मूत्र पथ के संक्रमण (आईटीयू) का पता और उपचार कैसे करें

मूत्र पथ संक्रमण बैक्टीरिया के कारण होते हैं जो मूत्राशय क्षेत्र को संक्रमित करते हैं जहां मूत्र एकत्र होते हैं और जिन ट्यूबों के माध्यम से यह बहती है संक्रमण का कारण होने वाला सबसे आम बैक्टीरिया Escherichia कोली, क्लेबसीला या अन्य जीवाणु जो कि शुद्ध रूप में बढ़ते और गुणा होते हैं। अधिकांश आईटीयू तब होते हैं जब शरीर में सामान्य वनस्पति दूषित होता है या बाहरी स्रोत से संक्रमण के कारण होता है। सबसे आम लक्षण पेशाब के दौरान जलती हुई सनसनी, खराब गंध मूत्र, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, पेट की असुविधा - सबसे गंभीर लक्षणों में बुखार और उल्टी शामिल हैं। मूत्र पथ के संक्रमण को प्रभावी ढंग से रोकने और उसका इलाज करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं। पढ़ना जारी रखें

कदम

1
यदि आप मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षण अनुभव करते हैं और जारी रहना चाहते हैं, तो स्वास्थ्य पेशेवरों (डॉक्टर, नर्सों, आदि) से परामर्श करें। इनमें से आपके पास जलन, पेट दर्द, गंदे मूत्र, कम पीठ दर्द आदि हो सकते हैं। कभी-कभी बुखार भी विकसित हो सकता है
  • 2
    बहुत पानी पी लो आईटीयू बैक्टीरिया की वजह से होते हैं जो संख्या में बढ़ते हैं और बढ़ते हैं अगर उनका इलाज नहीं किया जाता है। कम से कम 6-8 गिलास पानी एक दिन में इन बैक्टीरिया से छुटकारा पाने और उनके चार्ज को कम करने में मदद करते हैं।
  • 3
    दवाओं को मौखिक रूप से अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया गया इलाज के पाठ्यक्रम का पालन करें जिसे दीया गया है। हालत की गंभीरता के आधार पर आमतौर पर उपचार में 7 या 14 दिन का उपचार होता है। यदि आप जल्दी इलाज रोकते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आईटीयू पुन: निर्देशित होगा। इसके अलावा, बैक्टीरिया एंटीबायोटिक से अधिक प्रतिरोधी हो सकता है जिसे निर्धारित किया गया है। इसका मतलब यह है कि उपचार प्रभावी नहीं होगा। इस कारण से निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना बहुत जरूरी है, भले ही इसका मतलब है कि एंटीबायोटिक लेने के लिए भले ही आपको बेहतर महसूस हो।



  • 4
    विटामिन सी पूरक प्राप्त करें इस तत्व में मूत्र में अम्लता बढ़ जाती है, इस प्रकार हानिकारक बैक्टीरिया की वृद्धि को कम करते हैं। यदि आप कैप्सूल या टैबलेट्स में विटामिन सी नहीं मिल सकते हैं, तो खट्टे फल या फलों के रस के साथ अपना सेवन करें। ब्लूबेरी का रस भी आईटीयू के उपचार और रोकथाम के लिए जाना जाता है।
  • 5
    नहाने के बजाय स्नान करें बौछार बैक्टीरिया "दूर धोने" से शरीर rinses। नहाने के बजाय दूषित पानी को कान, नाक, मुंह के माध्यम से शरीर में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसलिए, एक शॉवर लेने पर विचार करें।
  • टिप्स

    • एंटीबायोटिक दवाएं जिन्हें मूत्र पथ के संक्रमण के लिए सबसे अधिक बार वर्णित किया जाता है उनमें एम्पीसिलीन, सीप्रोफ्लॉक्सासिन या विशिष्ट समस्या के लिए उपयुक्त कोई अन्य दवा शामिल है।
    • हमेशा अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की चिकित्सा सलाह का पालन करें। एक अनुपचारित या बुरी तरह से इलाज आईटीयू मूत्र पथ को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है जो शरीर के आंतरिक कार्य को भी प्रभावित करता है। कुछ मामलों में, अगर संक्रमण ठीक से नहीं किया जाता है, तो सर्जरी आवश्यक हो जाती है

    चेतावनी

    • कभी अपनी खुद की पहल पर दवाएं न लें एक कारण है कि कुछ दवाएं कुछ लोगों को दी जाती हैं जबकि अन्य लोग नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com