आतंक हमलों के साथ सामना कैसे करें

क्या आप निरंतर भय में रहते हैं और आतंक हमलों से ग्रस्त हैं? क्या आपको लगता है कि आपका समय खत्म हो चुका है? भविष्य में इन विचारों से बचने में सक्षम होने के लिए इस लेख को पढ़ें।

कदम

1
समझे कि आतंक हमलों मन की एक अवस्था हैं। वे बहुत डरावनी और असुविधाजनक अनुभव हो सकते हैं, लेकिन वे बिल्कुल खतरनाक नहीं हैं। मैं मन की अवस्था हूं और कोई बीमारी नहीं है केवल कुछ मामलों में एक आतंक हमले एक और बीमारी का लक्षण है।
  • 2
    एहसास है कि आप अकेले नहीं हैं आतंक हमले एक चिंता विकार है जो कई अन्य लोगों का हिस्सा है।
  • 3
    समझ क्या आतंक है यह सिर्फ आपके शरीर जब आप एक संभव जीवन के लिए खतरा स्थिति का सामना करना पड़ रहे हैं के माध्यम से चल एड्रेनालाईन की एक अतिरिक्त भी कुछ है कि आपके पुराने समय की एक घटना जागा है जहाँ आप एक घातक स्थिति में थे के कारण हो सकता है। आतंक हमलों शारीरिक हैं आतंक की भावना बहुत डरावना हो सकती है, लेकिन आपको जो महसूस होता है वह आपके शरीर का है जो आपको संभावित खतरे से लड़ने या बचने के लिए कहता है ये तंत्र है जो आपकी रक्षा के लिए विकसित हुए हैं, लेकिन अब, इस समय, कोई वास्तविक खतरा नहीं है एक दूसरे के लिए अपनी आँखें बंद करें, एक गहरी सांस लें और अपने विचारों को तर्कसंगत बनाएं।
  • 4
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ यदि आवश्यक हो तो एक योग्य मनोचिकित्सक पर जाएं हालांकि, दवा लेने से पहले अपने मौकों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें वे आत्महत्या की दर बढ़ा सकते हैं और वास्तव में समस्या को भी बदतर बना सकते हैं। कभी-कभी कुछ लोगों को उच्च खुराक दिया जाता था क्योंकि वे समस्या के बिगड़ने की शिकायत करते थे, जब वास्तव में यह दवा थी जो उन्हें बिगड़ती समस्याएं पैदा कर रही थी। वे नशे की लत भी हो सकते हैं, और मस्तिष्क की भलाई की अपनी भावनाओं को उत्पन्न करने की क्षमता को स्थायी रूप से बदल सकते हैं, दवा की परवाह किए बिना।
  • 5
    जिन लोगों के करीब हैं उन्हें पता चले कि आपको एक समस्या है। कुछ लोग परेशान हो सकते हैं यदि आप हमेशा कोई कारण दिए बिना अजीब व्यवहार करते हैं। जो लोग इससे पीड़ित नहीं होते हैं उन्हें कभी-कभार यह समझना मुश्किल लगता है कि जो लोग आपके बारे में परवाह करते हैं, उन्हें यह पता चलता है कि आपकी समस्या से निपटने के लिए उन्हें क्या लगता है अगर वे जानते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है स्थिति को स्पष्ट रूप से समझाने की कोशिश करें - यदि आवश्यक हो, तो इंटरनेट पर जाएं और आतंक हमलों के बारे में कुछ जानकारी प्रिंट करें ताकि उन्हें पढ़ सके। आप आश्चर्यचकित होंगे कि वे कैसे सहायक होंगे।
  • 6
    उन परिस्थितियों से बचने की कोशिश न करें जिनमें आप आतंक उन्हें बचना केवल आपके आतंक को मजबूत करता है - जितना अधिक आप इसे से बचते हैं, उतना ही अधिक आतंक पैदा करेगा। जब हमले शुरू हो जाते हैं, मूड से लड़ने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, आतंक की भावनाएं आती हैं और आप पर हमला करते हैं, और वे जल्दी ही पास कर देंगे यदि आप उन्हें बाहर निकालना चाहते हैं मुश्किल परिस्थितियों में अपने श्वास पर ध्यान दें



  • 7
    अपनी सांस की गति को जितना संभव हो, उतना कम करने की कोशिश करें, आराम करने की कोशिश करो। मस्तिष्क तक पहुंचने वाली ऑक्सीजन की सही मात्रा सुनिश्चित करने में भी योगदान करना चाहिए। नतीजतन, यह चिंता या आतंक हमलों को तेजी से पारित करने में मदद करता है
  • 8
    रोज़मर्रा की जिंदगी में शारीरिक गतिविधि को एकीकृत करने का प्रयास करें अपने समग्र स्वास्थ्य के साथ आपकी सहायता करने के अलावा, इससे आपको आतंक हमलों के साथ बेहतर सामना करने में मदद मिलती है
  • 9
    अपने समग्र जीवन शैली पर ध्यान से देखें नियमित व्यायाम के अतिरिक्त, आपको अपने आहार का विश्लेषण करने की आवश्यकता है: क्या आप बहुत अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (जंक फूड) खाते हैं? क्या आपके आहार में सब्जियों और फाइबर की सही मात्रा शामिल है?
  • 10
    आराम करें। ताजा महसूस करने के लिए हमारे अंदर शेर को कम से कम 7-8 घंटे की नींद की जरूरत है यह हमारे रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव से बहुत बेहतर बचाता है।
  • 11
    निर्धारित दवाएं प्राप्त करें: इस तरह के ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स, बीटा ब्लॉकर्स, बेंज़ोडायज़ेपींस, monoamine oxidase के अवरोधक (MAO) inhibitors और चयनात्मक serotonin reuptake इनहिबिटर्स (SSRIs) के रूप में दवाओं काफी आतंक हमले के प्रकरणों का खतरा कम हो सकता है। यह देखने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि इनमें से कोई भी दवा आपके लिए उपयुक्त हो सकती है।
  • टिप्स

    • जब आप बेहतर महसूस करते हैं, तो सहायता की पेशकश करके किसी और की सहायता करें। सभी उम्र के इतने भयभीत लोग हैं जिनके बारे में आप अपनी कहानी बता सकते हैं। आप वास्तव में दूसरों को बस अपने ही अनुभवों को बोलने और साझा करने में सहायता कर सकते हैं।
    • छूट। आतंक हमलों से पीड़ित व्यक्ति के लिए विश्राम अद्भुत काम कर सकते हैं अपने साथ समय व्यतीत करना और इन क्षणों में अपने बारे में पहले सोचना और दूसरों पर ध्यान केंद्रित करना वसूली में तेजी ला सकता है और अपने आप को और बीमारी से बचा सकता है सबसे खराब स्थितियों के बारे में सोचना सीखना यह समझना हमेशा अच्छा होता है कि मौजूदा परिस्थितियां सबसे अच्छी नहीं हैं, लेकिन चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखते हुए और याद रखें कि यह केवल एक क्षणिक फ्लैश है
    • जब एक आतंक हमले शुरू होता है, कदम। सफाई करना सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है जो आप कर सकते हैं - यह आपको कुछ पूरा करने में संतोष की भावना देगा, तत्काल स्थिति को नियंत्रित करने और आपके शरीर में बढ़ रही एड्रेनालाईन का उपयोग करने की भावना। एक प्रतिक्रिया "लड़ाई या पलायन" जब यह आराम की स्थिति से दब गया है, तब भी मांसपेशियों में ऐंठन और शारीरिक दर्द के कारण बहुत सारे विषाक्त पदार्थों को छोड़ सकते हैं। शारीरिक गतिविधि को तुरंत ले जाएं ताकि आप भौतिक नौकरी में आतंक हमले की ऊर्जा का उपयोग करके तेजी से प्राप्त कर सकें। शारीरिक स्थिति को नियंत्रित करने से स्थिति को नियंत्रित करने में अतिरिक्त मनोवैज्ञानिक बढ़ावा मिलता है। तो यह कोठरी साफ करने और अन्य जोरदार गहरी सफाई करने का एक अच्छा समय है।
    • आपके द्वारा अनुभव किए गए संकेतों से आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ने वाला है। यह समझ में आता है कि रोगी अस्पताल में समाप्त हो सकते हैं। हालांकि, जब आपके सीने में दर्द होने के लक्षण होते हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलने के लिए हमेशा सर्वश्रेष्ठ होता है।
    • कभी-कभी, यह आपको पीछे की ओर वर्णमाला कहने का प्रयास करने में मदद करता है, और यह आतंक के क्षण से आपके दिमाग को विचलित करता है
    • शांत हो जाओ और सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें। प्रकृति की आरामदेह आवाज़ सुनने की कोशिश करें या एक शांत झपकी ले लो।

    चेतावनी

    • कैफीन से बचें इससे चिंता बढ़ सकती है
    • आतंक संकट से निपटने में आपकी मदद करने के लिए शराब या नशीली दवाओं न लें। वे केवल आपकी वसूली में बाधा डालते हैं और अन्य समस्याएं जोड़ते हैं। स्वीकृति, पेशेवर मदद और खुद को शिक्षित करना बहुत अधिक उत्पादक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com