अन्य लोगों के सामने पेशाब को महसूस करने का तरीका

अन्य लोगों के सामने पेशाब करना शर्मनाक और अप्रिय है जिन व्यक्तियों को ऐसा करना बहुत मुश्किल लगता है, जब पड़ोस में लोग हैं, तो सिंड्रोम से पीड़ित हो सकता है "शर्मीला मूत्राशय", जिनकी चिकित्सा अवधि है "paruresis"

या उरोफोबिया यह विकार सार्वजनिक रूप से बोलने की तरह एक सामाजिक भय माना जाता है जो लोग प्रभावित होते हैं वे कई अलग-अलग लक्षणों में गंभीरता पा सकते हैं - कुछ केवल कभी-कभी प्रभावित होते हैं, जबकि दूसरों को पेशाब करने में असमर्थ होते हैं जब तक कि वे स्वयं के बाथरूम में न हों।

कदम

विधि 1

अनुभव को और अधिक आरामदायक बनाओ
इमेज शीर्षक में आराम से प्यूरिफिंग फॉर फ्रंट ऑफ लोक चरण 1
1
आप और दूसरों के बीच एक संरचना का हस्तक्षेप करें यदि आपको अन्य लोगों की उपस्थिति में परेशान होने में परेशानी हो रही है, अकेले होने का भ्रम रखने का एक आसान तरीका है कि आप के बीच खाली कक्ष या मूत्र के लिए सार्वजनिक शौचालयों के अन्य उपयोगकर्ताओं को छोड़ दें।
  • यदि आप अपने साथी के सामने पेशाब का असहज महसूस करते हैं, तो आप बाथरूम में रहते हुए दरवाजे को बंद कर देते हैं या इस व्यक्ति के घर के दूसरे क्षेत्र में रहने के लिए इंतजार कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक है आराम से पीनिंग फॉर फ्रंट ऑफ लोक चरण 2
    2
    आइपॉड से संगीत सुनें कभी-कभी, सबसे कष्टप्रद विस्तार पेशाब प्रवाह शोर है। लेकिन अगर आप इसे सुन नहीं सकते हैं, तो आपको इतना परेशान नहीं होना चाहिए। जब आपको सार्वजनिक टॉयलेट का उपयोग करना पड़ता है, तो इयरफ़ोन डालकर और कुछ संगीत सुनें। परिवेश से किसी अन्य शोर को सुनने के लिए पर्याप्त मात्रा में वृद्धि करें
  • घर के बाथरूम में एक रेडियो या ब्लूटूथ स्पीकर डालने के लिए मुद्रा शौचालय का उपयोग करने के लिए हर बार इसे बदलने की आदतें प्राप्त करें संगीत आपको उत्पन्न होने वाली आवाज़ों से विचलित कर देता है और पार्टनर को बदले में सुनने से रोकता है
  • इमेज के शीर्षक में आराम से पेशाब करने वाले लोग चरण 3
    3
    बात करना बंद करो जब लोग सार्वजनिक बाथरूम में प्रवेश करते हैं, तो वे अक्सर अपनी बातचीत में जारी रखते हैं। यह व्यवहार अधिक सामान्य है जब पुरुष मूत्रों का उपयोग करते हैं यदि आप निजी आवश्यकताओं को पूरा करना पसंद करते हैं, तो वेशपैसियन के बजाय एक बंद केबिन का उपयोग करें
  • दूसरी तरफ, जब आप अपने साथी के साथ बाथरूम में होते हैं, तो विपरीत सलाह उपयोगी हो सकती है। यदि आप पेशाब के दौरान अपनी बातचीत जारी रखते हैं, तो आपरेशन आसान और आसान लग सकता है "साधारण"।
  • इमेज के शीर्षक में आराम से प्यूरिफिंग फ्रंट ऑफ पीपुल चरण 4
    4
    रुको जब तक आप अकेले नहीं हो यदि आप काम पर हैं या रेस्तरां में हैं और आप शौचालय का उपयोग करने के लिए इंतजार कर सकते हैं, शौचालय के दरवाज़े पर नज़र रखें, जब तक आप यह नहीं जानते कि वहां कोई नहीं है। यहां तक ​​कि अगर यह एक सार्वजनिक बाथरूम है, तो आप और अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं अगर पड़ोस में कोई अन्य व्यक्ति नहीं है। यदि आवश्यक हो, शौचालय छोड़ दें और बाद में लौट जाएं, अगर यह व्यस्त है
  • अगर आप इंतजार करना और बाद में फिर से कोशिश नहीं करना चाहते हैं, तो अपने कपड़ों को लेने या मेकअप करने के लिए कुछ समय निकालना, अपने हाथों को धो लें और बाथरूम खाली होने तक इंतजार करें।
  • इमेज का शीर्षक, आराम से पेशाब करने वाले लोगों के सामने चरण 5
    5
    अग्रिम में व्यवस्थित करें बहुत बड़े सार्वजनिक स्थान (जैसे स्टेडियम, शॉपिंग सेंटर, एरेनास और कन्वेंशन सेंटर) की एक वेबसाइट है जहां संरचना के नक्शे प्रकाशित किए गए हैं - इन में बाथरूम का स्थान भी शामिल है। कुछ शहरों के नक्शे उन बिंदुओं को इंगित करते हैं जहां सार्वजनिक शौचालय इमारतों, पार्कों और अन्य स्थानों में स्थित हैं। बाहर जाने से पहले, इस तरह एक खोज करें, ताकि आप किसी आपात स्थिति में खुद को खोजने के लिए बिना प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • आप अपने द्वारा उपयोग किए गए विभिन्न सार्वजनिक शौचालयों का ट्रैक भी रख सकते हैं और हमेशा अपने पसंदीदा में जा सकते हैं। सबसे आसान शौचालयों में से कुछ का उपयोग करने के लिए उन केबिन के साथ होते हैं जो फर्श पर पूरी तरह से बंद होते हैं या व्यक्तिगत बाथरूम से सुसज्जित हैं।
  • इमेज शीर्षक में आराम से प्यूरिफिंग फॉर फ्रंट ऑफ लोक चरण 6
    6
    शौचालय फ्लश खींचो यद्यपि अधिकांश पर्यावरण के अनुकूल समाधान नहीं हैं, अगर आपके पेशाब के प्रवाह का शोर आपको सार्वजनिक करता है, तो आप फ्लश को संचालित कर सकते हैं। चलने वाले पानी का शोर मुहर के मुंह में आना चाहिए या उस को कम करना चाहिए।
  • वैकल्पिक रूप से, किसी और के लिए अपना स्वयं का फ्लश लेने या अपने हाथों को धोने और पल का लाभ लेने के लिए टैप खोलने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • विधि 2

    Paruresis पहचानने
    इमेज का शीर्षक, आराम से पेशाब करने वाले लोगों के सामने चरण 7
    1
    समझने की कोशिश करें कि क्या आपको पार्चुसिस से ग्रस्त हैं ऐसे व्यक्ति जो इस भय को विकसित करते हैं, वे शर्मीली व्यक्तित्व रखते हैं, संवेदनशील होते हैं और दूसरों के फैसले से डरते हैं। जो लोग उरोफोबिया के गंभीर एपिसोड का अनुभव करते हैं उनमें से एक या अधिक लक्षण दिखाई देते हैं:
    • किसी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूर्ण अंतरंगता की आवश्यकता;
    • डर है कि अन्य लोग शौचालय के पानी से टकराने के मूत्र की आवाज सुन सकते हैं;
    • डर है कि दूसरों को मूत्र गंध कर सकते हैं;
    • पेशाब के दौरान नकारात्मक विचार (उदाहरण के लिए: "मैं वास्तव में बेवकूफी हूँ, मैं कभी यहाँ पेशाब करने में सक्षम नहीं होगा");
    • अन्य लोगों के घरों या काम पर सार्वजनिक शौचालयों में पेशाब करने में असमर्थता;
    • घर पर पेशाब करने में असमर्थता, अगर कोई अन्य बाथरूम में मौजूद है या दरवाजे के बाहर इंतजार कर रहा है;
    • बाथरूम में जाने के विचार पर चिंता;
    • बाथरूम में जाने से बचने के लिए बहुत ज्यादा पीने से बचें;
    • सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करने के लिए मजबूर होने से बचने के लिए घर से बाहर की घटनाओं में भाग लेने और भाग लेने से बचें।
  • इमेज शीर्षक में आराम से प्योरिटिंग फॉर फ्रंट ऑफ लोक चरण 8
    2
    पता है कि paruresis एक शारीरिक समस्या नहीं है इससे पहले या अन्य लोगों की उपस्थिति में पेशाब करने में असमर्थता को जीव के कार्यों से कोई लेना-देना नहीं है- कोई गुर्दा, मूत्राशय या मूत्र पथ रोग नहीं है। दुर्भाग्य से, यह चिंता के कारण एक मनोवैज्ञानिक विकार है, जिसके कारण शरीर की मांसपेशियों को मूत्रमार्ग का दबानेवाला भी शामिल होता है, जो कि मूत्र के निष्कासन को रोकता है।
  • समस्या एक दुष्चक्र को विकसित और ट्रिगर कर सकती है, इसलिए पेशाब करने में असमर्थता चिंता को बढ़ाती है, जिसके परिणामस्वरूप, पेशाब को और भी जटिल बना देता है और इतने पर।
  • यह संभव है कि आपके अतीत से एक घटना ने इस समस्या का कारण बना दिया है।
  • मस्तिष्क के सामने, पीठ के चरण 9
    3
    परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें हालाँकि paruresis एक शारीरिक समस्या नहीं है, आप रोग या असामान्यताओं है कि यह बढ़ सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही शारीरिक स्वास्थ्य में हैं, आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और उसे किसी भी बीमारी के लिए जांचना चाहिए।
  • प्रोस्टेटाइटिस जीव के परिवर्तन का एक उदाहरण है जो पुरुषों में उभ्रफिबिया को ट्रिगर या खराब कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक में आराम से प्यूरिफिंग फ्रंट ऑफ पीपुल 10
    4
    डॉक्टर की सलाह पर ड्रग थेरेपी पर निर्भर रहें यद्यपि paruresis जैविक मूल के नहीं है, तो डॉक्टर आपको कुछ दवाओं का सुझाव सकता है। उदाहरण के लिए, जब आप अन्य लोगों की उपस्थिति में पेश आना चाहते हैं, तो आप चिंता को खत्म करने या नियंत्रित करने के लिए चिंताग्रस्तता, एंटिडिएपेंट्स या ट्रेंक्विलाइज़र लिख सकते हैं।
  • याद रखें कि ये दवाएं विकार का इलाज नहीं करती हैं - आपको अन्य उपचार भी मिल सकते हैं जो आपको अंतर्निहित समस्या को हल करने में मदद कर सकते हैं ताकि आप दवाओं को रोकना बंद कर सकें।
  • बहुत गंभीर मामलों में, डॉक्टर भी स्वयं कैथीटेराइजेशन का सुझाव दे सकता है। व्यवहार में, कैथेटर (बहुत पतली ट्यूब) मूत्रमार्ग में मूत्राशय में डाला जाता है। इस तरह, मूत्रमार्ग का दबानेवाला यंत्र मांसपेशियों को आराम करने की आवश्यकता के बिना मूत्र निकाला जाता है
  • विधि 3

    Paruresis का इलाज करें
    इमेज का शीर्षक है आराम से पीनिंग इन फ्रंट ऑफ पीपुल Step 11
    1
    Paruriics के एक संघ के एक सदस्य बनें शर्मीला मूत्राशय सिंड्रोम एक डर है जो अभी भी इटली में बहुत ही खराब समझी और अध्ययन कर रहा है। हालांकि, आप ऑनलाइन गैर-लाभकारी साइट और संघों को ढूंढ सकते हैं जो आपको जानकारी और सहायता प्रदान कर सकते हैं। आमतौर पर, सदस्यता मुफ़्त है और आप अन्य लोगों से मिल सकते हैं, जो आपके जैसे, सार्वजनिक रूप से पेशाब के साथ समस्याएं हैं।
  • इमेज शीर्षक में आराम से प्यूरिफिंग फॉर फ्रंट ऑफ पीप 12
    2
    एक समर्थन समूह की सदस्यता लें साइट और फ़ोरम के लिए धन्यवाद जो यूओरोफोबिया के साथ कई लोगों के अनुभव एकत्र करता है, आप अपने शहर या आस-पास के आपसी सहायता के समूह को पा सकते हैं। इन समूहों को संरचित और व्यावहारिक और भावनात्मक सहायता प्रदान करने के लिए सेट किया गया है।
  • इमेज शीर्षक में आराम से पेशाब करने वाले लोग चरण 13



    3
    एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें कई तकनीकें हैं जो आपको मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के लिए आंशिक रूप से या पूरी तरह से अपने भय को हल करने की अनुमति देती हैं। आप सहायता समूह के सदस्यों से आपको एक अच्छा पेशेवर बता सकते हैं, सलाह के लिए अपने परिवार के डॉक्टर से पूछ सकते हैं, या आपकी ओर से ऑनलाइन खोज कर सकते हैं।
  • जब आप एक मनोचिकित्सक के पास जाने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि चिकित्सकीय पथ से पहले इस प्रकार के भय के साथ विशेषज्ञ का अनुभव हो।
  • इमेज का शीर्षक, आराम से पीनिंग फॉर फ्रंट ऑफ पीपेल चरण 14
    4
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी की कोशिश करो यह एक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण है जो चिकित्सक अपने विचारों और भावनाओं को पेशाब और सार्वजनिक स्नान के बारे में बदलने के लिए उपयोग करता है।
  • इमेज शीर्षक में आराम से मूत्रमार्ग के सामने लोगों के चरण 15
    5
    जब आप अपने शारीरिक कार्यों को पूरा करते हैं तो अन्य शोरें बनाएं चूंकि paruresis से संबंधित चिंता के कारणों में से एक है मूत्र के प्रवाह से उत्पन्न शोर जो शौचालय के कटोरे या पानी को मारता है, इस समस्या को हल करने का एक तरीका है पेशाब के दौरान अन्य शोरों के साथ ध्वनि को कवर करना। उदाहरण के लिए, आप एक नल खोल सकते हैं, टॉयलेट फ्लश कर सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, या अपनी दूसरी स्थिति को फिट कर सकते हैं।
  • विधि 4

    पता व्यवस्थित विसलन
    इमेज का शीर्षक, सावधानीपूर्वक मूत्रमार्ग में लोगों के सामने चरण 16
    1
    एक मनोवैज्ञानिक के उपचार से गुजरना हालांकि इस ट्यूटोरियल में वर्णित निर्देशों का स्वतंत्र रूप से पालन करना संभव है, फिर भी यह एक मनोवैज्ञानिक द्वारा निर्देशित होने के लिए उपयोगी है जो प्रक्रिया को नियंत्रित और प्रबंधित कर सकता है। व्यवसायी आपको एक उपचार योजना विकसित करने और एक भागीदार चुनने में सहायता करेंगे, जिनके साथ आप प्रगति पर चर्चा कर सकते हैं और इससे आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आराम से पीनिंग फॉर फ्रंट ऑफ लोक चरण 17
    2
    बाथरूमों की सूची आरोही क्रम में बनाओ, सबसे आसान से सबसे मुश्किल तक का उपयोग करने के लिए चिकित्सा शुरू करने के लिए, आपको विभिन्न स्थानों में मौजूद विभिन्न शौचालयों की एक सूची लिखनी चाहिए। ये उन अलग-अलग जगहों से अलग होना चाहिए, जो उन आरामदायक और आरामदेह से हैं, जो उन लोगों के लिए शर्मिंदगी नहीं बनाते हैं जहां आप पेशाब नहीं कर सकते। सूची को तैयार करने के अलावा, इसे बढ़ाने के लिए ऑर्डर करना कठिन है
  • इमेज शीर्षक में आराम से प्योरिफिकिंग फ्रंट ऑफ पीपुल स्टेप 18
    3
    एक चुनें "पेशाब साथी" जो आपकी मदद कर सकता है चूंकि urophobia के साथ सबसे बड़ी समस्या किसी दूसरे व्यक्ति के सामने पेश आ रही है, इसलिए आपको इसे दूर करने में मदद करने के लिए किसी विश्वसनीय दोस्त या परिवार के सदस्य खोजना होगा।
  • इमेज के शीर्षक में आराम से पेशाब करने वाले लोगों के सामने चरण 1 9
    4
    घर में बाथरूम में शुरू करो सभी संभावनाओं में, यह उपयोग करने के लिए सबसे आसान शौचालय है। चूंकि इस जगह से आप आराम से महसूस करते हैं, केवल एकमात्र स्रोत "तनाव" यह एक और इंसान की उपस्थिति है, तुम्हारा है "पेशाब साथी"।
  • घर पर बाथरूम का उपयोग करना शुरू करते हुए अपने साथी के आसपास है। केवल कुछ सेकंड के लिए पेश करते हैं और फिर प्रवाह को रोकते हैं।
  • कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर शौचालय पर लौटें। इस बार आपके साथी को थोड़ी करीब मिलना होगा। फिर से, रोकने से पहले कुछ सेकंड के लिए पेशाब।
  • इस तरीके से आगे बढ़ें जिससे कि वह व्यक्ति प्रत्येक बार करीब हो।
  • इससे पहले कि आप अपने सामने किसी भी परेशानी के बिना पेशाब कर सकें, इससे पहले आपको कई सत्र लगेगा "पेशाब साथी"।
  • इमेज शीर्षक में आराम से प्यूरिफिंग फ्रंट ऑफ पीपुल 20
    5
    पेशाब करते वक्त शोर करें जब आप बाथरूम में अपने साथी के साथ पेश आ रहे हैं, तो स्वेच्छा से शोर करने की कोशिश करें - बस उस तरह का शोर जो आपको सार्वजनिक शौचालयों में तब्दील होने पर शर्मिंदा करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप टॉयलेट कटोरा या पानी मारकर पेशाब के प्रवाह की आवाज़ नहीं सुनते हैं, तो इसे स्वेच्छा से जारी करें।
  • ऐसा करने से, आप ध्वनि के लिए उपयोग करना शुरू करते हैं और कम शर्मिंदा महसूस करते हैं व्यवहार में, आप धीरे-धीरे अपने आप को इस शोर में तंग करने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए जब आप पेशाब कर रहे हैं तो आप इसके बारे में नहीं सोचेंगे।
  • इमेज का शीर्षक, सावधानीपूर्वक मूत्रमार्ग में लोगों के सामने चरण 21
    6
    सूची में मौजूद दूसरा बाथरूम चुनें। एक बार जब आप बाथरूम के सामने समस्याओं के बिना पेशाब कर सकते हैं "पेशाब साथी", आप अगले कठिनाई के स्तर पर जा सकते हैं यह एक सार्वजनिक स्नान हो सकता है लेकिन बहुत लोकप्रिय नहीं हो सकता है या हो सकता है कि आपका एक दोस्त
  • उसी प्रक्रिया को दोहराएं जो आपने अपने घर में किया था। साथी को दरवाजे से बाहर छोड़कर और उसे धीरे-धीरे दृष्टिकोण करने की अनुमति दें।
  • जब आप इस दूसरे शौचालय में भी आसानी से पेशाब करने का प्रबंधन करते हैं, तो उसी प्रक्रिया का सम्मान करते हुए अगले एक पर जाएं।
  • अंत में आप सूची में सबसे जटिल शौचालयों तक पहुंचेंगे और प्रतिबद्धता के साथ आप भीड़-भाड़ और शोर सार्वजनिक स्नान में भी पेशाब करने में सक्षम होंगे।
  • आपको प्रगति करने में सक्षम होने के लिए सप्ताह में 3-4 बार अभ्यास करना होगा। यदि आप लगातार काम करते हैं तो आपको 12 सत्रों के बाद अच्छे परिणाम मिलना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक, सावधानीपूर्वक पेशाब करने वाले लोगों के सामने चरण 22
    7
    प्रत्येक सत्र से पहले बहुत अधिक पानी पीना एक और अधिक यथार्थवादी स्थिति को फिर से तैयार करने के लिए और सुनिश्चित करें कि आपको शौचालय जाना चाहिए, अपने मूत्राशय को भरने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीयें। प्रत्येक सत्र के पहले उद्देश्य से इसे करें "ट्रेनिंग" अपने पेशाब साथी के साथ
  • विधि 5

    एफ़ीना तकनीक का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक, सावधानीपूर्वक मूत्रमार्ग में लोगों के सामने चरण 23
    1
    घर पर अपनी सांस पकड़ने के लिए ट्रेन इस तकनीक ने अस्थायी रूप से खून में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ा दी है और यह माना जाता है कि मांसपेशियों को आराम मिलता है, एक ही समय में चिंता कम हो जाती है। पेश करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करने से पहले, अपने सांस को पकड़ने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें।
    • 10 सेकंड के लिए अपने फेफड़ों में हवा पकड़ना शुरू करें और अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें।
    • धीरे-धीरे इस समय के अंतराल को एक समय में 5-10 सेकंड तक बढ़ाएं। आपके श्वसन प्रतिक्रियाओं क्या हैं यह निर्धारित करने के लिए प्रत्येक सत्र के बाद बंद करें यदि आप इस अभ्यास के अंत में अच्छी तरह से महसूस नहीं करते हैं, तो रोकें- इसका अर्थ है कि यह तकनीक आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
    • तकनीक के लिए उपयोग करने के लिए विभिन्न स्थानों पर अपनी सांस पकड़ने की कोशिश करें
    • जब आप 45 सेकंड के लिए एफ़नीए में रह सकते हैं, तो आपको शौचालय जाने की ज़रूरत होने पर विधि को लागू करने का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक में आराम से प्यूरिफिंग फ्रंट फॉर स्टेप 24
    2
    एक शौचालय से शुरू करें जहां आपको सहज महसूस होता है यह घर या दर्शकों का बाथरूम हो सकता है, लेकिन रेगिस्तान
  • उठो या शौचालय पर बैठो जब तक आप सामान्य रूप से साँस ले रहे हैं।
  • हवा में करीब 75% हवा निकालकर बंद करो, जिससे फेफड़ों को पूरी तरह से खाली न करें।
  • 45 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो अगर आपको लगता है कि यह आपकी मदद कर सकता है, तो अपने नाक को पिंच दें
  • 45 सेकंड के बाद आपको पेशाब करने में सक्षम होना चाहिए।
  • दूसरी बार व्यायाम दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है, अगर प्रवाह आधा में बंद हो जाता है
  • इमेज शीर्षक में आराम से प्योरिफिकिंग फ्रंट ऑफ पीपुल 25
    3
    अभ्यास। यह तकनीक केवल तभी काम करती है जब आप इसे विभिन्न स्नान और स्थितियों में अभ्यास करते रहें। कभी-कभी आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुकूल होने के लिए, इसे थोड़ा सुधारना आवश्यक हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप शौचालय के लिए सिर करते समय एपनिया शुरू करने का फैसला कर सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com