कैसे खोपड़ी pimples उपचार के लिए

खोपड़ी पर मुंह पीस और खुजली के रूप में दर्द या चेहरे या पीठ के रूप में है, लेकिन यह उन्हें इलाज के रूप में वे बालों द्वारा कवर किया जाता है कठिन है। इस प्रकार की मुँहासे का एकमात्र फायदा यह है कि यह एक अच्छी तरह से छिपी स्थिति में है, भले ही बालों पर या टोपी पर मौजूद प्राकृतिक सेबम स्थिति को खराब कर दे और नए pimples के विकास को ट्रिगर कर सकें। यदि आप उन्हें इलाज और निवारक उपाय करने के लिए सीखते हैं, तो आप उन्हें आवर्ती समस्या बनने से रोक सकते हैं।

कदम

भाग 1
प्रासंगिक उत्पाद लागू करें

इमेज का शीर्षक, सिरदर्द के झड़ने का इलाज, चरण 1
1
बेंज़ोइल पेरोक्साइड का उपयोग करें मुँहासे के खिलाफ लोशन और क्लीनर में यह एक सामान्य आम घटक है यह जीवाणुओं को मारकर काम करता है जो अन्यथा नए pimples के छिद्रों को रोकते हैं - यह प्रभावित क्षेत्र से अतिरिक्त सेबम और मृत कोशिकाओं को खत्म करने में भी मदद करता है। यह पदार्थ आमतौर पर अलग-अलग प्रतिशतों में मौजूद होता है, जो ओवर-द-काउंटर उत्पादों में 2.5 और 10% के बीच होता है।
  • संभव दुष्प्रभावों में आप बाल और कपड़े की विरंजन देख सकते हैं, अगर उत्पाद में सक्रिय घटक में उच्च एकाग्रता है। जब आप इसे अपने बालों या खोपड़ी पर लागू करते हैं तो आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए।
  • अन्य प्रतिकूल प्रभाव शुष्क और लाल रंग की त्वचा, एक जलती हुई सनसनी और संभावना है कि जब तक यह परतदार नहीं हो जाता है तब तक त्वचा को तराशेगीगी।
  • इमेज का शीर्षक तिरछा झड़प के चरण 2
    2
    सैलिसिलिक एसिड लागू करें यह विरोधी मुँहासे सामयिक उत्पादों में निहित सबसे आम अवयवों में से एक है और कई औषधीय शुद्धियों और पोंछे में मौजूद है। छिद्रों को पकड़ने से बचने में मदद करता है और पहले से बंद किए गए pores को साफ करने में मदद करता है, जिससे सिर की मौजूदगी या शरीर के अन्य हिस्सों पर मौजूद मुंह को कम किया जा सकता है। यह आम तौर पर अधिकांश ओवर-द-काउंटर उत्पादों में 0.5% और 5% के बीच प्रतिशत में मौजूद है।
  • संभव दुष्प्रभावों में त्वचा की जलन और मामूली तीखी सनसनी होती है।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक सिरप पंप्स चरण 3
    3
    अल्फाहाइड्रोक्सी एसिड का प्रयोग करें दो प्रकार उपलब्ध हैं: ग्लाइकोलिक एसिड और लैक्टिक एसिड दोनों अक्सर मुँहासे के खिलाफ मुफ्त बिक्री के उपचार में इस्तेमाल होते हैं, क्योंकि वे मृत कोशिकाओं को खत्म करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ये एसिड नए और चिकनी त्वचा विकास को बढ़ावा देने में सक्षम हैं।
  • इमेज शीर्षक से दायरे सिरप के मोहरे चरण 4
    4
    सल्फर की कोशिश करो कुछ लोग जो मुँहासे से पीड़ित हैं, यह एक बहुत उपयोगी उपाय खोजते हैं यह मृत त्वचा कोशिकाओं और अधिक सेबम को समाप्त कर सकता है - यह आमतौर पर औषधीय सामयिक सफाई या लोशन जैसे अन्य सामग्रियों के साथ संयोजन में मौजूद है।
  • ध्यान रखें कि सल्फर वाले कुछ उत्पादों में एक अप्रिय गंध हो सकता है।
  • भाग 2
    सशक्त प्रिस्क्रिप्शन पर उत्पाद का उपयोग करें

    छवि शीर्षक सिरप पंप्स उपचार चरण 5
    1
    रेटिनॉयड्स लागू करें ये विटामिन ए से प्राप्त की जाने वाली सामयिक दवाएं हैं। वे मुँहासे की मात्रा को कम करने के लिए बालों के रोम के अवरोध से बचते हैं।
    • शाम को खोपड़ी पर रेटिनिड उत्पादों का उपयोग करें। उन्हें हफ्ते में तीन बार लागू करने और उन्हें हर दिन डालकर शुरू करें जब त्वचा दवा के आदी हो गई है।
  • इमेज का शीर्षक शिशु के सिर के नीचे की ओर झुकाव चरण 6
    2
    डैप्सन को आज़माएं यह एक सामयिक जेल मुँहासे के उपचार में उपयोगी है क्योंकि यह बैक्टीरिया को मारता है और छिद्रों को स्वच्छ और मुक्त छोड़ देता है। यह सक्रिय सामग्रियों के दोनों प्रभावों को अधिकतम करने के लिए सामयिक रेटिनोइड के साथ अक्सर जोड़ा जाता है संभव दुष्प्रभावों में सूखी त्वचा और लालिमा / जलन मिलना संभव है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट स्कैल्प पिंपल्स स्टेप 7
    3
    सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग करें मुँहासे के गंभीर मामलों में, मौजूदा दवाओं के इलाज के लिए ये दवाएं आवश्यक हैं और उन्हें भविष्य में रोका जा सकता है। वे एंटीबायोटिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया के विकास के जोखिम को कम करने के लिए अक्सर बैन्जॉयल पेरोक्साइड होते हैं और अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए रेटोनीड के साथ मिलकर होते हैं।
  • मुँहासे के खिलाफ निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं में बैन्जॉयल पेरोक्साइड (ड्यूएक) और एरिथ्रोमाइसिन के साथ क्लेंडामाइसिन है जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड होता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट स्कैल्प पिंपल्स चरण 8
    4



    मौखिक उपयोग के लिए एंटीबायोटिक ले लो जब मुँहासे मध्यम या गंभीर है तो चिकित्सक इन दवाओं को शरीर में बैक्टीरिया के प्रसार को कम करने के लिए सुझा सकते हैं जो कि pimples के लिए जिम्मेदार हैं। एंटीबायोटिक्स भी मुँहासे के साथ सूजन की स्थिति को कम कर सकते हैं - इस विकार के लिए निर्धारित सबसे आम लोगों में टेनेट्राइक्लिन शामिल हैं, जिनमें मिनोसिलीन और डॉक्सिस्किनलाइन शामिल हैं
  • इमेज शीर्षक से दायरे के पीछे की ओर झुकाव चरण 9
    5
    संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधकों का प्रयास करें कुछ महिलाओं और किशोरों, जो अक्सर मुँहासे के बाहरी रोगियों को संयुक्त हार्मोनल गर्भ निरोधकों से लाभ लेते हैं। ये दवाएं एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टिन से बना होती हैं जो अवांछित गर्भधारण और मुँहासे दोनों की रक्षा करती हैं।
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछें कि आप दवा लेने के लिए, क्योंकि यह आपकी स्थिति और आपके शरीर के लिए सबसे उपयुक्त मौखिक गर्भ निरोधकों को खोजने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति है।
  • सबसे ज्ञात दुष्प्रभावों में सिरदर्द, स्तन कोमलता, मतली, वजन घटाने, किसी अन्य अवधि में रक्त की हानि, हालांकि कुछ महिलाओं को अधिक गंभीर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जैसे कि रक्त के थक्कों का खतरा बढ़ जाता है रक्त का यह निर्धारित करने के लिए कि कौन सा मौखिक गर्भनिरोधक आपके लिए सबसे उपयुक्त है, अपने डॉक्टर से बात करें।
  • इमेज का शीर्षक तिरछा झड़पों के उपचार के चरण 10
    6
    एंटरमेंटोजेंस के बारे में जानें आपका डॉक्टर इन स्टेरॉइड यौगिकों, जैसे कि सर्पोनोलैक्टोन, महिलाओं और लड़कियों को लिख सकता है, जिन्हें मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ सकारात्मक परिणाम नहीं मिले हैं। त्वचा की वसामय ग्रंथियों को प्रभावित करने से एंड्रोजेनिक हार्मोन को रोकने में दवाओं का यह वर्ग प्रभावी है।
  • सबसे आम साइड इफेक्ट्स स्तन कोमलता, दर्दनाक मासिक धर्म चक्र और शरीर में संभव पोटेशियम अवधारण हैं।
  • भाग 3
    स्कैल्प पंपों को रोकना

    इमेज का शीर्षक, सिरदर्द की ओर इशारा करता है
    1
    हर दिन शैम्पू का उपयोग करें कुछ लोग सप्ताह में केवल कुछ बार अपने बालों को धोते हैं, लेकिन अगर आप अपने सिर पर पंप के लगातार प्रकोप से पीड़ित हैं, तो यह पर्याप्त नहीं हो सकता है इसके बजाय, सामान्य शैम्पू का उपयोग करके हर दिन उन्हें धोने का प्रयास करें। इस तरह से आप सीबम की मात्रा को कम करते हैं और इसके परिणामस्वरूप सिर के मुँहासे के नए एपिसोड के खतरे को कम करते हैं।
    • कंडीशनर को न रखें, यह देखने के लिए कि क्या स्थिति में सुधार होता है। बाम बालों को मॉइवरेट करने में मदद करते हैं, लेकिन त्वचा के संपर्क में रहने वाले सेबम / वसा का अधिक से अधिक गठन हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से दायरा सिरप की खाल 12
    2
    उन उत्पादों का उपयोग न करें जो कि जलन पैदा करने के लिए जाने जाते हैं। अगर आपको लगता है कि आप अपने सिर पर मुँहासे के अक्सर एपिसोड से पीड़ित हैं, भले ही आप हर रोज अपने बालों को धो लें, तो समस्या आपके बाल पर लागू होने वाली कुछ चीज से आ सकती है। कुछ हज्जामख़ाना उत्पादों से बचने की कोशिश करें और देखें कि क्या हालात में सुधार होता है। एक बार कारण की पहचान की जाती है, तो आप यह देखने के लिए बाल देखभाल विकल्प का उपयोग कर सकते हैं कि आपकी त्वचा की त्वचा के साथ नई सामग्री संगत है या नहीं।
  • जल आधारित उत्पादों का उपयोग करने या लेबल की जांच करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें कि वे गैर-कॉमेडोजेनिक हैं, इसका मतलब यह है कि वे कम होने की संभावना नहीं रखते हैं और मुँहासे के प्रकोपों ​​का कारण बनते हैं।
  • अनुलग्नक के करीब बाल उत्पादों को भी लागू नहीं करने के लिए सावधान रहें उदाहरण के लिए, जैल या क्रीम का उपयोग करना अच्छा है, लेकिन सिर के पास के क्षेत्र से बचने वाले मुख्य तालों पर ही उन्हें डालने का प्रयास करें, ताकि वे त्वचा के संपर्क में न आ सकें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट स्कैल्प पिंपल्स स्टेप 13
    3
    सिर की सांस लेने दो। कुछ लोगों को शरीर के इस क्षेत्र में मुँहासे से पीड़ित होने की अधिक संभावना होती है जब वे बेसबॉल टोपी या खेल उपकरण (जैसे हेलमेट) पहनते हैं। इस मामले में मुँहासे घर्षण / दबाव के कारण होता है और इसे यांत्रिक मुँहासे के रूप में परिभाषित किया जा सकता है यदि आप एक टोपी या हेलमेट पहनने से डरते हैं, तो सिर की मुँहासे पैदा हो सकती है, अपने सिर को अधिक बार श्वास करें। या, यदि आपको अपने सिर पर कुछ सुरक्षा की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने हेलमेट पर डालने से पहले शोषक बैंड का उपयोग करें या कपड़े के साथ अपने सिर को कवर करें।
  • टोपी / हेलमेट निकालने के तुरंत बाद धो लें और सिर पर पंपों की संभावना को कम करने के लिए शैम्पू का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक सिरप पंप्स चरण 14
    4
    ब्रश / कंघी अपने बाल हर दिन ऐसा करने से, आप मृत त्वचा कोशिकाओं को अधिक आसानी से समाप्त कर सकते हैं और बालों को सुलझा सकते हैं, जो कि प्राकृतिक सेबम से मुक्त है जो जमा रहता है। यह आपको मृत कोशिकाओं को नष्ट करके मुर्गियों के विकास का विरोध करने की अनुमति देता है जो कि छिद्रों को रोकता है, और किस्में को अलग कर सकता है, जो अन्यथा खोपड़ी के संपर्क में मस्तिष्क को बनाए रख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक तिरछी झड़पों का शीर्षक चरण 15
    5
    अपने बालों को काटने की संभावना पर विचार करें यदि आप अपने सिर पर लगातार पंप हैं, तो अपने बालों को अधिक प्रबंधनीय लंबाई और मोटाई में काटने से आउटलेट कम कर सकते हैं। यदि बाल छोटा और पतला है, तो सीबम, गंदगी और जीवाणुओं की मात्रा कम हो सकती है जो छिद्रों पर ठीक कर सकती हैं।
  • चेतावनी

    • आपको सैलिसिलिक एसिड निगलना नहीं चाहिए, सुनिश्चित करें कि आप इसे केवल सामयिक उपयोग के लिए उपयोग करते हैं यह बच्चों से दूर रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यह पदार्थ वास्तव में उन बच्चों के लिए सख्ती से मना किया जाता है जिनके फ्लू के लक्षण हैं, क्योंकि यह रीय सिंड्रोम पैदा कर सकता है, एक संभावित घातक बीमारी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com