व्हाइट प्वाइंट्स का इलाज कैसे करें

सफेद धब्बे, जिन्हें बंद किए गए कॉमेडोन के रूप में चिकित्सा क्षेत्र में जाना जाता है, का एक रूप है मुँहासे

जो आमतौर पर छोटे, गोल, सफेद धक्कों के रूप में त्वचा पर दिखाई देता है। मुँहासे, आमतौर पर चेहरे, गर्दन और कंधे में देखा जाता है, सामान्य तेल त्वचा की स्राव और मृत एपिडर्मल कोशिकाओं द्वारा अवरुद्ध पियर्स का परिणाम होता है। त्वचा के नीचे अवरोधों के कारण सफेद धब्बे होते हैं त्वचा की सतह पर स्थित स्पॉट कहा जाता है काले बिंदु.

कदम

ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
हल्के साबुन के साथ दिन में दो बार प्रभावित क्षेत्र धो लें। बहुत बार धुलाई, अपनी त्वचा को बहुत ज़ोर से रगड़ कर, या आपकी त्वचा को साफ करने के लिए चेहरे के मास्क या अन्य मॉइस्चराइजिंग उत्पादों का उपयोग करके मुँहासे भी बदतर हो सकती है
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    ओवर-द-काउंटर मुँहासे उत्पादों का उपयोग करें जिसमें बेंज़ोइल पेरोक्साइड और सैलिसिलिक एसिड शामिल हैं। बेंज़ोयल पेरोक्साइड बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है जो मुँहासे में मौजूद होते हैं जब मुँहासे मौजूद होते हैं। सैलिसिसिल एसिड त्वचा को मृत एपिडर्मल कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है, जो छिद्र को खोलने में मदद करता है।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वाभाविक रूप से सफेद स्पॉट से लड़ने के लिए स्थानीय रूप से मेलेलाका तेल का प्रयोग करें। एक कपास झाड़ू भिगोएँ और प्रभावित क्षेत्र में दिन में दो बार झुंड। Melaleuca तेल प्रभावी ढंग से बैक्टीरिया को कम करने में मदद, साथ ही benzoyl पेरोक्साइड कर सकते हैं।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स चरण 4 नामक छवि



    4
    सफेद स्पॉट की अचानक उपस्थिति और आपके पोषण के बीच किसी भी कनेक्शन की पहचान करने का प्रयास करें। हालांकि कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि आहार में मुँहासे के साथ कुछ भी करना है, कुछ लोग रिपोर्ट करते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ उनके मुँहासे के लक्षणों को बढ़ाते हैं। अध्ययन से पता चलता है कि संभवतः खाद्य एलर्जी मुँहासे में एक भूमिका निभाती है ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें, जो आपके लक्षणों को बढ़ाना चाहते हैं।
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सौंदर्य प्रसाधन और त्वचा देखभाल उत्पादों को चुनें जिनमें तेल शामिल नहीं है उन उत्पादों को देखो जो पानी आधारित हैं या लेबल पर लिखा है "गैर comedogenic"। सुनिश्चित करें कि आपने अपनी त्वचा से सभी सौंदर्य प्रसाधनों के निशान निकाल दिए हैं
  • ट्रीट व्हाइटहेड्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अगर आपके सफेद धब्बे के साथ समस्या गंभीर है, या यदि आपको घर के उपचार के साथ कोई परिणाम नहीं मिलता है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। आप तब मौखिक या सामयिक उपचार सुझा सकते हैं जो मुँहासे के अधिकांश मामलों को हल कर सकते हैं। यदि आपकी मुँहासे सचमुच गंभीर है, तो आपका डॉक्टर आपको त्वचा विशेषज्ञ बता सकता है
  • टिप्स

    • यदि आपके मुँहासे विस्फोट हो तो सावधानी से दाढ़ी शेविंग से पहले गुनगुने पानी और साबुन के साथ बाल नरम करें। धीरे-धीरे दाढ़ी, सफेद धब्बों को हानिकारक या परेशान करने से बचने के लिए एक अच्छी तरह से तीखी रेजर का उपयोग करना, क्योंकि निशान ठीक हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • सफेद धब्बों को निचोड़, खरोंच या चुटकी न करें: त्वचा पर निशान या काले धब्बे हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com