युवा मुँहासे का इलाज कैसे करें

मुँहासे एक बाल विकार और वसामय ग्रंथियों की सूजन के कारण त्वचा विकार है। यह महान हार्मोनल परिवर्तन, खराब त्वचा की स्वच्छता और खाने की आदतों के कारण किशोरों के बीच एक बहुत ही सामान्य विकृति है जो प्रकोपों ​​को पैदा कर सकता है। अनुमान लगाया गया है कि 85% किशोरावस्था में मुँहासे का सामना करना पड़ता है, जो कि लड़कियों में 11 वर्ष की आयु और कुछ वर्षों बाद लड़कों में दिखता है। इस समस्या का प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए आपको त्वचा का पूरी तरह से सफाई देना, एक्सफ्फ़िटिंग उत्पादों का उपयोग करना, पोषण को बदलने और सही दवाओं पर निर्भर होना चाहिए।

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार के साथ मुँहासे से मुक्ति प्राप्त करें
छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 1 के लिए जाओ
1
अपना चेहरा नियमित रूप से धो लें किशोर मुँहासे कई कारकों से शुरू होती है, लेकिन दिन में कम से कम दो बार चेहरे से अधिक सेबम और गंदगी को हटाकर, छिद्रों को साफ कर लेते हैं और उन्हें भंग और सूजन होने से रोकते हैं। एक तेल से मुक्त शल्यक्रिया का प्रयोग करें और सुबह में पूरे व्यायाम करने के बाद पूरे चेहरे (विशेष रूप से माथे) को धोकर धो लें।
  • धीरे से आपके चेहरे को नियमित रूप से शुद्ध करना निश्चित रूप से मददगार है, लेकिन यदि आप बहुत मुश्किल से रगड़ते हैं, तो पीमल्स और ब्लैकहैड्स में अधिक जलन और लालिमा पैदा होती है।
  • एक हल्के साबुन का प्रयोग करें जैसे कि एविएनो, सीटाफिल या न्यूट्रोजेना मुँहासे धो
  • किशोरावस्था के पहले वर्षों के दौरान त्वचा की ग्रंथियां हार्मोनल परिवर्तनों के कारण बड़ी मात्रा में सीबम का उत्पादन करती हैं। यह पदार्थ छिद्रों को रोकता है और बालों के रोम को परेशान करता है। कभी-कभी बैक्टीरिया अवरुद्ध छिद्रों के अंदर पुन: उत्पन्न होते हैं, सूजन बिगड़ती जाती हैं, लालच और पुष्टिका की गंभीरता।
  • छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 2 के जाओ जाओ
    2
    त्वचा को छूटना मत भूलना स्वस्थ त्वचा के लिए यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह मृत उपकला कोशिकाओं की परत को निकालता है, भरा हुआ छिद्र को खोलता है और सतही ब्लैकहैड को समाप्त करता है। विशेष रूप से चेहरे के लिए बनाई गई एक्सफ़ोलीटिंग स्पंज का प्रयोग करें और जांच लें कि दोनों त्वचा और स्पंज गीली या नम हैं। स्पंज पर थोड़ा `नाजुक डिटर्जेंट (ऊपर दिखाए गए एक में से एक) को लागू करें और धीरे-धीरे परिपत्र आंदोलनों के साथ चेहरे से छूटें। अंत में पानी से कुल्ला और एक साफ कपड़े या रसोई के कागज के साथ त्वचा (डबिंग) को सावधानी से सूखता है।
  • हर बार जब आप इसे धोते हैं तो आपको अपने चेहरे से छूटना नहीं चाहिए, अन्यथा आप अपनी त्वचा को परेशान करेंगे प्रति सप्ताह दो या तीन उपचार तक सीमित।
  • जांच लें कि एक्सफ़ोलीएटिंग स्पंज को साफ कर दिया गया है इसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड से धो लें या इसे एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में डालें: दोनों तरीकों से आप बैक्टीरिया को मार सकते हैं और सबसे अधिक फफूंदी (कवक) कर सकते हैं।
  • किशोर मुँहासे चरण 3 के बारे में जानें
    3
    हर्बल उपचार का मूल्यांकन करें कई हर्बल उपचार हैं जो मुर्गियों के प्रकोप से लड़ने के लिए युवा लोगों और वयस्कों की सहायता करते हैं, हालांकि उनकी प्रभावशीलता प्रदर्शित करने वाले वैज्ञानिक अध्ययन कुछ ही हैं। कुछ उत्पादों में एंटीसेप्टिक कार्य (बैक्टीरिया को मारने), जबकि अन्य विरोधी भड़काऊ या एंटी ऑक्सीडेंट हैं, जबकि अन्य एजेंट एक्वाइफाईटिंग हैं। सबसे लोकप्रिय मुँहासे हर्बल समाधान नींबू का रस, azelaic एसिड के साथ क्रीम, नद्यपान जड़ के निकालने, अपरिपक्व पपीता, हरी चाय निकालने और करने के लिए, तेल निकालने melaleuca हैं मुसब्बर वेरा जेल आप के बाद अपने चेहरे exfoliated शाम को pimples पर लोशन और हर्बल मलहम लागू होते हैं, आपको लगता है कि सक्रिय सामग्री और अधिक प्रभावी है क्योंकि वे बाह्य त्वचा की गहरी परतों में घुसना कर सकते हैं देखेंगे। प्रभावी होने के लिए हर्बल उपचार के लिए आपको इसे कुछ हफ्तों तक लागू करना होगा।
  • मुँहासे के गंभीर मामलों में जहां त्वचा बहुत सूखा है, मुसब्बर वेरा एकदम सही है क्योंकि यह एंटीसेप्टिक विरोधी एंटीसेप्टिक है और त्वचा के उपचार को बढ़ावा देता है।
  • Melaleuca तेल एक मजबूत जीवाणुरोधी है कि pustules के लिए लागू किया जा सकता है और सफेद स्पॉट उड़ा। हालांकि सावधान रहें, क्योंकि यह उत्पाद कुछ व्यक्तियों की त्वचा को परेशान कर सकता है।
  • नींबू का रस निकालने (साइट्रिक और एस्कॉर्बिक एसिड के मुख्य रूप से बना) न केवल बैक्टीरिया को मारता है और pores से सीबम निकाल देता है, लेकिन यह भी (जैसे निशान) sbiancandole अन्य त्वचा खामियों को कम करने में सक्षम है।
  • छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 4 के जाओ
    4
    अपना चेहरा न छूएं कई किशोर आमतौर पर उनके चेहरे को छूते हैं और अवचेतन में pimples को उत्तेजित करते हैं। यह व्यवहार, हालाँकि, कुछ भी नहीं बल्कि स्थिति को भी बदतर बना देता है। बैक्टीरिया हाथों और नाखूनों से किसी भी कठिनाई के बिना चेहरे पर जा सकते हैं, और फिर छिद्रों को पुनरुत्पादन और घूमने शुरू कर सकते हैं। इस कारण से आपको लगातार अपने हाथों को अपने चेहरे पर आराम से या आपके चेहरे से सोते हुए अपने हाथों या हाथों से संपर्क करना चाहिए।
  • आप एक त्वरित और सरल समाधान प्राप्त करने के लिए pimples को उड़ाने के लिए परीक्षा दे सकते हैं, लेकिन आप केवल सूजन, संक्रमण और निशान बिगड़ने से विपरीत प्रभाव पाएंगे। यदि आप मुँहासे के लिए अपना रास्ता लेने के लिए इंतजार करते हैं, तो ज्यादातर मामलों में त्वचा चिकनी और बरकरार हो जाएगी।
  • कई त्वचा विशेषज्ञ चिड़ियों को तोड़ने या कुचलने की सलाह देते हैं, लेकिन इन कार्यों के लिए किसी विशेषज्ञ पर भरोसा करने के लिए।
  • छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 5 से मिलता है
    5
    अधिक मेकअप और लोशन का प्रयोग न करें एक मुँहासे प्रकोप के दौरान इन उत्पादों के उपयोग को कम करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि दोनों आसानी से pores को रोक सकते हैं और pimples के निर्माण को बढ़ावा दे सकते हैं। लिपस्टिक और आंखों के छायाएं स्वीकार्य हैं, लेकिन मुँहासे से प्रभावित क्षेत्रों पर नींव, पाउडर और रंगीन पृथ्वी के अत्यधिक परतों से बचें, खासकर अगर सौंदर्य प्रसाधन तेल आधारित हैं एक ही सिद्धांत moisturizers पर लागू होता है हालांकि यह महत्वपूर्ण है को रोकने और मुँहासे से लड़ने के लिए अपने चेहरे moisturize करने के लिए, साथ ही दवाओं का इलाज की वजह से सूखापन प्रबंधन करने के लिए, याद रखें कि लोशन और क्रीम पानी आधारित और गैर चिकना होना चाहिए।
  • यदि आपकी त्वचा मुँहासे से ग्रस्त होती है, तो मेकअप का चयन करें जो कि शब्द के साथ स्पष्ट रूप से लेबल किया गया है "तेलों के बिना", "गैर comedogenic", "पानी पर आधारित" या "खनिजों पर आधारित"।
  • आप मुँहासे से पीड़ित हैं, तो लोशन (जैसे कि कॉम्पलेक्स 15, सीटाफिल, एवेने और यूकेरीन) और तेल मुक्त सनस्क्रीन (जैसे न्यूट्रोजेना या कॉपरटोन) सही विकल्प हैं
  • जब आप मॉइस्चराइजिंग उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो उस ब्रांड को खरीदते हैं जो शब्दों को पढ़ते हैं "गैर-कॉमेडोजेनिक और तटस्थ पीएच", जिसका अर्थ है कि यह बहुत अम्लीय नहीं है और पियर्स को रोकना नहीं है
  • किशोर मुँहासे चरण 6 के बारे में जानें



    6
    अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और स्वस्थ खाने खाएं त्वचा को स्वस्थ होने के लिए, इसमें बहुत अधिक पानी और आवश्यक पोषक तत्व होने चाहिए, जैसे कि विटामिन सी और ओमेगा -3 फैटी एसिड हर दिन मानव शरीर बहुत अधिक पानी खो देता है, इसलिए आपको इसे नियमित रूप से बदलना होगा दुर्भाग्य से, त्वचा आमतौर पर अंतिम अंग है जो आता है "रखता" तरल पदार्थ का इस कारण से, एक दिन में शुद्ध पानी के आठ 240 मिलीलीटर गिलास पीने की कोशिश करें। त्वचा को पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है, इसलिए जंक फूड से परिष्कृत शर्करा के साथ रहें और इसके बजाय पूरे अनाज, फलियां, सब्जियों और ताजे फल पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • खाद्य पदार्थ है कि जैसे कुकीज़, मिठाई और परिष्कृत अनाज की तरह मिठाई में पाया सरल शर्करा, इंसुलिन की अत्यधिक उत्पादन, जो बारी में त्वचा ग्रंथियों द्वारा स्रावित सीबम की मात्रा बढ़ जाती के लिए अग्रणी के रूप में रक्त शर्करा spikes, कारण।
  • विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ खट्टे फल, पपीता और स्ट्रॉबेरी हैं। त्वचा के नीचे कोलेजन को संश्लेषित करने के लिए यह पोषक तत्व आवश्यक है।
  • कुछ बच्चों को, डेयरी उत्पाद (न केवल लैक्टोज असहिष्णु) से एलर्जी हो तो मुँहासे के साथ उनकी विस्फोट एक गिलास दूध, पनीर, चॉकलेट या आइसक्रीम के सेवन से शुरू किया जा सकता। हालांकि यह एक असामान्य मामला है, कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि डेयरी उत्पादों का अत्यधिक सेवन करने से pimples के गठन का कारण हो सकता है
  • भाग 2

    मुँहासे के खिलाफ दवाओं का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 7 के लिए जाओ
    1
    बेंज़ोइल पेरोक्साइड युक्त उत्पादों को आज़माएं इस सक्रिय संघटक मुँहासे के खिलाफ बेचा जाने वाले कई ओवर-द-काउंटर दवाओं में मौजूद है। इसका मुख्य कार्य जीवाणुओं को मारना, वसामय नलिकाओं को अनलॉक करना और त्वचा के उपचार को बढ़ावा देना है। 5% बैंजोल पेरोक्साइड की एकाग्रता के साथ जेल या लोशन लगाने से सावधानी बरतें। शाम को अपने चेहरे पर इसे फैलाने के बाद अपने आप को धो लें। एक हफ्ते के बाद यह कम से कम 15 दिनों के लिए दो दैनिक अनुप्रयोगों में स्विच हो जाता है और परिणाम देखता है। यदि आप किसी भी सुधार की सूचना नहीं देते हैं, तो फिर से प्रक्रिया शुरू करें, लेकिन 10% उत्पाद के साथ। एक उच्च एकाग्रता के साथ प्रत्येक चिकित्सा में एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता होती है।
    • आपको 4-6 सप्ताह के भीतर सुधार देखनी चाहिए, इसलिए धीमा रहें और निर्देशित उत्पाद के रूप में उत्पाद को जारी रखना जारी रखें। पुनरावृत्ति से बचने के लिए, यह खुराक का सम्मान करता है, चाहे दैनिक या साप्ताहिक आधार पर, जब मुँहासे कम हो जाती है।
    • जिन उत्पादों में बेंज़ोइल पेरोक्साइड होते हैं, वे त्वचा को बहुत सूखते हैं, इसलिए पानी आधारित मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने के लिए तैयार रहें।
    • आप इस सक्रिय संघटक को लोशन, क्रीम, जैल, मलहम, सफाई और त्वचा फोम के रूप में फार्मेसियों में खरीद सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक किशोर मुँहासे चरण 8 के लिए जाओ
    2
    अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) के प्रयास करें इस श्रेणी में लैक्टिक और ग्लाइकोलिक एसिड शामिल है - त्वचाविज्ञानियों ने मुँहासे का इलाज करने के लिए वर्षों से उनका उपयोग किया है, आमतौर पर 20-30% एकाग्रता के साथ रासायनिक छील के रूप में। एसिड मुँहासे पर परिणामस्वरूप exfoliating प्रभाव के साथ सतही त्वचा की टुकड़ी को चलाता है कई ओवर-द-काउंटर उत्पाद, जैसे कि चेहरे की सफाई और मॉइस्चराइज़र, 4-6% अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं। आप मुँहासे प्रकोप से मुकाबला करने के लिए दैनिक उपयोग कर सकते हैं।
  • आह आवेदन के तुरंत बाद एक जलती हुई या तीखी सनसनी पैदा कर सकता है और शुरू में त्वचा को लाल रंग का और लालच कर देता है। बाद में आप लाभों को नोटिस करना शुरू कर सकते हैं।
  • कई प्रसिद्ध त्वचा देखभाल उत्पादों (ओलज, तालाब, क्लिनिक, न्यूट्रोजेना के तेल) में अल्फाहाइड्रोक्सी एसिड होते हैं
  • तुम भी betahydroxy एसिड पर भरोसा कर सकते हैं, जैसे सैलिसिलिक एसिड
  • किशोर मुँहासे चरण 9 के बारे में जानें
    3
    रेटिनोइड के बारे में अधिक जानकारी के लिए त्वचा विशेषज्ञ से पूछें यह विटामिन ए से ली गई दवाओं (रेटिनोल, Retin- एक और tazarotene के रूप में) है कि कोशिकाओं की वृद्धि और भेदभाव को नियंत्रित का एक समूह है, सूजन को कम बैक्टीरियल वृद्धि को रोकने और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बढ़ाने के लिए। हालांकि पहले अनुप्रयोगों त्वचा बहुतायत से और अत्यधिक सूरज के प्रति संवेदनशीलता esfoliandosi प्रतिक्रिया करता है Retinoids, मुँहासे के खिलाफ बहुत प्रभावी हो सकता है। कई काउंटर इन सक्रिय तत्व युक्त उत्पादों के साथ, कर रहे हैं, हालांकि अधिक से मौखिक सांद्रता वाले लोगों को अपनी चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • रेटिनॉयड केवल शाम में मुँहासे से प्रभावित क्षेत्रों पर लागू किया जाना चाहिए क्योंकि त्वचा को सनबर्न के लिए बहुत अधिक संभावना है।
  • यह लंबे समय तक एक उत्कृष्ट समाधान है, दोनों एक इलाज और प्रकोप की रोकथाम के रूप में, इस तथ्य के अतिरिक्त कि यह निशान के गठन को कम करता है
  • इससे पहले कि आप किसी भी सुधार की सूचना दें और पहले कुछ हफ्तों के दौरान आपको लगता है कि त्वचा की स्थिति भी बदतर है, आपको लगने में दो से तीन महीने लग सकते हैं। हालांकि, आपको रोगी होना चाहिए और इलाज का सम्मान करना चाहिए।
  • अध्ययनों से पता चलता है कि क्रीम में 0.1% टैज़ोटिन मुँहासे के मुंह (सफेद स्पॉट) के खिलाफ प्रभावी हो सकता है।
  • एक बहुत मजबूत रेटिनॉयड, आइसोटेटिनोइन है, जो मौखिक रूप से लिया जाता है और केवल एक पर्ची के साथ बेचा जाना चाहिए। यह एक दवा है जो कई निशान का कारण बनती है और केवल सबसे गंभीर मामलों के लिए आरक्षित होती है, जैसे कि पुटीय मुँहासे (बड़ी और दर्दनाक पिस्तुल की उपस्थिति) से पीड़ित किशोर। यह एक मजबूत विरोधी भड़काऊ काम करता है जो वसामय ग्रंथियों के आकार को कम करता है।
  • किशोर मुँहासे चरण 10 के बारे में जानें
    4
    नुस्खा द्वारा एंटीबायोटिक दवाओं का मूल्यांकन करें बैक्टीरिया थका हुआ छिद्रों में फैलता है और आमतौर पर सफेद धब्बे और pustules कारण। इस कारण एंटीबायोटिक मलहम और क्रीम मुंहासे के मुकाबले उपयोगी हो सकते हैं जैसे कि त्वचा संक्रमण के मुकाबले। त्वचा विशेषज्ञ अक्सर पहले कुछ महीनों के लिए बेंज़ोयल पेरोक्साइड या रेटिनॉयड के साथ मिलकर सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स लिखते हैं, एक प्रकार का "सदमे उपचार" समस्या के खिलाफ जब संयोजन में इस्तेमाल किया जाता है, तो सुबह में एंटीबायोटिक दवाओं को लुभाया जाना चाहिए, जबकि शाम में रेटिनॉयड, सोने से पहले
  • संयुक्त उत्पादों में हम क्लेंडामाइसिन और एरिथ्रोमाइसिन का उल्लेख बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ, ट्रेटीनॉइन के साथ क्लिंडैमिसिन का उल्लेख करते हैं।
  • प्रणालीगत एंटीबायोटिक दवाओं (मुंह से मान) तथापि iperattive-, (सूरज को पेट में दर्द, मतली, चक्कर आना और संवेदनशीलता) पक्ष प्रभाव की एक अधिक से अधिक राशि शामिल रहने वालों की तुलना वसामय ग्रंथियों की वजह से मध्यम या गंभीर मुँहासे के खिलाफ अधिक प्रभावी होते हैं सामयिक। इस मामले में सबसे निर्धारित दवा को टेनेट्राइक्लिन जैसे मिनोससायन और डॉक्सिस्किलाइन द्वारा दर्शाया गया है।
  • आमतौर पर, मुँहासे के बड़े पिंडों को नियंत्रित करने के लिए कुछ महीनों तक मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं ली जाती हैं, जबकि सामयिक उपचार के प्रभाव से होने की संभावना है।
  • टिप्स

    • सबसे अधिक संभावना pillowcase बैक्टीरिया, सीबम, धूल और अन्य एजेंटों कि मुँहासे को गति प्रदान कर सकते हैं युक्त है, तो आप यह अक्सर एक सप्ताह बदलना चाहिए, कम से कम दो बार।
    • एक अन्य चाल टूथपेस्ट को लागू करना है दाना पर एक छोटी सी राशि फैलाएं और यह रात भर गायब हो जाएगी।
    • आनुवांशिक कारक मुँहासे के विकास में और इसकी गंभीरता में भूमिका निभाते हैं। इस कारण से, अगर आपकी मां और पिताजी इस त्वचाविज्ञान से पीड़ित हैं, तो आपको इसे भी प्रकट करने का अधिक खतरा है।
    • कुछ किशोरों को प्रभावित करने वाले मुँहासे वयस्कों पर निर्भर करता है। कि "vulgaris" यह युवा लोगों में अधिक आम है, जिनके शरीर महान हार्मोनल परिवर्तनों के चरण के माध्यम से जाते हैं।
    • यदि आपको संदेह है कि कौन से एंटी-मुँहासे उत्पाद पहले उपयोग करने के लिए है, तो आपको उन लोगों में से चुनना चाहिए जिनमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड यह प्रभावी और अच्छी तरह से सहन किया जाता है और परिणाम लगभग एक सप्ताह में सराहनीय हैं।
    • किसी को भी मुँहासे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अक्सर यह सबसे खराब किशोर लड़कों में है, क्योंकि उनकी त्वचा टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि के कारण अधिक सीबम पैदा करता है।
    • सलाह के लिए अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से पूछें अगर आपको कोई संदेह है कि किस उत्पाद का उपयोग करना है या यदि आप जो प्रयोग कर रहे हैं वह आपकी इच्छा के अनुसार काम नहीं करता है। त्वचा विशेषज्ञ आपको वैकल्पिक उपचार की पेशकश कर सकता है जैसे कि रासायनिक छील, माइक्रोडर्माब्रेसन, लेजर और स्पंदित प्रकाश।
    • मौखिक गर्भ निरोधकों (गर्भनिरोधक गोली) किशोरों में मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी हैं। ये दवाएं हार्मोन असंतुलन को विनियमित करती हैं और वसामय ग्रंथियों की सक्रियता कम करती हैं। दुष्प्रभाव मतली, वजन, स्तन कोमलता और घनास्त्रता का एक उच्च जोखिम शामिल हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com