बच्चों में मूत्र उदभव का इलाज कैसे करें

मूत्र रिफ्लक्स तब होता है जब मूत्र वापस मूत्र में आते हैं, जो चैनल गुर्दे की ओर ले जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वाल्व जो सामान्य रूप से मूत्र को बहने से रोकता है, कमजोर है। अगर आपके बच्चे को मूत्र रिफ्लक्स का निदान किया गया है, सर्जरी का उपयोग करने के बारे में सोचने से पहले इस रिफ्लक्स का प्रबंधन करने के लिए डॉक्टर के साथ काम करने पर विचार करें।

कदम

विधि 1

रीफ्लक्स के इलाज के लिए चिकित्सा प्रबंधन का उपयोग करें
मूत्र में मूत्र का मूत्र प्रत्यारोपण शीर्षक चरण 1
1
ध्यान से अपने बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी और निगरानी करें। अधिकतर बच्चों में, भाटा के निचले स्तर सर्जिकल ऑपरेशन के बिना सुलझाए जाते हैं। यह आम तौर पर मूत्राशय और इसकी मूत्रमार्ग के वाल्व के विकास के दौरान होता है।
  • यदि निचले स्तर पर मूत्र भाटा वाले बच्चों को लगातार संक्रमण का अनुभव नहीं होता है, तो नए गुर्दा की क्षति दुर्लभ है।
  • बच्चों के उपचार में मूत्र उदर का नाम शीर्षक छवि 2
    2
    पता लगाएँ कि यह कैसा होता है कि शल्यक्रिया के बिना हर तरह के भाटा को हल किया जा सकता है संकल्प की संभावना निदान के समय बच्चे की उम्र पर निर्भर करता है। अब बच्चा भाटा से पीड़ित है, कम संभावना यह है कि यह विकार खुद को हल कर सकता है। भाटा की तीव्रता को `डिग्री` के रूप में परिभाषित किया गया है, जहां ग्रेड 1 कम तीव्र है जो सर्जिकल ऑपरेशन के बिना इलाज की संभावना है। सामान्य तौर पर सर्जरी के बिना भाटा के उपचार की संभावना लगभग निम्नानुसार होती है।
  • ग्रेड 1: 80 से 90% तक
  • ग्रेड 2: 70 से 80% तक
  • ग्रेड 3: 50 से 60%
  • ग्रेड 4: 10 से 20%
  • ग्रेड 5: 5 से 10% तक
  • छवि शीर्षक में मूत्राशय में मूत्र उदगम चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि बेकार खाली समस्या का हिस्सा है। अवमूल्यन का दोष कई आम बीमारियों को संदर्भित करता है जिसमें बच्चों को असामान्य रूप से पेशाब के असामान्य पैटर्न मौजूद होते हैं जो कि मध्यम या गंभीर कब्ज होते हैं या नहीं। कुछ सामान्य लक्षण जो इंगित करता है कि आपका बच्चा बेकार खाली होने से ग्रस्त है:
  • बाथरूम या दिनभर झपकी में चलाने के लिए तत्काल जरूरत के साथ लगातार पेशाब।
  • पेशाब में कम आवृत्ति हो सकती है, शायद दो या तीन बार दिन या उससे कम।
  • याद रखें कि माता-पिता को उनके बच्चे की कब्ज के बारे में पता नहीं है, अगर बच्चा उसे पहचान नहीं लेता है या उसे पीड़ित नहीं करता है।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में मूत्र संबंधी रीफ्लोक्स का उपचार चरण 4
    4
    भाटा से मुकाबला करने के लिए बेकार का इलाज करें। रोग को खाली करने के लिए चिकित्सा के लिए संयोजन की आवश्यकता है: मूत्राशय पुनर्वास, व्यवहार संशोधन, दवाएं और श्रोणि मंजिल पुनर्वास चिकित्सा। सबसे बड़े बाल चिकित्सा क्लीनिक में विशेषज्ञ या प्रोग्राम हैं जो प्रत्येक बच्चे के लिए एक विशिष्ट चिकित्सा विकसित करने में सहायता प्रदान करते हैं।
  • आप अंग्रेजी में आलेख में बेकार के इलाज के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बच्चों में मूत्र असंयम का प्रबंधन विकी पर कैसे
  • बच्चों में मूत्र संबंधी प्रशीतन का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    याद रखें कि मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) भी भाटा के कारण हो सकते हैं बच्चों, विशेष रूप से लड़कियों, जो बेकार खाली होने से पीड़ित हैं, मूत्र पथ के लगातार संक्रमण होने की संभावना होती है। सामान्य तौर पर, पहले साल के बाद, लड़कियां बच्चों के मुकाबले मूत्र पथ के संक्रमण से ज्यादा ग्रस्त होती हैं। आम तौर पर, लड़कियों के लिए, मूत्र पथ के संक्रमण के जोखिम जननांग क्षेत्रों के अच्छे स्वास्थ्य से कम किया जा सकता है (साफ और सूखी बाहर पकड़े, सामने वापस करने के लिए और पहनने कपास अंडरवियर से पोंछते) और पानी की पर्याप्त मात्रा में पीने खाली मूत्र 5 से 7 बार एक दिन पतला करने के लिए मूत्र पथ के संक्रमण के आम लक्षणों में शामिल हैं:
  • पेशाब करते समय जलन हो जाना
  • एक असामान्य गंध के साथ मूत्र
  • बुखार
  • मतली, उल्टी और दस्त
  • बच्चों में मूत्र संबंधी प्रशीतन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अपने बच्चे के मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करें जब ऐसा संदेह है एक मूत्र पथ के संक्रमण होता है, आम तौर पर आप एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक का चयन करें, सबसे बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी है, जब तक मूत्र संस्कृति परिणाम उपलब्ध नहीं है (हम अगले चरण में मूत्र संस्कृतियों पर चर्चा करेंगे)। आम तौर पर उन्हें 24 से 48 घंटों तक अनुरोध किया जाता है।
  • जटिलताओं के बिना ज्यादातर मूत्र पथ के संक्रमण के बारे में 7 दिनों के लिए इलाज कर रहे हैं सबसे गंभीर संक्रमणों के लिए, उपचार 10 से 14 दिन या उससे अधिक का होना चाहिए।
  • आम एंटीबायोटिक्स में शामिल हैं: अमोक्सिसिलिन, त्रिमेथोप्रिम, सल्फामेटिक्सज़ोल और नाइट्रोफुरंतोइन
  • बच्चों में ट्रीट मूत्र रिफ्लक्स शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या वह मूत्र पथ के संक्रमण से पीड़ित है या नहीं, अपने बच्चे को मूत्र संस्कृति के लिए जमा करें। मूत्र पथ में हानिकारक बैक्टीरिया की उपस्थिति का निर्धारण करने के लिए, इसे चिकित्सक के पास ले जाओ और मूत्र संस्कृति के लिए इसे लागू करें, जो संक्रमण का कारण है। मूत्र संस् Ñ ति के तैयार होने के परिणामों के लिए कुछ हफ्तों तक एक सप्ताह तक लग सकता है।
  • यदि संस्कृति ऋणात्मक है, तो कोई एंटीबायोटिक उपचार रोक दिया जा सकता है।
  • यदि संस्कृति सकारात्मक है, तो एंटीबायोटिक का विकल्प अधिक विशिष्ट प्रभावकारिता के साथ एंटीबायोटिक के पक्ष में संशोधित किया जा सकता है। आपके चिकित्सक को मूत्र संस्कृति के परिणाम के साथ यह जानकारी प्राप्त होगी।
  • बच्चों में ट्रीट मूत्र रिफ्लक्स शीर्षक वाला चित्र चरण 8



    8
    आवर्तक मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करने के लिए एक निरंतर आधार पर एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण वाले बच्चे, और विशेष रूप से भाटा से पीड़ित लोगों को दीर्घकालिक उपचार (स्थायी महीनों या वर्षों) को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ दी जा सकती है "कम खुराक"- इस चिकित्सा को एंटीबायोटिक प्रोफिलैक्सिस कहा जाता है अवधारणा यह है कि एंटीबायोटिक दवाओं के छोटे दैनिक खुराक के अनुसार "दबाना" मूत्र में बैक्टीरिया प्रसार, इस प्रकार मूत्र पथ के संक्रमण के विकास को रोकने।
  • मूत्र में मूत्र का मूत्र प्रजनन शीर्षक चरण 9
    9
    अपने बच्चे के सोनोग्राम के लिए नियमित नियुक्तियों की अनुसूची। निरीक्षण या चिकित्सा प्रबंधन की अवधि के दौरान, आवधिक किडनी और मूत्राशय का अल्ट्रासाउंड सामान्य किडनी विकास को दस्तावेज कर सकता है और सुनिश्चित कर सकता है कि कोई नया गुर्दा संबंधी घाव नहीं हैं। यदि अल्ट्रासाउंड पर्याप्त नहीं है या न ही परिणाम दे सकता है, तो गुर्दे के घावों का पता लगाने में एक बहुत विशिष्ट परीक्षण, गुर्दे की स्कैनिग्राफी डीएमएसए का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • विधि 2

    रीफ्लक्स का इलाज करने के लिए सर्जरी का उपयोग करें
    चित्र शीर्षक में मूत्र संबंधी रीफ्लक्स बच्चों में कदम 10
    1
    सर्जिकल सुधार की संभावना के बारे में अपने बच्चे के डॉक्टर से परामर्श करें। उपचार के मुख्य लक्ष्य सामान्य गुर्दे की वृद्धि को संरक्षित करने, प्रगतिशील किडनी की चोटों को रोकने और गंभीर पुनरावर्ती गुर्दे के संक्रमण से बचने के लिए हैं। जब आप भाटा के साथ बच्चों के सामान्य जनसंख्या में सर्जरी के साथ चिकित्सा प्रबंधन की प्रभावशीलता की तुलना, आप इन उद्देश्यों को प्राप्त करने में इलाज के दो प्रकार के बीच कोई बड़े मतभेद हैं कि ध्यान दें। हालांकि, ऐसे मामलों में जहां चिकित्सा उपचार भाटा के परिणामों को रोकने में विफल रहता है, सर्जिकल ऑपरेशन को माना जाता है।
    • शल्य चिकित्सा में भाटा को ठीक करने के दो बुनियादी तरीके हैं: कम से कम आक्रामक एन्डोस्कोपिक उपचार और शल्य चिकित्सा की मरम्मत
  • छवि शीर्षक में बच्चों में मूत्र संबंधी रीफ्लोक्स का उपचार चरण 11
    2
    अपने बच्चे के इलाज के लिए एंडोस्कोपी का उपयोग करने पर विचार करें मूत्राशय एंडोस्कोपी एक cystoscope (cystoscopy) का उपयोग कर किया जाता है। मूत्राशयदर्शी एक पतली लचीला एक प्रकाशित दूरबीन कि सर्जन मूत्राशय के अंदर देखो और इस तरह के ऊतक बायोप्सी और इंजेक्शन के रूप में कुछ प्रक्रियाओं, प्रदर्शन करने के लिए अनुमति देता है के साथ सुसज्जित ट्यूब है। भाटा के उपचार के लिए एंडोस्कोपिक प्रक्रिया को अक्सर डिफ्लक्स कहा जाता है, जो कि भाटा को खत्म करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का नाम है।
  • डिफ्लक्स प्रक्रिया सिस्टोस्कोप के माध्यम से की जाती है। डेफ्लक्स एक बायोडिग्रेडेबल चिपचिपा जेल है। इस प्रक्रिया के लिए किसी भी शल्य चिकित्सा चीरा की आवश्यकता नहीं है। सिस्टोस्कोप के माध्यम से, सर्जन ने डिफ्लक्स को उस बिंदु पर मूत्रमार्ग के नीचे या मूत्राशय के अंदर सूजन बनाने के लिए इंजेक्ट किया जहां मूत्राशय में प्रवेश किया जाता है। सूजन उद्घाटन के आकार को कम कर देता है, जिससे मूत्राशय के संकुचन के दौरान इसे बंद कर देता है, इस प्रकार भाटा को नष्ट कर देता है
  • सर्जरी के बाद, मूत्र में कुछ समय के लिए एक हल्के गुलाबी रंग का हो सकता है और, पहले दिन के लिए, पेशाब को पेशाब के दौरान परेशानी का अनुभव हो सकता है। पेरासिटामोल दर्द के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है - सही खुराक का निर्धारण करने के लिए बॉक्स के निर्देशों का पालन करें - ये दवा वास्तव में विभिन्न मात्रा में उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक में मूत्राशय में मूत्र संबंधी बहुलता चरण 12
    3
    ओपन सर्जरी विकल्प केवल उच्च ग्रेड रिफ्लक्स के लिए उपचार के रूप में देखें भाटा के उपचार के लिए खुला सर्जरी एक विकल्प है कि विशेष रूप से गंभीर भाटा के मामलों में किया जाता है, खासकर जब भाटा मूत्रवाहिनी या मूत्राशय की अन्य गंभीर असामान्यताओं के साथ जुड़ा हुआ है।
  • आपके बच्चे को प्रक्रिया और दर्द प्रबंधन प्रोटोकॉल के अनुसार अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। यह खुली सर्जरी प्रक्रिया कई अन्य हस्तक्षेपों के समान है, लेकिन यह कम दर्दनाक होना चाहिए। अगर सब कुछ ठीक हो जाता है, और बच्चे खाए, पेय और मूत्र बिना समस्याओं के, उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी जा सकती है।
  • छवि शीर्षक में बच्चों में ट्रीट मूत्र रिफ्लक्स चरण 13
    4
    पता है कि लैप्रोस्कोपिक सर्जरी बच्चों में कम बार प्रयोग की जाती है। इस स्थिति के लिए लैप्रोस्कोपी का भी उपयोग किया गया है, लेकिन असंतोषजनक परिणाम या जटिलताओं की आवृत्ति खुली सर्जरी की तुलना में काफी अधिक है।
  • टिप्स

    • जो बच्चों को मूत्र भाटा के शल्य सुधार से गुजरना पड़ता है और बेकार खाली होने से पीड़ित रहना पड़ता है, वे लगातार आवेशयुक्त मूत्र पथ के संक्रमणों को जारी रखने की संभावना रखते हैं और फिर, भाटा।

    चेतावनी

    • 12 महीने से कम आयु के बच्चे और मूत्र पथ संक्रमण, बुखार, उल्टी या विशेष रूप से कमजोर होने वाले बच्चे, प्रारंभिक उपचार अक्सर नसों में किया जाता है बुखार के साथ मूत्र पथ के संक्रमण के लिए चिकित्सा शुरू करना (संदिग्ध पाइलोफोर्तिस) बहुत महत्वपूर्ण है। जो बच्चों को चिकित्सा की शुरूआत में देरी होती है (48 घंटों से अधिक) उन्हें गुर्दा की चोट के विकास का अधिक खतरा होता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com