गंभीर सामाजिक चिंता कैसे नियंत्रित करें

सबसे पहले, याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं एल `चिंता

यह एक बहुत ही गंभीर चिकित्सा स्थिति है जो अन्य सभी बीमारियों जैसे उपचार की आवश्यकता होती है। यह आपके सिर में नहीं है यह एक पूरी तरह से वास्तविक विकृति है बहुत से लोग इस हालत से पीड़ित हैं और ऐसे उपचार हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। सामाजिक चिंता का एक गंभीर रूप अचानक हो सकता है आतंक हमलों और भय. जब आप आतंक के हमले से पीड़ित हैं, तो आपको तचीकार्डिया, आपके हाथों की अत्यधिक पसीना आ रही है, चक्कर आना, अनिद्रा, मतली और अन्य लक्षण हो सकते हैं। चिंता में एक व्यक्ति को नियंत्रण खो दिया है की भावना है चिंता बहुत कमजोर होती है और किसी व्यक्ति के जीवन पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। आप चिंता से बचने के लिए कुछ सामाजिक स्थितियों से बचने का निर्णय ले सकते हैं। लेकिन आप केवल स्थिति को बदतर बना देंगे सच्चाई यह है कि आप नियंत्रण हासिल कर सकते हैं और अपना जीवन वापस ले सकते हैं। इस विषाणु को अपने जीवन की स्थिति न दें।

कदम

1
एक व्यक्ति के रूप में परिपक्व होने पर आपको हमेशा थोड़ा डर महसूस होगा। यह पहली चीजों में से एक है जिसे आपको जानना चाहिए डर इंसान होने का हिस्सा है - अगर आप अपना सुरक्षा क्षेत्र छोड़ते हैं, तो आपको डर महसूस होगा। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है जब आप अपना सुरक्षा ज़ोन छोड़ते हैं, तो आपके पास बड़ा होने का अवसर होता है।
  • 2
    सामाजिक चिंता के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें इस पुस्तक के बारे में जानकारी से भरा कई किताबें और वेबसाइटें हैं, जो आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं, क्योंकि आप अक्सर बीमारी के बारे में पर्याप्त जानकारी के बिना चिंतित महसूस करते हैं, तो आप यह नहीं बता पाएंगे कि क्या आप वास्तव में बीमार हैं। अगले चरण पर आगे बढ़ने के निर्णय लेने से पहले जितना संभव हो उतना जानें।
  • 3
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि पिछले चरण को पूरा करने के बाद आपने तय किया है कि आप सामाजिक चिंता से इस मुद्दे पर पीड़ित हो सकते हैं कि इस स्थिति का आपके जीवन पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो अपने चिकित्सक पर जाएं और आपने जो सीखा है उसे साझा करें। आपका चिकित्सक सही निदान करने में सक्षम होना चाहिए और आपको आपके लिए उपलब्ध संभावित उपचार दिखाएगा। वे एक मनोचिकित्सक, एक मनोचिकित्सक या किसी अन्य पेशेवर की मदद की सिफारिश कर सकते हैं जो आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं। आपके चिकित्सक, दवा, संज्ञानात्मक उपचार या अन्य उपचार द्वारा जो भी उपचार निर्धारित किया गया है, वह हमेशा संपर्क करने वाला पहला व्यक्ति होना चाहिए।
  • 4
    अपने आप को एक समर्थन नेटवर्क के साथ चारों तरफ देखें वे मित्र, परिवार के सदस्य या आपकी सहायता करने और समर्थन करने के लिए तैयार किसी भी व्यक्ति हो सकते हैं। आप एक समर्थन समूह की सदस्यता ले सकते हैं। इंटरनेट पर शोध करें आपको बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी जो लोग आपके बारे में ध्यान रखते हैं, वे आपको बहुत मदद करेंगे।
  • 5



    अपने दिमाग को फिर से प्रशिक्षित करें छोटे पद को यहां रखो, जहाँ भी आप उन्हें दीवारों पर, फ्रिज पर, दर्पण पर और दरवाजे के पीछे देख सकते हैं। प्रेरक संदेश लिखें जैसे: "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूं" "मैं एक योग्य व्यक्ति हूँ" "मैं खुश हूँ" "मैं जो कुछ भी करने का फैसला करता हूं वह कर सकता हूं"। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी और सकारात्मक सोच बहुत उपयोगी हो सकती है।
  • 6
    छोटे कदम उठाओ, अपने आप को थोड़ा उजागर करें और खुद को इनाम दें जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लें। उदाहरण के लिए, यदि आप बस को लेकर डरते हैं, तो एक दिन बोर्ड पर जाएं और एक या दो स्टॉप के लिए यात्रा करने का प्रयास करें। आप धीरे-धीरे अपने आप को उस परिस्थिति का सामना करेंगे जो आप से डरते हैं और सीखें कि आपके डर को कैसे दूर किया जाए। चुनौतीपूर्ण कुछ के साथ शुरू न करें - छोटी चीज़ों के साथ शुरू करें
  • 7
    अपनी चिंता का एक डायरी रखें व्यवस्थित तरीके से वसूली के लिए अपनी लड़ाई व्यवस्थित करें अपने मूड की दैनिक पत्रिका रखें, हर घंटे अपडेट किया गया। आप दोहराए गए पैटर्नों को पहचानना शुरू कर सकते हैं जो संभावित ट्रिगर्स को पहचानने में आपकी सहायता कर सकते हैं। दर दिन 1 से 10 तक। 10 - एक बढ़िया दिन, आपको आत्मविश्वास और खुश महसूस हुआ। 1 - आपका बुरा दिन था, आप अपनी चिंता से अभिभूत महसूस करते थे, आदि।
  • 8
    अपने आप को विनती करें कि आप बेहतर महसूस कर सकते हैं इसके कारण की परवाह किए बिना चिंता को दूर करना संभव है कभी भी उपचार की संभावना में विश्वास करना बंद न करें।
  • टिप्स

    • जब आप चिंता महसूस करते हैं, तो अपने मुट्ठी के अंदर दोनों अंगूठे डाल दो। (अब कोशिश करें)। ये आपको साँस लेने में मदद करता है, आने वाले हमले पर अपना नियंत्रण बढ़ाता है। (यह सलाह चिंता और भद्दा नाक के लिए भी काम करती है।) यह अजीब लगता होगा लेकिन यह वास्तव में काम करता है।)
    • याद रखें, हर बार जब आप एक सामाजिक स्थिति का सामना करते हैं, तो आपकी भावनाओं में सुधार होगा। हर बार यह आसान हो जाएगा
    • अलग साँस लेने की तकनीक के साथ आराम करने के लिए जानें
    • सकारात्मक सोचो और एक आशावादी रुख रखें - छोटी चीजें आप को दुखी न होने दें।
    • अपने आप को दुनिया के बाकी हिस्सों से अलग न करें
    • यदि आप आतंक हमलों से पीड़ित हैं, तो याद रखें कि वे खतरनाक नहीं हैं, जितना वे आपको बीमार बना सकते हैं एक आसन्न आतंक हमले के लक्षणों की पहचान करने के लिए जानें।
    • पुरस्कृत। अपने आप को खराब करने के लिए कुछ समय निकालें प्रकृति में चलते हैं, स्नान करते हैं, खिड़कियां देखते हैं, या जो भी आपको अच्छा लगता है
    • शारीरिक गतिविधि करो इससे आपको अपना मन केंद्रित और आराम से रखने में मदद मिलेगी।
    • गहरी साँस लें प्रेरणा और मानसिक रूप से 10 तक भरोसा, फिर श्वास। इस तरह से आप एड्रेनालाईन का उत्पादन कम कर देंगे जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है।
    • अपनी जुनून ढूंढें और उन्हें खेती करें।

    चेतावनी

    • अक्सर, सामाजिक घबराहट से पीड़ित लोगों ने स्वीकार किया है कि दोस्तों की कमी के कारण अकेलेपन और अवसाद का सामना करना पड़ रहा है। सावधान रहें, अगर आपकी सामाजिक चिंता बिगड़ जाती है, तो आप आत्मघाती विचार कर सकते हैं या स्वयं-नुकसान का सहारा ले सकते हैं।
    • सामाजिक स्थितियों में चिंतित, डरे हुए या असुविधाजनक लग रहा है इसका मतलब यह नहीं है कि पागल होना चाहिए। बहुत से लोग सामाजिक चिंता से पीड़ित हैं और इसे छुपाने में सक्षम हैं - आप इसे भी कर सकते हैं!
    • हम सभी नकारात्मक चरणों और संकट हैं, लेकिन याद रखें कि वे यात्रियों थे। शर्म और अवसाद स्थायी नहीं हैं यदि आप अपने दैनिक जीवन में अटक या भावनाओं या विचारों से महसूस करते हैं, तो आपको उनसे परामर्श करना चाहिए जो आपकी सहायता कर सके। पहला कदम आपके मित्र या रिश्तेदार से भरोसा कर सकता है।
    • कभी नहीं सोचो कि आप ठीक नहीं कर सकते। हर समस्या के लिए एक समाधान है डॉक्टर, मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक सभी आपकी मदद कर सकते हैं
    • यदि आप आत्मघाती विचारों को नोट करते हैं, तो तुरंत एक समर्थन लाइन कॉल करें यदि आप या आपके परिवार का कोई अन्य सदस्य आत्महत्या करने की योजना बना रहे हैं, तो तत्काल आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए फोन करें। यह कुछ हल्का ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com