गोनोरिया के लक्षणों को कैसे पहचानें

गोनोरिया एक यौन संचारित बीमारी है (एसटीडी) जो शुरू में पुरुषों और महिलाओं में प्रजनन अंगों को प्रभावित करती है, लेकिन यह गुदा को भी संक्रमित कर सकती है (gonococcal

गुदा) या मुंह (गोनोकॉक्सेल ग्रसनीशोथ) - एक व्यक्ति को गोनोरिया हो सकती है, लेकिन यह किसी भी विकार को प्रकट नहीं करता है हालांकि, लक्षणों को पहचानना एक निदान पर पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है - सबसे आम दर्दनाक पेशाब, जननांगों और सूजन से स्राव हैं। लक्षण संक्रमण के 2-5 दिनों के भीतर या 30 दिनों के बाद भी दिखाई दे सकते हैं। यदि आप रोग के एक स्वस्थ वाहक हैं, तो आपको समय-समय पर चिकित्सक के कार्यालय में स्क्रीनिंग टेस्ट लेना चाहिए, खासकर यदि आप यौन सक्रिय हैं

कदम

भाग 1

जोखिम कारक जानिए
गोनोरेहा के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1
ध्यान रखें कि गोनोरिया प्रभावित पुरुषों और महिलाओं को उदासीन रूप से प्रभावित करता है 50% महिलाओं में आमतौर पर कोई लक्षण नहीं दिखता है, 10 में से 9 लोगों में बीमारी से संबंधित विकार हैं। दर्दनाक पेशाब, जननांगों के स्राव और पेट / पैल्विक क्षेत्र में सामान्य दर्द दोनों लिंगों को प्रभावित करने वाले सबसे स्पष्ट होते हैं।
  • गोनोरेहा के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    जानें कि संक्रमण कैसे फैलता है आप संक्रमित व्यक्ति के साथ योनि, गुदा या मौखिक संभोग के माध्यम से बीमार हो सकते हैं - यह जरूरी है कि सीधे संपर्क हो। प्रसव के दौरान नवजात शिशु के लिए एक गर्भवती महिला जीनरी भी प्रसारित कर सकती है।
  • संक्रमण से बचने के लिए एहतियाती उपाय लें आप कर सकते हैं गोनोरिया को रोकना कंडोम का उपयोग करते हुए, दंत बांध या यौन सहयोगियों की संख्या को सीमित करना
  • गोनोरेहा के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    यदि आप संक्रमण का इलाज नहीं करते हैं, तो परिणामों के बारे में जानें इस विकृति में कई जटिलताओं हो सकती हैं महिलाओं में यह पैल्विक सूजन रोग (अंग्रेजी परिमाण से पीआईडी) पैदा कर सकता है, जो कि जब गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब तक पहुंचता है तब विकसित होता है। यदि इलाज न छोड़ा जाए, तो यह जटिलता पुराने पेल्विक दर्द और ट्यूबल गर्भावस्था का कारण बन सकती है - यह प्रजनन अंगों को भी नुकसान पहुंचा सकती है और गर्भधारण को और अधिक कठिन बना सकती है। गोनोरिया से प्रभावित महिलाएं भी एचआईवी के लिए अधिक संवेदी होती हैं। पुरुषों में यह संक्रमण पेशाब के दौरान स्थायी दर्द का कारण बनता है।
  • गोनोरेहा के लक्षण चरण 4 को पहचानें
    4
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ गोनोरिया का उपचार घरेलू इलाज के साथ नहीं किया जा सकता है - यदि आप यौन सक्रिय हैं या आप संक्रमण होने से डरते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • भाग 2

    लक्षणों के लिए देखो
    गोनोरेहा के लक्षण चरण 5 को पहचानें
    1
    सावधान रहें यदि आपको पेशाब करके जलन होती है पेशाब के दौरान दर्द / जलदाब पुरुषों और महिलाओं दोनों में गोनोरिया का सबसे आम लक्षण है। यह अनुभूति अपने आप में गायब हो सकती है, लेकिन पुरुषों में यह काफी दर्दनाक होता है कि वे डॉक्टर से संपर्क करने के लिए सहमत हो जाएं।
  • गोनोरेहा के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    2
    किसी असामान्य स्राव की जांच करें दोनों लिंगों में संक्रमण के कारण घने, पीले / पीले रंग की जननांग हानि जो जीवाणु स्वयं द्वारा निर्मित होती हैं - महिलाओं में भी वे दो मासिक धर्म प्रवाह के बीच खून बह रहा हो सकते हैं - यह मूल रूप से जिस तरह से शरीर को दिखता है विदेशी रोगजनकों को निकालने के लिए
  • अगर एक असामान्य एक है योनि स्राव, स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास जाने में संकोच न करें
  • गोनोरिया के लक्षणों को पहचानें शीर्षक 7
    3
    एक पैल्विक दर्द और निचले पेट में देखें इस मामले में, आप श्रोणि भड़काऊ बीमारी (पीआईडी) से पीड़ित हो सकते हैं - महिलाओं में गोनोरिया का एक सामान्य लक्षण। यदि आपने पीआईडी ​​को अनुबंधित किया है, तो संभवतः आपको 38 डिग्री सेल्सियस या उससे भी ज्यादा समय तक बुखार है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, पीआईडी ​​के 750,000 मामले हर साल निदान होते हैं, जिनमें से 10% बांझपन का कारण बनता है
  • गनोरिया के लक्षण चरण 8 को पहचानें



    4
    जननांग का दर्द या सूजन के लिए जाँच करें। दोनों लिंगों के लिए, गोनोरिया जननांगों की सामान्य सूजन पैदा कर सकता है।
  • महिलाओं को योनी (योनि के उद्घाटन) पर सूजन, लालिमा या दर्द हो सकता है।
  • पुरुषों में, वृषण का फूल बढ़ सकता है और प्रोस्टेट भड़क उठता है।
  • गोनोरेहा के लक्षणों को पहचानें शीर्षक 9 चित्र
    5
    ध्यान दें, अगर खाली होने पर आपको दर्द महसूस होता है महिलाओं और पुरुषों जो गुदा सेक्स करते हैं और जिनके संक्रमण का अनुबंध किया है वे मल के निष्कासन के दौरान मलाशय और अनुभव के दर्द से हानि प्रस्तुत कर सकते हैं - इसके अलावा, उनके लगातार और लगातार दस्त हो सकते हैं। यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से जाना चाहिए।
  • गोनोरेहा के लक्षणों को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    6
    निरीक्षण करें कि आपको परेशान करने में कठिनाई हो रही है। gonococcal ग्रसनीशोथ जब आप भोजन, सामान्य लाली या सफेद / पीले रंग के स्राव निगलना गले में खराश, परेशानी का कारण। लक्षण संक्रमण के इस प्रकार के साथ दोनों सेक्सिस्ट लोगों के लिए इसी तरह के शायद ही कभी दूसरों के लिए रोग फैल रहे हैं, लेकिन यह मुंह के पीछे के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से फैल सकता है। आमतौर पर चुंबन ऐसा रोग है जिसमें बजाय ग्रसनी और शरीर या वस्तुओं के कुछ भागों के बीच संपर्क के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता के प्रसार का कारण नहीं है।
  • ज्यादातर लोग हैं जो सूजाक के इस प्रकार अनुबंध यह अक्सर स्त्रेप्तोकोच्कल ग्रसनीशोथ, या आम सर्दी के साथ भ्रमित है, और के बाद ही एक चिकित्सा परीक्षा मौखिक सूजाक है पाया।
  • भाग 3

    चिकित्सक ने दौरा किया
    गोनोराहिया लक्षणों को पहचानें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    चिकित्सक के कार्यालय में परीक्षाओं से गुजरना यदि आप एक महिला हैं और आपके पास ऐसे प्रेरणा हैं जो आपको सोचने के लिए प्रेरित करते हैं कि आपको गोनोरिया का जोखिम है, तो एक स्त्रीरोग विशेषज्ञ से संपर्क करें कई महिलाओं ने संक्रमण का अनुबंध किया है, कोई भी शिकायत नहीं दिखाता है या उन गैर-विशिष्ट लक्षणों की शिकायत नहीं करता है जो कि दूसरे विकृतियों के लिए गलत हो सकते हैं।
    • गोनोरिया को चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है यदि आप इसे अनदेखा करते हैं, तो अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिसमें दोनों लिंगों के लिए पुरानी दर्द और बांझपन भी शामिल है। आखिरकार, अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है, संक्रमण जोड़ों में खून में फैलता है और घातक हो सकता है।
  • गोनोराहिया लक्षणों को पहचानें शीर्षक स्टेर 12
    2
    उचित जांच करें चिकित्सक मूत्र या गले, गर्दन, योनि, मलाशय या मूत्रमार्ग का एक नमूना का नमूना लेता है - यह संक्रमण के आधार पर कहां स्थित है। आप कई परीक्षाएं कर सकते हैं, लेकिन वे सभी जीवाणुओं को खोजने के लिए लक्ष्य रखते हैं नेइजर के गोनोकोकस.
  • यदि आपको मूत्र परीक्षण करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि नमूना लेने से पहले कम से कम दो घंटों तक पेशाब न करें - आपको बैक्टीरिया को परीक्षण से पहले ही अपने शरीर से बाहर निकलने से रोकना चाहिए। अधिकांश परीक्षाएं कुछ दिनों में पूरी कर ली जाती हैं।
  • गोनोरेहा के लक्षण चरण 13 को पहचानें
    3
    संभावित जटिलताओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कुछ मामलों में, गनोरा लंबे समय तक प्रभाव पड़ सकता है। महिलाएं सर्विसाइटिस, ट्यूब-डिम्बग्रंथि फोड़े या एक्टोपिक (एक्स्टोपोटीन) गर्भधारण से ग्रस्त हो सकती हैं। संक्रमण के शुरू होने के बाद छह सप्ताह तक पुरुष एडिसिडाइमिस (नलिका जो वास डिफरेंस से टेस्टेस को जोड़ता है) के साथ लगातार दर्द का अनुभव कर सकता है।
  • गोनोराहिया के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 14
    4
    ड्रग्स ले लो गोनोरिया में पारंपरिक उपचार में एसिथ्रोमाइसिन के 1 ग्राम मौखिक रूप से ले जाने के लिए 250 मिलीग्राम की सफ़्ट्रीएक्सोन का इंजेक्शन होता है। अगर सीफट्रियाजोन उपलब्ध नहीं है, वैकल्पिक रूप से, cefixime की एक एकल 400 मिलीग्राम खुराक को एसिथ्रोमाइसिन के 1 ग्रा के साथ लिया जाना चाहिए।
  • क्योंकि जीवाणुओं के कई उपभेदों इन दवाओं के लिए प्रतिरोधी बन गए हैं, संक्रमण के उन्मूलन के लिए अतिरिक्त एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।
  • उपचार के चार सप्ताह के बाद, आप शायद यह देखने के लिए आगे की जांच कर सकेंगे कि क्या उपचार प्रभावी रहा है या यदि आप रोग से लड़ने के लिए अन्य प्रकार की दवाओं का उपयोग करना चाहते हैं। जब भी आप यौन सहयोगियों को बदलते हैं, तब भी आपको अन्य परीक्षण करने की आवश्यकता होगी।
  • गोनोरिया के लक्षण चरण 15 को पहचानें
    5
    यौन सम्बन्ध होने से पहले उपचार पूरा करने के बाद कम से कम सात दिन प्रतीक्षा करें। संभावित संक्रमणों से बचने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने बैक्टीरिया को पूरी तरह से समाप्त कर दिया है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com