कैसे अपना चेहरा धोने के लिए

क्या आप एक स्वस्थ, ताजा और उज्ज्वल त्वचा के लिए सबसे अच्छी तकनीक सीखना चाहते हैं? हर दिन अपना चेहरा धोना आपकी त्वचा को बढ़ावा देने का एक आसान तरीका है, लेकिन इसे ठीक से करना महत्वपूर्ण है ताकि यह सुखाने या परेशान करने का जोखिम न उठा सके। चाहे आपकी त्वचा मुँहासे हो जाती है, चाहे सूखी या नाजुक हो, या एक स्थिति के बीच और दूसरे, अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल सबसे उपयुक्त तकनीक के साथ इसे धोना सीखना।

कदम

विधि 1

अपना चेहरा हर दिन धो लें
1
गर्म पानी के साथ अपना चेहरा गीला करें चेहरे से बालों को निकालें और इसे गर्म पानी से भरपूर करें। ठंड या गर्म पानी की त्वचा पर एक अपघर्षक प्रभाव हो सकता है, जबकि गर्म पानी नाजुक है और जलन पैदा नहीं करता है।
  • आप अपने चेहरे पर त्वचा को अपने हाथों से स्प्रे कर सकते हैं, या तौलिया को गीला कर सकते हैं और आपकी त्वचा को गीला करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • डिटर्जेंट लगाने से पहले त्वचा को मिलाकर, आप साबुन को त्वचा पर अधिक आसानी से स्लाइड करने की अनुमति दे सकते हैं, इसे इसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से रोकना
  • 2
    डिटर्जेंट आप पसंद करते हैं। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार इसे चुनें और इसे बीन के रूप में बड़ा उपयोग करें। परिपत्र आंदोलनों के साथ चेहरे पर इसे लागू करें, सुनिश्चित करें कि इससे प्रत्येक भाग तक पहुंचें। 30-60 सेकंड के लिए मंडलियों में मालिश करना जारी रखें।
  • चेहरे पर त्वचा को साफ करने के लिए सामान्य हाथ या शरीर के साबुन का उपयोग न करें। चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अधिक संवेदनशील होती है, और आक्रामक साबुन सूख या उत्तेजित कर सकते हैं।
  • यदि आप मेकअप का उपयोग करते हैं, तो यह विशिष्ट मेकअप रिमूवर का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, विशेष रूप से आंख के समोच्च क्षेत्र में। शुद्ध नारियल तेल एक उत्कृष्ट प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है
  • 3
    त्वचा को धीरे से छूटना। एक्सफ़ोलीएटिंग का अर्थ है त्वचा को चिकनाई करने के लिए दोष और मृत उपकला कोशिकाओं को निकालने के लिए। त्वचा को एक हफ्ते में त्वचा से बाहर निकालने से छिड़कने से रोकने और इसे ताज़ा और उज्ज्वल बनाने में मदद मिलेगी। चक्करदार आंदोलनों के साथ त्वचा को रगड़ने के लिए चेहरे की साफ़ या कपड़े का उपयोग करें, जो सूखे या चिकना होने वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • अत्यधिक या जोरदार छूटना त्वचा को परेशान कर सकती है। दो सुझाए गए साप्ताहिक उपचारों से अधिक न हो, और सुनिश्चित करें कि अत्यधिक दबाव लागू न करें। बाकी के दिनों में, जब आप अपना चेहरा धो लें तो इस कदम को छोड़ दें।
  • आप सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले सामग्रियों का उपयोग करके अपने चेहरों को साफ़ कर सकते हैं। शहद के 1 चम्मच, 1 चम्मच चीनी और 1 चम्मच पानी या दूध मिलाकर देखें
  • 4
    कुल्ला और तंपन शुष्क करने के लिए गर्म पानी के साथ अपने चेहरे की त्वचा कुल्ला, सुनिश्चित करें कि डिटर्जेंट और साफ़ करने के सभी निशान निकालें। चेहरे की त्वचा को डबाने के लिए एक तौलिया का प्रयोग करें और इसे सूखा। इसे करने के दौरान इसे रगड़ने की कोशिश न करें, झुर्रियां दिखाई देने से बचें और त्वचा को परेशान करने से बचें।
  • 5
    रंग के बाहर भी एक टॉनिक लागू करें यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा चिकनी और चिकनी दिखती है और आपके छिद्र को कम दिखाई देने लगता है, तो इस वैकल्पिक चरण को छोड़ें नहीं। एक कपास पैड का उपयोग करते हुए टॉनिक को लागू करें, जहां उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जहां छिद्र अधिक व्याप्त होते हैं।
  • कई सुगंधित टॉनिक में शराब होता है, एक घटक जो त्वचा को सूख सकता है शराब मुक्त टॉनिक की तलाश करें, खासकर यदि आप त्वचा को पीड़ित करते हैं
  • आम तौर पर प्राकृतिक टॉनिक बाजार के रूप में प्रभावी होते हैं। एक व्यवहार्य DIY विकल्प के लिए पानी और नींबू का रस के समान खुराक के साथ तैयार मिश्रण का प्रयास करें मुसब्बर, चुड़ैल हेज़ेल और गुलाब के पानी के रूप में बस प्रभावी हैं
  • 6
    यह हाइड्रेटिंग समाप्त होता है चेहरे की त्वचा के लिए विशेष रूप से तैयार मॉइस्चराइजिंग कॉस्मेटिक चुनें और एक सेम के रूप में बड़ी मात्रा में खुराक दें। यह तत्वों से त्वचा की रक्षा करने में आपकी मदद करेगा, इसे युवा और उज्ज्वल रखेगा।
  • अगर आप सोने से पहले अपना चेहरा धो लें, तो एक अमीर उत्पाद लगाने का प्रयास करें, जो आपके त्वचा को रात भर नवीनीकृत करने में मदद करता है।
  • यदि आप दिन की रोशनी में निर्यात करना चाहते हैं, तो 15 या अधिक की सुरक्षात्मक कारक के साथ क्रीम के साथ सूरज की रोशनी से चेहरे की त्वचा की रक्षा करें।
  • विधि 2

    मुँहासे के साथ एक त्वचा धो लें
    1
    दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। यदि आपकी त्वचा मुँहासे से ग्रस्त है, तो इसे सुबह में एक बार धो लें और एक बार शाम में आप एक अच्छा दिनचर्या स्थापित करेंगे। सुबह rinfrescherai चेहरा Lavandola और बैक्टीरिया है कि रात के दौरान विकसित हो सकता है को खत्म होगा, जबकि शाम कपड़े धोने पसीना, गंदगी हटाने और मेक-अप उत्पादों के लिए महत्वपूर्ण होगा। ध्यान दें कि दिन में दो बार से अधिक बार अपना चेहरा धोना आपकी त्वचा को सूखा या परेशान कर सकता है
    • मुँहासे से पीड़ित कई लोग सोचते हैं कि अधिक तीव्र धुलाई बेहतर त्वचा पाने के लिए वांछनीय है, लेकिन यह वास्तविकता नहीं है चेहरे की त्वचा नाजुक है, और बहुत ज्यादा धोने से यह परेशान हो सकता है और उसे कमजोर कर सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपकी त्वचा को एक धोने और दूसरे के बीच ताज़ा करने की जरूरत है, साबुन या अन्य रसायनों का उपयोग करने के बजाय इसे गर्म पानी से स्प्रे करना सर्वोत्तम है।
  • 2
    मुँहासे से ग्रस्त त्वचा के लिए विशेष रूप से तैयार डिटर्जेंट का प्रयोग करें। अक्सर बाजार पर उपलब्ध सामान्य डिटर्जेंट सामग्री होते हैं जो मुँहासे की स्थिति को खराब कर सकते हैं। रसायन, अल्कोहल और तेल त्वचा को परेशान कर सकते हैं या मुँहासे की उपस्थिति में आप क्या चाहते हैं उसके विपरीत प्रभाव, इसके विपरीत प्रभाव डाल सकते हैं। मुँहासे से ग्रस्त खाल के लिए विशेष रूप से तैयार डिटर्जेंट चुनें।
  • मुँहासे से ग्रस्त सभी त्वचा वसा नहीं होती है - बहुत से लोग मुँहासे से सूखी त्वचा पीड़ित होते हैं एक चेहरे का शुद्धिकारक चुनना सुनिश्चित करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए प्रभावी है, इसे बिना सुखाने के।
  • गंभीर मुँहासे की उपस्थिति में, उन दवाइयों के साथ एक फार्मास्यूटिकल क्लीननर का उपयोग करना उचित हो सकता है जो उन जीवाणुओं को मार सकते हैं जो पिरेस को रोक सकते हैं और मुँहासे पैदा कर सकते हैं। पर्चे के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, या ओवर-द-काउंटर उत्पाद का चयन करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड, सोडियम सल्फैसिटामाइड, या बेंजोयल पेरोक्साइड होता है।
  • 3
    अपना चेहरा रगड़ें मत मुँहासे वाले कई लोग अपनी त्वचा को कड़ी मेहनत करने की गलती करते हैं, जिससे यह छिद्र को मुक्त करने की कोशिश कर रहा है। इस पद्धति से त्वचा में छोटे लिक्सेशन उत्पन्न होते हैं जो त्वचा की स्थिति को प्रज्वलित कर सकते हैं और आगे खराब कर सकते हैं। मुँहासे की उपस्थिति में, त्वचा को धीरे से इलाज करना महत्वपूर्ण है बेहद हल्की चक्कर के साथ इसे उबालें और सख़्त इसे रगड़ना कभी नहीं।
  • चेहरे की रगडें का उपयोग करने के बजाय, एक मुलायम कपड़े का चयन करने और चक्कर गति में त्वचा को रगड़ने का प्रयास करें।
  • कभी मुँहासे प्रवण त्वचा पर एक झाड़ू ब्रश का उपयोग न करें।



  • 4
    गर्म पानी से बचें यह आपकी त्वचा को लाल और सूखा बना सकता है, इसलिए जब आप अपना चेहरा धो लें तो एक ठंडा तापमान पसंद करते हैं। तीव्र मुँहासे के चरणों के दौरान भाप स्नान से बचने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि गर्मी समस्या को खराब कर सकती है।
  • 5
    अपने चेहरे को नरम करने के लिए इसे सूखने के लिए दबाएं मुँहासे के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि किसी नारियल तौलिया का उपयोग करके त्वचा को नखें, एक नरम तौलिया खरीदें और इसे धोने के बाद चेहरे पर टैप करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। किसी भी बैक्टीरिया के संपर्क में त्वचा डालने से बचने के लिए इसे अक्सर धो लें।
  • 6
    एक तेल मुक्त मॉइस्चराइजिंग कॉस्मेटिक के साथ समाप्त करें यदि आपकी त्वचा मुँहासे से ग्रस्त है, तो संभवतः आपके छिद्र में आसानी से रोकना पड़ता है बहुत से लोग इसे तेल मुक्त सुरक्षात्मक और मॉइस्चराइजिंग उत्पाद का उपयोग करने के लिए उपयोगी पाते हैं। यदि आप एक तेल उत्पाद का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र पर इसका परीक्षण करें और चेहरे के पूरी सतह पर इसे लागू करने से पहले क्या होता है यह देखने के लिए कुछ दिन प्रतीक्षा करें।
  • मुसब्बर चिड़चिड़ापन त्वचा को राहत देता है और यह एक उत्कृष्ट प्रकाश और तेल मुक्त न्यूरॉइराइजर है।
  • यदि आपकी त्वचा विशेष रूप से तेल है, तो इस चरण को पूरी तरह से छोड़ने के लिए स्वतंत्र रहें, या उन क्षेत्रों में मॉइस्चराइजिंग उत्पाद को लागू करें जहां त्वचा सूखने लगती है।
  • विधि 3

    शुष्क त्वचा धो लें
    1
    दिन में एक बार धो लें यदि आपके पास काफी सूखी त्वचा है, तो यह एक दिन में अधिक से अधिक धोने से दिन में इसे निर्जलीकृत करेगा। मेकअप, अशुद्धियों और पसीने को दूर करने के लिए सोने से पहले इसे साफ करना महत्वपूर्ण है। सुबह में, इसे गर्म पानी से छिड़काए या एक गीला कपड़े के साथ गीला करके इसे शांत करें, एक पूर्ण सफाई दिनचर्या उपक्रम के बजाय। यह हमेशा एक मॉइस्चराइजिंग कॉस्मेटिक के साथ समाप्त होता है जिससे इसे क्रैकिंग से रोका जा सके।
  • 2
    डिटर्जेंट के रूप में, एक हल्का साबुन या तेल का उपयोग करें। जब आप इसे धोते हैं, तो सूखी त्वचा को डिहाइड्रेट करते हैं, इसलिए सावधानी से अपने साफ-सफाई का चयन करना महत्वपूर्ण है। सूखी त्वचा के लिए एक बहुत हल्का और विशेष रूप से तैयार उत्पाद देखें, या त्वचा को साफ करने के लिए एक तेल का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • यदि आप तेल का उपयोग करना चाहते हैं, तो बस अपने चेहरे पर त्वचा को पोंछ लें और अपनी पसंद के तेल (बादाम, जैतून, जॉजो, नारियल, आदि) को लागू करें। परिपत्र गति में अपना चेहरा रगड़ने के लिए एक कपड़े का उपयोग करें, फिर गर्म पानी से कुल्ला।
  • यदि आप बाजार पर डिटर्जेंट खरीदना चाहते हैं, तो सोडियम लॉरिल सल्फेट या सोडियम लॉरिल सल्फेट (एसएलएस) के बिना किसी उत्पाद की तलाश करें। सल्फ़ेट्स उन एजेंटों को साफ कर रहे हैं जो आपकी त्वचा को और भी सूखेंगे।
  • 3
    मृत उपकला कोशिकाओं को खत्म करने के लिए आवृत्ति के साथ छूट देता है यदि आपकी त्वचा चापलूसी के बिंदु तक सूख रही है, तो शायद आपको इसे सप्ताह में 1-2 से भी अधिक बार छूटना चाहिए। परिपत्र आंदोलन बनाने वाले शुष्क क्षेत्रों पर एक नरम कपड़ा को रगड़कर हर दूसरे दिन इसे उबालने का प्रयास करें। आपका लक्ष्य इसे और बिना डिहाइड्रेट किए बिना अपने चेहरे को उखाड़ना है और इसे परेशान किए बिना।
  • यदि आपके पास बेहद सूखी त्वचा है, तो आप तेल का उपयोग करके इसे छूट सकते हैं। एक नरम कपड़े के कोने या एक कपास पैड - नारियल का तेल (या अपनी पसंद का एक समृद्ध तेल) में डुबकी। परिपत्र आंदोलनों के साथ त्वचा पर तेल घिसना। चेहरे की त्वचा को एक ही समय में पोषण और एक्साइबोइएट किया जाएगा।
  • स्पंज, ब्रश या अन्य घर्षण सामग्री का उपयोग न करें। शुष्क त्वचा अधिक झुर्रियों को झुकाने और विकसित करने की संभावना है, इसलिए इसे धीरे से संभालना महत्वपूर्ण है।
  • 4
    ठंडा या गुनगुने पानी के साथ कुल्ला। गर्म पानी पहले से ही निर्जलित त्वचा को सूखा सकता है, तो आप गर्म कुल्ला तापमान पसंद करते हैं। यहां तक ​​कि पानी का भी प्रचुर मात्रा में इस्तेमाल करने से त्वचा को शुष्क करने में मदद मिलती है, इसलिए इसे एक या दो बार से ज्यादा गीला नहीं। प्रत्यक्ष पानी का उपयोग करने के बजाय गीली तौलिया के साथ अपना चेहरा धोकर भी आप पानी की मात्रा की निगरानी कर सकते हैं
  • 5
    अपने चेहरे को नरम तौलिया के साथ दबाएं ताकि इसे सूख सकें नमी के बिना नमी को अवशोषित करने के लिए नरम और नरम तौलिया का प्रयोग करें। त्वचा को बन्द करने के बजाय त्वचा को टैप करके, आप जल या टूटने से बचेंगे।
  • 6
    एक गहरी मॉइस्चराइजिंग कॉस्मेटिक के साथ पूरा करें एक नए और हाइड्रेटेड परिणाम प्राप्त करने के लिए शुष्क चेहरे की त्वचा के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पाद को चुनें। अक्सर एक प्राकृतिक या DIY मॉइस्चराइज़र सूखी त्वचा के लिए सबसे उपयुक्त है, क्योंकि इसमें कोई रसायन नहीं है जो जलन या निर्जलीकरण पैदा कर सकता है।
  • मॉइस्चराइजिंग कॉस्मेटिक की तलाश करें जिसमें शीया या नारियल का मक्खन होता है, या एक अन्य अमीर और कम करने वाला घटक जो निर्जलीकरण से आपकी त्वचा को बचाता है।
  • यदि आपकी त्वचा सफाई करने के कुछ घंटों तक चलती है, तो ऊर्जा को बहाल करने के लिए नारियल के तेल या मुसब्बर को कम करने की कोशिश करें
  • चेतावनी

    • मेकअप पहने बिस्तर पर मत जाओ
    • इसे धोने के बिना लगातार दो बार एक ही चेहरा कपड़ा का उपयोग न करें।
    • अपने प्राकृतिक sebum की त्वचा से वंचित रहने से बचने के लिए अधिक से अधिक धोना न करें - यदि ऐसा हो, तो त्वचा अधिक उत्पादन करके प्रतिक्रिया करेगी।
    • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो उपयोग करने से पहले हमेशा त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र में उत्पादों का परीक्षण करें। उदाहरण के लिए, हाथ में एक न्यूनतम खुराक लागू करें और लालिमा या जलन के किसी भी रूप को ध्यान में रखने के बारे में दस मिनट तक प्रतीक्षा करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फेशियल क्लीनर
    • नरम तौलिया
    • माइक्रोफिब्रर मुलायम कपड़े
    • टॉनिक
    • चेहरे की त्वचा के लिए कॉस्मेटिक मॉइस्चराइजिंग
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com