पुरुषों में जननांग मौसा का इलाज कैसे करें

जननांग मौसा छोटे उठाए गए घाव हैं जो एक फूलगोभी सिर की तरह दिखाई देते हैं। यद्यपि वे दोनों लिंगों के लोगों पर विकास करते हैं, पुरुष उन्हें अंडकोष पर, शिश्न पर, जांघों पर और पूरे जीन क्षेत्र में हो सकते हैं। यह विकार मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) के कारण होता है, जो व्यापक है और जिनमें से 100 से अधिक विभिन्न प्रकार होते हैं। इनमें से अधिकांश अधिक लक्षण नहीं पैदा करते हैं, लेकिन घाव खुजली, दर्दनाक या कभी-कभी खूनी हो सकता है। एचपीवी का सबसे समस्याग्रस्त प्रकार 16 और 18 हैं। इन मामलों में, वायरस यौन संपर्क, योनि, गुदा और मौखिक संभोग सहित, के माध्यम से प्रेषित होता है। घाव भी होंठ, गुदा, जीभ, नाक, आंख और गले पर मुंह में होते हैं। एचपीवी से लड़ने का एक प्रभावी तरीका है टीकाकरण करना। एचपीवी वायरस के लिए टीके लगाए गए एक व्यक्ति को न केवल महिलाओं को संक्रमण फैलता है, बल्कि यह अन्य संभावित संबंधित बीमारियों और कैंसर से भी बचाता है।

कदम

विधि 1

जननांग मौसा को पहचानें
इम्युट शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 1
1
जोखिम कारकों का विश्लेषण करें ऐसे कुछ व्यवहार हैं जो एचपीवी संक्रमण के विकास की संभावना को बढ़ा सकते हैं। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें, क्योंकि डॉक्टर आपको पूछेंगे कि आप परीक्षा लेने के लिए उससे संपर्क कैसे करेंगे:
  • आपके पास कितने यौन साथी हैं? जितना अधिक आप और अधिक वायरस प्राप्त करने की संभावना है
  • क्या आप कंडोम का उपयोग करते हैं? यह बाधा गर्भनिरोधक एचपीवी सहित यौन रोगों के संचरण को कम करता है।
  • तुम कितने साल हो? जननांग मौसा ज्यादातर किशोरावस्था, किशोर और युवा वयस्कों को प्रभावित करते हैं
  • क्या आप एक गंभीर संक्रमण से पीड़ित हैं, क्या आपके पास कैंसर है या क्या आप ड्रग्स ले रहे हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाते हैं? एचआईवी / एड्स जैसी संक्रमण से शरीर से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। रक्त कार्सिनोमा, जैसे कि ल्यूकेमिया, प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बदलते हैं और शिथिलता का कारण बनते हैं। इसके अतिरिक्त, समय के साथ स्टेरॉयड जैसी दवाइयां प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमताओं को कम करती हैं।
  • क्या आपने जननांग क्षेत्र में त्वचा के किसी भी परिवर्तन को देखा है? अगर आपको चोट लगने पर चोट लग जाती है, जैसे कि कटौती, वायरस में शरीर को घुसना और इसे संक्रमित करने की क्षमता है।
  • क्या तुमने खतना नहीं किया? यदि आपने चमड़ी को हटाया नहीं है, तो आपको एचपीवी वायरस प्राप्त करने और इसे साझेदारों के पास रखने की अधिक संभावना है।
  • इम्युट शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 2
    2
    अन्य बीमारियों से इस संक्रमण के लक्षणों को भेद। आप अन्य बीमारियों के साथ मौसा को भ्रमित कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि सटीक निदान करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना है। घर पर इस विकार को पहचानने में सक्षम होने के लिए निम्नलिखित विशेषताओं की जांच करें।
  • एचपीवी मौसा के मांस के रूप में एक ही रंग है। यदि वे लाल और द्रव से भरे हुए मूत्राकार होते हैं, तो संभवतः यह जननांग दाद है।
  • एचपीवी मौसा में तरल पदार्थ नहीं होते हैं और फट नहीं करते अन्यथा, जननांग दाद फफोले खुले, खुजली कर सकते हैं और उपचार से पहले एक तरल जारी कर सकते हैं। शिश्न पर अल्सर (त्वचा की खुली चोट) सिफलिस के शुरुआती चरण का प्रतिनिधित्व कर सकता है
  • यद्यपि वे हमेशा पीड़ारहित नहीं होते हैं, खुजली और असुविधा ज्यादातर जननांग मौसा के बजाय एक हर्पेटिक संक्रमण से जुड़ी होती है।
  • यदि जननांगों पर मस्से के अलावा इस तरह के हाथ और पैर, बुखार, बालों के झड़ने, और गले में खराश के तलवों की reddened हथेलियों के विस्फोट के रूप में प्रकट अन्य लक्षण,, आप अपने आप को उपदंश के दूसरे चरण में मिल सकता है।
  • यदि लिंग के टिप के आस-पास चारों तरफ देखे जाने वाले, लाल, पीले, गुलाबी, मांस या पारभासी बाम्प हैं, तो ये एक ऐसा रोग हो सकता है जिसे पेनिमल मोती पैपुल (पीपीपी) कहा जाता है, जो पूरी तरह से हानिरहित नहीं है । यह लिंग की त्वचा में एक सामान्य परिवर्तन माना जाता है और संक्रामक नहीं है।
  • एचपीवी से मौसा झटकेदार नहीं हैं यदि आप मस्सा की नोक पर डिप्लल्स का नोटिस करते हैं, तो यह संक्रमित मोलस्क नामक एक वायरल संक्रमण का संकेत हो सकता है। यह त्वचा रोग भी एचआईवी संक्रमण का संकेत हो सकता है
  • इम्यल नामक चिकित्सा जननांग मौसा पुरुष चरण 3
    3
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ अंततः, संभावित जननांग मौसा की पहचान करने के लिए एक जांच सबसे अच्छी बात है डॉक्टर आपके मामले के लिए सबसे उचित इलाज भी पा सकते हैं। आमतौर पर, एचपीवी वायरस कुछ महीनों के भीतर ठीक हो जाते हैं और करीब 9 0% मामलों को दो साल में हल नहीं किया जाता है। कभी-कभी, चिकित्सक उपचार का सामना नहीं करने का निर्णय लेता है और इंतजार करना पसंद करता है, यह देखने के लिए कि मस्सा फिर से निकल या विकसित हो जाए, जिससे अधिक परेशान लक्षण आते हैं। यदि आप डॉक्टर से नहीं जाना चुनते हैं, तो निम्न स्थितियों पर ध्यान दें:
  • आकार में मौसा वृद्धि;
  • वे संख्या में वृद्धि;
  • वे शरीर के कई हिस्सों में विकसित होते हैं;
  • अधिक विशेष लक्षण दिखाएं, जैसे खुजली, दर्द, मौसा से रक्तस्राव, बालों के झड़ने, बुखार, गले में सफेद धब्बे या जननांग क्षेत्र में, गले में खराश और लिंग पर अल्सर। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, क्योंकि सिफलिस से मस्तिष्क का कारण बन सकता है, इस बीमारी को जल्द से जल्द पता लगा सकता है और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज शुरू करना महत्वपूर्ण है। सिफिलिस न्यूरोलॉजिकल समस्याएं भी पैदा कर सकता है अगर इसे ठीक से नहीं किया जाता है।
  • आयु और कैंसर संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 63% पेनिल कैंसर के लिए एचपीवी जिम्मेदार है। निदान की औसत आयु 68 है, लेकिन यह कम आयु में भी तैयार की जा सकती है, जो तीस वर्ष की आयु से शुरू होती है। आप अन्य लक्षण दिखाई देती है, थकान के कारण लग रहा है, वजन घटाने की तरह, रक्त लिंग छोड़ देता है, लिंग, सूजन लाल चकत्ते, त्वचा कठोर दंड और नुकसान महक, आप डॉक्टर के आसपास दिखाने के लिए तत्काल है।
  • विधि 2

    औषधियों के साथ जननांग मौसा का इलाज
    इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 4
    1
    ओवर-द-काउंटर उपचार से बचें जननांग क्षेत्र पर मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध किसी भी उत्पाद को लागू नहीं करने की सिफारिश की जाती है। इस क्षेत्र में त्वचा बहुत ही संवेदनशील, नाजुक है और यदि आप आवश्यक ज्ञान और प्रशिक्षण के बिना रसायन डालते हैं, तो आप नुकसान कर सकते हैं।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 5
    2
    डॉक्टर के पास जाओ आप किसी भी नए विकास की जांच के लिए जननांग मौसा और शेष शरीर का विश्लेषण करने के लिए एक आवधिक परीक्षा से गुजरेंगे। यह प्रभावित इलाके में ट्राइक्लोरोअसैटिक एसिड के एक छोटे से समाधान को लागू करने, मौसा को सफेद करने और उन्हें अधिक दृश्यमान बनाने का निर्णय ले सकता है। विकास, विकास को समाप्त करने के लिए उपचार के रूप में भी उपयोगी है। उपलब्ध विभिन्न उपचारों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • विभिन्न उपचार कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे आकार और मौसा की संख्या, प्रभावित क्षेत्र, पहले से ही प्रशासित किसी भी पिछले उपचार और पुनरावृत्ति होती है या नहीं।
  • यह भी याद रखें कि वायरस का कोई इलाज नहीं है, लेकिन केवल मौसा का प्रबंधन करने के लिए।
  • इम्युन शीर्षक में चिकित्सा जननांग मौसा शीर्षक चरण 6
    3
    प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया संशोधक के बारे में जानें ये दवाएं हैं जो शरीर के प्रतिरक्षा प्रोटीन को बढ़ाने के लिए मौसा से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। वे विभिन्न प्रकारों में उपलब्ध हैं, इनमें शामिल हैं:
  • इमिकिमोड: आपका डॉक्टर सुरक्षात्मक दस्ताने और टैम्पन का उपयोग करके क्षेत्र पर 5% इंपिमिमोड क्रीम लागू कर सकता है। इसके बाद, आप अपने घर में उपयोग की जाने वाली दवा लिख ​​सकते हैं - सुनिश्चित करें कि आप हमेशा दस्ताने और एक टैंपन पहनें (दोनों एक ही उपयोग के लिए) और बिस्तर पर जाने से पहले इसे लागू करें जैसे ही आप सुबह उठते हैं (दवा लगाने के 6-10 घंटे बाद), दवा के अवशेषों को हटाने के लिए क्षेत्र को साबुन और पानी से धो लें। अगले 16 सप्ताह के लिए सप्ताह में तीन बार क्रीम लागू करें।
  • इंटरफेरॉन अल्फा: प्रत्येक मर्ट के आधार पर डॉक्टर 3 मिलियन इंजेक्ट कर सकता है अंतरराष्ट्रीय इकाइयां (यूआई) इस दवा का अगले तीन हफ्तों के लिए आपको सप्ताह में तीन बार डॉक्टर से जाकर उपचार दोहराना होगा। अगर मौसा बहुत बड़े होते हैं, तो अधिक इंजेक्शन की आवश्यकता होगी। उपचार के लगभग 4-8 सप्ताह के बाद ये त्वचा संरचनाएं गायब हो सकती हैं। यदि वे 12-16 सप्ताह के बाद भी रहते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको एक दूसरे के उपचार के उपचार से गुजरने की सलाह देगा।
  • इम्यल नामक चिकित्सा जननांग मस्तिष्क में पुरुषों चरण 7



    4
    साइटोटोक्सिक दवाओं को लेने की संभावना के बारे में जानें। ये दवाएं मौसा को नष्ट करने और उनके प्रसार को रोकने में सक्षम हैं। हालांकि, वे स्वस्थ त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं अगर एक छोटी सी राशि अकस्मात कीटाणुरहित त्वचा के क्षेत्र में फैली हुई है, तो इसे हटाने के लिए तुरंत साबुन और पानी से धो लें। दुष्प्रभाव में दर्द, जलन, खुजली और लाल रंग की त्वचा शामिल हो सकती है। कुछ विकल्प इसमें शामिल हैं:
  • Podofilox। यह 10 सेमी ² के नीचे घावों के लिए सबसे उपयुक्त इलाज है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही मात्रा (0.5 मिलीग्राम या 0.5 ग्राम) लेते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको दिखाएगा कि आपको कितना और कैसे इसे लागू करना चाहिए। दवा को धब्बा करने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें, यदि वह तरल रूप में है या उंगली यदि वह जेल में है दिन में दो बार लगातार तीन दिनों के लिए उपचार दोहराएं, फिर बिना आवेदन के चार दिन बिताएं। चार सप्ताह तक इस प्रक्रिया के साथ जारी रखें।
  • Podophyllin। यह दवा है जिसे चिकित्सक द्वारा 10 सेमी ² से छोटा मौसा के लिए लागू किया जाना चाहिए। उपयोग की जाने वाली राशि मध्यम होना चाहिए। एक बार चोटों का इलाज हो जाने पर, आपका डॉक्टर आपको सलाह देगा कि वह कपड़ों के संपर्क में आने से रोकने के लिए क्षेत्र को हवा में सूखने दें। शुरू में, आपको 30 से 40 मिनट के लिए दवा को रखने की आवश्यकता है- इसके बाद, साबुन और पानी से हटाने से पहले इसे 1-4 घंटों के लिए रहने चाहिए। दवा 6 सप्ताह के लिए सप्ताह में एक बार लागू किया जाना चाहिए।
  • चूंकि पॉडॉफाइलिन निश्चित या संदेहास्पद गर्भावस्था के मामले में खतरनाक है, ध्यान दें और दवा को अपने साथी को उजागर न करें।
  • 5-फ्लूरोरासिल। डॉक्टर पहली खुराक को लागू कर सकते हैं और फिर उपचार की निरंतरता निर्धारित कर सकते हैं। पहले से साफ संक्रमित क्षेत्र पर औषध को एक सप्ताह में 1-3 बार डालने के लिए एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें। उन्हें मध्यम मात्रा में प्रयोग करें क्रीम को अपने कपड़े दूषित होने से रोकने के लिए सूखी हवा दें। 3-10 घंटे (पर्चे के अनुसार), दवा के अवशेषों को हटाने के लिए क्षेत्र को साबुन और पानी से धो लें।
  • ट्राइक्लोरोएटेसिटिक एसिड (टीसीए) और बिच्लोरोएसेटिक एसिड (बीसीए) भी दवाइयां हैं जिन्हें चिकित्सक द्वारा लागू किया जाना चाहिए, जो एक कपास झाड़ू का उपयोग करने के लिए उन्हें सीधे मौसा पर रखेगा। डॉक्टर आपको साप्ताहिक आधार पर उपचार के साथ 4-6 सप्ताह तक आगे बढ़ने की सलाह देंगे।
  • Sinecatechina. एक वैकल्पिक इलाज में हरी चाय निकालने होते हैं, जो आपको डॉक्टर लिख सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर क्रीम की एक पतली परत 15% के लिए लागू करने के लिए एक उंगली का उपयोग करें, अतिशयोक्ति के बिना। प्रतिदिन उपचार तीन बार दोहराएं, हमेशा अपनी उंगली का उपयोग करने के लिए, 16 सप्ताह तक या जब तक मौसा गायब नहीं हो। क्षेत्र न धोएं और यौन संपर्क न करें।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 8
    5
    घरेलू उपचार की तलाश करें मस्सा को नष्ट करने के लिए विशेष रूप से उपयुक्त घर समाधान हैं, हालांकि नैदानिक ​​परीक्षण अभी भी कुछ हैं। प्राकृतिक चिकित्सक से पूछें और मुसब्बर वेरा जैसे प्राकृतिक क्रीम के लिए पूछें, साथ ही साथ विटामिन ए, सी और ई पूरक। एक अनुभवी और योग्य निसर्गोपचार के साथ हमेशा सही उपचार का मूल्यांकन करने की सलाह दी जाती है।
  • इस प्रकार की देखभाल की अंतर्निहित अवधारणा, पौष्टिक कमियों को ठीक करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मौसा से लड़ने की अपनी प्राकृतिक क्षमता को ठीक करने की इजाजत देता है। इसके अलावा, इन उपचारों में से कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो संक्रमण से छुटकारा पा सकते हैं।
  • विधि 3

    सर्जिकल विकल्प का मूल्यांकन करें
    इम्युन का इलाज जोनलेट मर्ट्स इन मेनस 9
    1
    संभव सर्जिकल समाधान के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह आपको इस तरह से सलाह देगा कि अगर मौसा कई होते हैं या त्वचा के एक बड़े क्षेत्र को मारा है। इसके अलावा, यदि आप मौसा के आवर्ती और गंभीर एपिसोड से पीड़ित हैं, तो भी आप इसे उपयुक्त मान सकते हैं।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 10
    2
    क्रोनोसर्जरी के बारे में जानें इसमें तरल नाइट्रोजन का समाधान लगाने में शामिल होता है जो तरल पदार्थ को मौसा में जमा देता है, कोशिकाओं को नष्ट कर देता है जो उन्हें लिखें। डॉक्टर एक अल्कोहल पैड के साथ क्षेत्र को साफ करेंगे I प्रत्येक एकल मस्सा में तरल नाइट्रोजन वाले एनोसेलेटर की नोक तब तक डाली जाएगी जब तक अधिकतम 5 मिमी की आसपास की त्वचा जमी नहीं होती है। त्वचा 30 सेकंड तक स्थिर हो जाएगी, जब तक कि यह सफेद न हो जाए, तब एक विघटन चरण का पालन किया जाएगा, जिसके दौरान सफेद क्षेत्र गायब हो जाएगा। यदि दर्द सहन करने योग्य है, तरल नाइट्रोजन का एक दूसरा प्रयोग किया जाएगा।
  • 24 घंटों के भीतर, इलाज वाले क्षेत्र पर एक छोटा सा थैला द्रव (बुलबुला) से भरा होगा। यदि आवश्यक हो, तो क्रोनोसरीजरी का दूसरा चक्र 1-2 सप्ताह के बाद किया जाएगा।
  • 2-4 सप्ताह बाद, लेकिन 6 से 12 के भीतर, 75-80% रोगियों का अनुभव पूरी तरह मौसा वसूली।
  • इस प्रक्रिया के लिए फार्मेसियों में उपलब्ध किट भी हैं, लेकिन पेशेवर हमेशा डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह देते हैं।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 11
    3
    इलेक्ट्रोसर्जरी के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें इस प्रक्रिया में एक सुई का उपयोग किया जाता है जो मौसा को खत्म करने के लिए उच्च आवृत्ति विद्युत प्रवाह को प्रसारित करता है। उपचार से पहले, चिकित्सक प्रभावित इलाके में एक स्थानीय अस्थिरता लागू करेगा। प्रक्रिया के अंत में डॉक्टर आपको कुछ दर्द निवारक लिख सकते हैं, यदि आवश्यक हो।
  • इस तरह के हस्तक्षेप उन मामलों में प्रभावी साबित हुआ है जहां शिश्न शाफ्ट पर घाव कम मात्रा में हैं
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 12
    4
    यदि आपकी परिस्थिति के लिए शल्य चिकित्सा की सटीकता सही इलाज है तो विचार करें इस मामले में, चिकित्सक एक स्केलपेल के साथ मौसा निकाल देता है। जब चोट की मात्रा सीमित होती है, तो डॉक्टर क्षेत्र को सुन्न करने के लिए 1% लिडोकैनी संवेदनाहारी को पेश करता है। हालांकि, गंभीर मामलों में सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग किया जाता है। हटाए गए मौसा के आकार के आधार पर, चिकित्सक स्वस्थ त्वचा के फ्लैप को सीवन कर सकता है।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मर्द पुरुष चरण 13
    5
    लेजर सर्जरी के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से पूछें इस पद्धति मस्सा को लुप्त करने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड लेजर का उपयोग करती है और रिप्पेस के मामले में विशेष रूप से उपयोगी प्रक्रिया है। आमतौर पर, यह चिकित्सक के कार्यालय में आमतौर पर एक त्वचा रोग विशेषज्ञ, जो कि लेजर के कारण किसी प्रकार के दर्द या बेचैनी से बचने के लिए एक क्षेत्रीय या सामयिक संवेदनाहारी का संचालन करेगा, पर एक आउट पेशेंट हस्तक्षेप होता है।
  • आपरेशन के अंत में आपको दर्द निवारक निर्धारित किया जाएगा, क्योंकि अधिकांश रोगी उपचार चरण के दौरान महत्वपूर्ण असुविधा दिखाते हैं।
  • यह लेजर प्रक्रिया के दौरान ले जाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि किरणों को संक्रमित त्वचा पर निर्देशित किया जाता है - अगर वे स्वस्थ त्वचा को मारते हैं, तो वे ऊतक क्षति को पैदा करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com