कैसे समझने के लिए यदि आपके पास मूत्र पथ संक्रमण है

आईटीयू मूत्र पथ के संक्रमण के लिए कम है। यह संक्रमण बैक्टीरिया के कारण होता है जो मूत्राशय, गुर्दे, मूत्रमार्ग और मूत्रवाही को प्रभावित करती है, और महिलाओं में बहुत आम है ज्यादातर मामलों में, जठरांत्र संबंधी मार्ग में जीवाणुओं के संक्रमण के कारण संक्रमण होता है। दूसरों में, यह यौन संचारित बैक्टीरिया के कारण हो सकता है पुरुषों में, इस प्रकार के संक्रमण अन्य समस्याओं के लक्षण हैं, जैसे प्रोस्टेट विकार, उदाहरण के लिए। यदि आपको लगता है कि आप एक आईटीयू बना सकते हैं, तो सुनिश्चित करने के लिए चरण 1 से शुरू करें।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
1
क्या आपको दर्द होने पर दर्द महसूस होता है? पेशाब, पेशाब के दौरान जलती हुई सनसनी, आईटीयू के पहले लक्षणों में से एक है। जब एक जीवाणु मूत्र पथ में प्रवेश करता है, तो यह सूजन का कारण बनता है, दर्दनाक पेशाब करता है और आमतौर पर मूत्रमार्ग में जलने वाला जल उत्पन्न करता है।
  • औसत वयस्क तरल खपत के आधार पर दिन में 4-7 बार पेशाब कर देगा और यदि आपके संक्रमण हो, तो आप जब भी करते हैं तब दर्द और जलने लग सकते हैं।
  • 2
    क्या आपको अक्सर पेशाब करने की आवश्यकता महसूस होती है? जब आपके संक्रमण हो, प्रभावित क्षेत्र सूजन हो जाता है, और इसका आकार बढ़ाता है मूत्राशय भी सूजन से प्रभावित है। इसकी दीवारें मोटा हो जाती हैं, और इसकी संचय क्षमता कम हो जाती है। यह बहुत तेजी से भर जाएगा, और परिणामस्वरूप आपको पेशाब की आवश्यकता महसूस होगी।
  • एक आईटीयू आपको अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता महसूस कर सकता है, भले ही आपने अभी पेश किया हो। कुछ मामलों में आप केवल मूत्र के कुछ बूंदों का पेशाब कर सकते हैं।
  • यह लगातार पेशाब भी रात में होता है, जिससे आप जाग उठा सकते हैं।
  • 3
    क्या आप सुनिश्चित हैं कि जब आप पेशाब खत्म कर लेंगे, तो आप क्या करेंगे? पेशाब करने के बाद, क्या आप सुनिश्चित हैं कि आपने पूरा किया है? एक आईटीयू भ्रामक हो सकता है - आप शायद फिर से पेशाब करने की कोशिश करेंगे और केवल कुछ बूंद आ जाएंगे।
  • फिर से, चूंकि मूत्र पथ के कुछ हिस्सों में सूजन आती है, आपको हमेशा पेशाब होने की भावना होगी। ऐसा करने के कुछ सेकंड बाद पेश होने की आवश्यकता महसूस करना संभव है। यह केवल एक बात की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह उपस्थित हो जाएगा
  • 4
    क्या आप मूत्र को खून या टरबाइड के साथ देखते हैं? सामान्य मूत्र आम तौर पर पारदर्शी होता है, थोड़ा पीला होता है और इसमें मजबूत गंध नहीं होता है। संक्रमित मूत्र बादल छाए हुए है और बहुत खराब गंध है यदि रंग लाल, हल्का गुलाबी या भूरा है, यह मूत्र में रक्त की उपस्थिति को इंगित करता है - आईटीयू का एक सामान्य लक्षण मुख्य कारण मूत्र पथ के सूखा भागों है, जो रक्त वाहिकाओं को भी प्रभावित करता है।
  • मूत्र डिस्क्रोमिया आमतौर पर संक्रमण का संकेत नहीं है - हम जो खाद्य पदार्थ लेते हैं वे इन रंगों के परिवर्तनों के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं। कुछ दवाएं मूत्र के रंग को भी बदल सकती हैं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के मामले में भी हो सकती हैं (उदाहरण के लिए एक गहरा पीला मूत्र निर्जलीकरण का लक्षण है)। इसलिए मूत्र के रंग में होने वाले सभी बदलावों के लिए डॉक्टर के ध्यान की आवश्यकता होती है। सही निदान पाने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
  • 5
    अपने तापमान को मापें यदि आप संक्रमण का इलाज नहीं करते हैं, तो यह मूत्र पथ के साथ, गुर्दे तक पहुंच जाएगा। संक्रमण चौड़ा और बुखार पैदा करेगा। इस मामले में, चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है
  • बुखार एक संकेत है कि आईटीयू ने प्रगति की है और इलाज नहीं किया गया है। यदि आप पहले लक्षणों पर आईटीयू खोज चुके हैं, तो बुखार दिखाई नहीं देगा।
  • 6
    क्या आप अपने शरीर पर दर्द महसूस करते हैं? जब आपके पास आईटीयू होता है, तो आपको आमतौर पर पेट में दर्द कम होता है, खासकर यदि आपके पास मूत्राशय का संक्रमण हो। मूत्राशय वास्तव में पेट के निचले हिस्से में स्थित है। दर्द मूत्राशय की सूजन और पेशाब की आवृत्ति के कारण होता है जो इसे सुपर नौकरी के लिए मजबूर करते हैं। आप भी फूला हुआ महसूस करेंगे
  • निचले पेट में ये दर्द भी पुरुषों के लिए श्रोणि के दर्द और पुरुषों के लिए गुदा दर्द से संबंधित हैं। इन भागों को उनकी स्थिति और मांसपेशियों की ताकत के कारण अक्सर पेशाब के दौरान प्रभावित होते हैं। ये संतोषजनक लेकिन अप्रिय दर्द हैं।
  • 7
    गंभीर आईटीयू के मामले में, लक्षण अधिक बुखार, थकान और मतली हैं। इन लक्षणों की उपस्थिति में तुरंत चिकित्सा उपचार की तलाश करें उच्च बुखार अन्य गंभीर बीमारियों से भी संबंधित हो सकता है, खासकर अगर मतली और उल्टी के साथ।
  • यदि आप थकान के रूप में एक लक्षण के रूप में पीड़ित हैं, तो आप थका हुआ, थके हुए, नींद और तनावग्रस्त महसूस करेंगे। यह स्थिति शारीरिक रूप से मांसपेशियों को कमजोर करती है और आपकी चाल की क्षमता कम करती है - यह सिरदर्द और तेज बुखार के साथ हो सकती है। थकान का सबसे खराब मामला भी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को प्रभावित करता है और भ्रम का कारण बनता है।
  • भाग 2

    कारणों और जोखिम कारक जानिए
    1
    आपका सेक्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है महिलाओं की वजह से उनके शरीर विज्ञान के कारण मूत्र पथ के संक्रमण के लिए अधिक असुरक्षित हैं। मूत्रमार्ग गुदा क्षेत्र के बहुत कम और करीब है, और यह बैक्टीरिया के लिए मूत्र पथ को पार करने के लिए आसान बनाता है। उस ने कहा, रजोनिवृत्ति और गर्भवती महिलाओं के बाद महिलाओं को भी जोखिम में अधिक है। यहां क्यों है:
    • रजोनिवृत्ति के बाद, एस्ट्रोजन का स्तर कम हो जाता है और यह योनि के प्राकृतिक बैक्टेरिया वनस्पति को बदलता है, जिससे आईटीयू का खतरा बढ़ जाता है।
    • गर्भावस्था के दौरान, हालांकि, हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जो मूत्र पथ को प्रभावित करते हैं और संक्रमण का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा, गर्भाशय गर्भावस्था के दौरान बढ़ता है और मूत्राशय को संपीड़ित करता है, जिससे यह खाली करना मुश्किल हो जाता है। यदि मूत्र मूत्राशय में रहता है, तो संक्रमण अधिक संभावना होगी।
  • 2
    आपकी यौन जीवन भी एक कारक है। एक सक्रिय यौन जीवन के साथ महिलाएं इस स्थिति के लिए अधिक कमजोर हैं। लगातार संभोग एक मूत्र पथ के संक्रमण के संक्रमित होने की संभावना बढ़ता है।
  • यौन संभोग के दौरान मूत्र पथ पर दबाव बैक्टीरिया को बृहदान्त्र से मूत्राशय तक ले जा सकता है। बृहदान्त्र में इन संक्रमणों के कारण जीवाणु रहते हैं, यही कारण है कि बहुत से लोग यौन संभोग के बाद पेशाब के महत्व का समर्थन करते हैं।
  • अगर आपके पास आवर्तक आईटीयू है और समस्या को सेक्स लगता है, तो आप अधिनियम के तुरंत बाद एंटीबायोटिक दवाइयां ले सकते हैं। इस समस्या के बारे में बात करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • 3
    निरोधकों एक और कारण हो सकता है कुछ जन्म नियंत्रण विधियों, जैसे डायाफ्राम, संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। रोगाणु और जीवाणु डायाफ्राम की सतह का पालन कर सकते हैं, जिससे मूत्र पथ तक पहुँच की सुविधा मिलती है।
  • शुक्राणुनाशक और कंडोम त्वचा के विसंगतियां पैदा कर सकते हैं जो मूत्राशय में प्रवेश करने वाले बैक्टीरिया के जोखिम को बढ़ाते हैं। डायाफ्राम भी मूत्राशय बनाने की पेशाब पर दबाव बनाते हैं और अधिक कठिन होता है
  • 4
    कुछ मामलों में वे जिम्मेदार हैं जन्मजात समस्याओं। एक असामान्य मूत्र पथ के साथ पैदा हुए बच्चे शिशु के संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं। मूत्र शरीर को ठीक से नहीं छोड़ेगा, बैक्टीरिया के प्रसार के लिए उपयुक्त वातावरण तैयार करेगा।



  • 5
    मूत्र पथ अवरोधों पर ध्यान दें। जो कुछ भी मूत्राशय को खाली कर देता है वह आईटीयू के खतरे को बढ़ा सकता है। गुर्दे की पथरी, एक हाइपरट्रॉफिक प्रोस्टेट और कैंसर के कुछ रूपों की उपस्थिति मुश्किल पेशाब कर सकती है
  • किडनी पत्थर वास्तव में क्रिस्टल होते हैं जो कि गुर्दे में गठित होते हैं, जब तक कि वे मूत्र के मार्ग को अवरुद्ध करने वाले मूत्रों तक पहुंच न पहुंचें, पेशाब को मुश्किल और दर्दनाक बनाते हैं।
  • दूसरी ओर, हाइपरट्रॉफिक प्रोस्टेट, मूत्रमार्ग को प्रभावित करती है प्रोस्टेट और मूत्रमार्ग करीब हैं, इसलिए जब सबसे पहले एक बड़ा हो जाता है, तो यह मूत्रमार्ग पर दबाव डालता है जिससे छोटे मूत्र के बाहर निकलने का छेद होता है।
  • 6
    यह संभव है कि कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली भी है। एक दब गई प्रतिरक्षा प्रणाली रोगज़नक़ों से लड़ने में सक्षम नहीं होगी। मधुमेह या अन्य रोग जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं, आईटीयू का खतरा बढ़ जाता है।
  • 7
    निर्जलीकरण भी एक कारक है। तरल पदार्थ (प्रति दिन 2 लीटर) सही मात्रा में लेने से पेशाब की आवृत्ति कम हो जाएगी। मूत्र पथ के भीतर बैक्टीरिया की मात्रा में वृद्धि होगी, और संक्रमण अधिक बार हो जाएगा। आप पहले से ही पेश किए गए मूत्र को नहीं निकाल पाएंगे क्योंकि यह बहुत कम है।
  • बहुत पानी पीना कोई सुझाव नहीं है जब आपके पास आईटीयू होता है, लेकिन सभी मामलों में!
  • भाग 3

    संक्रमण का इलाज
    1
    एंटीबायोटिक ले लो जब आप अपने डॉक्टर से मिलते हैं, तो वे आपके लिए सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक सलाह देने के लिए एक संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे - आपके संक्रमण के प्रकार और इसकी गंभीरता सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करेगी। आवर्ती समस्या के मामले में, कृपया अपने चिकित्सक को बताएं - आप भविष्य के लिए एक निवारक एंटीबायोटिक लिख सकते हैं
    • इस शर्त के लिए सबसे अधिक निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं में से एक लेवोफ़्लॉक्सासिन है पांच दिनों के लिए अधिकतम खुराक प्रतिदिन 750 मिलीग्राम है।
    • इलाज की अवधि के लिए एंटीबायोटिक ले लो, भले ही आपको बेहतर महसूस हो यह सुनिश्चित करने के लिए कि संक्रमण का उन्मूलन किया गया है। संक्रमण वापस कर सकते हैं और अधिक दवा प्रतिरोधी हो सकता है यदि आप उपचार के दौरान पूरा नहीं करते हैं।
  • 2
    हाइड्रेटेड रहें बहुत सारे तरल पदार्थ लेने से तरल उपभोग में बढ़ोतरी आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगी सबसे अच्छा हाइड्रेशन मूत्र के स्राव में वृद्धि होगी और आपको रोगज़नक़ों को निकालने में मदद मिलेगी।
  • चाय, पानी और नींबू पानी पी लो। जितनी चाहें उतनी बार उन्हें खाएं आपको शराब, कैफीन और शक्कर पेय से बचना चाहिए, क्योंकि उनका विपरीत प्रभाव होगा और आप निर्जलीकरण करेंगे।
  • 3
    क्रैनबेरी रस पीना यह रस संक्रमण की वापसी को रोक देगा। 50-150 मिलीलीटर की 100% क्रैनबेरी रस की एक दैनिक खुराक इस स्थिति पर उत्कृष्ट प्रभाव है। बैक्टीरिया की संस्कृतियों के आगे के विकास को मूत्र पथ का पालन करके रोका जाएगा।
  • आपको कम चीनी का रस पीने की आवश्यकता होगी यदि रस आपके लिए पर्याप्त मिठाई नहीं है, तो एक वैकल्पिक स्वीटनर का उपयोग करें, जैसे सुक्रोलोज या एस्पेरेटम। आपको शक्कर मुक्त रस पीना नहीं है क्योंकि वे बहुत अम्लीय हैं
  • 4
    एक गर्म पानी का बैग का उपयोग करें गर्मी संचलन को बढ़ावा देगा, जिससे संक्रमण के कारण दर्द और जलन कम हो जाएगी। पैल्विक क्षेत्र में हर दिन गर्म पानी का बैग लागू करें। एक बैग का उपयोग न करें जो बहुत गर्म है, और इसे बर्न्स से बचने के लिए 15 मिनट से अधिक समय तक आवेदन करने से बचें।
  • 5
    बेकिंग सोडा का उपयोग करें इस उपाय के लिए आवश्यक तत्व बेकिंग सोडा का आधा चम्मच और एक गिलास पानी है। बाइकार्बोनेट आपके मूत्र की अम्लता को बेअसर करेगा। समाधान एक दिन में केवल एक बार पीना है, या आंत में जीवाणु वनस्पति को परेशान करते हैं।
  • 6
    अनानास खाओ अनानास bromelain, उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ एक एंजाइम होता है एंटीबायोटिक दवाओं के साथ संयोजन में प्रयुक्त, अनानास एक उत्कृष्ट वैकल्पिक उपाय है। एक दिन अनानास का कप खाने से आपको बहुत कुछ करना होगा
  • 7
    यदि आपके पास गंभीर संक्रमण है तो तत्काल चिकित्सा के लिए देखें उस प्रकार के संक्रमण पहले ही गुर्दे तक पहुंच चुके हैं - उन मामलों में, जटिलताओं का इलाज करना मुश्किल हो सकता है और खराब हो सकता है। आप बहुत कमजोर महसूस करेंगे कि आपको इलाज के लिए अस्पताल ले जाना होगा।
  • आप एंटीबायोटिक दवाओं को सीधे नसों में दिए जाएंगे क्योंकि आपके लक्षण आपको मौखिक दवाओं को निगलने से रोकेंगे। लगातार उल्टी होने के कारण आप निर्जलीकरण से निपटने के लिए अंतःस्राव द्रव प्राप्त करेंगे।
  • जटिल संक्रमण आमतौर पर कई हफ्तों के लिए इलाज किया जाता है। इसके अलावा, जब आपको बेहतर महसूस होता है, तो संक्रमण को समाप्त करने के लिए आपको 14 दिन के एंटीबायोटिक उपचार के अधीन किया जाएगा।
  • टिप्स

    • एक साधारण संक्रमण के लिए आमतौर पर पुरुषों के लिए कम से कम 3 दिन और 7-14 पुरुषों के लिए एंटीबायोटिक दवा की आवश्यकता होती है।
    • घरेलू उपचार आईटीयू का इलाज नहीं करते हैं, लेकिन संक्रमण के दौरान असुविधा को रोकने और कम करने में मदद कर सकते हैं।


    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com