मूत्राशय को खाली कैसे करें

यदि आप शौचालय में जाते समय पूरी तरह से अपने मूत्राशय को खाली करने में कोई कठिनाई होती है, तो आपको मूत्र प्रतिधारण या एस्कुरिया नामक विकार से पीड़ित हो सकता है। यह कमजोर मांसपेशियों, तंत्रिका क्षति, गुर्दा की पथरी, मूत्राशय के संक्रमण, prostatic hypertrophy और अन्य रोगों के कारण हो सकता है। मूत्र प्रतिधारण तीव्र (अल्पावधि) या पुरानी (लंबे समय तक टिकाऊ) घटना हो सकती है और इसमें मूत्राशय को खाली करने के लिए पूर्ण या आंशिक असमर्थता हो सकती है। कई मामलों में, समस्या को घर पर कुछ विशेष तकनीकों के साथ संबोधित किया जा सकता है, लेकिन अन्य स्थितियों में आपातकालीन चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है।

कदम

भाग 1

मूत्राशय को घर में खाली करने में सुधार करें
इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 1
1
पैल्विक मांसपेशियों को मजबूत बनाना श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए सबसे प्रभावी और सर्वोत्तम ज्ञात तरीकों में से एक Kegel अभ्यास करने के लिए है यह बहुत सरल अभ्यास है कि आप मूत्राशय, गर्भाशय, छोटी आंत और मलाशय को नियंत्रित करने वाली मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए घर पर प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्हें पहचानने के लिए, मूत्र के प्रवाह को रोकने की कोशिश करें - मांसपेशी बंडल जो आप इस कार्यवाही में सफल होने के लिए अनुबंध करते हैं, केवल वे लोग हैं जो आप केलगेल व्यायाम के साथ मजबूत कर सकते हैं। आप कर सकते हैं "उन्हें प्रशिक्षित" किसी भी स्थिति को मानते हुए, भले ही वह नीचे झूठ बोलना आसान हो।
  • एक बार पैल्विक फर्श की मांसपेशियों की पहचान की गई है, अनुबंध और पांच सेकंड के लिए संकुचन पकड़, फिर एक और पांच के लिए आराम। इस क्रम को पूरे दिन में कई अवसरों पर 5-10 बार दोहराएं।
  • कुछ हफ्तों के दौरान, एक बार में 10 सेकंड के लिए संकुचन को रखकर व्यायाम की तीव्रता में वृद्धि, फिर उन्हें बाकी 10 मिनट आराम के लिए जारी किया जाता है। व्यायाम भी खड़े या बैठे स्थिति में करें अनुक्रम को 5-10 बार दोहराएं, जब तक आप अपने मूत्राशय को बेहतर ढंग से नियंत्रित नहीं कर सकें।
  • नहीं करने के लिए सावधान रहना "धोखा" पेट की मांसपेशियों, जांघों या नितंबों को संक्रमित करना अभ्यास के दौरान सामान्य रूप से साँस लेने के लिए याद रखें।
  • ऐसे कई कारक हैं श्रोणि की मांसपेशियों को कमजोर, इस तरह के गर्भावस्था, प्रसव, सर्जरी, उम्र, मोटापा, पुरानी खांसी और अत्यधिक तनाव के रूप में कब्ज की वजह से कर रहे हैं।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 2 नामक इमेज
    2
    "पुनः शेड्यूल करें" मूत्राशय मूत्राशय नियंत्रण को फिर से शुरू करना एक महत्वपूर्ण व्यवहार थेरेपी है जो असंयम और एस्कुरिया के मामलों में उपयोगी है। इस तकनीक का लक्ष्य मिक्टिंगरों के बीच समय की मात्रा बढ़ाने के लिए है - यदि आप तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ा सकते हैं जो मूत्राशय को पकड़ने में सक्षम है, तो आप अत्यावश्यकता की भावना और / या मूत्र के नुकसान को कम कर सकते हैं। मूत्राशय के प्रशिक्षण में उत्तेजना की उपस्थिति की परवाह किए बिना मूत्राशय के खाली कार्यक्रम का एक निश्चित कार्यक्रम शामिल है। यदि स्थापित समय से पहले पेशाब करने की इच्छा प्रकट होती है, तो इस संवेदना को पेल्विक मांसपेशियों को संविदा करके दबा दिया जाना चाहिए।
  • अपने मूत्राशय जितना संभव हो उतना ही खाली कर दें जब आप जागते हैं। बाद में प्रत्येक 1-2 घंटे की एक श्रृंखला निर्धारित की "नियुक्तियों" कि आपको सम्मान करना पड़ेगा, भले ही पेशाब की आवश्यकता न हो या न हो।
  • जैसा कि आप मूत्राशय को नियंत्रित करने और कमान पर पेशाब का प्रबंधन करते हैं, जब तक आप समस्याओं के बिना 3-4 घंटों तक विरोध न कर लेते तब तक एक पेशाब और दूसरे के बीच अंतराल बढ़ाते हैं।
  • आम तौर पर, मूत्राशय पर नियंत्रण हासिल करने के लिए प्रशिक्षण के लिए 6 से 12 सप्ताह की आवश्यकता होती है और जब आपको पेशाब करने की आवश्यकता होती है, तब इसे पूरी तरह से खाली करना आवश्यक होता है।
  • इमेट शीर्षक ब्लैडर स्टेप 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप बाथरूम में आराम महसूस कर रहे हैं। इस तरह आप आम तौर पर मूत्राशय को खाली कर सकते हैं। यदि वायु या तल का तापमान बहुत कम है, तो यह अनजाने में आपको क्या करने की जरूरत से आपको विचलित कर सकता है शौचालय पर बैठने की स्थिति दोनों लिंगों के लिए सबसे आरामदायक हो सकती है, चूंकि कुछ पुरुष पीठ, गर्दन या प्रोस्टेट में अपने पैरों पर पेशाब के कारण दर्द महसूस करते हैं। गोपनीयता एक और महत्वपूर्ण कारक है, इसलिए सार्वजनिक शौचालयों में पेशाब से बचें, यदि आप कर सकते हैं, और जब आप घर में हों तो दरवाज़ा बंद कर दें।
  • सर्दियों के दौरान अपने घर में हीटिंग को उच्च तापमान में सेट करें और गर्म रखने के लिए ड्रेसिंग गाउन और चप्पल पहनने पर विचार करें
  • बाथरूम में अरोमाथेरेपी के लिए मोमबत्तियां व्यवस्थित करें ताकि इसे एक नज़र डालें "स्पा"इस तरह आप पेशाब के दौरान आराम और शांत हो सकते हैं
  • यदि आप एक हैं "पागल सफाई", बाथरूम को सही क्रम में रखें, तो आप विचलित नहीं होंगे और आपको जगह से कुछ के द्वारा परेशान नहीं किया जाएगा
  • अपना समय ले लो आमतौर पर इसे पेश करने के लिए 30-60 सेकंड लगते हैं, इसलिए जल्दी या तनाव न करें।
  • मूत्राशय को पेश करने और खाली करने के लिए मजबूत आग्रह को ट्रिगर करने के प्रयास में सिंक नल से पानी स्लाइड करें।
  • एम्पाइट द ब्लैडर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    बाहरी दबाव या उत्तेजना लागू करें धीरे-धीरे मूत्राशय के नीचे से पेशाब को पेशाब करने और खाली करने में सुधार करने की कोशिश करें- इस बारे में एक मसाज या भौतिक चिकित्सा अभ्यास के रूप में सोचें। ऑनलाइन रचनात्मक तालिकाओं का निरीक्षण करें, ताकि आप बेहतर समझ सकें कि मूत्राशय कहां है - फिर अंदरूनी दबाव (रीढ़ की हड्डी की ओर) और नीचे (पैर की तरफ) पर लागू होते हैं "निचोड़" मूत्राशय पेशाब करते समय इस तकनीक का अभ्यास करना आसान है, जबकि एक शौचालय पर बैठने और आगे बढ़ने के बजाय खड़े रहना।
  • वैकल्पिक रूप से, त्वचा / मांसपेशियों / वसा को धीरे-धीरे टैप करने की कोशिश करें जो संकुचन और विघटनकारीता को ट्रिगर करने के लिए सीधे मूत्राशय से ऊपर है।
  • महिलाओं को योनि में एक साफ उंगली डालना और मूत्राशय को छोड़ने के लिए मूत्राशय को उत्तेजित करने के लिए पूर्वकाल की दीवार पर कुछ दबाव लागू करना चाहिए।
  • पुरुषों में, निचले पेट का अत्यधिक उत्तेजना एक निर्माण का कारण हो सकता है जो कि पेशाब प्रक्रिया को बहुत मुश्किल कर सकता है। इस कारण से, जब आप अपने मूत्राशय को पूरी तरह से खाली करना चाहते हैं तो यौन उत्तेजना से बचने का प्रयास करें
  • गर्म पानी से आग्रह करने वाले प्रेरणा को ट्रिगर करने के लिए निचले पेट के नीचे जाने की अनुमति दें। उदाहरण के लिए, जब आप शॉवर में होते हैं तो आप अपने मूत्राशय को खाली करने का प्रयास कर सकते हैं
  • इमेक्ट द ब्लैडर के चरण 5
    5
    स्वयं कैथीटेराइजेशन की तकनीकें जानें यदि आपको बेहोशी और मूत्राशय और गुर्दा का दर्द पेश करने और अनुभव करने की ज़रूरत है, तो आप इस पद्धति का प्रयास कर सकते हैं जब उपर्युक्त उपाय काम नहीं करते हैं। स्वयं कैथीटेराइजेशन में मूत्र पथ में एक कैथेटर (एक लंबी, पतली ट्यूब) सम्मिलन होता है जब तक कि मूत्राशय मूत्र को निकालने की अनुमति नहीं देता। इस प्रक्रिया को आपको अपने परिवार के डॉक्टर या मूत्र विज्ञानी द्वारा सिखाया जाना चाहिए और यह पिक या भयभीत लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • आम तौर पर यह, डॉक्टर के पास जाने का एक उत्पाद topico- साथ क्षेत्र स्तब्ध हालांकि बाद मूत्र कैथेटर दर्ज करने के लिए अगर आप कोशिश करना चाहते हैं, तो आप यह लुब्रिकेंट का उपयोग कर एक कोशिश दे सकते हैं सबसे अच्छा है।
  • स्नेहन ने सामयिक संवेदनाहारी की आवश्यकता कम कर दी है, लेकिन कुछ यौगिकों (जैसे वैसलीन) मूत्रमार्ग के नाजुक श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकते हैं और दर्द उत्पन्न कर सकते हैं।
  • यह डालने से पहले कैथेटर को अच्छी तरह से बाँझ करना बेहद जरूरी है, क्योंकि किसी बैक्टीरिया संक्रमण को गति प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार से गुजरना
    इमेक्ट द ब्लेंडर चरण 6



    1
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें अगर आपको लगातार दो से ज्यादा दिनों तक अपने मूत्राशय को खाली करने में कठिनाई हो रही है, तो परिवार के डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें। वह एक शारीरिक जांच करने और समस्या की जड़ की पहचान करने में सक्षम है। कमजोर श्रोणि की मांसपेशियों के अलावा, मूत्र प्रतिधारण के अन्य कारण हैं: मूत्रमार्ग, मूत्राशय और गुर्दे की पथरी की बाधा, genitourinary पथ के संक्रमण, गंभीर कब्ज, cystocele के गठन (महिलाओं में), बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि (पुरुषों में), चोट रीढ़ की हड्डी के लिए, ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन का दुरुपयोग और सर्जरी के बाद संज्ञाहरण के दुष्प्रभाव
    • डॉक्टर मूत्र के नमूने लेने जाएगा, यह, एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई और / या अल्ट्रासाउंड गुजरना करने के लिए आप से पूछना समस्या का कारण निर्धारित करने के लिए होगा।
    • अपने चिकित्सक से पूछें ऐसे मूत्राशयदर्शन के रूप में आगे परीक्षणों से गुजरना और / या विद्युतपेशीलेखन (मूत्रमार्ग और मूत्राशय के अंदर देखने के लिए एक एंडोस्कोप डालने) एक मूत्र रोग विशेषज्ञ का उल्लेख करने के लिए (मूत्राशय की मांसपेशी गतिविधि को मापने के लिए और पैल्विक फ्लोर)।
    • मूत्र प्रतिधारण के सामान्य लक्षण हैं: पेट के निचले हिस्से में दर्द, सूजन, पेशाब करने के लिए, बंद करो या मूत्र, नुकसान और कमजोर मूत्र प्रवाह के प्रवाह को शुरू करने के लिए कठिनाई लगातार आग्रह करता हूं।
    • एक अपेक्षाकृत जल्दी आउट पेशेंट प्रक्रिया है कि स्थानीय संज्ञाहरण के साथ अभ्यास किया जाता है - आप एक पूर्ण मूत्राशय कि खाली नहीं, तो अपने चिकित्सक एक मूत्र कैथेटर डालने कर सकते हैं कर सकते हैं की वजह से तीव्र दर्द महसूस करते हैं। इस अवसर पर डॉक्टर आपको स्वयं-कैथीटेराइजेशन भी सिखा सकता है, ताकि आप घर पर प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 7
    2
    उपलब्ध दवाओं के बारे में जानें अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आपकी मूत्राशय की समस्या और खाली करने में अक्षमता का इलाज दवा के साथ किया जा सकता है। कुछ सक्रिय तत्व, को गति प्रदान फैलाव मूत्रमार्ग और मूत्राशय खोलने की चिकनी मांसपेशियों की (छूट और विस्तार) हालांकि इन दवाओं के लंबे समय तक सेवन विपरीत विकार के लिए नेतृत्व कर सकते हैं: असंयम और मूत्राशय पर नियंत्रण की हानि । प्रोस्टेटिक अतिवृद्धि, मूत्र पथ समस्याओं का एक बहुत ही आम कारण के साथ पुरुषों के लिए, दवाओं dutasteride और finasteride, जो प्रोस्टेट के सौम्य अतिवृद्धि के विकास को रोकने या यहाँ तक कि ग्रंथि के आकार को कम के रूप में, इस तरह के उपलब्ध हैं।
  • alfuzosin, Doxazosin, silodosin, Tadalafil, tamsulosin, डोजाजोक्सिन: अन्य दवाएं जो मूत्राशय, मूत्रमार्ग की मांसपेशियों को आराम, और भी बढ़ी हुई प्रॉस्टेट ग्रंथि वे कर रहे हैं पर कार्रवाई के बीच में।
  • ड्रग्स को केवल अल्पकालिक समाधान के रूप में माना जाना चाहिए और मूत्र प्रतिधारण के लिए स्थायी इलाज के रूप में नहीं होना चाहिए।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 8
    3
    मूत्रमार्ग के विस्तार और स्टेंटों को सम्मिलित करना। फैलाव को पार करने के लिए बड़े बड़े व्यास के ट्यूबों को डालने से मूत्रमार्ग के अवरोधों का इलाज करना होता है। इसके विपरीत, स्टेंट संकुचित मूत्रमार्ग को चौड़ा करने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह एक वसंत जो लगातार आसपास के ऊतकों को धक्का और बड़ा आयाम का एक और के साथ बदल नहीं किया जाना चाहिए के रूप में कार्य करता है। स्टेंट स्थायी या अस्थायी हो सकते हैं दोनों प्रक्रियाओं को एक दिन के रूप में किया जाता है - स्थानीय संज्ञाहरण के साथ अस्पताल और कभी कभी बेहोश करने की क्रिया।
  • वैकल्पिक रूप से, कैथेटर के अंत से जुड़ा एक गुब्बारा बढ़ाकर मूत्रमार्ग कैलिबर का विस्तार किया जा सकता है।
  • ये सभी प्रक्रियाएं मूत्र पथ विशेषज्ञ अर्थात यूरोलॉजिस्ट द्वारा की जाती हैं
  • सामान्य कैथीटेराइजेशन के विपरीत, जिसे रोगी को सिखाया जा सकता है, स्टेंट के फैलाव और सम्मिलन को किसी भी कारण से घर में कभी भी प्रयास नहीं करना चाहिए।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 9
    4
    रेट करें त्रैलल तंत्रिकाकरण. यह तकनीक मूत्राशय को नियंत्रित करने वाली तंत्रिकाओं को उत्तेजित करने के लिए हल्के विद्युत आवेगों का उपयोग करती है और पेशाब में शामिल श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को नियंत्रित करती है। यह उपचार मस्तिष्क, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को एक-दूसरे के साथ बेहतर संवाद करने में मदद करता है, ताकि मूत्राशय नियमित अंतराल पर ठीक से खाली हो सके। एक शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप के दौरान डाला जाता है और एक बिजली से चलने वाले उपकरण, तथापि, यह एक प्रतिवर्ती प्रक्रिया है जो डिवाइस को बंद करके या शरीर से इसे हटाने के द्वारा किसी भी समय बाधित किया जा सकता है।
  • इस उपचार कभी कभी, त्रिक तंत्रिका की उत्तेजना के रूप में भेजा है, हालांकि तंत्रिकाओं कि भीतर और कोक्सीक्स के आसपास स्थित हैं एक हिल डिवाइस के साथ बाहर से प्रेरित किया जा सकता है। यह देखने के लिए घर पर कोशिश करें कि क्या यह आपके मूत्राशय को खाली करने में मदद करता है।
  • रुकावट तंत्रिका उत्तेजना मूत्राशय की समस्याओं या मूत्र में अवरोध के कारण प्रतिधारण के लिए संकेत नहीं है।
  • पता है कि नॉन-ऑब्स्ट्रक्टिव इस्कुरिया के सभी प्रकार इस तकनीक के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है, इस कारण हमेशा सलाह के लिए यूरोलॉजिस्ट से पूछिए।
  • इमेक्ट द ब्लडडर स्टेप 10
    5
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी पर विचार करें यदि ऊपर वर्णित सभी तकनीकों और उपचारों ने वांछित परिणाम नहीं लिया है, तो शल्य चिकित्सा पर विचार किया जा सकता है, बशर्ते यूआरलॉजिस्ट मानता है कि यह उपयोगी हो सकता है। कई प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं, लेकिन हमें उस की पहचान करनी चाहिए जो अंतर्निहित समस्या को हल कर सकते हैं। सर्जरी मूत्र प्रतिधारण राहत देने के लिए के उदाहरण हैं: आंतरिक urethrotomy, cystocele या महिलाओं के लिए rectocele के सुधार, पुरुषों के लिए प्रोस्टेट सर्जरी।
  • एक आंतरिक मूत्रमार्ग के दौरान, एक छोर पर एक विशेष लेजर से सुसज्जित कैथेटर डालने से यूरेथल कर्कट (ब्लॉक) की मरम्मत की जाती है।
  • cystocele और rectocele के सर्जिकल सुधार पुटी निकालने से संबंधित, छेद से टांका और योनि और आसपास के ऊतकों के सुदृढीकरण अपनी प्राकृतिक स्थिति में मूत्राशय लाने के लिए।
  • सुसाध्य प्रोस्टेटिक अतिवृद्धि की वजह से मूत्र प्रतिधारण का इलाज करने के लिए, शल्य चिकित्सा द्वारा आम तौर पर transurethral विधि (एक कैथेटर मूत्रमार्ग में डाला करने के लिए धन्यवाद) निम्नलिखित सभी या ग्रंथि का हिस्सा निकाल दिया जाता है,।
  • जब संभव हो तो मूत्राशय या मूत्रमार्ग में कैंसर या कैंसर के ऊतकों को खत्म करने के लिए अन्य हस्तक्षेप किये जाते हैं।
  • टिप्स

    • चल रहे पानी की आवाज़ एक तंत्रिका विज्ञान है, न कि एक शारीरिक पेशाब उत्तेजना है। यह वास्तव में किसी के साथ काम करता है, लेकिन आमतौर पर यह बच्चों के साथ अधिक प्रभावी है।
    • कैफीन और अल्कोहल से बचें क्योंकि इन पदार्थों से पेशाब की इच्छा बढ़ जाती है और अक्सर मूत्राशय की जलन बढ़ जाती है।
    • पेशाब के दौरान सीटी इस सरल कार्रवाई से आपको निचले पेट पर हल्के दबाव लगाने से मूत्राशय को खाली करने में मदद मिलती है।
    • पुरुषों में मूत्र प्रतिधारण अधिक आम है और इसकी घटना उम्र के साथ बढ़ जाती है। 40 और 83 के बीच आयु वर्ग के पुरुष विषयों में, इस घटना की समग्र घटनाएं 0.6% है।
    • यदि मूत्र मूत्राशय से मूत्र के प्रतिधारण की वजह से मूत्राशय से वापस आ जाता है, तो इससे स्थायी क्षति हो सकती है और उनकी कार्यक्षमता में कमी आ सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com