बच्चों और किशोरों में मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षणों का इलाज कैसे करें

मूत्र पथ या मूत्र पथ के संक्रमण, बच्चों में एक सामान्य रोग की स्थिति है। वे दर्दनाक और परेशान हो सकते हैं, इसलिए जैसे ही आप लक्षणों को देखते हैं या बच्चे को समस्या का सामना करते हैं, उन्हें इलाज के लिए सबसे अच्छा है। ड्रग्स, प्राकृतिक उपचार और जीवन शैली में परिवर्तन, इस प्रकार के संक्रमण के उपचार और भविष्य के संक्रमणों की रोकथाम दोनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए पहले चरण तक नीचे स्क्रॉल करें

कदम

विधि 1
मेडिसिन के साथ मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज

बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक चरण 1
1
अपने बच्चे के लिए एंटीबायोटिक दवाइयां लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि बच्चे को एक मानक संक्रमण होता है (जो एक मूत्राशय में निचले मूत्र पथ में होता है और मूत्राशय में आवर्ती होने के बिना), तो संक्रमण को समाप्त करने के लिए उसे कुछ एंटीबायोटिक लेना चाहिए। मानक उपचार में चार दिनों के लिए एक मौखिक एंटीबायोटिक उपचार शामिल होता है, हालांकि कभी-कभी यह एंटीबायोटिक प्रकार के प्रकार के आधार पर चार से अधिक दिनों तक रह सकता है। आमतौर पर निर्धारित एंटीबायोटिक्स में शामिल हैं:
  • Trimethoprim।
  • Sulfamethoxazole।
  • ऑग्मेंटीन (एमोक्सिसिलिन और क्लेवलैनीक एसिड का संयोजन)
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक चरण 2
    2
    अपने बच्चे को अस्पताल ले जाएं अगर आपको लगता है कि उसके पास मूत्र पथ के संक्रमण हैं जो बच्चे एक महीने से कम उम्र के हैं और माना जाता है कि मूत्र पथ के संक्रमण होने पर उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाना चाहिए। इन प्रकार के संक्रमण एक महीने से भी कम समय में बच्चों में खतरनाक हो सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि दो महीने से भी कम उम्र के बच्चे और बुखार के साथ मूत्र पथ के संक्रमण के लक्षण दिखाते हुए उन्हें अस्पताल ले जाना चाहिए। एक संभावना है कि मूत्राशय की तुलना में संक्रमण गुर्दा में है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक पृष्ठ 3 चरण
    3
    आपके बच्चे को एंटीबायोटिक दवाएं एक आवर्त मूत्र पथ संक्रमण का इलाज करने से बचें। हालांकि मूत्र पथ के संक्रमण, जबकि एंटीबायोटिक लेने ठीक किया जा सकता है, यह अधिक जैसे ही बच्चे को उन्हें ले जा रहा बंद हो जाता है लौटने की संभावना है। इसलिए, बच्चों और किशोरों में आवर्तक मूत्र पथ संक्रमण को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के नियमित उपयोग आम तौर पर अनुशंसित नहीं है, क्योंकि परिणाम काफी बेहतर इस अभ्यास का पालन नहीं कर रहे हैं।
  • बेशक, अतिरिक्त जोखिम यह है कि एंटीबायोटिक दवाओं के अति प्रयोग से बढ़ती संख्या में एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी बैक्टीरिया अधिक तेजी से बढ़ेगी
  • विधि 2
    असुरक्षित प्राकृतिक उपचार के साथ मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज

    बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 4
    1
    दही के अपने बच्चे की खपत को बढ़ावा दें दही में प्रोबायोटिक्स शामिल होते हैं जो खराब बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं जो मूत्र पथ के संक्रमण का कारण बन सकती हैं। वास्तव में, प्रोबायोटिक्स में लैक्टोबैसिली नामक अच्छा जीवाणु होते हैं, जो वयस्कों और बच्चों में इस प्रकार की संक्रमण की घटनाओं की दर को कम करते हैं, जैसा कि कई अध्ययनों में दिखाया गया है।
    • अपने बच्चे को रोजाना दही खाने के लिए संक्रमण को उलटने और भविष्य में मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद करें।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक चरण 5
    2
    आपके बच्चे के आहार में ब्लूबेरी की खपत में वृद्धि मूत्र पथ के संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए ब्लूबेरी की क्षमता अभी भी बहस का मामला है। कुछ चिकित्सा अध्ययनों से पता चला है कि लाभ हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं। ब्लूबेरी में विभिन्न पदार्थ होते हैं जिन्हें प्रयोगशाला में एंटीबायोटिक प्रभाव पड़ता है। यदि आप इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं, तो आपके बच्चे को यह करना होगा:
  • एक दिन में कम से कम 240 मिलीलीटर ब्लूबेरी का रस लें।
  • अगर आपको क्रैनबेरी रस पसंद नहीं है, तो आप इसे गोलियों के रूप में केंद्रित ब्लूबेरी का रस दे सकते हैं।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक चरण 6
    3
    अपने बच्चे को अधिक अनानास खाने पर विचार करें अनानस में एंजाइमों (ब्रोमेलैन) का एक प्राकृतिक मिश्रण होता है जो सूजन को बढ़ावा देने वाले उन प्रोटीन को छोड़ देता है। एक अन्य समान एंजाइम (ट्रिप्सिन) के साथ संयोजन में, मूत्र पथ के संक्रमण के उपचार के लिए एंटीबायोटिक की प्रभावकारीता में उल्लेखनीय रूप से सुधार दिखाया गया है।
  • यह दिखाने के लिए बहुत शोध नहीं किया गया है कि अनानास का बच्चों में एक ही प्रभाव पड़ता है, लेकिन यह एक बच्चा अनानास देने के लिए कभी भी चोट नहीं पहुंचा सकता (जब तक कि यह एलर्जी न हो और इस मामले में उसे उसे देने से बचें)।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अपने बच्चे को विटामिन सी की खुराक दें यद्यपि मूत्र पथ के संक्रमणों पर विटामिन सी की प्रभावशीलता निर्धारित करने के लिए किए गए अध्ययन अनिर्णीत हैं, कुछ लोगों का मानना ​​है कि विटामिन सी इस प्रकार के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। यह इसलिए है क्योंकि विटामिन सी मूत्र को अधिक अम्लीय बना सकता है, खराब जीवाणुओं के बढ़ने और संक्रमण का कारण बनने के लिए एक कठिन माहौल पैदा कर सकता है।
  • 0 से 6 महीने के शिशुओं को हर दिन 40 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।
  • 7 से 12 महीनों तक शिशुओं को प्रति दिन 50 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।
  • 4 से 8 वर्षों तक के बच्चों को प्रत्येक दिन 25 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।
  • 9 से 13 वर्ष तक के बच्चों को 45 मिलीग्राम विटामिन सी हर दिन लेना चाहिए।
  • 14 से 18 के बीच के किशोरों को 75 मिलीग्राम विटामिन सी हर दिन लेना चाहिए।
  • 14 से 18 वर्ष के बीच की किशोरावस्था वाली लड़कियों को प्रति दिन 65 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के इलाज के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 8
    5
    यह पुराने विश्वास को दूर करता है कि बाइकार्बोनेट मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करता है। यह लंबे समय से तर्क दिया गया है कि बाइकार्बोनेट मूत्र पथ संक्रमणों के कारण पेशाब और मूत्र की आवृत्ति को कम करने में मदद करता है, मूत्र को अधिक क्षारीय बना सकता है। दुर्भाग्य से, इसमें बहुत कम सबूत हैं कि यह वाकई उपयोगी है वास्तव में, मूत्र की सामान्य अम्लता को बदलने से जीवाणु विकास के लिए बेहतर वातावरण पैदा हो सकता है। इसलिए, मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करने के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 9
    6
    अपने बच्चे को कैफीन देने से बचें जब मूत्र पथ के संक्रमण चल रहे हैं। कैफीन मूत्राशय को उत्तेजित करता है, जिससे पेशाब के लिए टॉयलेट में जाना पड़ता है। इससे मूत्राशय की नियमित क्षमता भी कम हो जाती है, जो कम मूत्र को बरकरार रखती है। इसका अर्थ है कि कैफीन वास्तव में इस प्रकार के संक्रमण के दो लक्षणों को खराब कर सकता है: तत्काल और आवृत्ति इसलिए, शिशु को कैफीन के साथ किसी भी भोजन को देने से बचने के लिए सबसे अच्छा (हालांकि यह नियम आमतौर पर मूत्र पथ के संक्रमण की परवाह किए बिना हर समय किया जाना चाहिए)।



  • विधि 3
    जीवनशैली बदलकर मूत्र पथ के संक्रमण को रोकना

    बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    सुनिश्चित करें कि बच्चा अपनी निजी स्वच्छता बरकरार रखता है अपने बच्चे को एक साफ गधा रखने के लिए कैसे सिखाएं यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि बच्चे को पता चल जाए कि स्नान करने पर गधे और जननांगों को कैसे धोना है।
    • यदि आपके पास एक बेटी है, तो उसे इस प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए सामने से वापस सूखने के लिए सिखाएं। लड़कियों में, बृहदान्त्र से बैक्टीरिया आसानी से योनि और मूत्रमार्ग के आसपास के क्षेत्र में उपनिवेश स्थापित करते हैं और इसलिए केवल मूत्रमार्ग से मूत्राशय तक थोड़ी दूरी की यात्रा करने की आवश्यकता होती है जिससे संक्रमण हो सकता है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के इलाज के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 11
    2
    अपने बच्चे को स्नान करने से रोकें, यदि मूत्र पथ के संक्रमण एक समस्या है बाथटब में पानी तेजी से शरीर के अन्य हिस्सों से बैक्टीरिया से दूषित हो सकता है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि बच्चे बाथरूम के बजाय स्नान करें, खासकर यदि उनके पास आवर्ती मूत्र पथ संक्रमण हो।
  • तरल बुलबुला स्नान मूत्रमार्ग के आसपास के क्षेत्र में भी परेशान कर सकता है, जिससे मूत्र पथ के संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के लक्षणों का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रहने में सहायता करें और उसे सिखाएं कि उसे मूत्र को वापस नहीं रखना चाहिए अगर उसे जाना है। अक्सर आपके मूत्राशय को खाली करने से आपको खराब बैक्टीरिया से मुक्त रहने में मदद मिल सकती है। इसका कारण यह है कि नियमित रूप से पेशाब खराब बैक्टीरिया को धोता है जो मूत्राशय में अपना रास्ता बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
  • हाइड्रेटेड रहने से, आपका बच्चा नियमित रूप से पेशाब करेगा। आपको बच्चे को शौचालय जाने के लिए सिखाने की कोशिश करनी चाहिए जब उसे लंबे समय तक `पेशाब` रखने की बजाय पेशाब करना पड़ता है। बैक्टीरिया मूत्र में बेहतर रूप से विकसित होता है, इसलिए मूत्राशय को नियमित रूप से खाली करने से मूत्र पथ के संक्रमण के जोखिम को रोक दिया जाएगा।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक 13 चित्र चरण 13
    4
    अपने बच्चे के लिए सूती अंडरवियर खरीदें यदि आपके बच्चे में आवर्ती मूत्र पथ के संक्रमण होते हैं, तो सूती अंडरवियर खरीदने की सलाह दी जाती है जो हवा से गुजरती है। दूसरी तरफ, सिंथेटिक कपड़े, `साँस` नहीं करते हैं, जो नमी और जलन पैदा कर सकता है।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 14
    5
    यौन संबंध और मूत्र पथ के संक्रमण के बीच संबंधों के बारे में अपनी किशोर बेटी से बात करें। अगर आपको लगता है कि आपकी बेटी यौन सक्रिय हो सकती है या सक्रिय हो सकती है, तो उसके साथ स्वस्थ आदतों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है, जो उसकी स्वास्थ्य में मदद करता है, जिसमें मूत्र संक्रमण होने से बचने के तरीके भी शामिल हैं। इसके बारे में उससे बात करना अनिवार्य है कि शुक्राणुनाशक एजेंट अच्छे जीवाणुओं को कैसे मार सकते हैं जो उन्हें मूत्र पथ के संक्रमण से बचाते हैं, जिससे उस क्षेत्र में खराब बैक्टीरिया की वृद्धि अधिक होने की संभावना बढ़ जाती है। सुनिश्चित करें कि वह यह भी जानता है कि संभोग के तुरंत बाद पेशाब करना एक अच्छा विचार है
  • अपनी बेटी से एंटीबायोटिक नुस्खा लेने के बारे में बात करें, अगर वह यौन क्रियाकलापों की वजह से बार-बार मूत्र पथ के संक्रमण हो रही है। आम तौर पर इन स्थितियों में एंटीबायोटिक्स सर्वोत्तम उपचार होते हैं, इसलिए यह आपके साथ इस विकल्प पर चर्चा करने के लिए एक अच्छा विचार है एंटीबायोटिक दवाओं के सबसे अधिक इस प्रयोजन के लिए निर्धारित नाइट्रोफ्यूरन्टाइन (50 मिलीग्राम), trimethoprim-sulfamethoxazole [टीएमपी-एसएमएक्स] (से 40 200 मिलीग्राम) और cefalexin (500 मिलीग्राम) कर रहे हैं।
  • विधि 4
    मूत्र पथ के संक्रमण को समझना

    बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 15
    1
    सिस्टिटिस और पैलेनफ्राइटिस के बीच का अंतर पता है मूत्राशय और मूत्रमार्ग के बीच मूत्राशय के निचले हिस्से के संक्रमण के बारे में सिस्टिटिस का संदर्भ है मूत्र पथ के संक्रमण पेयलोनफ्राइटिस से ज्यादा आम हैं, जो ऊपरी मूत्र पथ और गुर्दे का संक्रमण है। गुर्दे में संक्रमण बहुत दुर्लभ हैं। यदि आप चिंतित हैं कि आपके बच्चे के ऊपरी हिस्से में संक्रमण है, तो उसे अस्पताल ले जाएं।
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के इलाज के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 16
    2
    सिस्टिटिस के लक्षणों पर ध्यान दें, इससे पहले कि वे बदतर हो जाएं, उन्हें रोकने के लिए। सिस्टिटिस में, लक्षणों में मुख्य रूप से मूत्राशय की दीवार और मूत्रमार्ग की दीवार के अस्तर की सूजन / संक्रमण होते हैं। इसका कारण हो सकता है:
  • दर्द या उत्तेजना "डंक" पेशाब के दौरान
  • जठर की हड्डी के ठीक ऊपर पेट में महसूस किया गया
  • दिन या रात के दौरान और कभी-कभी मूत्र की थोड़ी सी मात्रा में पेशाब के दौरान लगातार पेशाब। ध्यान दें कि दर्द को होने के कारण खाड़ी में पेशाब रखने के प्रयासों से आवृत्ति को ढंक दिया जा सकता है। उपस्थिति अक्सर पेशाब की जरूरी और अचानक आवश्यकता के साथ होता है।
  • एक असामान्य रूप से मजबूत गंध या बादल या खूनी उपस्थिति के साथ मूत्र।
  • कम बुखार
  • बच्चों और किशोरावस्था में एक यूटीआई के उपचार के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 17
    3
    आगे के लक्षणों को रोकने के लिए पैयलोफोर्तिस के लक्षणों को देखें किडनी संक्रमण (पायलोफोर्तिस) आम तौर पर अधिक गंभीर होते हैं, हालांकि लक्षण, विशेष रूप से शिशुओं और बहुत छोटे बच्चों में, गुर्दे को तुरंत स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे में पैयलोफोर्तिस हो सकता है, तो उसे अस्पताल ले जाएं। सिस्टिटिस के लक्षण इसके अलावा मौजूद हो सकते हैं:
  • एक और अधिक गंभीर और सामान्य पीड़ा पहलू
  • उच्च बुखार।
  • मतली या उल्टी
  • बुख़ारों का हिलना
  • पक्ष में दर्द (पीछे की ओर)
  • टिप्स

    • प्राकृतिक उपचारों के संयोजन की कोशिश करें, जैसे दही में अनानस के टुकड़े जैसे एंटीबायोटिक दवाइयां लेते समय, बच्चे की वसूली में तेजी लाने के लिए।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे में मूत्र पथ के संक्रमण हो सकते हैं, लेकिन आप सुनिश्चित नहीं हैं, इसे डॉक्टर के पास ले जाएं
    • अगर आपका बच्चा एक महीने से कम उम्र के और मूत्र पथ के संक्रमण हो या दो महीने पुराना है और संक्रमण के साथ एक बुखार है, तो तुरंत उसे अस्पताल ले जाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com