कैसे पता चलेगा कि क्या आपको एजाफॉबिया से ग्रस्त हैं

नवीनतम अध्ययनों के मुताबिक लगभग 3-5% जनसंख्या, एगोरोफोबिया से ग्रस्त है, एक चिंता विकार जिसका नाम ग्रीक मूल का है "वर्ग का भय"। यह एक सार्वजनिक स्थान पर आतंक हमले के डर या डर के रूप में माना जाता है। एजाफोफिया पुरुषों में पुरुषों के प्रतिशत में दोगुने में होता है और सार्वजनिक समारोहों के दौरान तीव्र चिंता के कारण होता है, जबकि सामाजिक या अनजान परिवेश में। पता लगाना कि क्या आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो समाधान ढूंढने में पहला कदम है।

कदम

भाग 1

एगोरोफोबिया के साथ सार्वजनिक एसोसिएटेड में व्यवहार को समझना
छवि का शीर्षक है अगर आप हैं Agoraphobic चरण 1
1
जब आप सार्वजनिक रूप से हों तो कंपनी की ज़रूरत पर ध्यान दें एगोरोफोबिया से पीड़ित लोगों को अक्सर जब उन्हें एक नई जगह पर जाना होता है, तब उनकी मदद करना पड़ता है क्योंकि वे अकेले बाहर जाने से डरते हैं। इसके अलावा, वह स्वतंत्र रूप से काम करने में गंभीर कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं और किसी मित्र या साथी की उपस्थिति में आराम मिलता है
  • यदि किराने की दुकान में दूध के गत्ते का डिब्बा खरीदने के बारे में सोचा है कि आपको उत्सुकता दिखाई देती है, तो आपको एंजोरोबोबिया से पीड़ित हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 2 है
    2
    यदि आप निश्चित मार्गों का पालन करते हैं तो मूल्यांकन करें एगाराफोबिक लोग उन जगहों पर जाने से डर सकते हैं जहां उन्हें चिंता का सामना करना पड़ सकता है। वे भी एक रास्ता बनाते हैं "सुरक्षित" हर दिन काम करने के लिए जाने के लिए और वापसी
  • यदि आपने देखा है कि आप घर जाने के लिए हर दिन एक ही यात्रा करते हैं और वही सड़कों पर चलने का आग्रह करते हैं, वही चौराहों और राह चलते हैं क्योंकि आप बदलने से डरते हैं, यह एगोरैफ़ोबिया हो सकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अग्नाभासी चरण 3 हैं
    3
    रिश्ते के जीवन में संभावित कमी पर नजर रखें एगोरोबोबिया से पीड़ित लोगों ने अक्सर ऐसी जगहों पर जाने की संभावना को कम करने के लिए प्रतिबंध लगाया है जो आतंक को गति दे सकता है। इस विकार का एक अनोखा पहलू है जब नए लोगों से मिलते समय असुविधा महसूस होती है और अपने अस्तित्व को सीमित करने की कोशिश कर रही है "सुरक्षित क्षेत्रों" घर या कार्यालय की तरह यदि आपके पास यह स्थिति है, तो आप देख सकते हैं कि रिश्ते के जीवन को हटना पड़ता है
  • शायद, एंजोरोबोबिया विकसित करने से पहले, आप दोस्तों के साथ बार, दलों और सिनेमा, साथ ही कार्यालय और स्कूल में जाते हैं। समय के साथ आप आतंक हमलों के बारे में और अधिक चिंतित हो सकते हैं और मज़ेदार होने के आस-पास आप को बंद कर दिया है फिर, जब स्कूल वर्ष समाप्त हो गया, तो आप कक्षा में उन्हें होने के डर से स्कूल में फिर से साइन अप नहीं किया था। अब आप अपने दोस्तों को कम बार देखते हैं और काम पर कम समय बिताते हैं। इस तरह के व्यवहार से संकेत मिल सकता है कि आप एंजोरोबोबिया से पीड़ित हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 4 हैं
    4
    पता लगाएँ कि क्या आप लोगों की बड़ी सभा की उपस्थिति में डर या चिंतित हैं। क्या आप श्वास महसूस करते हैं जब आप शॉपिंग सेंटर, एक संगीत कार्यक्रम या बाजार की भीड़ में होते हैं? सिर्फ बड़े सम्मेलनों के बारे में सोच आप में चिंता लक्षण पैदा करता है, तो आप एगोराफोबिक हो सकता है, कि हाथ पर पसीना, अत्यधिक चिंता, क्षिप्रहृदयता, और डिस्कनेक्ट विचार है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास वास्तव में कोई आतंक हमले नहीं है, तो केवल एक डर है कि वह ऐसी स्थिति में पेश कर सकता है, जिसका मतलब है कि सामाजिक संबंधों में एगोरोबोबिया का लक्षण हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 5 हैं
    5
    जब आप एक तंग जगह में होते हैं तो डर या चिंता महसूस करने की कोशिश करें एंजोरोबोबिया से संबंधित आतंक के लक्षण जोरदार हड़ताल कर सकते हैं जब आपको लगता है कि आपके पास कोई बचाव मार्ग नहीं है। जब आप तंग रिक्त स्थान में हों तो अपनी प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन करें कार या ट्रेन द्वारा सुरंग को पार करना, लिफ्ट, बस, विमान और ट्रेन द्वारा यात्रा करना, आतंक के हमले को ट्रिगर या लक्षणों को प्रेरित कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 6 हैं
    6
    उन परिस्थितियों के बारे में सोचो जिनसे बचने के लिए एक बहाना बना दिया उत्तेजक लोगों के लिए यह आम बात है कि वे किसी जगह या स्थिति से बचने में असमर्थ हैं। हालांकि, जब आपको किसी स्थिति से बाहर निकलने के लिए बहाना ढूंढ़ना पड़ता है, तो आपको शर्म महसूस हो सकता है या शर्मिंदा महसूस हो सकता है भय को छिपाने के लिए आप झूठ बोलने के लिए प्रेरित हो सकते हैं क्योंकि अचानक आपको एक निश्चित स्थिति या घटना छोड़नी है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप किसी एंजॉफोबिक एपिसोड को देख सकते हैं जब आप किसी दोस्त के साथ स्टेडियम में होते हैं स्पष्ट रूप से कहने के बजाय कि आप बड़े दर्शकों के बीच में चिंतित हैं, आप अपने दोस्त को बता सकते हैं कि आपको कुत्ते को पैदल चलने के लिए घर जाना है। इस तरह बहाने के अलावा, आप एक असुविधाजनक स्थिति से बचने के लिए बीमार हो सकते हैं।
  • भाग 2

    आकस्मिकता के व्यक्तिगत लक्षणों की खोज करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 7 हैं
    1
    किसी भी आवर्तक चिंता की जांच करें एजाफॉबिया की मुख्य विशेषता उन स्थितियों और जगहों पर चिंतित महसूस करना है जहां आपके पास कोई रास्ता नहीं है। जब आप इन परिस्थितियों में (अक्सर अपने घर से बहुत दूर) आप आतंक की भावना महसूस कर सकते हैं, जैसे कि कुछ भयानक होने वाला है। आपको अग्नाशय के निदान को प्राप्त करने के लिए कम से कम 6 महीने के लिए ये प्रतिक्रियाएं होनी चाहिए।
    • कुछ लोगों को भी ऐसी स्थिति में आतंक हमलों या लक्षणों का सामना करना पड़ता है जो चिंता पैदा करते हैं। एक हमले के दौरान आप इस तरह के सीने में दर्द, स्तब्ध हो जाना, चक्कर आना, कंपन, पसीना, सांस की तकलीफ, मतली, असत्य भावनाओं के रूप में समकालीन उपद्रवों की एक श्रृंखला की कोशिश कर सकते या स्वयं की धारणा नहीं है, नियंत्रण भावनाओं या के नुकसान की ठंड या गर्मी की मौत, पागलपन
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 8 हैं



    2
    उन स्थितियों की खोज करें जो आपको डरे लगते हैं। उत्तेजना के साथ उन लोगों के लिए, जो भय महसूस किए जाते हैं वे काफी विशिष्ट हैं। इस स्थिति का निदान करने के लिए, डीएसएम का पांचवां संस्करण (मानसिक विकारों के नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मैनुअल) इंगित करता है कि रोगी को निम्न परिस्थितियों में दो या अधिक में डर का अनुभव करना चाहिए:
  • लोगों की एक बड़ी सभा में होने या कतार में इंतजार कर रहे हैं;
  • एक खुले स्थान में रहें, जैसे बाजार या पार्किंग स्थल;
  • एक बार या एक सिनेमा की तरह, एक बंद जगह में हो;
  • सार्वजनिक परिवहन के साधन का उपयोग करें, जैसे कि बस, ट्रेन, विमान या नौका;
  • अकेले घर छोड़ो
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 9 हैं
    3
    एहसास जब आप अकेले होने के डर रहे हैं यदि आप अकेले नहीं होना पसंद करते हैं तो आप कंठस्थ हो सकते हैं क्योंकि आप आतंक महसूस कर सकते हैं और श्वास लेने में कठिनाई का अनुभव कर सकते हैं, टीकाकार्डिया और विकार के लक्षणों को उलझन में डाल सकते हैं। डर की भावनाओं में बढ़ोतरी का ध्यान रखें, जब आप अकेले हों
  • इन परिस्थितियों में, दो विशेष प्रकार के भय हैं पहला एगोरोबोबिया से संबंधित है, दूसरा वह है जो खुद को प्रकट करता है क्योंकि वह व्यक्ति अकेला होता है और संभावित हमलावरों द्वारा हमले के लिए असुरक्षित महसूस करता है। उत्तरार्द्ध पैथोलॉजी का एक लक्षण नहीं है। समझने के लिए ठीक से आपकी प्रतिक्रियाओं को समझना आवश्यक है कि क्या आपके पास एक विशिष्ट विकार है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 10 हैं
    4
    जोखिम कारकों पर विचार करें 35 वर्ष से कम उम्र के महिलाओं और लोगों में एंजोरोबोबिया के विकास का उच्च जोखिम है। अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं:
  • सह-विकृति का एक और रूप है, जैसे आतंक या अन्य प्रकार की भय के कारण परेशान;
  • ज्यादातर समय के लिए घबराहट या चिंतित महसूस करना;
  • दर्दनाक अनुभवों का सामना करना पड़ रहा था, जैसे कि एक माता पिता को खोने का, किसी आक्रमण या दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा;
  • एजाफॉबिया का एक पारिवारिक इतिहास है (उदाहरण के लिए, एक रिश्तेदार);
  • उदास होना;
  • एक पदार्थ दुरुपयोग की समस्या है
  • भाग 3

    एजाफोफिया के लिए सहायता ढूंढें
    छवि शीर्षक से पता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 11 हैं
    1
    अपने डॉक्टर से उन दवाइयों से पूछें जो आप ले सकते हैं। एजाफोफिया का इलाज केवल दवाओं के साथ ही नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन यदि आप किसी चिकित्सा की देखभाल कर रहे हैं तो ये मदद कर सकते हैं। आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं हैं:
    • एंटीडिप्रेसन्ट। सेरोटोनिन पुनूप्टेक इनहिबिटरस (एसएसआरआई), जैसे कि पेरोक्सीसिन और फ्लुक्साइटीन, एगोरोबोबिया के कारण आतंक के हमलों के मामलों में उपयोगी हो सकते हैं। अन्य विकल्पों में ट्राइसाइक्लिक एंटिडिएपेंट्स और एमएओ इनहिबिटरस (मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटरस) शामिल हैं।
    • अनॉक्सिओयोटिक दवाएं बेंज़ोडायजेपाइन जैसे दवाएं तत्काल शांति की भावना की गारंटी दे सकती हैं, लेकिन यह नशे की लत हो सकती है, इसलिए आपातकालीन स्थितियों के लिए, जैसे आतंक हमले के बीच में, उनके उपयोग को सीमित करने की सलाह दी जाती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 12 हैं
    2
    चिकित्सा का पालन करें संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) एंजोरोबोबिया के इलाज के लिए सबसे प्रभावी रूप है इस तकनीक को संज्ञानात्मक उपचार (जो वास्तव जोर देती है कि कुछ मानसिक विकारों के लिए नेतृत्व सोच के कुछ पैटर्न) को जोड़ती है व्यवहार थेरेपी (जो लोगों की क्षमता वाले व्यवहार अपने आप में नुकसान बनाने को बदलने के लिए जोर देती है) के साथ।
  • प्रभावी सीबीटी थेरेपी कई हफ्तों ले जाएगा और लगभग 50 मिनट में दिया जाएगा। जो विशेषज्ञ आप का अनुसरण करता है वह आप के साथ एक सप्ताह में क्या अनुभव किया है, उसके बारे में आपसे बात करेंगे और आपको अपने विचार और क्रिया के पैटर्न का विश्लेषण करने के लिए कहेंगे।
  • आखिरकार, आपको सामाजिक संबंधों की अधिक मांग वाले परिस्थितियों में अपने आप को उत्तरोत्तर निर्यात करने के लिए कहा जाएगा ताकि एगोरोफोबिया खाने वाले भावनाओं और विचारों को समाप्त कर सकें। शुरू में आप 15 मिनट के लिए बाजार में जा सकते हैं, फिर 30 मिनट के लिए, फिर एक घंटे और इतने के लिए जब तक आप सामाजिक संभोग के लिए इस्तेमाल नहीं करते।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 13 हैं
    3
    अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें मनोविज्ञान द्वारा भेजे गए असत्य संदेश से एजायोफोबिया उत्पन्न होती है, जैसे: "आप फंस गए हैं", "यहां आप खतरे में हैं" या "आपको किसी पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है"। इन सभी को संशोधित करके और गलत संदेशों को अस्वीकार करने के लिए पहल लेते हुए, आप एजेराफोबिया से लड़ने के लिए सीख सकते हैं। ऐसा करने के लिए पहला कदम यह स्वीकार करना है कि आपका मन परेशान हो रहा है और आप जो विचार या संकेत प्राप्त कर रहे हैं वह गलत है।
  • उदाहरण के लिए, जब आपका मस्तिष्क आपको आगे बढ़ने के लिए कहता है, क्योंकि निकट एक खतरा है, अधिक जानकारी इकट्ठा करें पिछले आतंक हमलों के बारे में सोचें और याद रखें कि आप बच गए और उन्हें स्थायी चोट के बिना और बिना मरने (एगोरोफोबिया से पीड़ित लोगों के बीच एक सामान्य डर) के बिना उनका सामना कर रहे थे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 14 हैं
    4
    परिहार के बिना परछती रणनीतियों का उपयोग करें वे तुम्हें उन परिस्थितियों का सामना करने के लिए मजबूर करके आप का पर्दाफाश करते हैं जो आप धमकी के रूप में देखते हैं। अपने आप को उन स्थितियों में डर से मुक्त करने के लिए जो वर्तमान में आपको चिंता प्रदान करते हैं, आपको उन्हें पहले व्यक्ति में अनुभव करना होगा। डर की लपटों से गुज़रने के बाद ही आप पुनर्जन्म हो सकते हैं, जैसे फिनिक्स, एक अभिन्न और नए सिरे मन के साथ।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप स्टेडियम में जाते हैं, तो आप 15-20 मिनट के लिए एमेच्योर या छोटी श्रृंखला की एक स्थानीय गेम में भाग लेने के लिए आतंक की लहर को देखते या डरते हैं। उत्तरोत्तर बढ़ाएं, अगले गेम को 30-40 मिनट तक देखिए, फिर 60-70 मिनट के लिए और इसी तरह। अंत में, एक सेरी ए गेम का समय देखें और अंत में इसे सभी देखें।
  • अपने आराम के स्तर के बारे में स्वयं के प्रति वफादार रहें आपका लक्ष्य एक उत्तेजक आतंक हमले के लिए प्रेरित नहीं होना चाहिए, लेकिन बिना किसी वास्तविक खतरा होने के हमलों के कारण की खोज करना चाहिए। आप को ट्रिगर करने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द न खोलें, जो बहुत अधिक मांग या बहुत जल्दी हैं एक ऐसी गति स्थापित करें जो अच्छी तरह से जा सकें और आपकी प्रगति की जांच के लिए प्रत्येक जोखिम के बाद आपको कैसा महसूस हो, की एक डायरी रखें।
  • चेतावनी

    • मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से मिलें अगर आपको लगता है कि आप इस चिंता विकार से पीड़ित हैं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com