फोर्ड्यस ग्रैन्यूलस कैसे निकालें

फोर्डयस ग्रैन्यूल्स छोटे सफेद या हल्के लाल समान होते हैं जो लिंग पर या होंठों पर, वृषण पर, योनी पर प्रकट हो सकते हैं। काफी हद तक, वे हाइपरट्रॉफिक स्केब्सस ग्रंथियां हैं, जो बाल और त्वचा सीबम का उत्पादन करते हैं। आमतौर पर, वे यौवन के दौरान होते हैं और एक सौम्य प्रकृति के होते हैं - वे संक्रमक नहीं हैं और न ही यौन संचारित रोगों जैसे कि हरपीज और जननांग मौसा के कारण होता है। सामान्य तौर पर, कोई इलाज आवश्यक नहीं है, भले ही वे सौंदर्य कारणों से समाप्त हो जाएं। लेजर और अन्य शल्य चिकित्सा उपचार सबसे प्रभावी प्रक्रिया है

कदम

भाग 1

फोर्डयस ग्रैन्यूलस को हटा दें
फोर्डइस स्पॉट चरण 1 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
1
एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें आप का मानना ​​है कि, गायब नहीं है एक त्वचा विशेषज्ञ या एक त्वचा विशेषज्ञ की सिफारिश करने के अपने डॉक्टर से पूछने के लिए कष्टप्रद गुप्तांग पर या छोटे वृद्धि के होठों के किनारों के आसपास दिखाई देती है। यह एक निदान करने और चिंता करने में सक्षम हो जाएगा, क्योंकि कभी कभी granduli Fordyce छोटे मौसा सदृश या दाद से एक आउटलेट की प्रारंभिक अवस्था के साथ भ्रमित हो सकता है। हालांकि, यह लगभग सामान्यतः लगभग 85% आबादी में होता है - पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक होने की संभावना है।
  • कृपया ध्यान दें कि फोर्डिसे ग्रैन्यूल्स सौम्य, अस्वास्थानात्मक, गैर-संक्रामक हैं और उपचार की आवश्यकता नहीं है। केवल सौन्दर्य कारणों के लिए पृथक करने के लिए एक आय
  • जब त्वचा फैली हुई है, तब यह अधिक स्पष्ट होता है, यह लिंग के निर्माण (पुरुषों में) या जननांगों (महिलाओं में) के एपिलेशन के दौरान होता है।
  • फोर्डसीस स्पॉट चरण 2 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    लेजर उपचार के बारे में जानें यदि आप सौंदर्य के कारणों के लिए फोर्डइस ग्रैन्यूलस को हटाने का निर्णय लेते हैं, तो अपने त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें, जो कि उपलब्ध लेजर उपचार के बारे में पता करें। वे इस घटना और अन्य त्वचा शर्तों से छुटकारा पाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रियाएं हैं। इन मामलों में लेजर गैस उपचार (उदाहरण के लिए कार्बन डाइऑक्साइड) प्रभावी हैं, लेकिन स्पंदित डाई लेजर भी उपयोगी है। अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके स्वास्थ्य की जरूरतों और आपकी वित्तीय संभावनाओं के लिए कौन सा समाधान सबसे उपयुक्त है।
  • कार्बन डाइऑक्साइड लेजर पहली गैस लेजर तकनीक थी और अब भी विभिन्न त्वचा समस्याओं को हल करने के लिए इस्तेमाल सबसे शक्तिशाली निरंतर तरंग लेजर उपचार बनी हुई है।
  • हालांकि, कार्बन डाइऑक्साइड लेजर पृथक निशान छोड़ सकते हैं, इसलिए यह चेहरे से फोर्डइस ग्रैन्यूलस निकालने के लिए खराब रूप से संकेत दिया जा सकता है।
  • वैकल्पिक रूप से, स्पंदित डाई लेजर उपचार अधिक महंगा है, लेकिन यह निशान छोड़ने की संभावना कम है।
  • फोर्डसीस स्पॉट्स पाय-3 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    सूक्ष्म पंच तकनीक पर विचार करें। यह एक सर्जिकल उपचार है जिसमें एक कलम के आकार का उपकरण का उपयोग होता है जिसके साथ त्वचा में एक छोटा छेद बनाया जाता है और कपड़े हटा दिया जाता है। अक्सर, यह बाल प्रत्यारोपण में प्रयोग किया जाता है, लेकिन इसकी प्रभावशीलता भी विशेष रूप से जननांग क्षेत्र में फोर्डिस ग्रैन्यूलस के पृथक्करण में प्रदर्शित हुई है। कार्बनिक डाइऑक्साइड लेजर की वजह से इस सर्जिकल प्रक्रिया से जलन का जोखिम कम है। इसके अलावा, ऐसा लगता है कि ग्रेन्युल सुधार नहीं करते - जो लेजर उपचार के बाद हो सकता है।
  • शल्य चिकित्सा के दौरान दर्द को बाधित करने के लिए स्थानीय संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है।
  • सूक्ष्म पंच तकनीक से हटाए गए ऊतक को नष्ट नहीं किया जाता है (लेजर थेरेपी के विपरीत), इसलिए यह मस्सा और ट्यूमर जैसी अधिक गंभीर त्वचीय रोगों से बाहर निकलने के लिए माइक्रोस्कोप के तहत जांच की जा सकती है।
  • सामान्य तौर पर, सूक्ष्म पंच उपचार शीघ्र होते हैं और मिनटों के भीतर दसियों को हटा सकते हैं। इसलिए, वे उन लोगों के लिए आदर्श समाधान हैं जिनके जननांगों पर या उनके चेहरे पर बड़ी मात्रा में है
  • फोर्ड्येस स्पॉट चरण 4 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    4
    सामयिक क्रीम पर विचार करें कुछ अध्ययनों, हार्मोनल असंतुलन है कि यौवन, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के दौरान होता है कारण या एक ही तरीके से इसे मुँहासे (pimples) ट्रिगर कर सकते हैं में Fordyce कणिकाओं के गठन के लिए योगदान कर सकते हैं के अनुसार। इसलिए, संभव है कि मुँहासे और अन्य चकत्ते से लड़ने के लिए क्रीम फोर्डइस ग्रैन्यूलल्स के खिलाफ भी उपयोगी होते हैं। अपने त्वचा विशेषज्ञ से पूछें कि आप glucocorticoid क्रीम, retinoids, clindamycin, बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड या pimecrolimus के उपयोग का उपयोग कर सकते हैं।
  • क्लैंडैमिसिन आधारित क्रीम स्नेहा ग्रंथियों की सूजन के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी हैं, हालांकि यह फोर्डिस ग्रैन्यूलस के लिए फूलों के लिए दुर्लभ है।
  • युवा महिलाओं के लिए, मौखिक गर्भ निरोधकों फोर्डइस ग्रैन्यूलल्स और साथ ही मुँहासे को कम या कम कर सकते हैं।
  • कार्बन डाइऑक्साइड लेजर पृथक्करण सामरिक उपयोग के लिए एक्सफ़ोइएटिंग एसिड के आवेदन के साथ संयोजन में किया जाता है, जैसे कि ट्रिक्क्लोरोएसिटिक और डाइक्लोरोसेटिक एसिड।
  • फोर्ड्येस स्पॉट्स चरण 5 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    5
    Photodynamic therapy के बारे में जानें यह एक ऐसा इलाज है जो प्रकाश का उपयोग करता है यह एक एसिड आधारित चिकित्सा 5-aminolevulinic एसिड की त्वचा पर लागू किया जाता है, यह सहज पदार्थ जिनमें से यह बना है और बाद में एक प्रकाश स्रोत, आम तौर पर एक हल्के नीले रंग या एक स्पंदित डाई लेजर के साथ सक्रिय हो जाता है घुसना करने के लिए छोड़ दिया है। इस उपचार के साथ मुँहासे और कुछ प्रकार के त्वचा के कैंसर का इलाज और रोकना भी संभव है।
  • ध्यान रखें कि यह एक महंगी चिकित्सा है
  • इसके अलावा, यह अस्थायी रूप से त्वचा को सूर्य के प्रति संवेदनशील बनाता है
  • फोर्डइस स्पॉट के छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    आइसोटेटिनोइन पर विचार करें उपचार कई महीनों तक ले सकता है, लेकिन स्थायी परिणाम प्रदान करता है यह मुँहासे और वसामय ग्रंथियों के अन्य समान स्थितियों के खिलाफ प्रभावी है।
  • Isotretinoin में कुछ महत्वपूर्ण जोखिम और संभव दुष्प्रभाव शामिल हैं, जिसमें जन्मजात विकृतियां शामिल हैं, इसलिए इसे केवल सबसे गंभीर मामलों में ही माना जाना चाहिए। जो महिलाएं इस दवा को लेती हैं उन्हें संभोग से बचना चाहिए या गर्भनिरोधक गोली का उपयोग करना चाहिए।
  • फोर्डसीस स्पॉट चरण 7 के गेट रिड का शीर्षक चित्र



    7
    Cryotherapy के बारे में जानें। Cryotherapy एक प्रक्रिया है कि तरल नाइट्रोजन के उपयोग के लिए धन्यवाद मौसा और चकत्ते को फ्रीज करने की अनुमति देता है यदि आप फोर्डइस के ग्रैन्यूल को खत्म करने के लिए इस उपचार का सहारा ले सकते हैं तो पता लगाने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • फोर्डसीस स्पॉट चरण 8 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    8
    इलेक्ट्रो-डसैक्शन या दाग़ीकरण का मूल्यांकन करें यह एक लेजर थेरेपी है जो फोर्डइस ग्रैन्यूलल्स को जलता है यदि आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है तो त्वचा विशेषज्ञ से पूछें
  • फोर्डसीस स्पॉट चरण 9 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    9
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता का ख्याल रखना त्वचा साफ रखने और सीबम और बैक्टीरिया के संचय को रोकने रखकर आप Fordyce कणिकाओं के गठन, विशेष रूप से किशोरावस्था और गर्भावस्था, जब हार्मोन का स्तर उठाया जाता है के दौरान कम कर सकते हैं, लेकिन यह एक विश्वसनीय तरीका उन में से छुटकारा पाने के लिए नहीं है पहले से मौजूद है यदि आप एक डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं अपने चेहरे और गुप्तांग साफ करने के लिए, आप pores और वसामय ग्रंथियों की बाधा को खत्म करने में सक्षम हो जाएगा और इस तरह से, preverrai अश्वेतों और pimples इंगित करता है।
  • अपने जननांगों को धो लें और नियमित रूप से चेहरा लें, खासकर अगर आपने प्रशिक्षित और पसीना की है
  • त्वचा को साफ करने के लिए, एक गैर-आक्रामक exfoliating एजेंट का उपयोग करने पर विचार करें, जैसे लूफैम स्पंज
  • यदि फोर्डीस के ग्रैन्यूल्स जननांगों पर केंद्रित होते हैं, तो जघन बाल झुकने से बचें क्योंकि प्रोबुरेनेस अधिक स्पष्ट हो सकते हैं। लेजर बालों को हटाने एक बेहतर विकल्प है
  • भाग 2

    अन्य रोगों से फोर्ड्यस ग्रैन्यूल्स को भेद
    फोर्डसीस स्पॉट चरण 10 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    1
    दाद के साथ फोर्डइस ग्रैन्यूल को भ्रमित न करें यहां तक ​​कि अगर वे शरीर के उसी इलाके में दिखाई देते हैं जिसमें दाद के कारण होने वाले घाव होते हैं (होंठ के आसपास और जननांगों पर), ये दो बहुत अलग घटनाएं हैं। ग्रैन्यूल के विपरीत, दाद के कारण होने वाले घाव लाल छाले या अल्सर के रूप में आते हैं, जो पहले दर्दनाक बनने से पहले गंभीर खुजली - आमतौर पर, दर्द जल रहा है। इसके अलावा, वे फोर्डिस के ग्रैन्यूलस से बड़े हैं।
    • हरपीज दाद सिंप्लेक्स वायरस (प्रकार 1 या 2) के कारण होता है और फोर्डइस ग्रैन्यूल के विपरीत, यह संक्रामक होता है
    • एक प्रकोप की शुरुआत के बाद, हार्प घाव गायब हो जाते हैं और केवल तनाव की अवधि के दौरान फिर से प्रकट होते हैं। कभी-कभी फोर्डिसे का ग्रैन्यूल गायब हो जाता है, लेकिन आम तौर पर हम उम्र के साथ रहते हैं या खराब होते हैं।
  • फोर्डीस स्पॉट्स पाय -11 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    2
    जननांग मौसा से फोर्डयस ग्रैन्यूल को अलग करना वे जननांग मौसा के समान हैं, विशेष रूप से शुरुआत में जब उत्तरार्द्ध छोटे होते हैं इसके अलावा, वे दोनों जननांगों पर स्थित हैं। हालांकि, मसलन ग्रैन्यूल से बड़े आकार तक पहुंच सकता है और एचपीवी (मानव पेपिलोमा वायरस) के कारण होता है। एचपीवी भी संक्रामक है और मुख्य रूप से एक कट, घर्षण या छोटी त्वचा की चोट के माध्यम से त्वचा संपर्क द्वारा प्रेषित होता है
  • जननांग मौसा के रूप में बढ़ता है, वे अक्सर एक आकृति में क्लस्टर होते हैं जो एक फूलगोली के समान होता है, या छोटे, स्टेम जैसी प्रोट्रूशंस इसके विपरीत, फोर्डिस ग्रैन्यूल चिकन की त्वचा के समान पंखों के समान होते हैं, खासकर जब उस क्षेत्र को खींचते हैं जिसमें वे ध्यान देते हैं।
  • अक्सर, जननांग मौसा गुदा क्षेत्र में फैलता है, जबकि फोर्डीस ग्रैन्यूलल्स शायद ही कभी इस बिंदु पर पहुंचते हैं।
  • जननांग मौसा गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसके विपरीत, फोर्डइस ग्रैन्यूल्स किसी अन्य विकृति के साथ जुड़े नहीं हैं
  • फोर्डसीस स्पॉट्स स्टेप 12 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
    3
    फॉलिकिस ग्रैन्यूल को फॉलिकुलिटिस के साथ भ्रमित न करें फोलिकुलिटिस बाल follicles की एक सूजन है जो अक्सर योनि के उद्घाटन और शिश्न के आधार पर दिखाई देती है। इसमें जघन बाल के रोम के चारों ओर छोटे छाले के गठन शामिल हैं। वे अक्सर खुजली का कारण बनते हैं, कभी-कभी वे दर्दनाक और लाल रंग के होते हैं और अगर दबाया जाता है, तो वे मवाद छोड़ देते हैं - मुर्गे के समान। इसके विपरीत, फोर्डिस ग्रैन्यूलल्स शायद ही कभी खुजली का कारण बनते हैं, वे दर्दनाक नहीं होते हैं और अगर दबाए जाते हैं, तो वे एक मोटी और तेलयुक्त तरल मुक्त कर सकते हैं - जैसे ब्लैकहैड्स के समान। सामान्य तौर पर, फॉलिकुलिटिस का निर्धारण जघन क्षेत्र के एपिलेशन और बालों के रोम के परिणामस्वरूप जलन से होता है। कभी-कभी, यह बैक्टीरिया हो सकता है, भले ही यह एक संक्रामक रोग नहीं माना जाता है।
  • टोपिक क्रीम या मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग कर फॉलिकुलिटिस का इलाज करना और स्वच्छता उपायों में सुधार करना संभव है, उदाहरण के लिए रेजर के साथ दाढ़ी को रोकने के लिए।
  • फोर्डसी के ग्रैन्यूलस को प्रेस करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि वे प्रज्वलित और बड़े हो सकते हैं।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप अपने चेहरे पर या अपने जननांगों के आसपास असामान्य धक्कों का ध्यान रखें।
    • जब आप सेक्स करते हैं तो अपने आप को सुरक्षित रखें, भले ही आप जानते हों कि फोर्डिसे के ग्रैन्यूलम संक्रामक नहीं हैं। अपने साथी को अपनी स्थिति के बारे में बताएं
    • कुछ मामलों में, फोर्डिस ग्रैन्यूल पूरी तरह से गायब हो जाते हैं, हालांकि कुछ विषयों में वे खराब हो सकते हैं।
    • यह अनुमान लगाया गया है कि फोर्डीस के ग्रैन्यूल पुरुष आबादी से लगभग दो बार अधिक महिला आबादी की तुलना में व्यापक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com