आतंक हमलों की रोकथाम

तीव्र हृदय, सीने में दर्द, पसीना, मतली, चक्कर आना, ठंड लगना: एक आतंक हमले एक शारीरिक और मानसिक विकार है, जिसमें मन की एक अवस्था में विषय अचानक और अप्रत्याशित रूप से जो एक या अधिक निम्न लक्षणों में से शामिल हो सकते हैं ठंड / गर्म चमक, उनींदे की भावना, साँस लेने में कठिनाई, घुटन की भावना, कंपकंपी, असंतुलन या मरने का डर। भविष्य के आतंक हमलों से बचने के लिए, उपयुक्त बाहरी सहायता प्राप्त करने, इन संकटों के दृष्टिकोण को बदलने, चिंता कम करने और शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तकनीकों का उपयोग करना आवश्यक होगा।

कदम

भाग 1

मदद खोजें
चित्र शीर्षक से आतंक हमलों से बचें चरण 1
1
डॉक्टर से संपर्क करें आप अकेले आतंक हमलों का प्रबंधन नहीं कर सकते और न ही सामना कर सकते हैं - समस्या से निपटने से पहले ही ऐसी कोई भी वैद्यकीय स्थितियों का नतीजा करना महत्वपूर्ण है, जो इससे पहले भी संकट पैदा कर सकते हैं।
  • आप कोई रोग मूल है कि आतंक के हमलों से पीड़ित हैं, तो आप अपने परिवार के डॉक्टर या एक मनोवैज्ञानिक के लिए उपचार से संपर्क करके शुरू कर सकते हैं (अनुशंसित) जो दवाएं लिख सकते हैं प्राकृतिक उपचार या पूरक आहार की सलाह देते हैं। समय पर उपचार चिंता के हमलों से बचने की कुंजी है
  • एक संभव दवा उपचार का मूल्यांकन करने के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से बात करें। इस समस्या को कम करने के लिए सर्ट्रालाइन (एक चयनात्मक सेरोटोनिन पुनप्रवेशक अवरोधक- एसएसआरआई), एस्सिटालोप्राम (एक अन्य एसएसआरआई को सिपरलैक्स या एनाटेक्ट के रूप में विपणन किया गया) उपयुक्त दवाएं हैं
  • चित्र शीर्षक से आतंक हमलों से बचें चरण 2
    2
    मनोवैज्ञानिक उपचार से गुजरने की मुद्रा। यदि आपकी चिंताएं आपकी सामान्य दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करती हैं या आपके सामाजिक संबंधों को व्यवस्थित करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको सहायता के लिए एक सक्षम चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक अपनी आवश्यकताओं के लिए एक विशिष्ट उपचार स्थापित कर सकते हैं जिसमें संकट प्रबंधन के तरीकों और तकनीकों शामिल हैं।
  • एक चिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता या मनोवैज्ञानिक से कहें कि आपको नई आतंक हमले प्रबंधन तकनीकों को सिखाने के लिए उचित चिकित्सा मिल जाए। संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) को इस विकार को संबोधित करने के लिए सबसे उपयुक्त माना गया है। उसका लक्ष्य मूड और व्यवहार को प्रबंधित करने की सोच के अपने तरीके को बदलना है।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 3
    3
    सहायता समूह में शामिल हों उन अन्य लोगों से बात करें जो आपकी समस्या से पीड़ित हैं और आप इसे कैसे प्रबंधित करें, इसके बारे में उपयोगी सुझाव दे सकते हैं। समूह के विभिन्न सदस्य आपको अपने भय का सामना, नियंत्रण और दूर करने के लिए रणनीतियां प्रदान कर सकते हैं। आप बैठकों के दौरान बात करने के लिए आतंक हमलों में अनुभवी पेशेवरों से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र में सहायता समूहों की सूची के लिए डॉक्टर से पूछें या ऑनलाइन खोज करें ऐसी कई साइटें हैं जो इस विषय से निपटते हैं और आपको अपने घर के पास एक समूह खोजने में परेशानी नहीं होगी।
  • आप संपर्क कर सकते हैं CESVIPE या LIDAP या कई अन्य वास्तविकताओं के लिए सभी राष्ट्रीय क्षेत्र में फैले हुए हैं
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 4
    4
    परिवार के समर्थन की तलाश करें परिवार के सदस्यों से पूछें कि उन्हें डरने की बजाए आपको डर से निपटने में मदद मिलेगी, जब आप चिंता का संकट महसूस कर रहे हों और अपनी स्थिति के साथ धैर्य रखें।
  • सबसे पहले, उन्हें सूचित करें कि आप आतंक हमलों से पीड़ित हैं और आप वसूली प्रक्रिया के दौरान उनके समर्थन की सराहना करेंगे।
  • मुखर होने की कोशिश करें और चिंता संकट के बारे में स्पष्ट बोलें उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "मैं आपसे एक समस्या के बारे में बात करना चाहता हूँ मुझे आतंक के हमलों हुए हैं और मुझे बहुत डर लगता है - पता है कि मैं आपको जो भी मदद कर सकता हूं उसकी सराहना करता हूँ मुझे इस समस्या को संभालने के लिए समर्थन की आवश्यकता है"।
  • भाग 2

    मानसिक दृष्टिकोण बदलें
    चित्र शीर्षक से आतंक हमलों से बचें चरण 5
    1
    याद रखें कि आतंक हमलों से बचने का प्रयास करना समस्या का एक हिस्सा है। ये घटनाएं शरीर की प्रतिक्रिया है जो एक आघात या कथित धमकी का जवाब देना चाहता है। हालांकि, अगर आप बेहोश पैटर्न है कि आतंक हमले चिंता और संकट को अपने ख़िलाफ़ विषय के डर से शुरू हो रहा सामना कर सकते हैं, डरते हुए दर्दनाक और खतरनाक हो सकता है। इस डर से चिंता की स्थिति बढ़ जाती है, जिससे एक और आतंक हमले हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 6
    2
    पता है कि चिंता के हमलों से गुजरता है और मौत का कारण नहीं है। संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी, अनुभव पर आधारित चिकित्सा, विचारों को बदलने पर केंद्रित है, ताकि विषय (शारीरिक और मनोवैज्ञानिक) और उनकी प्रतिक्रियाओं की उत्तेजना को संशोधित किया जा सके। विडंबना यह है कि एक आतंक हमले होने का डर एक से ज्यादा भड़क सकता है - पीड़ा का डर एक होने के विचार से काफी निकटता से है। यदि आप दृष्टिकोण को बदलते हैं और समस्या का अधिक यथार्थवादी तरीके से विश्लेषण करते हैं, तो आप इसे रोक सकते हैं या कम से कम भविष्य की आवृत्ति को कम कर सकते हैं, क्योंकि आप चिंता और भय के स्तर को कम करते हैं।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि "decatastrofizzare" आतंक हमलों के परिणाम स्वयं को समझाने के बजाय आप दिल का दौरा कर रहे हैं या आप मर रहे हैं, अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं और याद दिला सकते हैं कि यह सिर्फ आतंक हमले है, आप स्वस्थ हैं और यह प्रकरण पारित होगा।
  • नकारात्मक विचारों को लिखने के लिए एक स्कीमा, एक मॉडल या एक टेबल बनाएं ताकि आप सचेत तरीके से उन्हें बदलने के लिए तुरंत जवाब दे सकें और भविष्य में भविष्य में संकट को कम कर सकें। आप इस [getselfhelp.co.uk/docs/PanicThoughtRecord.pdf टेम्पलेट] का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, अंग्रेज़ी में, आप कुछ विचारों को दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 7
    3
    अपने भय का सामना करें यदि आप डर (विशेष रूप से आतंक हमले के डर) को दोहराते हैं, तो आप गंभीरता और आक्रमणों की आवृत्ति को बिगड़ते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप अपने सिर पर उच्च रखरखाव करते हैं, तो आप उन्हें कम कर सकते हैं और आतंक से राहत महसूस कर सकते हैं, क्योंकि समस्या से बचने के बजाय, आप इसे उचित तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं। इस तरह से आप कुछ प्रकार की चिंता को कम कर सकते हैं जो आम तौर पर आपको परेशान कर सकते हैं और संकट का कारण बन सकते हैं। आपको उम्मीद में अपने डर को दबाने की ज़रूरत नहीं है कि वे स्वयं के द्वारा गायब हो जाएंगे, लेकिन आपको उनके साथ सीधे प्रबंधन और उनसे निपटना होगा।
  • अपने भय को मान दें जब आप डर लगता है, उन्हें 1 से 10 एक मूल्य निर्दिष्ट आप शायद पाएंगे कि आतंक के अपने स्तर को एक लंबे समय के लिए उच्च नहीं रहना होगा और कहा कि, के रूप में इस संख्या में कमी होगी, तो आप बेहतर महसूस होगा।
  • यदि आप असफलता से डरते हैं, तो उन नई चीजों को करने की कोशिश करें जो आपको अतीत में डर गए।
  • यदि भय सामाजिक स्थितियों से संबंधित हैं नए लोगों से मिलें और पार्टियों और सम्मेलनों के लिए निमंत्रण स्वीकार करें जो आपने हमेशा अतीत में अस्वीकार कर दिया है
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 8
    4
    आम तौर पर भावनाओं को स्वीकार करना सीखें जिन व्यक्तियों ने आतंक हमलों का अनुभव किया है वे भावनाओं से बचते हैं और अपनी भावनाओं को स्वीकार नहीं करते हैं, जो कि कभी भी संकट नहीं पड़ा है उनके मुकाबले ज्यादा। इसे अनदेखा करने के बजाय आप जो भी महसूस करते हैं उसे स्वीकार करने के प्रति प्रतिबद्ध है, इससे आप हमलों की आवृत्ति कम कर सकते हैं, क्योंकि अधिक जागरूकता हमलों के भय को कम करती है। क्योंकि आतंक हमलों का भय और चिंता में वृद्धि के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है, डर (और अधिक स्वीकार्यता) में कमी से आतंक कम हो जाता है
  • जब आप नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो आपको याद दिलाना है कि भावनाएं एक स्वाभाविक चीज हैं, जिससे वे आपके कार्यों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं और आप उन्हें अनुभव कर सकते हैं और उन पर काबू पा सकते हैं।
  • उनसे बचने के बजाय अपनी भावनाओं (चिंता और आतंक) के अनुरूप बनने की कोशिश करें बैठो, मन की वर्तमान स्थिति का अनुभव करें, देखें कि यह आपके शरीर पर कैसे काम करता है और आपके दिमाग में क्या विचार पैदा होते हैं, जैसा कि आप कोशिश करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 9



    5
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस कभी-कभी हम इस बात से डरते हैं कि हमारे नियंत्रण को कैसे दूर करता है, जैसे दूसरों के शब्दों और कार्यों या भविष्य की घटनाओं हालांकि, यह सोचने के लिए बेकार है कि हम जो प्रबंधन नहीं कर सकते - यह व्यवहार केवल चिंता और चिंताओं का स्रोत है जो आतंक संकट को गति दे सकता है। आसपास के वातावरण और स्थिति का निरीक्षण करें, जो कुछ हो सकता है पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय वास्तव में क्या हो रहा है की जांच करें। उदाहरण के लिए:
  • आप इसे बेहतर तरीके से कैसे कर सकें इसके बारे में चिन्ता करने के बजाय अच्छी तरह से काम के लिए रचनात्मक आलोचना और प्रशंसा स्वीकार करें।
  • उन चीजों का सामना करने के लिए तैयार रहें जिन्हें आपके पास नियंत्रण नहीं है, जैसे कि बीमारी या संभावित आपदा
  • अपने पड़ोसी के साथ एक सकारात्मक संबंध बनाएं दूसरों को आप के बारे में सोचें और उन लोगों का स्वागत करें जो आपके साथ समय बिताते हैं।
  • भाग 3

    चिंता कम करने के लिए उपकरण
    चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 10
    1
    गहरी साँस लेने के व्यायाम करना इन तकनीकों को चिंता से निपटने और आतंक हमलों को कम करने के लिए आवश्यक हैं। जब आप गहरी सांस लेते हैं, तो आप तनाव, चिंता और घबराहट छोड़ते हैं क्योंकि श्वसन ताल भी हृदय गति को नियंत्रित करता है, रक्तचाप और स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को रीसेट करता है। इससे आपको एक शारीरिक प्रतिक्रिया मिल जाती है जो आपको शांत महसूस करती है।
    • एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण वातावरण पर जाएं अपनी आँखों को बंद करके शुरू करो, नाक से श्वास और मुंह से श्वास छोड़ दो, धीरे-धीरे और गहराई से। शरीर के विभिन्न हिस्सों की धारणा पर ध्यान दें जब भी आप हवा को बाहर निकालते हैं। इस अभ्यास को दोबारा दोहराएं जब तक आप आराम से नहीं महसूस करते।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 11
    2
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो यह एक बहुत ही उपयोगी तकनीक है जो आपको मस्तिष्क में कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर में कमी के लिए चिंता और आराम की भावना में सुधार करने की अनुमति देता है। व्यवहार में आपको एक विशिष्ट पैटर्न के बाद पूरे शरीर में विभिन्न मांसपेशी समूहों को अनुबंधित करना और आराम करना होगा।
  • एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण जगह पर जाएं 5 सेकंड के लिए अपने पैर की उंगलियों की मांसपेशियों को संविदा करें और फिर एक और 15 के लिए आराम करो। इस तरह से जारी रखें "ऊपर जा रहा" उत्तरोत्तर चेहरे की ओर
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 12
    3
    जागरूक होने के लिए प्रतिबद्ध जागरूकता जीवित रहने और वर्तमान और आसपास के वातावरण पर केंद्रित है, इस समय की भावनाओं, भावनाओं और अनुभवों पर ध्यान दे रही है। जागरूकता आपको चिंता को कम करने में मदद करती है क्योंकि यह आपके ध्यान और चिंता को अतीत के अफसोस के बारे में बताता है कि क्या होगा, वर्तमान में क्या हो रहा है। यह अभ्यास आतंक हमलों से पीड़ित लोगों के लिए एक बड़ी मदद है
  • एक आराम जगह पर जाएं और सरल जागरूकता अभ्यास करने का प्रयास करें। इनमें से एक बहुत कम फल का एक छोटा सा टुकड़ा खा सकता है और बहुत सावधानी के साथ। फल की उपस्थिति और स्पर्श और उत्तेजक सनसनी को देखो जो वह आपके पास पहुंचाता है।
  • आप कमरे में किसी वस्तु के साथ अभ्यास भी कर सकते हैं। इसे देखें और उसके रंग, आकृतियों और उत्तेजनाओं का ध्यान रखें, जो कि आप में प्रकट होते हैं। फिर इसे स्थिरता पर ध्यान देकर स्पर्श करें उस तत्व पर ध्यान दें और हर संभव विवरण पर विचार करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 13
    4
    की तकनीक का प्रयास करें Il_grounding ग्राउंडिंग. शब्द का अनुवाद किया जा सकता है "ग्राउंडिंग" अभिव्यक्ति के साथ "जमीन पर अपने पैर हैं"- ये तकनीकें हैं जो आपको दर्दनाक भावनाओं से एक क्षणिक अलगाव की अनुमति देती हैं। वे विशेष रूप से तब उपयोगी होते हैं जब अन्य सभी छूट विधियों ने वांछित परिणाम नहीं दिए हैं। ऐसा करने से, आप इस क्षण के लिए, एक स्वस्थ तरीके से भावनाओं से बच सकते हैं, ताकि परिस्थितियों को और अधिक उपयुक्त होने पर बाद में उनसे निपटें।
  • एक मानसिक ग्राउंडिंग व्यायाम सभी राज्यों या रंगों का नाम देना है जो आप सोच सकते हैं। एक शारीरिक व्यायाम, इसके बजाय, हाथों पर ठंडे पानी के प्रवाह को जाने, नहाने, एक शॉवर लेना या शरीर पर बहने वाले पानी की सनसनी पर ध्यान केंद्रित करना है।
  • अन्य अभ्यासों को खोजने के लिए आप कुछ शोध ऑनलाइन कर सकते हैं
  • भाग 4

    शारीरिक स्वास्थ्य पर फोकस
    चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 14
    1
    कैफीन का सेवन और सिगरेट की संख्या कम करें ये उन उत्तेजक पदार्थों को उत्तेजित कर रहे हैं जो आतंक हमलों की आवृत्ति बढ़ाते हैं।
    • कुछ चीजें पीने के बजाय चिंता बढ़ जाती है और आतंक बढ़ जाती है, कैमोमाइल का प्रयास करें
    • अगर आप कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय रोजाना पीने के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो आप धीरे-धीरे बंद होने की बजाय खुराक कम कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 15
    2
    अल्कोहल और अन्य पदार्थों से बचें जो न्याय को ख़राब करते हैं चिंता या अवसाद से ग्रस्त व्यक्तियों में पदार्थों के उपयोग और दुरुपयोग से संबंधित विकार बहुत आम हैं हालांकि, शुरुआत में, ये उत्पाद लक्षणों को अस्थायी राहत देते हैं, लंबे समय में वे आवेश और आतंक हमलों की गंभीरता को कम नहीं करते हैं। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शराब से बचना से चिंता कम होती है
  • यदि आपके पास अल्कोहल या नशीली दवाओं का कोई लत है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। आप जो विशिष्ट दवा लेते हैं उसे बताएं और संभावित खतरों या निकासी के लक्षण जो कि detoxification प्रक्रिया से जुड़े हैं, के बारे में जानें। कुछ मामलों में, बंद कुछ पदार्थों का उपयोग बहुत जोखिम भरा है और संभावित घातक है (शराब, बेंज़ोडायज़ेपींस और opiates के मामले में) - हालांकि डॉक्टर दवाओं लिख और detoxification मार्ग भर में मदद करने में सक्षम है।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों चरण 16
    3
    आप व्यायाम करें। लगातार एरोबिक कसरत में आतंक के लक्षण कम हो जाते हैं व्यायाम चिंता को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, क्योंकि यह मस्तिष्क में एंडोर्फिन की रिहाई का कारण बनता है जिससे आपको खुशी महसूस होती है। यदि आपको एरोबिक प्रशिक्षण पसंद नहीं है, तो रस्सी कूदने, चलने, तैराकी या कूदने जैसे कार्डियोवस्कुलर व्यायाम का प्रयास करें।
  • योग अभ्यास अभ्यास, स्थैतिक पदों और गहरी साँस लेने में खींचने का एक संयोजन है। इसका लक्ष्य शरीर को संतुलन में वापस लाने के लिए है और माना जाता है कि वह व्यक्ति को आराम करने और तनाव कम करने में सक्षम हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बचें आतंक हमलों कदम 17
    4
    यह बहुत बाकी है आतंक हमलों से पीड़ित लोगों में सो विकार और अनिद्रा बहुत आम हैं यदि आप बहुत थके हुए हैं, तो चिंता का स्तर बढ़ता है क्योंकि आपको दिन के दौरान जागने के लिए बड़े पैमाने पर एड्रेनालाईन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, नींद अभाव धमनीय उच्च रक्तचाप से संबंधित है।
  • जब आप बिस्तर पर जाते हैं और जागते समय सेट करें सुनिश्चित करें कि आप रात में कम से कम आठ घंटे सोते हैं अगर आपको सोते रहने में कोई कठिनाई हो, तो छूट तकनीकों का प्रयास करें और ऊपर बताए अनुसार श्वास व्यायाम करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com