यदि आपके पास स्पष्ट त्वचा है तो मुँहासे से छुटकारा कैसे करें

सभी प्रकार की त्वचा एक समान नहीं हैं, लेकिन मुँहासे के लिए सभी अतिसंवेदनशील होते हैं शब्द के साथ "हल्की त्वचा" यह आम तौर पर एक हल्के रंग को इंगित करता है, जिसमें कोकेशियान और पूर्वी एशियाई आबादी के ठेठ रंग हैं बस अन्य प्रकार की त्वचा (सूखा, तेल या मिश्रित) वाले लोगों की तरह, यहां तक ​​कि हल्के-चमड़े वाले व्यक्ति मुँहासे से पीड़ित हो सकते हैं। यदि आप इस श्रेणी में आते हैं, तो आपको अपने प्रकार के पंपों के आधार पर उपचार का चयन करना चाहिए और जो आपके रंग के लिए सबसे प्रभावी साबित होता है आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त उपचार खोजने के लिए त्वचा विशेषज्ञ के साथ काम करें

कदम

विधि 1

सूजन और कॉमेडोनिक मुँहासे का इलाज करें
छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास साफ त्वचा चरण 1 है
1
कॉमेडोनिक और / या भड़काऊ मुँहासे पहचानें यह सीबम और मृत त्वचा कोशिकाओं के कारण छोटे सफेद धब्बों की एक श्रृंखला के साथ प्रकट होता है जो छिपे होते हैं। सूजन मुँहासे कॉमेडोन के लिए अगले चरण का प्रतिनिधित्व करती है, जिसके दौरान काले और सफेद स्पॉट सूजन हो जाते हैं, अपने आप को एक लाल प्रभामंडल, pimples और reddened pips फार्म के साथ घेरते हैं।
  • कॉमनडेन आमतौर पर ठोड़ी, नाक और माथे पर अधिक सामान्य है।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से मुक्त हो सकता है यदि आपके पास साफ त्वचा चरण 2 है
    2
    मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं का सबूत वे बहुत प्रभावी हैं क्योंकि वे त्वचा पर रहने वाले बैक्टीरिया के कारण सूजन को कम करते हैं। हालांकि, कुछ लोग काम नहीं कर सकते हैं यदि उनके प्रति प्रतिरोध उत्पन्न हो रहा है - इस मामले में, डॉक्टर डॉक्टर की उपाधि बदल देंगे।
  • मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं के दुष्प्रभाव में पेट दर्द और चक्कर आना शामिल हैं प्रतिक्रियाओं में से सबसे अधिक प्रकाश-चमड़ी वाले रोगियों को सूर्य के प्रकाश की अधिक संवेदनशीलता है।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास साफ त्वचा चरण 3 है
    3
    बैंजोल पेरोक्साइड की कोशिश करो यह एक सामयिक लोशन, क्रीम और जैल के रूप में उपलब्ध है। यह हल्के और मध्यम मुँहासे से लड़ने के लिए एक प्रभावी उत्पाद है क्योंकि यह एपिडर्मिस की सतही परत के प्रतिस्थापन को बढ़ावा देता है।
  • लागू होने पर, बैंजोल पेरोक्साइड बेंज़ोइक एसिड और ऑक्सीजन में टूट जाता है, जो कि बैक्टीरिया के मुंह से जहरीला होते हैं।
  • हल्के डिटर्जेंट और गर्म पानी के साथ अपना चेहरा धोने के बाद इस उत्पाद के साथ प्रभावित क्षेत्रों का इलाज करें। आपको इसे दिन में दो बार या त्वचा विशेषज्ञ के निर्देशों के अनुसार लागू करना चाहिए।
  • आम दुष्प्रभाव हल्के त्वचा की जलन, झुनझुनी और सूखापन है। आम तौर पर, ये प्रतिक्रियाएं अधिक गंभीर होती हैं यदि आपके पास पहले से सूखी त्वचा है
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से मुक्त हो सकता है यदि आपके पास उचित त्वचा चरण 4 है
    4
    सैलिसिलिक एसिड के साथ डिटर्जेंट का उपयोग करें जिन उत्पादों में यह सक्रिय संघटक होता है, वे कॉमेडोन मुँहासे के लिए बहुत उपयोगी होते हैं और एक नुस्खे के बिना उपलब्ध होते हैं। सैलिसिसिक एसिड पियर्स को मुक्त करता है और त्वचा कोशिकाओं के विभाजन को धीमा कर देता है।
  • नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर यह उत्पाद अधिकतम प्रभावकारिता की गारंटी देता है, लेकिन निर्देशों को सावधानी से पढ़ें ताकि दुर्व्यवहार या जलन न हो।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से मुक्त हो जाओ यदि आपके पास उचित त्वचा चरण 5 है
    5
    सामयिक उपयोग के लिए रेटिनोइड मलहम का परीक्षण। ये विटामिन ए डेरिवेटिव प्रभावी मुँहासे उपचार है जो तीस से अधिक वर्षों तक इस्तेमाल किया गया है। रेटिनोइड क्रीम सफेद और काले रंग की स्पॉट की संख्या को कम कर देता है, बालों के रोम को मृत कोशिकाओं और सीबम से भरा होने से रोकता है।
  • वे मुंह के साथ सामयिक उपचार (लोशन, मलहम और क्रीम के रूप में) के रूप में उपलब्ध हैं और हल्के साइड इफेक्ट्स जैसे कि त्वचा की जलन, जलन और हल्के desquamation के साथ जुड़े हैं।
  • रेटिनोइड के साथ विभिन्न उत्पादों में ट्रेटीनोइन (रेटिन-ए), टेजरोटिन (ज़ोराक) और एडेपलीन (डिफेरिन) शामिल हैं।
  • त्वचा विशेषज्ञ के संकेतों के अनुसार सामयिक रेटिनोइड उपचार लागू करें यह आमतौर पर उत्पाद को सप्ताह में तीन बार, शाम को फैलाने और फिर हर रोज़ अनुप्रयोगों पर आगे बढ़ने से शुरू होता है, क्योंकि त्वचा सक्रिय संघटक के लिए उपयोग हो जाती है।
  • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा या सूरज में जला दिया गया है, जो निष्पक्ष-चमड़ी लोगों में बहुत आम है, तो आपको साइड इफेक्ट का अनुभव होने की अधिक संभावना है - इस स्थिति में, अपने त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास साफ त्वचा चरण 6 है
    6
    एक संयुक्त उपचार के बारे में जानें कॉमेडोनिक और / या भड़काऊ मुँहासे के गंभीर मामलों के इलाज के लिए संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है Retinoids और एंटीबायोटिक दवाओं शास्त्रीय प्रतिटोनीड्स को शाम में और सुबह में ली गई एंटीबायोटिक दवाओं में लागू किया जाना चाहिए - इस तरह, सींबम और बैक्टीरिया के खिलाफ डबल कार्रवाई की जाती है जो कि मुंह के कारण होती है।
  • त्वचा विशेषज्ञ भी आपको बेंज़ोइल पेरोक्साइड क्रीम के साथ एंटीबायोटिक उपचार को संयोजित करने के लिए सलाह दे सकते हैं।
  • आप सामयिक एंटीबायोटिक दवाओं को भी लिख सकते हैं ये आमतौर पर उपयोग में आसानी के लिए रेटिनॉयड या बैंजोल पेरोक्साइड के साथ मिलकर संयुक्त है।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास साफ त्वचा चरण 7 है
    7
    मेकअप को मत डालें और बाल जेल मत डालें क्योंकि इससे स्थिति खराब हो सकती है। मेकअप की एक मोटी परत और केशविन्यास के लिए उत्पादों मुँहासे बढ़ सकता है चूंकि त्वचा स्वाभाविक रूप से दिन के दौरान सेबम का उत्पादन करती है, इसलिए श्रृंगार और जेल अवशेष त्वचा पर आते हैं, छिद्रों को अवरुद्ध करते हैं।
  • केवल एक प्रकाश कोट को लागू करें या कुछ दिनों में मेक-अप न पहनने के विचार का मूल्यांकन करें। सोने के जाने से पहले सौंदर्य प्रसाधनों के सभी निशान निकालें (लेख के अंतिम खंड में दिए गए सुझावों को पढ़ें)
  • बिना तेल और गैर-कॉमेडोजेनिक उत्पादों को चुनें। पानी या खनिजों पर आधारित आम तौर पर एक अच्छा समाधान होता है।
  • विधि 2

    हार्मोन मुँहासे का इलाज करें
    छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास साफ त्वचा चरण 8 है
    1
    मौखिक गर्भ निरोधकों के बारे में जानें (केवल महिलाओं के लिए) मासिक धर्म चक्र से संबंधित हार्मोनल उतार-चढ़ाव अक्सर सेबम के उत्पादन में और त्वचा की क्षारीयता में परिवर्तन का कारण बनता है - फलस्वरूप, एक हार्मोनल प्रकार मुँहासे होती है। मौखिक गर्भनिरोधक प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन स्तर को विनियमित करने में सहायता करते हैं, जो असंतुलन मुँहासे पैदा कर सकता है।
    • संयुक्त त्वचा जिसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दोनों शामिल हैं, इन त्वचाविज्ञान संबंधी विकारों के विरुद्ध प्रभावी हैं - कुछ व्यापार नाम हैं: सेराज़ेट, एस्टिनेट, ईव और फेड्रा।
    • अधिक वजन या धूम्रपान करने वाली महिलाओं को मौखिक गर्भनिरोधक नहीं लेना चाहिए क्योंकि रक्त के थक्कों को विकसित करने और स्ट्रोक से पीड़ित होने के जोखिम के कारण।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास साफ त्वचा चरण 9 है
    2
    स्पिरोनोलॉटोन से पूछें यह एक दवा है जो मुँहासे का इलाज करती है, खासकर उन रोगियों में जो किशोरावस्था से गुजर चुके हैं। इसकी क्रिया हार्मोन एल्दोस्टेरोन को अवरुद्ध ग्रंथियों द्वारा उत्पादित सीबम की मात्रा को कम करने में होती है
  • स्पिरोनोलैक्टोन मूल रूप से उच्च रक्तचाप और हृदय रोग की विफलता को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। नैदानिक ​​परीक्षणों के दौरान pimples के खिलाफ इसकी प्रभाववाही की गई, जब मरीजों ने मुँहासे में कमी की सूचना दी। हालांकि यह त्वचीय उपयोग के लिए तैयार दवा नहीं है, लेकिन कई डॉक्टर इसे दवा के रूप में लिखते हैं लेबल बंद.
  • इसके दुष्प्रभाव चक्कर आना, पेशाब और स्तन दर्द में वृद्धि होती है।
  • विधि 3

    सिस्टिक मुँहासे का इलाज करना
    छवि का शीर्षक मुँहासे से मुक्त हो सकता है यदि आपके पास उचित त्वचा चरण 10 है
    1



    पुटीय मुँहासे को पहचानें यह सबसे गंभीर मामला है और खुद को अनियंत्रित और संक्रमित pimples के प्रकोपों ​​के साथ प्रकट होता है। पुटीय मुँहासे एक ही परिवार के विभिन्न सदस्यों में पुनरावृत्ति हो जाती है और यौवन के दौरान शुरू होता है, निशान छोड़कर।
    • इस हालत से जुड़े मुंहों का पता लगाया जाता है, त्वचा की गहरी परतों को फ्लेवर और प्रभावित किया जाता है। वे बहुत बड़ी हो सकते हैं और गहराई से घुसना कर सकते हैं।
    • वे अक्सर सफेद डॉट्स की तरह नहीं दिखते
    • जो लोग पीड़ित हैं, वे दिखाई देने से पहले उनकी उपस्थिति से अवगत हैं और प्रभावित क्षेत्र में हमेशा दर्द का अनुभव करते हैं।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास उचित त्वचा चरण 11 है
    2
    Photodynamic therapy से गुजरने के लिए कहें यह एक आउट पेशेंट उपचार है जो त्वचा विशेषज्ञ द्वारा रोशनी या लेजर के साथ सक्रिय दवाओं को लागू करने के द्वारा किया जाता है। इस तरह से, वसामय ग्रंथियों को हटना, मुर्गी के गठन के लिए जिम्मेदार सीबूम के उत्पादन को सीमित करना।
  • त्वचा विशेषज्ञ ने उन क्षेत्रों को कवर किया है जिन्हें एक सहज सुगंध के साथ इलाज किया जाता है जिसे त्वचा से कम से कम 30 मिनट तक अवशोषित करने की अनुमति दी जाती है, तीन घंटे तक। बाद में, आपको एक दीपक के नीचे बैठने या लेसर सत्र से गुजरने के लिए कहा जाता है ताकि वह सूख जाये और वसामय ग्रंथियों को संकीर्ण कर सके। आमतौर पर, एक से दूसरे के बीच कुछ हफ्तों के ब्रेक के साथ तीन से पांच सत्रों की आवश्यकता होती है
  • यह उपचार मौजूदा मुँहासे के इलाज के लिए प्रभावी है और एक निवारक रखरखाव उपचार के रूप में।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास उचित त्वचा चरण 12 है
    3
    कोशिश करो अलगाव के साथ फोटोट न्यूमेटिक उपचार. यह लेजर थेरेपी है जो मुँहासे के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को प्रभावित करती है। यह क्लिनिक में किया जाता है और सत्र के दौरान त्वचा विशेषज्ञ एक उपकरण का उपयोग करता है जो मजबूत सक्शन पावर से किसी भी अवशेष को हटाने के लिए उपयोग करता है, उन्हें गहराई में सफाई कर रहा है - बाद में, बैक्टीरिया को मारने के लिए लेजर थेरेपी की जाती है।
  • यह एक गैर-इनवेसिव, आउट पेशेंट प्रक्रिया है जिसमें दो प्रभाव पड़ता है: यह छिद्र को साफ करता है और बैक्टीरिया को मारता है जो कि मुंह के कारण होता है।
  • त्वचा रोग विशेषज्ञ से पूछें अगर आप इस चिकित्सा के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास साफ त्वचा चरण 13 है
    4
    Isotretinoin के साथ सिस्टिक मुँहासे का इलाज यह एक बहुत ही मजबूत नुस्खा दवा है जो मुँहासे को समाप्त कर सकती है जो झुर्रियाँ पैदा कर सकती है। इसका अत्यधिक दुष्प्रभावों के कारण अत्यधिक परिस्थितियों में प्रयोग किया जाता है।
  • आइसोटेटिनोइन एक सामयिक क्रीम या गोलियों के रूप में मौखिक रूप से उपलब्ध है। त्वचा विशेषज्ञ त्वचा की स्थिति, मुँहासे की गंभीरता का मूल्यांकन करेंगे और आपके मामले के लिए सर्वोत्तम उत्पाद की सिफारिश करेंगे।
  • संभावित साइड इफेक्ट्स शुष्क और चिढ़ी हुई त्वचा, घाव भरने में कठिनाई, जिगर की क्षति, ट्राइग्लिसराइड के स्तर में वृद्धि, अवसाद और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम हैं। तीव्रता और प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की संख्या के कारण, एक जोखिम मूल्यांकन आमतौर पर आवश्यक है
  • इससे पहले कि वे दवा पाने से पहले महिलाओं को एक नकारात्मक गर्भावस्था परीक्षा होनी चाहिए क्योंकि इसमें टेराटोजेनिक प्रभाव होता है.इसके अलावा, उन्हें दो प्रकार के गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए
  • यदि आप किसी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ को फोन करें और पूछें कि क्या आपको उपचार में परिवर्तन करने की आवश्यकता है।
  • विधि 4

    स्वच्छ और त्वचा से छुटकारा
    छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास उचित त्वचा चरण 14 है
    1
    अपना चेहरा धो लें दैनिक त्वचा देखभाल आहार एक चेहरे धोने के साथ शुरू और समाप्त होना चाहिए दोष, सेबम और बैक्टीरिया को हटाने के लिए विशिष्ट, हल्के डिटर्जेंट और गर्म पानी का उपयोग करें
    • हालांकि स्वच्छता महत्वपूर्ण है, याद रखें कि अत्यधिक धोने से मुँहासे के घिनौना उत्पन्न हो सकते हैं और उन्हें और भी लाल बना सकते हैं। अपने चेहरे को अत्यधिक न धोएं और किसी न किसी कपड़े का उपयोग न करें जो त्वचा की स्थिति को खराब कर सकता है।
    • एक तटस्थ डिटर्जेंट (जैसे कि Cetaphil, Aveeno या एक विशिष्ट उत्पाद) चुनें और एक दिन में दो बार इसका उपयोग करें। यदि आप चिड़चिड़ापन के लक्षणों को देखते हैं, तो उपयोग बंद करें और कुछ वैकल्पिक प्रयास करें।
    • आप में और अधिक जानकारी पा सकते हैं इस अनुच्छेद विकी के कैसे
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास उचित त्वचा चरण 15 है
    2
    सूर्य से एपिडर्मिस को सुरक्षित रखें प्रकाश के रंग को विशेष रूप से सूरज की रोशनी के नुकसान से संरक्षित किया जाना चाहिए तेलों के बिना प्रतिदिन एक सुरक्षात्मक क्रीम लागू करें जिसमें न्यूनतम एसपीएफ़ 30 है। आपको इस सलाह का पालन करना चाहिए, भले ही आप अधिकतर दिन के लिए घर के अंदर रहें। मुँहासे के खिलाफ कई उत्पादों ने सूरज में त्वचा की संवेदनशीलता को बढ़ाया है, जिससे लाली और जलन होती है जो प्रकोप को बदतर बनाते हैं। इसके अलावा, पर्याप्त सुरक्षा के बिना अपने आप को सूर्य में उजागर करना कैंसर और त्वचा की उम्र बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • सुरक्षा की एक और परत जोड़ने के लिए एक विस्तृत-पुष्कृत टोपी, धूप का चश्मा और लंबी कपड़े पहनने पर विचार करें।
  • घंटे के दौरान बाहर जाने से बचें, जब सूर्य की किरणें सबसे तीव्र होती हैं, 10:00 और 16:00 के बीच
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास साफ त्वचा चरण 16 है
    3
    त्वचा को सप्ताह में दो बार सूखा जाता है। इस प्रक्रिया में मृत कोशिकाओं और मलबे को हटा दिया जाता है जो त्वचा पर जमा हो जाते हैं और जो छिद्र पड़ता है। बस अत्यधिक धोने की तरह, यहां तक ​​कि अक्सर छूटने से एपिडर्मिस को परेशान हो सकता है- इस कारण से, सप्ताह में दो या तीन सत्र तक सीमित होता है।
  • अपना चेहरा धोने के बाद, उत्पाद की एक छोटी मात्रा में आवेदन करें और चक्कर आंदोलनों के साथ त्वचा पर रगड़ें। आंखों के क्षेत्र में छूटने से बचें। अपना चेहरा कुल्ला और इसे डबिंग से सूखा।
  • आक्रामक उत्पादों का उपयोग न करें और ज्यादा दबाव लागू न करें, क्योंकि आप केवल त्वचा को परेशान करेंगे।
  • आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्सफ्फ़िटिंग उत्पाद पर सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ से पूछें।
  • अधिक जानने के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से मुक्त हो सकता है यदि आपके पास उचित त्वचा चरण 17 है
    4
    मुँहासे (यदि लागू हो) का इलाज करने के लिए एक उत्पाद फैलाएं। यदि त्वचा विशेषज्ञ ने निर्धारित किया है या pimples (जैसे बैंजोल पेरोक्साइड, रेटिनॉयड या ट्रेटीनोइन के साथ क्रीम) के खिलाफ क्रीम की सिफारिश की है, तो इसे प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें।
  • पैकेज या चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार केवल छोटी मात्रा का प्रयोग करें।
  • यदि आप पहली बार चिकित्सा की कोशिश कर रहे हैं, त्वचा की जलन के लक्षणों पर ध्यान दें। यदि आपको थोड़ी परेशानी (जल या दर्द) का अनुभव होता है, तो यह एक सामान्य प्रतिक्रिया हो सकती है और उसे कम समय में हल करना चाहिए हालांकि, यदि आप अधिक स्थायी या गंभीर लक्षण दिखाते हैं, जैसे दर्द, जल या दाने, तुरंत उपचार बंद करो और अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • छवि का शीर्षक मुँहासे से छुटकारा अगर आपके पास साफ त्वचा चरण 18 है
    5
    तेल के बिना एक मॉइस्चराइज़र लागू करें अपने दैनिक दिनचर्या को पूरा करने के लिए, सूखापन और जलन से बचने के लिए आपकी त्वचा को नम्र करें।
  • प्रकाश त्वचा और मुँहासे समस्याओं के लिए एक विशिष्ट उत्पाद का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। ऑइली मॉइस्चराइजर्स पियर्स में बाधा डालती हैं और मुर्गी के आउटलेट्स बदतर बनाती हैं।
  • आपकी त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त मॉइस्चराइजिंग उत्पाद पर सलाह के लिए त्वचा विशेषज्ञ से पूछें। आप एक नया क्रीम की कोशिश कर रहे हैं, तो जलन के लक्षण (लालिमा, सूखापन, चाटुकारिता या जल) पर ध्यान देना - जिस स्थिति में है, तो आप एक और मॉइस्चराइजर करने के लिए स्विच करना चाहिए।
  • टिप्स

    • तेल या सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए प्रभावी उपचार उचित त्वचा वाले लोगों के लिए काम नहीं कर सकते हैं। इस कारण से, आपके लिए सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए, त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप अनुभव कर रहे थेरेपी कुछ हफ्तों या महीनों के भीतर सुधार करने के लिए नेतृत्व नहीं करता है, त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें अपने रंग के लिए सही उपाय खोजने से पहले आपको कई प्रयास करने होंगे।
    • मुँहासे उपचार के बारे में जानें हर उपचार के मूल स्तंभ स्वच्छता और अच्छी त्वचा देखभाल हैं जब ये विकार का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ आपके मुँहासे के प्रकार पर आधारित सामयिक या प्रणालीगत दवाओं की सिफारिश कर सकता है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप ऐसे उत्पादों का उपयोग नहीं करते हैं जिसमें वे तत्व शामिल होते हैं जिन्हें आप एलर्जी करते हैं यदि आप त्वचा की जलन का अनुभव करते हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    • आँखें और मुंह के संपर्क में आने से सामयिक मुँहासे दवाओं को रोकता है उन्हें लागू करने के तुरंत बाद अपने हाथ धोएं।
    • यदि आप गर्भवती हैं या आप गर्भवती हो सकते हैं, तो दवाइयों का इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक को सूचित करें। कई मुँहासे उत्पादों गर्भावस्था में सुरक्षित नहीं हैं और आपकी स्थिति के लिए वैध विकल्प हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com