डाक दर्दनाक तनाव विकार (डीपीटीएस) कैसे पता करें

पोस्ट ट्रामाटिक तनाव विकार का प्रबंधन करना और सामान्य जीवन को बनाए रखना असंभव लग सकता है। डीपीटीएस आपको अन्य लोगों से बचने और मित्रों और परिवार से अलग करने के लिए प्रेरित कर सकता है - आप सामान्य स्थानों पर जाने और चिंताग्रस्त हमलों को भी दिखाने से डर सकते हैं। यदि आप PTSD से पीड़ित हैं, तो आप लक्षणों के प्रबंधन के लिए कार्रवाई कर सकते हैं और अंत में एक स्वस्थ और सुखी जीवन जीने में सक्षम हो सकते हैं।

कदम

भाग 1

व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
1
उचित निदान प्राप्त करें डीपीटीएस से लड़ने के लिए पहली चीज यह है कि आप वास्तव में इस मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं या नहीं। यह एक चिंता विकार है और लक्षण अक्सर अन्य समान बीमारियों के साथ मेल खाती हैं।
  • एक मनोवैज्ञानिक से एक सटीक विभेदक निदान प्राप्त करने के लिए कहें, ताकि आप अपने द्वारा किए गए विकार के आधार पर सही इलाज पा सकें। पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार के निदान को प्राप्त करने के लिए, आपको अतीत में एक दर्दनाक घटना का सामना करना होगा जिसमें विशिष्ट मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है।
  • उदाहरण के लिए, आपको कुछ निश्चित समय के लिए निम्नलिखित चार समूहों के लक्षणों को प्रकट करना होगा: 1) घुसपैठ के दुःस्वप्न, स्मरण और यादों ricorrenti- 2) को हटाने / विचारों, लोगों, स्थानों और बातें आपको याद दिलाना है कि सफलता -3) अनुभूति और मूड में प्रतिकूल परिवर्तन / मन की स्थिति में आता है कि आप अलग-थलग महसूस, विश्वासों और लगातार नकारात्मक विचारों दुनिया की ओर है क्या से बचने , घटना के कुछ विवरण याद करने में असमर्थता, और इसी तरह - 4) उत्तेजना और चिड़चिड़ापन-प्रतिक्रिया, अति उत्तेजना, नींद विकार, आदि के परिवर्तन।
  • जो कोई भी एक दर्दनाक घटना अनुभव किया है PTSD से पीड़ित हो सकता है। जो बच्चे के दुरुपयोग सामना करना पड़ा है, लोग हैं, जो यौन उत्पीड़न किया गया है, युद्ध से दिग्गजों और जो लोग बच ऑटो दुर्घटनाओं या प्राकृतिक आपदाओं विकार होने का खतरा रहता सब कर रहे हैं।
  • तीव्र तनाव विकार (डीएएस) चिंता के साथ जुड़ा हुआ है और इसे अक्सर पोस्ट-स्ट्राइक डिसोर्ड में बदल दिया जा सकता है। दास दर्दनाक घटना के एक महीने के भीतर होता है और 3 दिनों से 4 सप्ताह तक रह सकता है। जिन लक्षणों में एक महीने से भी ज्यादा समय लगता है, वे यह संकेत देते हैं कि बीमारी डीपीटीएस में विकसित हो रही है।
  • 2
    एक चिकित्सक से बात करें जिसने पहले से ही आघात पीड़ितों के मामलों का इलाज किया है। माता-पिता या करीबी दोस्तों की बात करते हुए निश्चित रूप से एक दर्दनाक घटना के बाद संवेदनाओं को विस्तृत करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन एक चिकित्सक को विशेष रूप से आपके जैसे लोगों की सहायता करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। कुछ के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें! यहां तक ​​कि विवरण को छोड़कर जो आपको तुच्छ समझते हैं, वास्तव में समस्या को सुलझाने में अधिक कठिन बना सकते हैं। यदि आपको रोने की आवश्यकता महसूस होती है, तो इसे करें
  • मनोवैज्ञानिक ने संज्ञानात्मक उपचार लागू कर सकते हैं जो भयानक घटना के बारे में विचारों और विचारों को पहचानने और संशोधित करने का प्रयास करने पर ध्यान केंद्रित करता है। बचे लोगों को अक्सर जो कुछ हुआ उसके लिए दोषी ठहराया जाता है - एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ आघात के बारे में बात करने से आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि स्थिति का कितना नियंत्रण था।
  • कुछ चिकित्सीय प्रक्रियाओं में उस स्थान या स्थिति के लिए एक क्रमिक या पूर्ण और अकस्मात जोखिम शामिल होता है जिसके कारण आघात का कारण था। प्रवृत्ति कुछ भी है कि आघात से संबंधित है से बचने के लिए - - नैदानिक ​​मानदंडों में से एक लोग बात कर रहे या प्रक्रिया क्या हो गया है और एक चिकित्सक के साथ बात करने के लिए मदद कर सकते हैं इसे दूर हालांकि all`evento- सोच, से परहेज करने के लिए होता है।
  • आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार चिकित्सक को बदलने की संभावना के लिए डॉक्टर को खुले होना चाहिए। अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीकों से चंगा करते हैं, इसलिए उन विकल्पों का चयन करना महत्वपूर्ण है, जो आपकी स्थिति को सबसे अच्छा मानते हैं।
  • 3
    एक औषधीय उपचार के लिए एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें विकार के कुछ लक्षण अपने सामान्य गतिविधियों या दैनिक कार्यों पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव, उदाहरण के लिए आप सोने या काम या स्कूल के लिए छोड़ने के लिए डरने की इतना चिंता ग्रस्त नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने चिकित्सक एक के लिए एक मनोचिकित्सक भेज सकते हैं दवाओं के साथ इलाज चयनात्मक serotonin reuptake इनहिबिटर्स (SSRIs) दवाओं कि पीटीएसडी के खिलाफ अधिक बार निर्धारित कर रहे हैं कर रहे हैं, बल्कि अन्य अवसादरोधी, मनोदशा स्थिरिकारी, और अन्य दवाओं में उपयोगी होते हैं। ध्यान रखें कि प्रत्येक सक्रिय संघटक के अपने स्वयं के दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए आपको अपने डॉक्टर के साथ उनकी जांच करनी चाहिए।
  • मस्तिष्क में इसके उत्पादन को उत्तेजित करते हुए, एरिकगाल में सेरट्रोनिन की कमी के मामले में सर्ट्रालाइन (ज़ोलॉफ्ट) सहायक होता है।
  • पेरोक्सेनेटिन (पाक्सिल) मस्तिष्क में उपलब्ध सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाता है।
  • ये दो दवाएं केवल उन ही हैं जिनके द्वारा अनुमोदित किया गया है यूएस एफडीए के उपचार के लिए PTSD
  • कभी-कभी, फ्लुओक्सेटीन (प्रोजैक) और वेनलफेक्साइन (एफीक्सॉर) का भी उपयोग किया जाता है। फ्लूक्सैटिन एक एसएसआरआई है, जबकि वेनलफेक्सिन एक सेरोटोनिन और नॉरपिनफ्रिन रीप्तेक इनहिबिटर (एसएनआरआई) है, जिसका अर्थ है कि यह दोनों हार्मोन को बढ़ाने में सक्षम है।
  • मर्टाज़ैपाइन एक ऐसी दवा है जो सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ़्रिन दोनों को प्रभावित कर सकती है और विकार के इलाज के लिए उपयोगी हो सकती है।
  • प्रेज़ोसिन, जो बुरे सपने को कम करने में मदद करता है, कभी-कभी इलाज के रूप में प्रयोग किया जाता है "पूरक"इसलिए एसएसआरआईआई जैसे अन्य चिकित्सा और दवाओं के साथ संयोजन में निर्धारित किया गया है।
  • एसएसआरआई और एसएनआरआई के साथ चलने वाले मरीज़ कभी-कभी उपचार के पक्ष प्रभाव के रूप में आत्मघाती विचारों को प्रकट कर सकते हैं - इन जोखिमों के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें और उनके साथ कैसे व्यवहार करें।
  • 4
    सहायता समूह में शामिल हों अगर आपको डीपीटीएस के साथ डर और चिंता से लड़ने में कठिनाई हो रही है, तो यह आपको सहायता समूह में भाग लेने में मदद कर सकता है। यद्यपि इस प्रकार का समूह विशेष रूप से इस बीमारी का इलाज नहीं करता है, यह लक्षणों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकता है जिससे आप अकेले महसूस कर सकते हैं और आपको अपनी परेशानी का सामना करने वाले अन्य प्रतिभागियों से प्रोत्साहन दे सकते हैं।
  • इस बीमारी के निदान को प्राप्त करने से एक झटका हो सकता है "संग्रह"। पारस्परिक सहायता के एक समूह में भाग लेने के द्वारा, आप महसूस कर सकते हैं कि आपकी खुद की समस्या से लड़ने वाले बहुत सारे लोग हैं और आप बाहर की दुनिया से पुन: कनेक्ट कर सकते हैं।
  • यदि आपके पति या प्रियजन को आपके निदान को स्वीकार करने में कठिनाई हुई है, तो आपको पीडीए के एक मरीज के साझेदारों या परिवार के सदस्यों के लिए वसूली समूह में भाग लेने से मददगार सलाह और बहुमूल्य सहायता मिल सकती है।
  • आप अपने क्षेत्र में सहायता समूह ढूंढने के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या अपने स्थानीय एएसएल से संपर्क कर सकते हैं।
  • यदि आप एक सैन्य या अनुभवी हैं, तो अपने जिले से संपर्क करें।
  • भाग 2

    डीपीटीएस के साथ रहें
    1
    अपने शरीर और मन की देखभाल करें बहुत से लोगों ने पाया है कि स्वस्थ भोजन और ठीक से आराम करने के बाद, पर्याप्त शारीरिक गतिविधि करने से विकार पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। इसके अलावा, इन सभी रणनीतियों ने तनाव और चिंता दोनों का सामना करने में प्रभावी साबित किया है, जो स्पष्ट रूप से PTSD के साथ रोगियों में बहुत तीव्र हैं।
    • अपनी जीवन शैली में कुछ तत्वों को बदलकर, आप लक्षणों को कम कर सकते हैं या उनका बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। जब आप नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि करते हैं और स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाते हैं, तो आप नकारात्मक मानसिक पैटर्न का सामना करने के लिए मजबूत महसूस कर सकते हैं या चिंता का सामना तेजी से कर सकते हैं।
    • शराब और दवाओं से बचें तनाव और नकारात्मक भावनाओं पर काबू पाने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें - उदाहरण के लिए, बाहर चलना, एक दिलचस्प कहानी पढ़ें या किसी मित्र से बात करने के लिए एक छोटे से फोन करें
    • पहचान लें कि डीपीटीएस से पीड़ित आप कमजोर नहीं हैं। ध्यान रखें कि यह विकार किसी को भी प्रभावित कर सकता है। हकीकत में, मजबूत लोग ऐसे लोग हो सकते हैं जो खुद को संभावित खतरनाक स्थितियों का अनुभव कर रहे हैं, क्योंकि वे अपने आदर्शों का बचाव करने, दूसरों की मदद करने या व्यक्तिगत बाधाओं पर काबू पाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। आप किसी भी सैन्य अभियान में भाग लिया करने के बाद पीटीएसडी से ग्रस्त हैं, तो आप और भाग लिया होने के लिए साहसी थे बीमारी से निपटने के रूप में छह tutt`ora- छुपी उपचार अपने आप में साहस के एक अधिनियम है।
  • 2
    व्यक्तिगत डायरी रखें दिन के दौरान आपको परेशान करने वाली कोई भी चीज़ लिखें, क्योंकि कुछ परिस्थितियों या विवरणों में कारक हैं जो बुरे सपने या फ़्लैश बैक का कारण बन सकते हैं। यह भी लिखो कि आपको कैसा महसूस होता है यदि आपके लक्षण विशेष रूप से गंभीर हैं या यदि आपका दिन अच्छी तरह से पार हो गया है
  • एक डायरी प्रगति का ट्रैक रखने में सहायता करती है, लेकिन यह भी चिकित्सक के लिए महत्वपूर्ण है कि यह समझने के लिए कि दिन के रूप में लक्षण कैसे बदलते हैं
  • 3
    परिवार और दोस्तों से सहायता के लिए खोजें के जाल में गिरने से बचेंपरिहार. यद्यपि आप सोच सकते हैं कि दूसरों से दूर रहना आपको बेहतर महसूस कर सकता है, वास्तव में आपके लक्षणों को बढ़ाना पड़ता है सामाजिक सहायता आपको परेशानी और अवसाद के साथ-साथ पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार से संबंधित दोनों को कम करने में सहायता कर सकता है।
  • क्षणों पर ध्यान दें जब लक्षण विशेष रूप से तीव्र होते हैं और उन प्रियजनों के साथ समय बिताने की योजना तैयार करते हैं जो आपको मुस्कुराते हैं और आपको आसानी से करते हैं
  • आप सहकर्मियों / सहकर्मियों के समर्थन समूह के साथ समर्थन प्राप्त कर सकते हैं और अन्य लोगों के साथ संपर्क में रह सकते हैं जो पीड़ित हैं या पीड़ित हैं। स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से संपर्क करें या आपसी सहायता के एक समूह को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
  • 4



    दूसरों के लिए समर्थन बनें जब आप PTSD जैसी गंभीर विकार को संभालने के लिए सीखते हैं, तो ऐसे अन्य लोगों की मदद कर रहे हैं, जो एक ही कठिनाइयों का अनुभव कर रहे हैं, आप को पुनर्प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य नीतियों में शामिल होने और उपचार की पहुंच के लिए, आप रोग से उपचार के अपने रास्ते में मजबूत महसूस कर सकते हैं।
  • आप जिस मानसिक बीमारी से पीड़ित हैं, इसके बारे में जागरूक होना प्रक्रिया में आपको और दूसरों की मदद कर सकता है। डीपीटीएस रोगियों के लिए संघर्ष करने वाले समूहों में हिस्सा लेने से आपको डॉक्टर, राजनेताओं और मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए सकारात्मक संदेश में अपने जीवन का एक भयानक दुर्घटना हो सकती है।
  • भाग 3

    आतंक को नियंत्रण में रखें
    1
    आसन्न आतंक हमले के संकेतों को पहचानें लगातार डर विकार के एक अंतर्निहित पहलू है। अत्यधिक तनाव या डर एक आतंक हमले का कारण बन सकता है और यह अक्सर डीपीटीएस के साथ समवर्ती रूप से हो सकता है। आतंक संकट 5 मिनट से एक घंटे या उससे अधिक समय तक रह सकता है - कभी-कभी, आप किसी भी स्पष्ट संकेतों को प्रदर्शित किए बिना बहुत घबराए महसूस कर सकते हैं जब भी आप सकारात्मक या घबराहट संबंधी संकट के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं, आप उन्हें कम बार-बार करने का प्रयास कर रहे हैं - अभ्यास भविष्य के एपिसोड का प्रबंधन करना आसान बनाता है। आतंक हमले के सबसे आम लक्षण हैं:
    • सीने में दर्द;
    • श्वास की तकलीफ या साँस लेने की कठिनाई;
    • पसीना;
    • घुटन सांस;
    • झटके या आंदोलन;
    • मतली;
    • चक्कर, चक्कर आना या बेहोशी;
    • अत्यधिक गर्मी की ठंड या अनुभूति;
    • संभोग या झुनझुनी;
    • derealization (असली नहीं होने की भावना) या depersonalization (अपने आप से बाहर होने की भावना);
    • नियंत्रण या खोने का डर "पागल हो जाना";
    • मरने का डर;
    • आसन्न तबाही का सामान्य अर्थ
  • 2
    अभ्यास करें गहरी साँस लेने. आप चिंता, भय और यहां तक ​​कि कष्टप्रद दर्द और दर्द को कम करने के लिए इस अभ्यास को लागू कर सकते हैं। मन, शरीर और साँस सबके साथ जुड़े हुए हैं - सचेत साँस लेने में कुछ मिनट लगने से आपको बहुत से लाभ मिलते हैं, जैसे रक्तचाप को कम करना, आराम की मांसपेशियों को कम करने और ऊर्जा के स्तर में वृद्धि करना।
  • आम तौर पर, गहरी साँस लेने में 5-8 सेकंड के लिए गिनती करके इन्हलिंग होते हैं, संक्षेप में सांस को पकड़ते हैं और फिर exhaling करते हैं, हमेशा 5-8 तक गिना करते हैं। यह सहज प्रतिक्रिया को उल्टा करने में मदद करता है "लड़ाई या पलायन" शरीर की और मन की स्थिति शांत
  • 3
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो एक और तकनीक जो चिंता को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी साबित हुई है, सभी मांसपेशी समूहों के व्यवस्थित और क्रमिक संकुचन, विश्राम के बाद इस पद्धति में तनाव कम हो जाता है और अनिद्रा और क्रोनिक दर्द जैसे चिंता संबंधी विकारों को प्रबंधित करने में मदद मिलती है। प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट भी गहरी साँस लेने के लाभ में सुधार लाती है।
  • पैरों की युक्तियों से प्रारंभ करें और धीरे-धीरे शरीर के अन्य हिस्सों में पास करें जबकि साँस लेना, 5 या 10 तक गिनती है, पैर की मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं और तनाव बनाए रखते हैं। जैसा कि आप श्वास छोड़ते हैं, अचानक संकोचन जारी करते हैं, जिस सनसनी का आप तुरंत अनुभव करते हैं
  • 4
    ध्यान। यदि आप आतंक संकट के बीच में हैं, तो यह विश्राम तकनीक व्यावहारिक रूप से लागू करना आसान नहीं है - हालांकि, हमलों से पहले उन सभी से बचने के लिए काफी उपयोगी हो सकता है जो हमलों से होते हैं।
  • यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो प्रतिदिन केवल 5 मिनट की ध्यान से शुरू करें और सत्रों की अवधि बढ़ा दें। बहुत कुछ विचलन के साथ एक शांत और आरामदायक स्थान चुनें - जमीन पर बैठकर या क्रॉस-पैक्ड कुशन पर बैठकर या कुर्सी का उपयोग करें और अपने पीठ को सीधा रखें अपनी आँखें बंद करो और अपने नाक के माध्यम से धीरे-धीरे और गहराई से श्वास शुरू करें, अपने मुँह से छांटना केवल साँस लेने पर ध्यान दें, जब आपका मन विचलित हो जाता है, तब आपका ध्यान वापस लाएं। जब तक आप चाहें तब तक इस अभ्यास को जारी रखें
  • एक अध्ययन, जिसमें जागरूकता के माध्यम से एक तनाव-कमी कार्यक्रम में 16 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, प्रत्येक दिन 27 मिनट ध्यान में शामिल है। खोज के बाद, रोगियों पर आयोजित एमआरआई स्कैन के परिणाम मस्तिष्क में संरचनात्मक परिवर्तन से पता चला है, करुणा, आत्म जागरूकता, आत्मनिरीक्षण की वृद्धि हुई है, साथ ही चिंता और तनाव की कमी का खुलासा।
  • 5
    चिंताओं को कम करने की कोशिश करें लगातार डर है कि आतंक हमले हो सकता है, वास्तव में संकट खुद ही ट्रिगर कर सकता है। व्यस्त रहें और अपने आप को विचलित करें, अत: निरंतर चिंता के कारण तनाव को अनजाने में जमा न करें।
  • जब भी आप ध्यान दें कि आप चिंताजनक हैं, सकारात्मक आंतरिक भाषण स्थापित करने के लिए कुछ रणनीतियों का विकास करें। आप सोच सकते हैं कि सबकुछ ठीक है, कि डरने के लिए कुछ भी नहीं है और यह एक बीतने वाला चरण है अपने आप को याद दिलाएं कि आप पहले से ही उनसे निपटा चुके हैं और आतंक हमलों से बचने से उन्हें कम डरावना होता है - ये आपको उन्हें रोकने के लिए भी मदद कर सकता है।
  • जब आप देखते हैं कि आप भविष्य के बारे में चिंतित हैं, तो आपका ध्यान वर्तमान में वापस लाने का प्रयास करें। नीचे कुछ चीजें लिखें जिसके लिए आप कृतज्ञ हैं या अपने आप में कुछ सकारात्मक विशेषताओं, जैसे कि आपकी ताकत ऐसा करने से, आप चिंता को नियंत्रित कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि जीवन उतना ही बुरा नहीं है जितना आपको आतंक से विश्वास करता है।
  • टिप्स

    • यदि आप एक मनोचिकित्सक के साथ थेरेपी में हैं, लेकिन आपको लगता है कि कोई सुधार नहीं है, तो अपने आप को कुछ समय दें - लाभों के दृश्य से पहले कुछ उपचारों को एक निश्चित अवधि की आवश्यकता होती है। लगातार रहें
    • आप दूसरों के साथ दर्दनाक अनुभव के बारे में बात करने में असहज महसूस कर सकते हैं किसी व्यक्ति, मनोचिकित्सक के साथ खोलने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, क्योंकि इस तरह आप विकार से संबंधित शर्म की बात या अपराध की भावना को हल कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पोस्ट-ट्रॉमाटिक तनाव विकार से पीड़ित व्यक्ति भयग्रस्त विचारों, अवसाद, आत्महत्या या हत्या पर विचार कर सकते हैं। यदि आप अपने जीवन या किसी और के समाप्त होने पर विचार कर रहे हैं, तो एक मित्र संख्या या अपने मनोवैज्ञानिक को बुलाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com