व्हाइट पॉइंट्स की उपस्थिति कैसे रोकें

सफेद धब्बे, जिन्हें अकस्मात कॉमेडोन के रूप में भी जाना जाता है, मुँहासे के एक हल्के रूप का प्रतिनिधित्व करता है जो त्वचा पर छोटे, सफेद धक्कों को जन्म दे सकता है। वे अश्वेतों अंक के समान हैं क्योंकि वे छिद्रों में सीबम, मृत कोशिकाओं और बैक्टीरिया के संचय के कारण होता है और सबसे अधिक बार त्वचा के तेल क्षेत्रों पर या नाक, माथे, ठोड़ी और गाल में दिखाई देते हैं। इन खामियों को अच्छी तरह से त्वचा देखभाल, स्वच्छ प्रथाओं और सामयिक क्रीम के संयोजन का उपयोग करके, घर पर प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है

कदम

भाग 1

व्हाइट प्वाइंट्स का इलाज करें
स्टेप व्हाईटहेड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। सफेद धब्बे तब विकसित होते हैं जब पिबरे में सीबम, बैक्टीरिया और मृत कोशिकाओं में अधिक फंस जाता है। आप इन पदार्थों को एक दिन में दो बार धोकर त्वचा की सतह पर संलयन को समाप्त कर सकते हैं, हल्के और गैर-तेज़ चेहरे का शुद्धिकारक। इसे ज़ोर से धोने या आक्रामक उत्पादों का उपयोग न करने की कोशिश करें, क्योंकि वे त्वचा को सूखा और जलन कर सकते हैं।
  • हालांकि यह अधिक बार धोने के लिए एक अच्छा विचार लग सकता है, अपने चेहरे से भी अधिक दिन में दो बार त्वचा सूखी और एक क्षतिपूरक व्यवस्था है कि सीबम और सफेद धब्बे का एक बढ़ा उत्पादन का कारण बनता गतिवान कर सकते हैं शुद्ध।
  • सभी sebum हानिकारक नहीं हैं: स्वस्थ रखने के लिए आपके चेहरे को एक निश्चित मात्रा में प्राकृतिक तेल की जरूरत होती है। इसे दिन में दो बार धुलाई केवल अधिकियों को हटाने में मदद करता है।
  • स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बेंज़ोइल पेरोक्साइड पर आधारित क्रीम का प्रयोग करें। यह पदार्थ मुँहासे के लिए एक प्रभावी उपचार है जिसे सफेद स्पॉट को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन ब्लैकहैड्स और सिस्टिक मुँहासे भी। यह त्वचा की सतह पर जीवाणुओं को मारकर और सीबम और मृत कोशिकाओं के संचय से छिद्र को मुक्त करके काम करता है। बेंज़ोयल पेरोक्साइड अलग-अलग सांद्रता में उपलब्ध है और कुछ उत्पाद एक नुस्खा के बिना उपलब्ध हैं, जबकि दूसरों को इसके लिए आवश्यकता होती है।
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड त्वचा पर काफी आक्रामक हो सकता है, जिससे खुजली हो सकती है या उसे शुष्क और स्केल हो सकता है। हमेशा निम्नतम संभव एकाग्रता से शुरू करें, खासकर अगर आपके पास संवेदनशील त्वचा है, और केवल प्रभावित क्षेत्रों पर ही लागू करें
  • बेंज़ोइल पेरोक्साइड के साथ कपड़े, चादरें या बालों को दागने की कोशिश न करें, क्योंकि इसमें विरंजन प्रभाव हो सकता है।
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    सैलिसिलिक एसिड की कोशिश करो यह पदार्थ बैंजोल पेरोक्साइड के समान काम करता है, इसलिए यह त्वचा की सतह पर बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके बजाय unclog छिद्रों की, हालांकि, सैलिसिलिक अम्ल इस प्रकार बाधा डालती, एक महत्वपूर्ण कारक बे पर रखने के लिए से अपने pores को रोकने को रोकने के मृत त्वचा कोशिकाओं बाल कूप में फंस जाते हैं, मदद करता है।
  • सेलिसिसिक एसिड ओवर-द-काउंटर दवाओं के लिए विभिन्न सांद्रता में भी उपलब्ध है, और या तो एक क्रीम के रूप में या एक लोशन के रूप में बेचा जा सकता है।
  • यहां तक ​​कि यह उपचार त्वचा को परेशान कर सकता है, इसलिए सीधे सफेद स्पॉट पर उत्पाद को लागू करना सुनिश्चित करें, आस-पास की त्वचा से बचें
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 4 नामक छवि
    4
    रेटिनॉल के लिए उत्पादों को लागू करें क्रीम और इस पदार्थ जैल विटामिन ए डेरिवेटिव के साथ किए गए और dermatological समस्याओं की एक श्रृंखला के लिए एक अनूठा समाधान से कम कुछ नहीं प्रतिनिधित्व कर रहे हैं पर आधारित है, अभिव्यक्ति झुर्रियां, discolorations के निशान ऊतक, के लक्षण जुड़ा समस्याओं को पाने के लिए मुँहासे। रेटिनॉयड आधारित क्रीम सफेद धब्बे को खत्म करने में मदद कर सकते हैं और सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने के साथ-साथ छिद्रों को भी खोल सकते हैं।
  • रेटिनॉयड आधारित क्रीम त्वचा का लाल रंग का कारण हो सकता है और जब आप पहली बार उनका उपयोग करते हैं तब थोड़ी परेशान हो सकते हैं। जैसे ही त्वचा नए उपचार के आदी हो जाते हैं, ये लक्षण तुरंत गायब हो जाते हैं।
  • रेटिनॉयड को मौखिक रूप से भी लिया जा सकता है और सीबम उत्पादन को कम करने और बैक्टीरिया को अंदर से मारने के लिए दोनों बहुत प्रभावी हैं। वे आम तौर पर गंभीर मुँहासे के लिए निर्धारित कर रहे हैं
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सफेद स्पॉट निकालें कुछ मामलों में, आप सफेद स्पॉट निकालने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति कर सकते हैं डॉक्टर एक निर्बाध साधन का उपयोग करेगा, जिसे कॉमेडोन चिमटा के रूप में जाना जाता है, सफेद स्थान को काटने के लिए और उसके अंदर जमा हुए सीबम और मृत कोशिकाओं को हटा दें।
  • आप एक ऑनलाइन स्टोर में ब्लैकहैड एक्सट्रैक्टर खरीद सकते हैं जो व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों को बेचता है। हालांकि, यह जरूरी है कि आप इसे सही तरीके से उपयोग करना सीखें, अन्यथा यह मुश्किल हो सकता है।
    स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 5 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • आप एक सफेद बिंदु को तोड़ने या नाखून के साथ इसे कुचलने के लिए कोशिश कभी नहीं करना चाहिए, यह आप जलन या संक्रमित होने और सूजन pimples और निशान की उपस्थिति का कारण बन सकता कर सकते हैं।
    स्टॉप व्हाईटहेड्स स्टेप 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 6 नामक छवि
    6
    यदि सफेद धब्बे आठ सप्ताह के बाद ठीक नहीं हुए हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं त्वचा देखभाल के लिए सही दिशानिर्देशों के बाद और अब तक उल्लेख किए गए क्रीम या उपचार का उपयोग करते हुए, आपको कुछ महीनों के बाद एक उल्लेखनीय सुधार का ध्यान रखना चाहिए। यदि त्वचा एक ही या खराब रहती है, तो आपको डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए वह मौखिक सेवन के साथ मजबूत सामयिक क्रीम या यहां तक ​​कि एंटीबायोटिक दवाओं के लिए वैकल्पिक विकल्प सुझा सकते हैं।
  • मौखिक एंटीबायोटिक दवाएं आम तौर पर केवल मध्यम या गंभीर मुँहासे के लिए निर्धारित होती हैं उपचार चार से छह सप्ताह तक रहता है और आमतौर पर एक सामयिक उपचार के साथ संयोजन में किया जाता है।
  • अन्य समाधानों में, सामान्यतः अगर सफेद धब्बे गंभीर मुँहासे के साथ संयोजित होते हैं, तो लेजर उपचार, रासायनिक छीलने और मौखिक गर्भनिरोधक शामिल करना संभव है।
  • भाग 2

    व्हाइट पॉइंट्स को रोकें
    स्टॉप व्हाइटहेड्स चरण 7 नामक छवि
    1
    अपने बालों को बार-बार धो लें वसायुक्त त्वचा होने से त्वचा की सतह पर अधिक सेबम के संचय में योगदान हो सकता है, जिससे छिद्रयुक्त होने की संभावना बढ़ जाती है। अपना चेहरा धोने के अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप नियमित रूप से शैम्पू करें, इस प्रकार आपके चेहरे पर सेबम के संचय को रोकना। अपने बालों को हर दो से तीन दिनों तक धुलाई ज्यादातर लोगों के लिए पर्याप्त होना चाहिए, जब तक कि आपके पास बहुत मोटा बाल न हो।
    • याद रखें कि आपके बालों से अधिक धोने से शरीर को क्षतिपूर्ति करने के लिए अधिक सीबम का उत्पादन किया जा सकता है। अधिकांश लोगों के लिए दैनिक सफाई अत्यधिक हो सकती है
    स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 7 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो एक चोटी में कानूनी होने के मामले में वे बहुत साफ नहीं हैं, खासकर जब आप रात में बिस्तर पर जाते हैं अगर आप अपने चेहरे पर पसीना को कम करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं तो सैश लेना एक और अच्छा विचार हो सकता है
  • स्टेप व्हाईटहेड्स स्टेप 8 नामक छवि
    2
    तेल मुक्त मेकअप और लोशन का उपयोग करें ट्रिक्स और अन्य प्रकार की तेल त्वचा देखभाल उत्पादों ताकना clogging के सबसे खराब अपराधियों के बीच हैं। नतीजतन, आपको ट्रिक, सनस्क्रीन और फेस क्रीम के लिए देखना चाहिए जो कि लेबल पर "गैर-कॉमेडोजेनिक" शब्द है। इसका मतलब यह है कि वे वसा नहीं हैं और छेद नहीं लगाएंगे।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप नियमित रूप से ब्रश और मेक-अप स्पंज धो लें, क्योंकि वे जीवाणुओं को जमा कर सकते हैं जो सफेद धब्बे, ब्लैकहैड्स और पीपल्स का कारण बनता है।
    स्टेप व्हाईटहेड्स स्टेप 8 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • हर दिन के अंत में एक हल्के लेकिन प्रभावी क्लीनर के साथ मेकअप को हमेशा याद रखें इससे आपकी त्वचा को रात में साँस लेने का मौका मिलेगा और गुर्दे की छिद्र के विकास की संभावना कम हो जाएगी।
    स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 8 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि



  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 9 नामक छवि
    3
    एक हफ्ते में एक बार तकिए को बदलें। सीबम, गंदगी और आपके चेहरे पर बैक्टीरिया, समय, तो बीतने के साथ pillowcase पर जमा कर सकते हैं उसके चेहरे ताजा धोया के साथ बिस्तर पर जाने से थोड़ी देर के लिए, आप आप सीबम के लिए और गंदगी रात में वांछित नहीं बेनकाब कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, इस्तेमाल की गई पिलॉकेके को सप्ताह में एक बार साफ करें।
  • स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 10 नामक छवि
    4
    स्वस्थ आहार का पालन करें यद्यपि यह साबित हुआ है कि मिठाई, चॉकलेट और फास्ट फूड सचमुच सफेद धब्बे और अन्य त्वचा की समस्या का कारण नहीं बनती हैं, वे त्वचा के लिए कोई भी एहसान भी नहीं करेंगे। इसके बारे में एक क्षण के लिए सोचो सफेद स्पॉट, ब्लैकहैड्स और पीमल्स का गठन होता है जब अतिरिक्त सीब्राम छिद्र पड़ता है, इसलिए आपके शरीर में तेल की मात्रा को सीमित कर देते हैं और इस कारक से बचने से आपको चोट नहीं पहुंचेगी। इसके अलावा, बहुत से फल और सब्जियां खाने और बहुत से पानी पीने से आपके शरीर की समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि होगी, जो आपकी त्वचा पर दिखाई देगी।
  • विशेष रूप से, आप इस तरह संतरा, टमाटर, मीठे आलू और avocados के रूप में ऐसी ब्रोकोली, पालक और गाजर, और विटामिन ई और सी के रूप में फल और सब्जियों को विटामिन ए से भरपूर,, उपभोग करने का लक्ष्य रखना चाहिए। ये पोषक तत्व त्वचा को स्वयं की मरम्मत और खुद को नवीनीकृत करने में सहायता करते हैं।
    स्टॉप व्हाईटहेड्स स्टेप 10 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • एक और बात: एक दिन पानी के पांच से आठ गिलास पीने की कोशिश कर रहा है क्योंकि यह प्रणाली से विषाक्त पदार्थों को निष्कासित करने के लिए मदद करता है और कि त्वचा चयापचय कार्यों ठीक से, को बढ़ावा देने के सेल नवीकरण सुनिश्चित करता है।
    स्टेप व्हाईटहेड्स स्टेप 10 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • भाग 3

    गृह उपचार का उपयोग करें
    स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 11 नामक छवि
    1
    अपने चेहरे को भाप के सामने लाएं या गर्म सेक का उपयोग करें भाप का उपयोग करना या एक गर्म कपड़े लगाने से पियर्स खुले, सीबम, मृत कोशिकाओं और फंसे बैक्टीरिया को सफेद धब्बे और काले धब्बे दोनों से बाहर निकलने की इजाजत देता है। एक बार गर्दन के कारण छिद्रों को फैलाना पड़ता है, तो आपको अपना चेहरे को एक अच्छे कूलर के साथ धोना चाहिए और फिर ठंडे पानी को छिड़कने के लिए छिद्र को फिर से बंद करना चाहिए।
    • भाप को चेहरे के विषय में, गर्म पानी का कटोरा भरें और तरल सतह के करीब अपना चेहरा लाना, सिर पर एक तौलिया पकड़कर वाष्प को फैलाने से रोकने के लिए। पांच मिनट के लिए इस स्थिति में रहें, फिर अपना चेहरा धो लें
    स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 11 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • एक गर्म संपीड़न बनाने के लिए, गरम पानी चलने तक साफ स्पंज कपड़े डाल दें, जब तक कि गीली न हो। अतिरिक्त पानी निचोड़, फिर अपने चेहरे पर स्पंज कपड़े जगह है और जगह में इसे छोड़ दें पांच मिनट के बाद इसे निकालें और अपना चेहरा धो लें
  • स्टेप व्हाइटहेड्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    थोड़ी सी मेलालेका तेल डाब यह साबित हुआ है कि यह आवश्यक तेल सफेद स्पॉट, ब्लैकहैड्स और मुंह के रूप में प्रभावी ढंग से बैंजोल पेरोक्साइड के रूप में लड़ता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, सीधे एक कपास झाड़ू का उपयोग करके दाने पर सीधे थोड़ा तेल डागें। यदि आप इसे बहुत आक्रामक पाते हैं, तो आप पानी की कुछ बूंदों के साथ तेल को पतला कर सकते हैं।
  • "तेल" शब्द से बेवकूफ़ मत बनो - मेललेका तेल अन्य तेलों की तरह छिद्र नहीं करेगा, वास्तव में यह आपको सफेद धब्बे को सूखने में मदद करेगा
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 13 नामक छवि
    3
    नींबू का रस का उपयोग करें साइट्रिक एसिड होता है, जो छिद्रों को खोलने में मदद करता है और सूखी अतिरिक्त सेबम खोलता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए, दो बराबर भागों बनाने के साथ ताजा निचोड़ा हुआ रस को कम करें, एक कपास की बॉल या एक कपास झाड़ू को तरल में डुबोकर सफेद स्पॉट पर सीधे इसे लागू करें।
  • इस उपचार का एक दिन में एक से अधिक बार प्रयोग न करें: नींबू का रस त्वचा को सूखा और जलन कर सकता है।
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 14 नामक छवि
    4
    सेब सिरका लागू करें यह नींबू का रस के समान एक प्रभाव पैदा करता है, यानी यह त्वचा को सूखता है, जिससे अतिरिक्त सेबम को हटाने में मदद मिलती है। यह भी जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक है इसका उपयोग करने के लिए, सिरका में सीधे एक कपास झाड़ू या कपास की कली को विसर्जित करें और इसे सफेद धब्बे पर लागू करें।
  • ऐप्पल सिरका है, जैसा कि इसका नाम तात्पर्य है, एसिड, और यह त्वचा को जला सकता है, इसलिए इसे केवल सफेद धब्बों पर लागू करें और आस-पास की त्वचा से बचें।
  • स्टॉप व्हाइटहेड्स स्टेप 15 नामक छवि
    5
    शहद की कोशिश करो यह एक उत्कृष्ट जीवाणुरोधी पदार्थ है जो त्वचा पर भी नाजुक है। आप सीधे सफेद धब्बों पर थोड़ा सा शहद दबा सकते हैं या इसे बाकी चेहरे पर लागू कर सकते हैं जैसे कि यह एक मुखौटा था।
  • मनुका शहद और कच्ची शहद त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे अधिक सक्रिय तत्व होते हैं।
  • टिप्स

    • दिन में दो बार अपना चेहरा हल्का, तेल मुक्त और पाराबेन मुक्त डिटर्जेंट के साथ धो लें।
    • अधिकांश घरेलू उपचार त्वचाविज्ञान से अनुमोदित नहीं होते हैं और महत्वपूर्ण परिणाम नहीं उत्पन्न कर सकते हैं।
    • जोजोबा तेल एक बहुत ही बढ़िया और प्राकृतिक तरीका है जो बिना किसी चीज को खारिज कर देता है और सीबम को कम करता है।

    चेतावनी

    • केवल 2.5% बेंज़ोइल पेरोक्साइड का उपयोग करें किसी भी उच्च एकाग्रता से स्केलिंग और त्वचा की सूजन हो सकती है।
    • त्वचा विशेषज्ञ की सहमति के बिना मुँहासे के इलाज के उद्देश्य के लिए कभी भी मौखिक दवा न लें
    • यदि आपके पास अंधेरे त्वचा है, तो नींबू का रस न लें, जो त्वचा के रंगद्रव्य समस्याओं का कारण बन सकता है क्योंकि मजबूत एसिड जो अलग-अलग होता है वह विरंजन एजेंट के रूप में कार्य कर सकता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com