सेबैसा हाइपरसेक्रिशन कैसे लड़ें

तेल त्वचा होने से वास्तव में परेशान होता है और कभी-कभी कोई उपाय नहीं लगता है जब वसामय ग्रंथियां अधिक सेबम का उत्पादन करती हैं तो त्वचा तेज़ हो जाती है। यद्यपि कारण आनुवांशिकी, हार्मोनल फ़ंक्शंस और अन्य कारकों में पाया जाता है, हालांकि तेल पदार्थ के उत्पादन को नियंत्रित करने के तरीकों को लागू करना संभव है। इसे कैसे कम करें? आप त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए लक्षित दवाइयां ले सकते हैं, अच्छी सफाई की आदतें कर सकते हैं और प्राकृतिक उपचार की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

सेबम का उत्पादन लड़ना दवाओं का मानना ​​है
1
रेटिनॉयड पर विचार करें यदि यह समय है कि आप अतिरिक्त सीबम और मुँहासे से लड़ने है, त्वचा विशेषज्ञ के पास जाओ और retinoids, जो सबसे अधिक निर्धारित दवाओं में से एक हैं मुँहासे और चाटुकारिता के साथ चकत्ते का इलाज करने के बारे में अधिक जानकारी का अनुरोध करें। वे मौखिक रूप से प्रशासित किया जा सकता है या सामयिक (tretinoin, adapalene, tazarotene और isotretinoin के मामले में) (Roaccutane के मामले में)। स्थानीय रूप से लागू होने वाले मौखिक रूप से लिया जाने वाला रेटिनॉयड आमतौर पर अधिक प्रभावी होता है। किसी भी मामले में यह संभव है कि त्वचा विशेषज्ञ आपको साइड इफेक्ट को कम करने के लिए पहले सेकंड की कोशिश करने का निर्णय लेते हैं।
  • दुष्प्रभाव या त्वचा अतिसंवेदनशीलता सहित विभिन्न प्रकार के दुष्प्रभाव हैं कुछ दवाइयां, जैसे कि Roaccutan, अधिक गंभीर प्रतिकूल प्रभाव पड़ती हैं।
  • 2
    एण्ड्रोजन इनहिबिटर के बारे में जानें एण्ड्रोजन के अधिक से अधिक वसामय हाइपरस्क्रिशन हो सकता है यदि यह कारण है, तो संभवतः त्वचाविज्ञानी स्पिरोनोलैक्टोन और साइप्रोटेरोन जैसे एंटीनग्रीन को लिख देगा। अवरोधक शरीर द्वारा उत्पादित सीबूम की मात्रा को कम करने में सहायता करते हैं। उन्हें मौखिक या विषम रूप से प्रशासित किया जा सकता है
  • 3
    एस्ट्रोजन आधारित गर्भ निरोधकों के बारे में जानें यदि आप एक महिला हैं, तो आप गोली लेने की कोशिश कर सकते हैं। कुछ मामलों में यह त्वचा की तिलहन कम करने में मदद करता है, लेकिन दूसरों में यह इससे भी बदतर बना सकता है यह तय करने के लिए कि आपका यह समाधान आपके लिए सही है, आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • गोली शरीर में मौजूद एण्ड्रोजन को कम कर देता है, जिससे सीबम का उत्पादन कम हो जाता है।
  • 4
    स्पंदित या लेजर लाइट थेरेपी पर विचार करें, सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में प्रभावी होने वाली एक अन्य प्रक्रिया। फोटोग्राडैमिक थेरेपी और डायोड लेजर वसामय ग्रंथियों द्वारा निर्मित तेल सामग्री की मात्रा में कमी करने में सक्षम हैं। बहुत से लोग इसे अन्य उपचारों से काफी बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए संबद्ध करते हैं। हालांकि, याद रखें कि यह किसी के द्वारा साबित नहीं किया जा सकता है: यदि आप ड्रग्स लेते हैं जो आपस में संवेदनशीलता पैदा करते हैं, तो आपको अन्य विधियों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी।
  • यह उन लोगों के लिए एक उपयुक्त समाधान है जो गर्भवती महिलाओं के मामले में तेल त्वचा के उपचार के लिए दवाइयां नहीं ले सकते हैं। यह एक गैर-इनवेसिव और सुरक्षित चिकित्सा है।
  • उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको कई सत्रों से गुजरना होगा। दुर्भाग्य से यह एक महंगा इलाज है।
  • विधि 2

    त्वचा को ठीक से साफ करें
    1
    एक हल्के डिटर्जेंट के साथ धो लें सेबम हाइपरस्क्रिशन से निपटने के लिए उचित सफाई आवश्यक है एक हल्के और गैर-कॉमेडोजेनिक चेहरे का क्लीनर या शरीर का प्रयोग करें आक्रामक साबुन स्थिति को बदतर बना सकते हैं। एक तेल मुक्त डिटर्जेंट या सीलिलिक एसिड युक्त उत्पाद, बैंजोल पेरोक्साइड, बीटा हाइड्रॉक्सि एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड की कोशिश करें। धुलाई सामग्री में sebum भंग और त्वचा की सफाई का कार्य है, जबकि अन्य लोगों को मृत कोशिकाओं और मुँहासे के लिए जिम्मेदार जीवाणुओं को समाप्त करते हैं।
    • नियमित रूप से डिटर्जेंट का उपयोग करने से पहले छोटी मात्रा में आज़माएं चूंकि यह त्वचा को परेशान कर सकता है, इसलिए वास्तव में आपके लिए क्या है
  • 2
    गर्म पानी से कुल्ला सुनिश्चित करें कि यह उबलते नहीं है, अन्यथा आप त्वचा को परेशान करने का जोखिम उठाते हैं और इसे और अधिक सीबम का उत्पादन करने के लिए पैदा करते हैं चेहरे और शरीर को हमेशा गर्म पानी से धोया जाना चाहिए।
  • 3
    सफाई के दौरान आक्रामक उत्पादों का उपयोग न करें यह सोचना सामान्य है कि त्वचा को रगड़ने से अतिरिक्त सेबम से छुटकारा मिल सकता है, लेकिन वास्तविकता में स्थिति बिगड़ने का खतरा है। इसे किसी न किसी या एक्सफ़ोलीटिंग स्पंज के साथ इलाज करने से बचें, अन्यथा आपको रिवर्स प्रभाव मिलेगा। अपने चेहरे को अपने हाथों से या एक नरम स्पंज के साथ मालिश करें



  • 4
    अपनी सफाई की आदतों को समायोजित करें सीबूम का उत्पादन मौसम के अनुसार बदलता रहता है। हार्मोनल स्तर साप्ताहिक या मासिक रूप से बदलता है, वसामय ग्रंथियों के काम को प्रभावित करता है। यदि आप देखते हैं कि आपका चेहरे और शरीर सामान्य से अधिक तेलयुक्त हैं, तो सामान्य डिटर्जेंट का प्रयोग करें जब त्वचा सामान्य परिस्थितियों में होती है
  • एक टॉनिक का उपयोग करने या एक मिट्टी का मुखौटा बनाने के लिए उपयोग किया जाता है जब सेबम का उत्पादन अधिक होता है इन उत्पादों को केवल चेहरे और शरीर के तेल क्षेत्रों पर लागू करें, क्योंकि वे त्वचा को अधिक शुष्क कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, शरीर गर्मियों में अधिक सीबम और सर्दियों में कम उत्पादन कर सकता है, इसलिए आपको मौसम के गुजरने के साथ विभिन्न उत्पादों और आदतों को अपनाना पड़ता है।
  • विधि 3

    अतिरिक्त सेबम से लड़ने के लिए गृह उपचार
    1
    अंडा सफेद के लिए एक मुखौटा तैयार करें घर पर एक सौंदर्य केंद्र को फिर से तैयार करें और अपने आप से सेबम हाइपरस्रिचिंग से निपटने के लिए उपचार करें। अंडा सफेद स्वाभाविक रूप से तेल सामग्री की अधिकता को अवशोषित करने में मदद करता है। मुखौटा तैयार करने के लिए आपको एक की आवश्यकता होगी शहद के एक चम्मच के साथ मिलाएं एक पेस्ट प्राप्त करने के लिए आटा का एक चुटकी जोड़ें। इसे अतिरिक्त सेबम उत्पादन से प्रभावित शरीर के चेहरे या क्षेत्रों पर लागू करें
    • 10 मिनट के बाद गर्म पानी से कुल्ला।
  • 2
    एक बिकारबोनेट मास्क तैयार करें. अधिक सेबम से निपटने के लिए यह उपचार भी प्रभावी है बेकिंग सोडा के तीन भागों और पानी में से एक मिलाएं। चेस्ट पर पेस्ट को लागू करें और करीब 5 मिनट तक त्वचा पर मालिश करें। इसे अच्छी तरह कुल्ला और अपना चेहरा सूखा
  • 3
    एक हरी चाय लोशन की कोशिश करो हरी चाय सिर्फ एक स्वादिष्ट पेय नहीं है, यह वसामय ग्रंथियों के काम को भी विनियमित कर सकता है। यह भी विरोधी भड़काऊ और विरोधी कैंसर गुण है चेहरे और शरीर पर हरी चाय लोशन को लागू करने से सीबम हाइपरस्क्रिशन, सूजन और मुँहासे से लड़ने में मदद मिल सकती है
  • आप अधिक हरी चाय पीने का भी प्रयास कर सकते हैं
  • 4
    परिवर्तन सप्लाई. स्वस्थ खाओ यह स्वाभाविक रूप से sebum के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है इस संबंध में कई विटामिन और खनिज प्रभावी होते हैं। हालांकि, जीव के लिए सबसे अच्छा करने के लिए, उन्हें भोजन स्रोतों से लिया जाना चाहिए। आप ताजे फल और सब्जियां खाकर पोषक तत्वों की भरपाई कर सकते हैं। यह प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत को काफी हद तक सीमित करता है
  • गेहूं, डेयरी उत्पाद और चीनी अतिरिक्त सीबूम उत्पादन पैदा कर सकता है। उन्हें अपने आहार से समाप्त करने की कोशिश करें और कोई भी सुधार देखें।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड, जो मछलियों में पाए जाते हैं, और मोनोअनस्यूटेटेड वसा, सूखे फल में निहित हैं, त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम की एक खराबी अतिरिक्त सीबूम उत्पादन का कारण बन सकती है। प्रोबायोटिक्स आंत के लिए अच्छा है अपने आहार में यूनानी दही, केफिर और सायरक्राट शामिल करने का प्रयास करें
  • 5
    तेल की त्वचा के मामले में सेबम के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जो argan तेल के साथ moisturize। यह वास्तव में त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज करने के लिए प्रभावी है, जिससे सीबम के उत्पादन को संतुलित किया जा सकता है। आप इसे सीधे त्वचा पर लागू कर सकते हैं या उस उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं जिसमें यह शामिल है।
  • 6
    विटामिन ए की खुराक के बारे में जानें जो मुँहासे से लड़ने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, विटामिन ए की उच्च खुराक लेने से जोखिम उठाना पड़ता है, इसलिए इन खुराक लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। उपचार के दौरान, जिगर एंजाइमों को यह सुनिश्चित करने के लिए निगरानी की आवश्यकता हो सकती है कि यकृत क्षतिग्रस्त न हो।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com