या कुछ और जो आपको व्यस्त रखता है। अधिमानतः एक ऐसी गतिविधि के लिए चुनिए जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं, जैसे आपके पसंदीदा शौक।
  • एक गर्म स्नान या एक शॉवर की कोशिश करो अध्ययनों से पता चला है कि कई लोगों में शारीरिक गर्मी की उत्तेजना एक शांत और आराम प्रभाव पैदा करता है। नींबू बाम, बरगमाट, चमेली या लैवेंडर तेल के कुछ बूंदों को जोड़ने का प्रयास करें। इन आवश्यक तेलों में एक शांत प्रभाव पड़ता है



  • 7
    म्यूजिक थेरेपी के सूचक ऊर्जा का लाभ उठाएं आपको आराम करने या अपनी आत्माओं को बनाए रखने में सहायता करने के लिए एक प्लेलिस्ट तैयार करें फिर, यदि और जब आप चिंता महसूस करते हैं, तो आप अपने आप को शांत करने के लिए इसे सुन सकते हैं आवश्यक होने पर संगीत पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने के लिए शोर सुरक्षा हेडफ़ोन का उपयोग करें जैसा कि आप संगीत सुनते हैं, सहायक भागों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, ध्वनि और गीत। यह आपको डर के अलावा किसी अन्य चीज़ पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • धीमा संगीत (प्रति सेकंड लगभग 60 गोद) और आराम के गीत (या सिर्फ वाद्य संगीत) के साथ सुनने की कोशिश करें। तेजी से लय और क्रोध से भरा गीतों के साथ आप और भी तनाव हो सकते हैं।
  • 8
    मदद के लिए किसी मित्र से पूछें यदि आप चिंतित हैं और पता नहीं कैसे इसे से बाहर निकलने के लिए, आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य को कॉल करें अपने आप को आतंक से विचलित करने और अपने भय का विश्लेषण करने में सहायता करें ताकि आप अपनी चिंता को दूर कर सकें। यदि आपको आतंक हमलों का सामना करना पड़ता है, तो किसी दोस्त को अपनी अलग-अलग तकनीकों का प्रबंधन करने के लिए इसे समझाएं, ताकि आपको इस विषय में अच्छी तरह से वाकिफ हो, अगर आपको मदद की ज़रूरत हो
  • भाग 3

    एक विशेषज्ञ की मदद के लिए पूछें
    1
    एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें यदि आप लंबे समय तक गंभीर आतंक हमलों से पीड़ित हैं, तो एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें आपको आतंक विकार या सामान्यकृत चिंता विकार से पीड़ित हो सकता है दोनों समस्याओं का एक पेशेवर द्वारा इलाज किया जा सकता है
    • चिंता विकारों के लिए सबसे आम और प्रभावी उपचार में से एक संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी है इस चिकित्सा का मकसद मरीज़ को ऐसे कुछ अप्रभावी तरीकों को पहचानने और संशोधित करने के लिए सिखाना है, जिसमें उन्होंने कुछ उत्तेजनाओं के प्रति प्रतिक्रिया व्यक्त की है। आप जब आपकी प्रतिक्रियाओं को परिस्थितियों के संबंध में अतिरंजित और पहचानने और प्रतिक्रिया करने के लिए उपयोगी प्रणालियों को लागू करने के लिए पहचानना सीखेंगे।
    • आपका डॉक्टर या मनोचिकित्सक चिंताग्रस्तता लिख ​​सकता है, अगर अन्य प्रणालियों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है
  • 2
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें कभी-कभी एक अनुभवी मनोचिकित्सक को ढूंढना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपके पास आर्थिक उपलब्धता नहीं है यद्यपि अधिकांश डॉक्टर मनोचिकित्सा का अभ्यास नहीं कर सकते हैं - जब तक वे मनोचिकित्सक नहीं होते हैं - वे आम तौर पर कुछ बीमारियों का निदान कर सकते हैं, जैसे चिंता और अवसाद, और उपयुक्त दवाएं लिखते हैं
  • सामान्य चिकित्सक भी आपके क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • 3
    अस्पतालों के लिए देखो जो निदान और चिंता विकारों के इलाज के लिए विभाग हैं। यदि आप मनोचिकित्सा की लागतों का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो अन्य सस्ता विकल्पों के बारे में सूचित करें। आपको कई वैकल्पिक समाधान मिल सकते हैं
  • एलआईडीएपी, एगोरोफोबिया और आतंक हमलों से चिंता विकार के खिलाफ इतालवी लीग, पूरे देश में चल रही है, ताकि आप अपने निकट के केंद्र के बारे में अपने आप को सूचित कर सकें।
  • कुछ मनोरोग अस्पताल विभागों में चिंता विकारों वाले रोगियों के चिकित्सीय समर्थन के लिए एक मनोविज्ञान सेवा है।
  • कई इतालवी विश्वविद्यालयों में सक्रिय साइकोलॉजिकल एड सर्विस (एसएपी), युवा लोगों को भावनात्मक और संबंधपरक समस्याओं के साथ लक्षित है, और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए स्वतंत्र है, चाहे उम्र की हो, और उसी शहर में रहने वाले युवा लोगों के लिए।
  • भाग 4

    एक आतंक हमला पहचानो
    1
    शारीरिक लक्षणों को देखें कोई भी आतंक हमलों का अनुभव कर सकता है, लेकिन आतंक और चिंता विकार वाले लोगों में ये अधिक आम हैं आतंक हमलों को किसी भी कारक से ट्रिगर किया जा सकता है, अनिवार्य रूप से धमकी या परेशान नहीं करना। आतंक हमले के शारीरिक लक्षणों में शामिल हैं:
    • सीने में दर्द यह आमतौर पर स्थानीयकृत होता है और शरीर के बाईं ओर विकीर्ण नहीं होता, जैसा कि दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में होता है।
    • चक्कर आना या चक्कर आना
    • घुटन संवेदना
    • मतली या उल्टी आतंक के हमलों में उल्टी अधिक दुर्लभ होती है और दिल का दौरा पड़ने में अधिक बार होता है।
    • सुन्नता या झुनझुनी की भावनाएं
    • त्वरित दिल की धड़कन
    • सांस की तकलीफ
    • पसीना, चिपचिपा त्वचा या गर्म चमक।
    • ठीक भूकंप या बड़ा झटके
  • 2
    अन्य लक्षणों की जांच करें शारीरिक लक्षणों के अतिरिक्त, आतंक हमलों आम तौर पर अन्य उत्तेजनाओं के साथ होते हैं जैसे:
  • तीव्र भय
  • मरने का डर
  • नियंत्रण खोने का डर
  • आपत्तिजनक विचार
  • Depersonalization की लग रहा है
  • अवमानना ​​की भावना
  • 3
    हार्ट अटैक के साथ आतंक हमले को भ्रमित न करें, जिनके लक्षण कभी-कभी समान होते हैं। किसी भी संदेह के मामले में, तत्काल 118 कॉल करें। रोधगलन के लक्षणों में शामिल हैं:
  • सीने में दर्द रोधगलन के दौरान छाती के बीच में उत्पीड़न या संपीड़न की भावना होती है। यह आम तौर पर कुछ मिनटों की तुलना में अधिक रहता है।
  • शरीर के ऊपरी भाग में दर्द दर्द शस्त्र, कंधे, गर्दन, जबड़े या पेट तक फैल सकता है।
  • सांस की तकलीफ छाती के दर्द से पहले ही यह लक्षण प्रकट हो सकता है
  • चिंता। आप अचानक डर से बाहर पकड़ा जा सकता है
  • चक्कर आना और चक्कर
  • अत्यधिक पसीना आ रहा है
  • मतली या उल्टी ऐसा हो सकता है कि दिल का दौरा पड़ने से पहले या उसके दौरान, उल्टी होती है।
  • 4
    आतंक हमले से चिंता को अलग करने के लिए जानें हम सब कभी-कभी तनाव की भावना महसूस करते हैं और अत्यधिक चिंता भी करते हैं हालांकि, अधिकांश लोगों में चिंता एक विशेष घटना द्वारा उत्पन्न होती है, जैसे कि मुश्किल परीक्षा या महत्वपूर्ण निर्णय ट्रिगर कारण के विस्तार होने पर आम तौर पर चिंता बनी हुई है। घबराहट संबंधी विकार वाले लोग दूसरों की अपेक्षा अधिक बार और अधिक चिंतित होते हैं। आतंक विकार के अनुभव वाले लोग अक्सर और गंभीर आतंक हमलों का अनुभव करते हैं।
  • एक आतंक हमले आमतौर पर 10 मिनट के भीतर अपने चरम पर पहुंच जाता है, हालांकि कुछ लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं। अधिक सामान्य चिंता की भावना में एक लंबी अवधि हो सकती है लेकिन कम तीव्र हो सकती है।
  • एक आतंक हमले ट्रिगर कारक पर निर्भर नहीं करता है। यह अचानक प्रकट हो सकता है
  • टिप्स

    • कैमोमाइल कुछ लोगों को आराम और शांत करने में मदद करता है हालांकि, कुछ व्यक्ति कैमोमाइल से एलर्जी हो सकती हैं और इससे अन्य दवाओं के साथ बातचीत हो सकती है, इसलिए इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सर्वोत्तम है।
    • यदि आप रात के आतंक हमलों से पीड़ित हैं, तो कमरे में चलना और नीचे श्वास और धीरे-धीरे श्वास छोड़ना।
    • नियमित अभ्यास का अभ्यास करें और तनाव कम करने और लंबे समय तक सो रहने के लिए छूट की तकनीक सीखें। चिंता से पीड़ित लोगों के लिए नींद बिल्कुल जरूरी है, इसलिए आपको अपनी नींद के समय को काफी कम नहीं करना चाहिए।
    • यद्यपि यह कुछ के लिए स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, याद रखें कि आपके परिवार के सदस्य हमेशा आपकी देखभाल करने और आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं। अपने साथ अपनी समस्याओं का सामना करने से डरो मत, भले ही यह शर्मनाक हो।
    • यदि आप आतंक हमले के बीच में हैं तो सो जाने की कोशिश न करें, क्योंकि तनाव आपको सोने से रोकता है। यदि आप आराम करने की कोशिश करते हैं, तो कम से कम (साँस लेने या अन्य छूट तकनीकों के साथ), नींद से संबंधित छूट तकनीक के प्रभाव आपके मन की शांति को प्रोत्साहित करेंगे।
    • सूचियों (पसंदीदा गीतों या फिल्मों) की सूची बनाने की कोशिश करें या वर्णमाला की गणना या दोहराएं। यह आपके मन से चिंता का कारण बनता है और आपको कुछ अलग पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।

    चेतावनी

    • यदि आपके हमले लगातार होते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होगा। यदि आप तुरंत हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो समस्या खराब हो सकती है।
    • अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि दिल का दौरा पड़ने के बजाय आपका आतंक हमले है, तो 118 को तुरंत फोन करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com