जननांग मौसा को कैसे पहचानें

जननांग मौसा छोटे परिणाम या गांठ हैं जो पुरुष और महिला दोनों जननांग क्षेत्र में होते हैं। ये एक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) की अभिव्यक्ति है जो त्वचा संपर्क के माध्यम से फैलता है या संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संभोग के दौरान। ज्यादातर मामलों में, इन मौसा मानव पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) 6 टाइप करें और 11. वास्तव में के दो उपभेदों के कारण होता है, यह बहुत सामान्य संक्रमण हर साल वे 500,000 और एक लाख के बीच प्रभावित होते हैं लोगों की

सामग्री

कदम

भाग 1

जननांग मौसा के लक्षणों को स्वीकार करना
1
यह जननांग क्षेत्र और गुर्दे की छोटी वृद्धि या गुलाबी या लाल pimples की तलाश में है। जननांग मौसा सिर्फ इस पहलू है और जननांग और गुदा क्षेत्र में स्थित हैं। आप उन्हें देख सकते हैं या योनि में महसूस कर सकते हैं, योनी पर, ग्रीवा पर, गुदा पर, लिंग पर या यहां तक ​​कि मूत्रमार्ग में भी। हालांकि दुर्लभ, वे कभी-कभी जीभ, होंठ या गले पर मुँह में विकसित होते हैं।
  • वे फूलगोभी के सिर की तरह दिख सकते हैं, कभी-कभी ये बहुत ही छोटी और कठिन हैं। आप तीन या चार संयुक्त मौसा के क्लस्टर देख सकते हैं जो त्वचा पर बढ़ने और फैलते दिखाई देते हैं।
  • 2
    ध्यान दें कि वे खुजली या जलन पैदा करते हैं। हालांकि वे आम तौर पर दर्दनाक नहीं होते हैं, वे जलन, खुजली, हल्के असुविधा पैदा कर सकते हैं और कभी-कभी भी रक्तस्राव हो सकता है यदि आप अपने आप को बहुत ऊर्जावान रूप से खरोंच कर देते हैं
  • याद रखें कि जननांग मौसा संक्रमण के अनुबंध के छह सप्ताह से छह महीने बाद या बाद में भी विकसित हो सकता है। असुरक्षित यौन संबंध के कई हफ्तों तक, जब वे पूरी तरह से बनते हैं और लक्षण दिखाई देने लगते हैं, तब तक उनकी मौजूदगी की सूचना नहीं हो सकती है।
  • 3
    ध्यान रखें कि आपके पास जननांग मौसा हो सकता है, लेकिन लक्षण दिखाई नहीं दें कुछ संक्रमित लोग कोई संकेत नहीं दिखाते हैं और पता नहीं है कि उन्होंने संक्रमण का अनुबंध किया है। इस कारण से, नियमित रूप से नियंत्रण परीक्षण से गुजरना महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वायरस अनजाने में फैल न जाए
  • अन्य संक्रमण या विकार जो जननांग मौसा के साथ भ्रमित हो सकते हैं, बवासीर, सिफलिस, मोती पेनाइल पेपुल और त्वचा में परिवर्तन होते हैं। यह भी याद रखें कि कुछ प्रकार के कैंसर जननांग मौसा के रूप में प्रकट करते हैं। यह पुष्टि करने का एकमात्र तरीका है कि वास्तव में यह एक संक्रमण है कि वह किसी चिकित्सक के पास जाए या अस्पताल जाए और जांच करे।
  • भाग 2

    निदान की पुष्टि करें


    1
    आपके डॉक्टरों ने आपके जननांगों की जांच की है वह संक्रमण की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए, अनियमित विकास और विकास की खोज में उनका ध्यानपूर्वक पालन करेंगे, खासकर यदि ये गांठ जननांग क्षेत्र या मलाशय में पाए जाते हैं।
    • महिलाओं के लिए, स्त्रीरोग विशेषज्ञ एक पूर्ण श्रोणि परीक्षा का परीक्षण करने के लिए मौसा के लिए गर्भाशय ग्रीवा की जांच भी करेगा।
    • आपका डॉक्टर भी इस तरह के सूजाक या क्लैमाइडिया, साथ ही उपदंश और एचआईवी के लिए एक रक्त परीक्षण की आवश्यकता होती है के रूप में अन्य एसटीडी, के लिए यह विश्लेषण करने के लिए तरल पदार्थ का एक नमूना ले सकता है।
  • 2
    डॉक्टर को एचपीवी परीक्षणों के लिए पेश करें। मानव पेपिलोमा वायरस में 60 से अधिक वायरस शामिल हैं, जिनमें से कई जननांग मौसा पैदा कर सकते हैं। अपनी चिकित्सा परीक्षा के दौरान, आपको संभवतः विशिष्ट एचपीवी परीक्षणों को चलाने की सलाह दी जाएगी। महिलाओं के लिए, इसका मतलब है कि गर्भाशय ग्रीवा में किसी भी संभावित बदलाव का पालन करने के लिए पैप टेस्ट करना, जो संक्रमण का लक्षण हो सकता है। कभी-कभी एचपीवी महिलाओं में ग्रीवा के कैंसर का कारण बन सकती है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए तुरंत परीक्षण करना बहुत महत्वपूर्ण है कि कोई भी वर्तमान संक्रमण नहीं है हालांकि, जननांग मौसा के लिए जिम्मेदार एचपीवी उपभेदों के कारण कैंसर के जोखिम नहीं होते हैं।
  • 3
    अपने चिकित्सक के साथ विभिन्न उपचार विकल्पों का मूल्यांकन करें यदि आप निष्कर्ष पर आते हैं कि यह वास्तव में मौसा है, तो आपको एसटीआई के विभिन्न उपचारों के बारे में उनके साथ चर्चा करनी होगी। एक विकल्प यह है कि शरीर को वायरस से लड़ने दें और मौसा के लिए खुद को गायब होने की प्रतीक्षा करें। आपको उपचार प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए सूखे अंडरवियर पहनने के लिए जितना संभव हो उतना क्षेत्र सूखा रखना होगा।
  • यदि मौसा आपको असुविधाजनक बना देता है या आपको संभोग करने से रोकता है, तो आप उन्हें विभिन्न तरीकों से समाप्त कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें, कि वे उपचार के अंत में भी पुनर्विचार कर सकते हैं, क्योंकि यह वायरस स्वयं के लिए जिम्मेदार वायरस का इलाज नहीं करता है।
  • फैलाने और उत्तेजक उपचार के जोखिम से बचने के लिए, आपका चिकित्सक औषधीय क्रीम या मलहमों को सीधे मौसा के लिए लागू कर सकता है। एक संभावित विकल्प सीधे वायरस में एक इंटरफेनन नामक एक दवा का इंजेक्शन बनाना है।
  • मस्तिष्क को क्रोनोथेरेपी से हटाया जा सकता है, जो उन्हें जमा देता है, या इलेक्ट्रोकॉटरी, जो उन्हें जलता है। त्वचा विशेषज्ञ इन प्रक्रियाओं की व्याख्या करेंगे और आपके साथ जोखिमों और साइड इफेक्ट्स का मूल्यांकन करेंगे।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com